प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं मिली है , तो अभी करें यह

PM Kisan Samman Nidhi :- जिन लोगों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहला किस्त नही मिला है वह इस प्रोसेस को पूरा करेंगे तो उनको पहला क़िस्त का पैसा मिल जाएगा ,चलिए जान लेते हैं इस प्रक्रिया के बारे में । Samman Nidhi Yojana,

PM Kisan Samman Nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा ।

Contents

किसान सम्मान निधि योजना में जिनका भी आवेदन 10 मार्च से पहले हुआ था उनको योजना का पहला और दूसरा किस मिल गया है ,PM Kisan Samman Nidhi लेकिन बहुत सारे किसान ऐसे भी हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र तो हैं लेकिन उनके खाते में अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त नहीं आई है , इन किसानों को क्या करना है आज हम आपको यही बताने वाले हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सीईओ विवेक अग्रवाल के अनुसार तीन करोड़ से भी अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पहला किस्त भेजा जा चुका है लेकिन आचार संहिता लागू होने से पहले 4 करोड़ से अधिक किसानों का पंजीकरण हुआ था ,PM Kisan Samman Nidhi इस हिसाब से बहुत सारे ऐसे किसान बचे हैं जिनको योजना का पहला किस्त नहीं मिला है , इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा पाने के लिए एक शिकायत दर्ज करानी होगी ।

कैसे मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली क़िस्त ।

जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पहला किस्त नहीं मिला है उनको निम्नलिखित उपाय अपनाने पड़ेंगे ।

सबसे पहले आपने जहां से अपना आवेदन कराया था वहां आपको संपर्क करना होगा ,Samman Nidhi Yojana इसकी शिकायत सबसे पहले आपको अपने लेखपाल के पास करनी होगी । Kisan Samman Nidhi Yojana ( लेखपाल से शिकायत की दौरान आप यह जरूर पूछ ले कि आपका लिस्ट में नंबर कितने स्थान पर था ) , लेखपाल से शिकायत के बाद अगर आपको इसका पैसा नहीं मिलता है तब आप ऊपर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं , चलिए हम आपको ऊपर शिकायत दर्ज कराने के प्रोसेस के बारे में बता देते हैं ।

कैसे मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त ।

अगर आपने अपने लेखपाल के पास इसकी शिकायत कर दी है और आपको इसका पैसा नहीं मिला है तब आप pm kisan central लेबल पर बात कर सकते हैं ,Samman Nidhi Yojana इसकी जानकारी दे सकते हैं कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हो लेकिन अभी तक आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का किस्त नहीं आई है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किस्त नहीं आने पर आपको करना होगा यह काम ।

किसान निधि का पैसा आपके खाते में नहीं पहुंचा है तो आप इनसे हेल्पलाइन नंबर के जरिए संपर्क कर सकते हैं , हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करेंगे तो आप से कुछ चीजें पूछी जाएंगी फिर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा अपने पैसे को खाते में पा सकते ।

आपके पास क्या-क्या जानकारी होनी जरूरी है शिकायत करने के लिए ।

निम्नलिखित जानकारी आपके पास होनी चाहिए

जमीन के कागजात (खाता,खेसर संख्या )
लेखपाल की सूची में आपका नंबर कितने स्थान पर है
आपके लेखपाल का नाम
बैंक खाता संख्या
बैंक की शाखा
खाता कौन से बैंक में है ।

यह सभी चीजें आपके पास होनी अनिवार्य है, अगर आपके पास यह सब मौजूद है तब आप इसकी शिकायत कर पाएंगे ।

शिकायत करने के लिए आप नीचे दिए गए ईमेल आईडी और हेल्प डेस्क नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।

PM-KISAN Help Desk

Email: [email protected]
Phone: 011-23381092 (Direct HelpLine)
Farmer’s Welfare Section
Phone: 91-11-23382401 Email: [email protected]

शिकायत दर्ज कराने का पूरा प्रोसेस

सबसे पहले आपको दिए गए नंबर पर कॉल करना होगा फिर आपको वहां बताना होगा कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थियों और आपके खाते में अभी तक इसकी पहली किस्त नहीं आई है ,Samman Nidhi Yojana उपयुक्त अधिकारी आपसे कुछ सवाल करेंगे दस्तावेज के बारे में जो हमने आपको ऊपर बताया है उसके बारे में आपसे जानकारी लेंगे ,Kisan Samman Nidhi Yojana वह आपसे आपका नाम, आप के लेखपाल का नाम, आपके पास कितना जमीन है, आपका खाता संख्या क्या है, आपका खाता कौन से बैंक में है, जमीन की खेसरा संख्या क्या है , इत्यादि की जानकारी लेंगे और आपकी शिकायत को दर्ज करेंगे ।

शिकायत दर्ज होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर pm kisan हेल्पडेस्क की तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमें आपकी शिकायत की संख्या दी जाएगी जिसकी सहायता से आप भविष्य में इसकी स्थिति को चेक कर पाओगे और आपको अपने नजदीकी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के कार्य को देखने वाले अधिकारी का नंबर भी उसी मैसेज में दिया जाएगा । आप उस अधिकारी से भी संपर्क कर लेना ताकि जल्द से जल्द प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का किस्त आपके खाते में आ सके ।

ई-मेल के माध्यम से कैसे करेंगे शिकायत कि आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं आया है !

इसकी शिकायत भी आप काफी सरलता से कर सकते हैं ईमेल से शिकायत करने के लिए आपको नीचे दिए गए जानकारी को फॉलो करना जरूरी है ।

Shri Bimbadhar Pradhan ,Additional Secretary & Financial Advisor Krishi Bhawan, New Delhi 110 001. Email: [email protected]
Shri Krishna Tyagi ,Chief Contrller & Accounts Secretary Department of Agriculture, Cooperation & Farmers Welfare , Krishi Bhawan New Delhi 110001

नोट :- शिकायत दर्ज होने के बाद ज्यादा संभावना होती है कि आपका पैसा आपके खाते में आ जाए , अगर आपका पैसा अभी तक नहीं आया है तो आप जरूर इसकी शिकायत करें ।

अगर आप इसकी शिकायत नहीं करेंगे तो क्या होगा ।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि लाभार्थी किसानों की संख्या काफी ज्यादा है और जब तक आप इसकी शिकायत एक बार नहीं कर दोगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेट टीम को यह पता लगाने में समय लग जाएगा कि आप के खाते में पैसे आए हैं या नहीं , परिणाम स्वरूप जितनी जल्दी आप इसकी शिकायतें pm kisan हेल्पडेस्क टीम के पास करते हो उतना जल्दी आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आ पाएगा

आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं मिली है तो इसके लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हो जिसमें आपको संपूर्ण जानकारी विस्तार में बताई गई है ।

FAQ Questions Related प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

✔️ मुझे पीएम सम्मान निधि का पैसा नहीं मिल रहा है तो क्या करना चाहिए?

पैसा नहीं आने पर पोर्टल के अलावा आप पीएम किसान हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके भी सहायता ले सकते हैं. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 पर संपर्क आप समाधान पा सकते हैं. PM Kisan Samman Nidhi इसती तरह पीएम किसान टोल फ्री नंबर- 18001155266 पर भी कॉल करके यह पता लगा सकते हैं कि आपको पैसा क्‍यों नहीं मिला है

✔️ पीएम किसान का पैसा क्रेडिट नहीं होने पर क्या होता है?

यदि कोई पात्र किसान जिसे पीएम किसान के तहत उसकी 2,000 रुपये की 10वीं किस्त नहीं मिली है, तो वह पीएम किसान हेल्पडेस्क में शिकायत दर्ज करा सकता है। सोमवार से शुक्रवार तक आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप ईमेल भेजकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

✔️ पीएम किसान के लिए कौन पात्र नहीं हैं?

पीएम-किसान योजना से किसे बाहर रखा गया है? PM-KISAN से बाहर किए गए लोगों में संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पद धारण करने वाले किसान परिवार, सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और राज्य या केंद्र सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और सरकारी स्वायत्त निकाय शामिल हैं।

✔️ मैं पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम कैसे जोड़ सकता हूं?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप खुद घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. आप पीएम किसान योजना में pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Leave a Comment