घर बैठे खुलेगा खाता, भारतीय डाक की नई शुरुआत ।

भारतीय डाक अपने ग्राहकों को नई सुविधा देने जा रहा है जिसके तहत आप घर पर से कॉल कर अपना खाता खुलवा सकेंगे ।

Contents

भारतीय डाक की नई शुरुआत

भारतीय डाक की नई शुरुआत :-

नजदीकी डाक बाबू को कॉल कर घर पर बुलाएं खाता खुलवाएं, पैसे जमा, निकासी करें । यह बात सुनने में तो थोड़ी अजीबोगरीब लग रही है लेकिन भारतीय डाक ऐसा करने जा रहा है । बिहार के बहुत जगहों पर भारतीय डाक की यह नई शुरुआत कुछ दिनों में करी जाएगी , जिसने मुजफ्फरपुर के साथ सिवान, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, शिवहर, सीतामढ़ी, समस्तीपुर में सुविधा बहाल होगी ।

भारत सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है, पूर्व में कैबिनेट में फैसला हुआ था । औपचारिक फैसले के बाद इस पर फैसला हो गया है । मुजफ्फरपुर रीजन के पीएमजी अशोक कुमार ने कहा 3000 से अधिक डाकिया को स्मार्ट फोन दिया जाएगा । जिसको लेकर प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है ।

बैंक आएगा आपके घर तक ।

इस नई योजना को उत्तर बिहार में शुरू किया जाएगा और इसके लिए डाकिया को स्मार्टफोन देना शुरू भी किया जा चुका है । खाताधारकों के खाते से आधार कार्ड link कर दिया गया है और बचे हुए आधार कार्ड link किए जा रहे हैं । चूँकि सरकारी कार्य होने पर कोर्ट के फैसले के अनुसार आधार कार्ड लिंक किया जा रहा है जो कि सरकारी योजना के लिए अनिवार्य किया गया है ।

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक सरकारी कार्यक्रम है , अतः इसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है ।

भारतीय डाक की नई शुरुआत, फोन कॉल पर आएंगे घर पर डाक बाबू ।

इलाके के डाकिए के मोबाइल नंबर का लिस्ट जारी किया जाना है ,लेकिन तब तक अपने डाकिए का नंबर पास रखें । अगर खाता खुलवाना है, खाते में पैसे जमा, खाते से पैसे की निकासी करनी है तो डाक बाबू को कॉल करना होगा 2 से 3 घंटों के भीतर आपके घर पर डाक बाबू पहुंच जाएंगे ।

आपसे आपका बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन अपने मोबाइल में दर्ज करेंगे और आपका खाता खोल देंगे साथ ही साथ खाते में पैसे जमा, या पैसे की निकासी वह कर देंगे आपके घर पर जाकर ।
        इसके ऊपर डाक विभाग आपसे कुछ कमीशन भी ले सकता है , जो जमा निकशी की राशि के हिसाब से कमीशन अलग-अलग निर्धारित किया गया है ।

Leave a Comment