आधार कार्ड का काम फिर से CSC को,इस हफ्ते में CSC में शुरू हो जाएगा

UIDAI ने एक बार फिर से CSC को आधार कार्ड बनाने की अनुमति दे दी है, CSC Started Work अब आप अपना आधार कार्ड नामांकन या आधार में कुछ भी अपडेट अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से करवा सकेंगे । csc aadhar center,aadhaar card work csc

uidai,aadhaar card work csc

आधार केंद्र की शुरुआत CSC में ।

Contents

ग्रामीण क्षेत्र के लोग जल्दी ही आधार कार्ड से संबंधित कार्य अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से करवा सकेंगे , आधार कार्ड नामांकन और अपडेशन केंद्र चलाने के लिए UIDAI ने CSC को अनुमति दे दी है ।ह जानकारी हमें UIDAI के एक वरिष्ठ अधिकारी के द्वारा प्राप्त हुआ है ।

.                            जैसा की आप लोगों को पता है पिछले वर्ष आधार कार्ड पर हुए विवाद के कारण कॉमन सर्विस सेंटर से आधार कार्ड बनाने की अनुमति को ले लिया गया था CSC Started Work और पिछले 1 वर्ष से कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा आधार कार्ड संबंधित कोई कार्य नहीं किया जा रहा था , लेकिन कॉमन सर्विस सेंटर csc aadhar center संचालक की एकता सरकार के खिलाफ विद्रोह रंग लेकर आई और पुनः एक बार कॉमन सर्विस सेंटर को आधार कार्ड बनाने की अनुमति दे दी गई है इस महीने के अंत तक हर एक कॉमन सर्विस सेंटर में आधार कार्ड के कार्य को दोबारा से शुरू कर दिया जाएगा ।

सीएससी( CSC ) के अधिकारी से भी मिली है इसकी जानकारी ।

सीएससी के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी के द्वारा बताया गया है कि इस हफ्ते के अंदर कॉमन सर्विस सेंटर के अंतर्गत आधार कार्ड बनाने आधार कार्ड अपडेशन व आधार से संबंधित हर कार्य को शुरू कर दिया जाएगा । इन सभी कार्य को करने के लिए CSC को UIDAI की ओर से अनुमति दे दी गई है ।

⇒                            दिनेश त्यागी जी ने यह भी बताया कि देश में लगभग 3.9 लाख Vle सीएससी के अंदर कार्य कर रहे हैं जो ग्रामीण लोगों को बहुत सारी निजी व सरकारी सेवा दे रहे हैं ।

सीएससी के द्वारा दी जाने वाली कुछ प्रमुख कार्य , सीएससी रेल टिकट बुकिंग , पासपोर्ट, ऑनलाइन एप्लीकेशन, जन्म प्रमाण मृत्यु प्रमाण, आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन इत्यादि के कार्य करती है ।

आधार कार्ड से संबंधित सभी कार्य किए जा सकेंगे कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ।

दिनेश त्यागी जी ने यह भी बताया कि अब पुनः कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आधार डेमोग्राफिक डिटेल में अपडेट जैसे कि एड्रेस बदलना , फोटो बदलना, मोबाइल नंबर ईमेल आईडी या फिर नया आधार कार्ड पंजीकरण सभी का काम किया जा सकेगा ।

आधार कार्ड की सेवा शुरू करने के लिए VLE के द्वारा किया गया विद्रोह काम आया ।

जैसा की आप लोगों को पता है 2018 में CSC से आधार कार्ड संबंधित कार्य को बंद कर दिया गया था ,CSC Started Work जो VLE आधार एजेंसी चला रहे थे उनके पास आधार कार्ड किट मौजूद था जिसकी कीमत लगभग 1 से 2 लाख के बीच आती है । aadhaar card work csc जब इन से आधार कार्ड का काम छीन लिया गया तो इनको बहुत बड़ा नुकसान हो गया और इनकी एकता बनी और सभी ने मिलकर सरकार के खिलाफ विद्रोह कर दिया बहुत सारे बाद और विवाद हुए हैं csc aadhar center अब जाकर 1 साल बाद कॉमन सर्विस सेंटर में फिर से आधार कार्ड बनाने के कार्य को शुरू कर दिया गया है ।

अगर आप एक कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हैं तो आपके लिए इससे बड़ी खुशी की खबर कुछ हो ही नहीं सकती है । आप लोग पुनः एक बार अपने कॉमन सर्विस सेंटर के अंदर आधार कार्ड का काम संबंधित सेवा दे सकेंगे ।

आप हमें कमेंट कर बताएं कि आधार कार्ड का काम करने के लिए आपका कितना पैसा फसा हुआ हैं ।

सारांश (Summary)

जैसा कि आर्टिकल लेख में हमने आपसे csc aadhar center 2023 से संबंधित सभी जानकारी साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी सवालों के जवाब अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

csc aadhar center

FAQ Questions Related cSC aadhar center 2023

✔️ आधार कार्ड सेंटर ऑपरेटर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा?

व्यक्ति की आयु अधिकतम अट्ठारह वर्ष होनी चाहिए। व्यक्ति को बारहवीं पास होना चाहिए और अधिमानतः स्नातक होना आवश्यक होता है। aadhaar card work csc व्यक्ति का आधार नामांकन किया जाना चाहिए और उनका आधार संख्या पहले से ही उपलब्ध होनी चाहिए। व्यक्ति को कंप्यूटर संचालन का मूल ज्ञान होना चाहिए और स्थानीय भाषा में कीबोर्ड और लिपि रचना करना सरल होना चाहिए।

✔️ सीएससी आईडी कितने दिन में मिल जाती है?

जिन लोगों को नई सीएससी आईडी बनवानी हो, उनके लिए सीएससी ने एक नई सूचना जारी की है। “नई सीएससी आईडी को सीएससी सेंटर के भौतिक सत्यापन के बाद ही मंजूरी दी जाएगी। कोविड-19 के कारण मंजूरी देने में 30 से 60 दिन लग सकते हैं।”

✔️ क्या मुझे एक दिन में आधार कार्ड मिल सकता है?

आधार रजिस्ट्रेशन के एक दिन के बाद, आपको न तो आपका आधार नंबर मिलेगा और न ही आपका आधार कार्ड। नामांकन केंद्र पर आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद, आपको आधार बनने में 90 दिन का समय लगेगा। यह भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न अनुसार है।

✔️ आधार कार्ड अपडेट कितने घंटे में होता है?

दोस्तों, अगर आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते हैं तो UIDAI आधिकारिक वेबसाइट में 30 दिन का समय दिया गया है। लेकिन अगर आप आधार सेंटर या फिर ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करते हैं, तो वह 12 से 24 घंटे के भीतर ही अपडेट हो जाती है।

Leave a Comment