Budget 2023 : अब बिना पैन कार्ड फाइल किया जा सकता इनकम टैक्स रिटर्न

Budget 2023 पैन कार्ड की अपेक्षा आधार कार्ड देश के 120 करोड़ लोगों के पास है , परेशानी से बचने के लिए फैसला लिया गया है अब आयकर दाता अपना इनकम टैक्स रिटर्न आधार कार्ड के जरिए भी फाइल कर सकते हैं ।budget 2023 india,budget 2023 india date,budget session 2023,

Budget 2019

आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य नहीं ।

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केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार के Budget 2023 ने कहा कि जो लोग अपना आयकर रिटर्न फाइल करना चाहते हैं वो अब आधार कार्ड की मदद से भी इसे फ़ाइल कर सकते हैं ।
उन्होंने कहा कि देश से 120 करोड़ टैक्स पेयर के पास आधार कार्ड है और उन्हें आयकर दाखिल करने में समस्या ना हो जिस वजह से इस फैसले को लिया गया है । budget 2023 india उन्होंने यह भी बताया कि अब जहां कहीं भी पैन कार्ड की जरूरत होगी पैन कार्ड ना होने की स्थिति में आधार कार्ड से भी काम को किया जा सकेगा ।

Budget 2023 क्या पैन कार्ड अनिवार्य नहीं है ?

पैन कार्ड की अनिवार्यता अभी भी है यहां तक कि अभी भी आयकर रिटर्न फाइल करने के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी है , यहां तक कि पैन कार्ड और आधार कार्ड को आपस में लिंक करना भी अनिवार्य रखा गया है । budget 2023 india date पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तारीख सरकार ने बढ़ाकर 30 सितंबर 2023 की कर दी है । अतः हर एक आयकर दाता से अनुरोध है कि वह अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को 31 सितंबर 2023 से पहले ही लिंक कर ले ।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने एक और घोषणा कर दी ।

NRI लोग जब भी भारत आएंगे उनका भी आधार कार्ड पासपोर्ट के आधार पर जारी कर दिया जाएगा ,budget session 2023 और इन लोगों को आधार कार्ड पाने के लिए 180 दिनों का इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी ।

आधार कार्ड और पैन कार्ड को कैसे लिंक करें ।

आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में लिंक करने के बहुत सारे माध्यम है , आधार कार्ड और पैन कार्ड को आप ऑनलाइन, ऑफलाइन SMS के माध्यम से आपस में लिंक कर सकते हैं ।

आधार और पैन को ऑनलाइन कैसे लिंक करें ?

आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानी होगी , यहां क्लिक कर जा सकते हैं । budget 2023 india date वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Link Adhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक कर । अपना पैन कार्ड नंबर आधार कार्ड नंबर , और फिर आधार कार्ड में जो आपका नाम है , के बाद आधार कार्ड में जो आपका डेट ऑफ बर्थ है इसकी जानकारी दर्ज कर दिए गए CAPTCHA को सबमिट करें , Request OTP पर क्लिक करना होगा , OTP दर्ज करने के बाद आपको Link Adhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

Link Adhaar वाले ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपका आधार कार्ड और आपका पैन कार्ड आपस में लिंक हो जाएगा ।

SMS के माध्यम से पैन कार्ड और आधार कार्ड को कैसे लिंक कर सकते हैं ?

आप SMS के माध्यम से भी आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में लिंक कर सकते हैं ।

इसके लिए आपको एक मैसेज टाइप कर 567678 या 566161 पर भेज देना होगा ।

आधार और पैन को लिंक करने के लिए आपको अपने इनबॉक्स में जाकर टाइप करना होगा

UIDPAN< 12 Digit Aadhaar Number <10 Digit Pan Number
इस प्रकाश से मैसेज टाइप कर आपको ऊपर बताए गए नंबर पर सेंड कर देना होगा ।

उदाहरण के लिए 123456789123 AKPLM2124M AND SENT IT TO 567678 या 566161

इस प्रकार से आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड आपस में लिंक हो जाएगा ।

नोट :- सरकार का यह फैसला आपको कैसा लगा आप अपनी राय हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं , अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आए तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें , ऐसे ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे वेबसाइट को फॉलो भी कर सकते हैं ।

सारांश (Summary)

जैसा कि आर्टिकल लेख में हमने आपसे Budget 2023 से संबंधित सभी जानकारी साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी सवालों के जवाब अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

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FAQ Questions Related Budget 2023

✔️ क्या पैन कार्ड और इनकम टैक्स एक ही है?

पैन कार्ड और टैन कार्ड, दोनों को ही इनकम टैक्‍स विभाग जारी करता है| budget 2023 india दोनों में दस अंकों का नंबर मौजूद रहता है. लेकिन दोनों का उपयोग अलग-अलग लोगों के लिए होता है. जो लोग टैक्‍स भरते हैं, उन्‍हें पैन कार्ड बनवाना आवश्यक होता है क्‍योंकि टैक्‍स भरते समय उन्‍हें इस 10 अंकों के नंबर को भरना होता है।

✔️ बजट 2023 कब से लागू है?

वित्तीय वर्ष 2023-24 की शुरुआत 1 अप्रैल 2023 से होगी। नई कर व्यवस्था के तहत नए आयकर स्लैब 1 अप्रैल, 2023 और 31 मार्च, 2024 के बीच अर्जित आय के लिए लागू होंगे।

✔️ वित्त विधेयक 2023 पारित हो गया है?

संसद ने सोमवार को वित्त विधेयक 2023 को मंजूरी दे दी, जब लोकसभा ने शुक्रवार को विधेयक में टाइपोग्राफिक त्रुटि को ठीक करने के लिए राज्यसभा द्वारा अनुशंसित एक संशोधन को मंजूरी दे दी। budget session 2023 इसमें विकल्प अनुबंधों पर प्रतिभूति लेनदेन कर (एसटीटी) में स्टॉक एक्सचेंजों के संबंध में बढ़ोतरी होने के संबंध में था।

✔️ भारतीय संसद में बजट कैसे पारित किया जाता है?

इस वित्त विधेयक को माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है और वित्तीय वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल से पहले विनियोग विधेयक को लोकसभा द्वारा पारित किया जाना चाहिए। एक अंतरिम बजट ‘वोट ऑन अकाउंट’ के समान नहीं होता है।

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