Solar Rooftop Subsidy Yojana: फ्री में घर में लगाये सोलर पैनल, जान ले इस सरकारी योजना के बारे में?

Solar Rooftop Subsidy Yojana / Solar Subsidy Scheme : सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत राज्य के खरीदार अपने घर की छत पर रूफटॉप सोलर लगाकर बिजली बिल बचा सकते हैं। इसके लिए आपको केंद्रीय विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार की एंट्री http://solarrooftop.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। केंद्र सरकार द्वारा खरीदारों द्वारा किए गए आवेदनों को विशेष राज्यों के फैलाव संगठनों को भेज दिया जाएगा।

राज्य प्रसार संगठन आवेदनों की जांच करेंगे और चुने हुए कार्यालयों के माध्यम से ग्राहकों के रूफ बोर्ड पर रूफटॉप सोलर पैनल पेश करेंगे। इसके साथ ही खरीददारों को संबंधित संस्था को स्वीकृत राशि का भुगतान करना होगा। कार्यालय द्वारा सोलर की शुरुआत के बाद, ग्राहक की जानकारी स्थानांतरित कर दी जाएगी।

sarkariyojnaa join telegram

Free Solar Panel Yojana Solar Rooftop Subsidy Solar Subsidy Scheme

Solar Rooftop Subsidy Yojana सोलर पैनल लगाने पर ग्राहकों को 40% की सब्सिडी दी जाएगी

इसके बाद विनियोग राशि खरीदार के रिकॉर्ड से बाहर भेज दी जाएगी। किसी भी प्रकार के डेटा के लिए आप केंद्रीय ऊर्जा मंत्री द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर 18001803333 पर कॉल करके डेटा प्राप्त कर सकते हैं। घरेलू खरीदार को 40% बंदोबस्ती केंद्र सरकार द्वारा घरेलू ग्राहकों को 1 से 3 किलोवाट के हाउसटॉप सन पावर्ड चार्जर पेश करने के लिए 40% सब्सिडी दिया जाएगा। 3 से 10 किलोवाट सनलाइट आधारित चार्जर लगाने वालों को खर्च का 20% केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा।

Solar Rooftop Subsidy Yojana: Solar panel registration के माध्यम से अब देश के किसान अपनी आई क्या अलावा अन्य आय प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब किसानों की आय दुगनी करने के लिए free solar panel Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय दुगनी करने का लक्ष्य रखा गया है।

इससे देश के सभी लोग को लाभ मिलेगा। इसका लाभ लेने के लिए उम्मीदवार को solar panel Yojana online apply करना होगा। प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत किसानों को विशेष सुविधाएं दी जा रही है,

अब वह सोलर पैनल का इस्तेमाल कर आसानी से बिना डीजल की सिंचाई कर सकते हैं और दूसरा सोलर पैनल लगाकर आप सरकार या बिजली कंपनियों को अतिरिक्त बिजली बेच सकते हैं और लाखों में कमाई कर सकते हैं।

Solar Rooftop Subsidy Yojana Highlights

🔥 योजना का नाम 🔥 Solar Rooftop Subsidy Yojana
🔥 शुरू किया गया 🔥 राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा
🔥 राज्य 🔥 भारत के सभी राज्य में लागू
🔥 आवेदन प्रक्रिया 🔥 ऑनलाइन /ऑफलाइन
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥  CLICK HERE
🔥 अथॉरिटी 🔥 मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी

5 साल तक मेंटेनेंस करेगी एजेंसी, 25 साल काम करेगा सोलर

  • Solar Rooftop subsidy Yojana के लिए एजेंसी का चयन वितरण कंपनियों द्वारा टेंडर के माध्यम से रूफटॉप सोलर लगाने के लिए किया जाएगा। चयनित एजेंसी उपभोक्ताओं की छत पर लगे सोलर पैनल को 5 साल तक मेंटेन करेगी। यह सोलर पैनल 25 साल काम करेगा।
  • दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार विद्युत वितरण कंपनी द्वारा राज्य में 10-10 मेगावाट की हाउसटॉप सन ओरिएंटेड की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए http://sbpdcl.co.in और http://nbpdcl.co.in पर अप्लाई करें।
  • बिहार के प्रसार संगठनों को घरेलू ग्राहकों के शीर्ष पर पेश किए गए एक से 3 किलोवाट धूप आधारित चार्जर पर 65% और 3 से 10 किलोवाट के सूर्य संचालित चार्जर (3 से 10 किलोवाट सूरज की रोशनी आधारित चार्जर प्रतिष्ठान) पर 45 प्रतिशत की आपको अनुदान मिलेगा। राज्य सरकार 25 प्रतिशत पुरस्कार दे रही है। शेष पुरस्कार केंद्र सरकार की ओर से है।
  • दुकानदारों द्वारा डीलर को प्रायोजन राशि कम कर दी जाएगी। लोक प्राधिकरण द्वारा वित्तीय शेष के माध्यम से सीधे व्यापारी को कितना पुरस्कार भेजा जाएगा।

सोलर दर ( Solar rate) अंतिम नहीं, जारी प्रक्रिया

बिजली कंपनी ने घरेलू उपभोक्ताओं की छत पर सोलर लगाने के लिए एजेंसी को टेंडर के जरिए आमंत्रित किया है। दरो को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया जारी है। बिजली कंपनी मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार अगस्त माह में रेट तय करने के पाद वितरण कंपनियों की वेबसाइट से उपभोक्ताओं को जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही उपभोक्ताओं की छत का वेरिफिकेशन किया जाएगा।

गणना के लिए नेट मीटर का उपयोग होगा Solar Rooftop Subsidy Yojana

Rooftop Solar Panel से उत्पन्न बिजली की खपत घरेलू उपभोक्ताओं द्वारा की जाएगी। खपत से अधिक बिजली होगी तो बिजली कंपनी खड़ीदेगी। इसके लिए उपभोक्ताओं के पैसा में लगने वाले मीटर की जगह नेट मीटर लगाया जाएगा। जिससे बिजली की खरीद बिक्री का हिसाब लगाया जा सके।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

Solar Subsidy Scheme , Solar Subsidy Scheme , Solar Subsidy Scheme

FAQ Solar Rooftop Subsidy Yojana

✔️ Solar Rooftop Subsidy Yojana के अंतर्गत कितनी सब्सिडी मिलेगी?

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के अंतर्गत ग्राहकों को सोलर पैनल लेने पर 40% की सब्सिडी मिल सकती है|

✔️ क्या सोलर पैनल पर घर का एसी चलाया जा सकता है?

जी हां यदि आप अपने घर पर बड़ा सोलर पैनल का इंस्टॉलेशन करवाते हैं जिसका किलोवाट में क्षमता अधिक हो तो आप अपने घर का एसी टीवी फ्रिज मोटर भी चला सकते हैं |

✔️ सोलर पैनल लगाकर कमाई कैसे की जाती है?

सोलर पैनल लगाकर कमाई 2 माध्यमों से की जा सकती है पहला आप अपने आसपास के घरों में बिजली का कनेक्शन देकर उनसे पैसा ले सकते हैं दूसरा आप अतिरिक्त उत्पन्न बिजली को अपने बिजली ग्रिड को बेचकर पैसा कमा सकते हैं|

✔️ क्या सोलर पैनल का बिजनेस करना फायदे का सौदा रहेगा?

हां यदि आप सोलर पैनल के बिजनेस को एक बड़े पैमाने पर करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदे का सौदा रहेगा क्योंकि सोलर पैनल के रखरखाव में बहुत कम खर्च आता है और इसे कम नेट की भी जरूरत होती है, सोलर पैनल लगाने के बाद आपको 5 साल में इसका रखरखाव करना होगा एवं 25 सालों तक के लिए आप बेफिक्र हो जाएंगे

Leave a Comment