PM Kisan Yojna: किसानो के लिए खुशखबरी, 11वीं क़िस्त हुआ जारी अभी चेक करें?

PM Kisan eKYC Status : हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जी के द्वारा किसानों के हित में कई सारी योजनाएं चलाई गई है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana उनमें से एक है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक सरकारी योजना है,जो छोटे और सीमांत किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की न्यूनतम आय सहायता प्रदान करती है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पात्र किसानों के लिए अनिवार्य PM kisan eKYC Update पूरा करने की समय सीमा 31 मार्च, 2022 से बढ़ाकर 22 मई, 2022 कर दी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना एक केंद्रीय योजना है।

Pm Kisan 11th Kist Date : देशभर के किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ गई है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किस्त की कंफर्म तिथि केंद्रीय कृषि मंत्री के द्वारा जारी कर दी गई है और देश भर के किसानों को यह पैसा 31 May 2022 से मिलना शुरू हो गया हैं । देशभर के किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त यानि किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त 31,May से ही उनके खाते में भेजे जाने लगे हैं।

PM Kisan Yojana 11th Kist Date :वैसे तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा वर्ष 2018 में ही कर दी गई थी लेकिन इसे ऑफिशियल रूप से वर्ष 2019 में लांच किया गया और अब तक देश के लाखों किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ दिया जा चुका है , विश्व में पीएम किसान योजना ही एक ऐसी योजना है जो सबसे ज्यादा लाभ डायरेक्ट बैंक खाते के माध्यम से किसानों को पहुंचाती है इस योजना के अंतर्गत देश के हर एक किसान को पात्र माना गया है एवं उन्हें केंद्र सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता तीन बराबर किस्तों में दी जाती है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है यानी यह एक पारदर्शी योजना है जो हर प्रकार के भ्रष्टाचार से दूर हैं । इसके अंतर्गत किसानों को ₹6000 की राशि दो ₹2000 की 3 बराबर किस्तों में दी जाती हैं जिससे किसान अपने किसानी में उपयोग में ले सकते हैं , अब तक की बात की जाए तो केंद्र सरकार यानी मोदी सरकार के द्वारा किसानों को पीएम किसान योजना अंतर्गत 10 किस्ते भेजी जा चुकी थी  और 31 May से किसानों को 11वीं किस्त की रकम यानी ₹2000 की अगली किस्त भी भेजना शुरू कर दिया गया हैं  । Pm Kisan Installment 11th Date 2022 की बात की जाए तो आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी से इसे June से July के भीतर सभी किसानों के खाते में भेज दी जाएगी । केंद्र सरकार के द्वारा 11वी किस्त पाने वाले किसानों की सूची ऑफिशियल वेबसाइट पर Live कर दी गई है जहां जाकर आप अपने ऑथेंटिकेशन की हिस्ट्री और आधार वेरिफिकेशन की हिस्ट्री चेक कर सकते हैं । यदि सब कुछ सही रहता है और आपको 10वीं किस्त की रकम मिली है तो ज्यादातर संभावना यह है कि 11वीं किस्त की रकम भी आपके बैंक खाते में खुद-ब-खुद क्रेडिट कर दी जाएगी आपको बेफिक्र रहना है ।

इस पोस्ट में क्या है ?

PM Kisan Yojana 11th Kist Official Date Update

पीएम किसान योजना 11वीं किस्त के बारे में देश के लगभग किसानों को मैसेज भेजा गया है और उनको मोबाइल पर एसएमएस के जरिए जानकारी मिल रही है , मैसेज में लिखा गया है माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी April-May 2022 के दिन 12:00 पीएम किसान योजना के तहत अगली किस्त जारी करेंगे और किसान उत्पादक संगठनों को इक्विटी अनुदान जारी की जाएगी , इस कार्यक्रम को आप pmindiawebcast.nic.in या दूरसंचार अर्थात अनेकों न्यूज़ चैनल के माध्यम से भी ऑनलाइन देख पाएंगे , आप कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित हैं आपका “नरेंद्र सिंह तोमर” कृषि और किसान कल्याण मंत्री ।

कोरोना के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान करने से पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुए कहा कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों की सब्सिडी कोरोना वायरस किस प्रकोप को देखते हुए दोगुनी कर देनी चाहिए यानी किसानों को ₹6000 की जगह ₹12000 की राशि देनी चाहिए ।

Pm Kisan Nidhi Yojana 12000

COVID-19 कोरोना वायरस से पूरा देश खौफ में है दिल्ली,उत्तर प्रदेश, मुंबई , बिहार समेत 10 बड़े राज्य और 80 सिटी को लॉक डाउन कर दिया गया है । इसका सबसे बड़ा असर आम जनता और किसानों की जेब पर पड़ रहा है वह नहीं तो घर से बाहर जा सकते हैं ना ही रोजमर्रा के अपने काम को कर सकते हैं ।

इस मंदी को ध्यान में रखते हुए पी चिदंबरम ने मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुए कहा कि किसानों के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में इस कोरोना के कहर को देखते हुए सरकार को सब्सिडी दोगुनी कर देनी चाहिए ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बड़ा ऐलान करने जा रही है इस एलान और मोदी सरकार के कार्य को सराहना करते हुए पी चिदंबरम ने मोदी सरकार की तारीफ की और ट्वीट करते हुए कहां की ” इस मंदी के दौर में सरकार को किसानों के लिए एक अच्छा कदम उठाना चाहिए और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को दोगुनी कर देनी चाहिए ।” साथ ही उन्होंने राहत उपायों का भी एलान किया है और सरकार को अपना सुझाव भी दिया है ।

पी चिदंबरम ने अपने ट्वीट के जरिए सरकार को सुझाव देते हुए लिखा “राहत उपाय में कई चीजों को भी शामिल किया जाना चाहिए जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सब्सिडी को दोगुना करना साथ ही किराएदार किसानों को भी इस योजना का लाभ देना ।” किसानों को सब्सिडी का भुगतान जल्द से जल्द कर देना और अभी छोटे उद्योगपतियों और दुकानदारों को जीएसटी से छुटकारा देना ।

यहां नीचे आप पी चिदंबरम के ट्वीट को देख सकते हैं । 👇👇

Pm Kisan 12000  अगर सरकार सुझाव मान लेती है तो क्या होगा ?

अगर सरकार पी चिदंबरम के सुझाव को मान लेती है तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों को सरकार ₹6000 की आर्थिक सहायता सालाना प्रदान कर रही है उनको अब 12000 की आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी ।

किसानों को मिलेगा एक और राहत ?

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने एक और घोषणा करते हुए कहा कि अब किसान अपने आवेदन में किसी प्रकार के सुधार को केवल फोन कॉल के माध्यम से करवा पाएंगे ।
  • जैसा की आप लोगों को पता है पूरे देश में अभी कोरोनावायरस का कहर चल रहा है ऐसे में सभी सरकारी अधिकारियों के ऑफिस बंद है और जो जरूरत की चीजें हैं वही केवल खोली गई हैं ।
  • ऐसे में सरकार यह नहीं चाहती है कि किसान कृषि कार्यालय में जाकर भीड़ लगाएं ।
  • सरकार यह भी भली-भांति जानती है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनका आधार कार्ड संख्या बैंक अकाउंट की जानकारी गलत हो गई है । ऐसे में उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से एक बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है ।

पीएम किसान में सुधार किया जा सकेगा केवल फोन कॉल करके ।

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना कोरोनावायरस के चलते सरकार नहीं चाहती है कि किसी भी सरकारी जगह पर या किसी भी कार्यालय में भीड़ इकट्ठा हो ।

ऐसे में किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ देने के लिए और पीएम किसान में सुधार कराने के लिए कुछ नंबर जारी किए गए हैं ।

इन नंबर पर किसान कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और अगर सुधार की आवश्यकता हो तो आधार कार्ड की फोटो और बैंक अकाउंट पासबुक की फोटो खींचकर इन नंबर पर व्हाट्सएप भी की जा सकती है ।

किसान मोबाइल से हल करा सकेंगे अपनी समस्या ।

कृषि विभाग के कार्यालय में भीड़ कम करने के लिए तहसील स्तर पर मोबाइल नंबर जारी कर दिए गए हैं जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान अपनी समस्या को कॉल करके दर्ज करवा सकते हैं ।

इस नई शुरुआत से किसानों को अब कृषि कार्यालय के चक्कर पीएम किसान में सुधार कराने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे ।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ न मिलने वाले किसान बाईपास के कृषि भवन में अपनी समस्या को हल कराने के लिए रोज आते हैं किसानों की इस भीड़ को कम करने के लिए कृषि विभाग ने तहसील स्तर पर समाधान के लिए मोबाइल नंबर जारी कर दिया है ।

इस मोबाइल नंबर पर कॉल करके किसान अपनी समस्या को दर्ज करा सकता है और अगर आधार कार्ड नंबर या फिर बैंक अकाउंट में सुधार करनी हो तो बैंक अकाउंट पासबुक और आधार कार्ड के फोटो को खींचकर इन नंबर पर व्हाट्सएप भी की जा सकती है ।

सदर तहसील के किसानों के लिए 956950 8655 , बिंदकी के किसानों के लिए 95695 33613 तथा खागा तहसील के किसानों के लिए 7497960054 मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं ।

इन नंबरों पर किसान फोन कॉल के साथ व्हाट्सएप भी कर सकते हैं ।

नोट :- यह नंबर केवल त्तर प्रदेश फतेहपुर जिले के लिए जारी किया गया है ,आप किस राज्य और किस जिले से इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं कमेंट कर जरूर बताएं क्या आप भी चाहते हैं कि आपके कृषि कार्यालय के द्वारा ऐसा ही कोई व्हाट्सएप या फोन कॉल के लिए नंबर जारी किया जाए जिससे आप pm kisan samman nidhi में सुधार घर बैठे फोन कॉल के माध्यम से करवा सके । Pm Kisan 12000  , Pm Kisan 12000  , Pm Kisan 12000  , Pm Kisan 12000  , Pm Kisan 12000 , pm kisan nidhi 

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

FAQ Pm Kisan 12000  खुशखबरी! अब किसानों के खाते में 6000 की जगह आएंगे 12000 रुपये

✔️ किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर क्या है ?

किसान सम्मान निधि योजना से जुडी किसी भी शिकायत के लिये पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से न बात बने तो पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct Toll Free HelpLine Number ) पर फोन करें।

✔️ PM Kisan Samman Nidhi आवेदन फॉर्म में बैंक नम्बर कैसे सही करवा सकते है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिये आवेदन करते समय अगर आपने गलत खाता नंबर दर्ज कर दिया है तो अब आप CSC सेंटर से अपने बैंक नम्बर सही करवा सकते हैं।

✔️ PM Kisan Samman Nidhi योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

यदि आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिये आपको अपने नजदीकी csc सेंटर में जाना होगा जहां से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

✔️ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिये आवेदन करने के लिये आवश्यक दस्तावेज क्या हैं ?

1.खसरा खतौनी की नकल / किसान क्रेडिट कार्ड
2.बैंक पासबुक
3.आधार कार्ड

Leave a Comment