Bihar Chhat Par Bagwani Yojana मिलेगा 25000 अनुदान?

|| Bihar Chhat Par Bagwani Yojana, Bihar Rooftop Garden Subsidy Scheme, बिहार छत पर बागवानी योजना 2022 , Bagwani Yojana ||

Bihar Rooftop Garden Subsidy Scheme 2022: जैसे कि मैं आप सभी को बता दूं कि बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी लोगों के लिए लाभ पहुंचाने के लिए बहुत तरह निरंतर प्रयास करती रहती है और अनेक प्रकार से आप जानते हैं कि हमारे बिहार सरकार की तरफ से नई योजनाओं की शुरुआत की जाती रहती है और इसी तरह बिहार राज्य की सरकार के द्वारा सभी किसानों को लाभ और फायदा पहुंचाने के लिए एक फिर से नई योजना को आरंभ कर दिया गया है जिसका नाम छत पर बागवानी योजना है हम आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत सभी किसानों को अधिकतम से अधिकतम लाभ मिलेगा किसानों के लिए योजना को आरंभ किया गया है|

sarkariyojnaa join telegram

Bihar Chhat Par Bagwani Yojana rooftop garden subsidy scheme bihar बिहार छत पर बागवानी योजना 2022

क्या है Bihar Chhat Par Bagwani Yojana

Bihar Rooftop Garden Subsidy Scheme के अंतर्गत हमारे बिहार राज्य के सभी नागरिकों को अधिक से अधिक सहायता पहुंचाने के लिए निरंतर प्रयास किया जाता है जिसके द्वारा उन सभी किसानों को जीवन में और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार की जा सके दोस्तों मैं आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए सभी बिहार राज्य के जितने भी नागरिक हैं उनको बता दूं कि इस योजना का शुरुआत आप सभी के हित के लिए किया गया है जिसके अंतर्गत बिहार राज्य के सभी नागरिकों को आर्थिक रूप से सहायता की जाएगी और जो भी बिहार के नागरिक हैं उन्हें राज्य सरकार के द्वारा या जो योजना शुरू की गई है बिहार छत पर बागवानी योजना 2022 के अंतर्गत अगर लाभ लेना चाहते हैं उन सभी लाभार्थियों को मैं बता दूं कि यह जो राज्य सरकार के द्वारा आरंभ चाहिए बिहार छतवानी योजना 2022 इसका लाभ उठाने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आवेदन की प्रक्रिया करनी होगी तो आपको हम अपने आर्टिकल के जरिए आप इस बिहार छत बागवानी योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करेंगे उसकी सारी जानकारी आपको हम अपने इस आर्टिकल के जरिए बताने वाले हैं तो आप कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को अंतक पर जरूर पढ़ें जिससे आपको बिहार छत पर बागवानी योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने में सहायता प्राप्त हो।

Rooftop Gardening Subsidy Scheme 2022

जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं कि बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों को सहायता पहुंचाने के लिए छत पर बागवानी योजना को आरंभ किया है राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को आरंभ किया गया है Rooftop Gardening Subsidy Scheme 2022 का मुख्य उद्देश्य सभी लोगों को बागवानी के लिए प्रोत्साहित करना ऐसा देखा जाता है कि शहरों में लोग जगह की कमी हो जाने की वजह से बागवानी फसलों को और उनकी खेती नहीं कर पाते हैं जिन्हें आसानी से कम जगहों में ही उगाया जा सकता है बिहार सरकार लोगों के लिए शहर में हरित क्षेत्र बढ़ाने का उद्देश्य से घरों में और उनकी छतों पर बागवानी करवाने की योजना को लेकर आरंभ किया है जिसमें सभी लोगों को अब अपने घर की छतों पर बागवानी फसलों जैसे कि सब्जी का उत्पादन वह कर सकते हैं बिहार छत पर बागवानी योजना को सफल बनाने के लिए सरकार सभी महिलाओं को भी हिस्सेदारी में ध्यान में रखते हुए 30% हिस्सेदारी सुनिश्चित करनी चाहती है और इस योजना के अंतर्गत रूफटॉप गार्डन के लिए सभी लोगों को 300 वर्ग फुट प्रति यूनिट ₹25000 की अधिकतम लागत से 50% की दर से अनुदान प्राप्त करेगी और सभी लोगों को इसका फायदा पहुंचाएगी।

highlights of Bihar roof top gardening subsidy scheme

🔥 योजना का नाम 🔥 छत पर बागवानी योजना
🔥 शुरू की गई 🔥 बिहार राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा
🔥 साल 🔥 2022
🔥 आवेदन प्रक्रिया 🔥 ऑनलाइन
🔥 उद्देश्य 🔥 टेरेस गार्डनिंग को बढ़ावा देना
🔥 लाभार्थी 🔥 राज्य के नागरिक
🔥 श्रेणी 🔥 बिहार सरकारी योजनाएं
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 http://horticulture.bihar.gov.in

बिहार छत पर बागवानी योजना के अंतर्गत सब्सिडी

बिहार सरकार के द्वारा इस योजना को आरंभ किया गया छत पर बागवानी योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा एक साल तक कई तरह के कीड़े मकोड़े और इसी तरह की जीवो की खेती करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और इस योजना के अंतर्गत रूफटॉप गार्डनिंग के लिए प्रति 300 वर्ग फुट प्रति यूनिट ₹25000 की अधिकतम लागत से 50% की दर से अनुदान की सहायता दिया जाएगा और हम बता दें कि आपको इस अनुदान का उपयोग प्लास्टिक शीट कंटेनर ट्रेन सब्जी सफल फूलों के बीच और पौधों के उर्वरक और सिंचाई के लिए किया जाएगा और एक व्यक्ति को एक से अधिक यूनिट नहीं मिल सकती।

बिहार छत पर बागवानी योजना के लाभ और विशेषताएं

  • छत पर बागवानी योजना के अंतर्गत अगर एक आवेदक के लिए आवेदन करना चाहता है तो इसको दो इकाइयों का लाभ दिया जाएगा
  • अगर आवेदक एक सोसाइटी के रूप में इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करेगा तब उसे अधिकतम 5 इकाई का लाभ दिया जा सकता है।
  • बिहार छत पर बागवानी योजना के अंतर्गत आवेदन करने और इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही की जाएगी
  • आवेदक अधिकारिक वेबसाइट इसकी http//horticulture.bihar.gov.in के डैशबोर्ड पर जाकर इस बागवानी योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • कुछ भागीदारी में 30% महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत प्राथमिकता दी जाएगी और महिलाएं इस बागवानी में अपना रोजगार भी चला सकती है।
  • इस बागवानी योजना के अंतर्गत कुछ भागीदारी में से 16% अनुसूचित जाति तथा 1% अनुसूचित जनजाति की भागीदारी सुनिश्चित की रखी जाएगी।
  • सरकार के द्वारा निर्मित इस सराहनीय योजना का मुख्य उद्देश्य सारी करने में भाग वाली को बढ़ावा देना है और आज के सभी नागरिकों को घर के आस-पास साफ सूत्रा और हरा-भरा बनाना है।
  • पूरे राज्य भर में 4 जिले जैसे पटना के पटना सदर दानापुर फुलवारी संपादक गया के गया शहरी बोधगया मानपुर मुजफ्फरपुर के मसूरी काटी तथा भागलपुर के जगदीशपुर नाथनगर सबौर प्रखंडों के सभी पात्र नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  • वह लोग जिनके पास अपना घर हो तथा वह लोग जो किसी अपार्टमेंट या फ्लैट में रहते हैं वह इस योजना का के अंतर्गत आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं।
  • अगर आवेदक का स्वयं के मकान है और छत पर 300 स्क्वायर फीट खाली जगह अगर उपस्थित है जो किसी हस्तक्षेप से स्वतंत्र है कब हुआ आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ ले सकते हैं लेकिन उसके पास अपार्टमेंट की पंजीकृत सोसाइटी के अनापत्ति प्रमाण पत्र होना अति आवश्यक है।
  • जिनके पास स्वयं का मकान है और वह बागवानी लगाना चाहता है उसको इस बागवानी योजना के अंतर्गत एक इकाई का लाभ दिया जाएगा।
  • पात्र नागरिक अपार्टमेंट में रहता है तो इस स्थिति में अधिकतम क्षेत्र 75% तक के लिए एक यूनिट अर्थात अपार्टमेंट में रहने वाले अलग-अलग सभी लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।

छत पर बागवानी योजना 2022 के पात्रता और मानदंड

  • यदि आप में से कोई भी बागवानी योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई पात्रता के अनुसार आपको आवेदन करना होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ उन सभी व्यक्तियों को दिया जाएगा जिसके पास घर है या जो अपार्टमेंट में रहते हैं जिनके पास घड़ी अपार्टमेंट के भीतर एक फ्लैट है।
  • निजी आवास के मामले में छत पर 300 वर्ग फुट की खाली जगह होनी चाहिए जो हस्तक्षेप से मुक्त हो और एक अपार्टमेंट के मामले में अपार्टमेंट की पंजीकृत सोसाइटी से अनापत्ति प्रमाण पत्र एनओसी प्राप्त करना अति आवश्यक है।
  • छत पर बागवानी योजना का लाभ एक इकाई को स्वयं के घर के मामले में और 75 प्रसिद्ध तक तक के क्षेत्र अपार्टमेंट के मामले में दिया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज

Bihar Chhat Par Bagwani Yojana Online Application Form?

यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं और आप छत पर बागवानी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई सभी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा: –

  • सबसे पहले आपको छत पर बागवानी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसके बाद इसके वेबसाइट के होम पेज को खोल कर आवेदन करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको योजनाओं को लाभ लेने के लिए आवेदन करें का ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है और क्लिक करने के बाद आपका नया पेज खुल कर सामने आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको डैशबोर्ड में छत पर बागवानी के बॉक्स पर क्लिक करना है और नए पेज पर आपको छत पर बागवानी योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के लिए कुछ दिशा और निर्देश दिया जाएगा।
  • आपको जितने भी दिशा और निर्देश दिए जाएंगे उन सभी को स्टेप बाय स्टेप चेक बॉक्स पर पार्टिकल क्लिक करके एग्री और कंटिन्यू का ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा और अब आपको इस पेज पर ऑनलाइन फॉर्म में जितने भी पूछी गई सारी जानकारी है उसको भरना होगा।
  • आपके द्वारा सभी जानकारी वहां दर्ज करना है और दर्ज करने के बाद अब आपको फोन को सबमिट कर देना है आवेदन करने के तुरंत बाद रसीद प्राप्त करके अपने अंश की राशि ₹25000 जमा करने के लिए बैंक खाता संख्या और उसकी सारी जानकारी प्राप्त होगा।

आपके सामने इससे संबंधित खाता संख्या मेला भू का अंश की राशि जमा करने के बाद अगले पर कार्रवाई और कार्य देश निर्गत करने की कार्रवाई संचालित की जाएगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

Bihar Rooftop Garden Subsidy , Bihar Rooftop Garden Subsidy , Bagwani Yojana , Bagwani Yojana , Bagwani Yojana , Bagwani Yojana , Bagwani Yojana , Bihar Chhat Par Bagwani , Bihar Chhat Par Bagwani , Bihar Chhat Par Bagwani , Bihar Chhat Par Bagwani

FAQ Bihar Chhat Par Bagwani Yojana 2022

✔️ बिहार छत पर बागवानी योजना 2022 क्या है ?

बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों को सहायता पहुंचाने के लिए छत पर बागवानी योजना को आरंभ किया है राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को आरंभ किया गया है Rooftop Gardening Subsidy Scheme 2022 का मुख्य उद्देश्य सभी लोगों को बागवानी के लिए प्रोत्साहित करना ऐसा देखा जाता है कि शहरों में लोग जगह की कमी हो जाने की वजह से बागवानी फसलों को और उनकी खेती नहीं कर पाते हैं जिन्हें आसानी से कम जगहों में ही उगाया जा सकता है बिहार सरकार लोगों के लिए शहर में हरित क्षेत्र बढ़ाने का उद्देश्य से घरों में और उनकी छतों पर बागवानी करवाने की योजना को लेकर आरंभ किया है जिसमें सभी लोगों को अब अपने घर की छतों पर बागवानी फसलों जैसे कि सब्जी का उत्पादन वह कर सकते हैं|

✔️ बिहार छत पर बागवानी योजना के अंतर्गत सब्सिडी कितना दिया जाएगा ?

बिहार सरकार के द्वारा इस योजना को आरंभ किया गया छत पर बागवानी योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा एक साल तक कई तरह के कीड़े मकोड़े और इसी तरह की जीवो की खेती करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और इस योजना के अंतर्गत रूफटॉप गार्डनिंग के लिए प्रति 300 वर्ग फुट प्रति यूनिट ₹25000 की अधिकतम लागत से 50% की दर से अनुदान की सहायता दिया जाएगा और हम बता दें कि आपको इस अनुदान का उपयोग प्लास्टिक शीट कंटेनर ट्रेन सब्जी सफल फूलों के बीच और पौधों के उर्वरक और सिंचाई के लिए किया जाएगा|

✔️ बागवानी योजना के लिए कौन किसान आवेदन कर सकते है ?

जो किसान बागवानी कार्य करना चाहते हैं। उन्हें सरकार द्वारा किसी प्रकार की जातिगत या वर्ग अनुसार पाबंद नहीं किया गया है। अतः जो किसान बागवानी कार्य करना चाहते हैं वह सभी सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के उचित पात्र हैं।

Leave a Comment