Atal Pension Yojana : पति पत्नी को सरकार देगी ₹10,000 हर महीने?

Atal Pension Yojana 2022 / Atal Pension Scheme : यदि आपकी शादी हो जाती है, तो सार्वजनिक प्राधिकरण आपको एक दिखावटी उद्यम पर लगातार 10 हजार रुपये का लाभ प्रदान करेगा। इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के व्यक्ति स्वयं को अटल पेंशन योजना में शामिल कर सकते हैं। यदि आप अपनी सेवानिवृत्ति के लिए संसाधनों को सुरक्षित स्थान पर रखना चाहते हैं, तो उस समय अटल पेंशन योजना एक बेहतर विकल्प हो सकती है। आज हम आपको लोक प्राधिकरण की अटल पेंशन योजना (APY) के बारे में शिक्षित कर रहे हैं, जिसमें एक जोड़े को अलग-अलग रिकॉर्ड खोलकर लगातार 10,000 रुपये का लाभ मिल सकता है। इसी तरह, इस व्यवस्था के कई अलग-अलग फायदे हैं।

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना एक ऐसा प्रशासन प्लॉट है, जिसमें आपके द्वारा किया गया उद्यम आपकी उम्र पर निर्भर करता है। इस प्लान के तहत, आप 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और 5,000 रुपये की सीमा के आधार पर महीने दर महीने लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह एक संरक्षित उपक्रम है।

Atal Pension Yojana

 

Atal Pension Yojana 2022 Highlights

🔥 योजना का नाम 🔥 अटल पेंशन योजना
🔥 किसकी योजना है 🔥 केंद्र सरकार
🔥 कब शुरू की गई थी 🔥 जून 2015
🔥 लाभार्थी 🔥 भारतीय नागरिक
🔥 योजना में प्रवेश की आयु 🔥 18 से 40 वर्ष
🔥 पेंशन कब मिलेगी 🔥 60 वर्ष के बाद

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत कौन कर सकता है निवेश?

अटल पेंशन योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी। यद्यपि, तब यह अव्यवस्थित क्षेत्रों में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए शुरू किया गया था, हालांकि वर्तमान में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय निवासी इस योजना में संसाधन लगा सकता है। इस योजना में अंशदाताओं को 60 वर्ष बाद वार्षिकी मिलने लगती है।

इस योजना के क्या लाभ है?

  •  इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के व्यक्ति अटल पेंशन योजना में अपना चयन कर सकते हैं।
  •  इसके लिए उम्मीदवार का किसी भी बैंक या मेल सेंटर में निवेश खाता होना चाहिए।
  • आपके पास सिर्फ एक अटल पेंशन खाता हो सकता है।
  • आप इस योजना के तहत जितनी जल्दी योगदान देंगे, आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा।
  •  यदि कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में अटल पेंशन योजना में शामिल होता है, तो 60 वर्ष की आयु के बाद, उसे लगातार 5000 रुपये के लाभ के लिए हर महीने सिर्फ 210 रुपये हर महीने जमा करने चाहिए।
  •  इन पंक्तियों के साथ, यह योजना एक अच्छा लाभ योजना है।

₹10,000 कैसे प्राप्त करें?

  •  39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • अगर पति-पत्नी जिनकी उम्र 30 साल या उससे कम है, तो वे हर महीने APY खाते में 577 रुपये का योगदान कर सकते हैं।
  • अगर पति-पत्नी की उम्र 35 साल है तो उन्हें हर महीने अपने एपीवाई खाते में 902 रुपए डालने होंगे।
  • गारंटीशुदा मासिक पेंशन के अलावा, अगर पति-पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है, तो जीवित साथी को हर महीने पूर्ण जीवन पेंशन के साथ 8.5 लाख रुपये मिलेंगे।

टैक्स लाभ

इसमें टैक्स बेनिफिट भी मिलता है. अटल पेंशन योजना में निवेश करने वालों को आयकर अधिनियम 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का कर लाभ भी मिलता है. एनपीएस ग्राहकों में से 3.77 करोड़ या 89 फीसदी गैर-महानगरीय शहरों से हैं. इस योजना से जुड़े व्यक्ति की असामयिक मृत्यु होने पर उसके परिवार को लाभ जारी रखने का भी प्रावधान है.

Atal Pension Yojana 2022 सारांश (Summary)

तो दोस्तों इस लेख में आपको सभी सुविधाओं से जुड़ी हर एक पूछताछ का जवाब दिया जा सकता है। तो साथियों, आपको जानकारी कैसी लगी, तो आप हमें Comment box में बताना ना भूलें, और अगर इस आर्टिकल से जुड़ी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरूर बताएं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

Atal Pension Scheme 2022 , Atal Pension Scheme 2022 , Atal Pension Scheme 2022

 FAQ : Atal Pension Yojana 2022 

✔️ अटल पेंशन योजना क्या है ?

अटल पेंशन योजना मोदी सरकार द्वारा 1 जून 2015 को शुरू की गयी एक पेंशन योजना है। जिसमे पहले स्वंम प्रीमियम जमा करके 60 उपरांत पेंशन दी जाती है।

✔️ अटल पेंशन योजना की पात्रता क्या है ?

18 से 40 वर्ष की उम्र के लोग इसमें प्रवेश कर सकते है यानि इस योजना से जुड़ सकते है। आपको 60 वर्ष की उम्र पूरी होने तक प्रीमियम देना होता है तत्पश्चात आपको 1000 से 5000 तक (जो प्लान आपने लिया हो) की प्रति माह पेंशन दी जाती है।

✔️ अटल पेंशन योजना की समय सीमा क्या है?

 केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 1 जून 2015 को शुरू की गयी थी। इस योजना में 18 से 40 वर्ष के लोग शामिल हो सकते है, योजना में शामिल होने पर आपको 60 वर्ष की उम्र तक प्रीमियम राशि (क़िस्त) जमा करनी होगी। 60 वर्ष के बाद आपको 1000 से 5000 रुपये तक मासिक पेंशन दी जाएगी।

Leave a Comment