सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता

Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana Application Form 2023, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी ने 2019 मुख्यमंत्री सुकन्या योजना को शुरू किया था लेकिन सन 2023 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना में संशोधित कर दिया गया है इसलिए अब वर्तमान में राज्य की बालिकाओं को पूर्व की तरह मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा बल्कि इसके स्थान पर उन सभी लाभार्थियों को और बालिकाओं को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ दिया जाएगा |

इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को आठवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के सभी बालिकाओं की आर्थिक स्थिति सहायता किया जाएगा और कुछ जिलों में इस योजना का लाभ देने की शुरुआत कर दिया गया है झारखंड के निवासी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा स्थाई निवासी है इस आर्टिकल के अंतर्गत सावित्रीबाई फुले समृद्धि योजना से जुड़ी सारी जानकारी इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े जिससे आप भी इस योजना के अंतर्गत इसका लाभ उठाने में सक्षम हो सकें और आपको बता दें कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के जगह पर ही सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ सभी बालिकाओं को दिया जा रहा है क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति ऐसे नहीं है कि वह अपने पढ़ाई लिखाई अच्छे से कर सके और सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि सभी बालिका अच्छे से पढ़ाई लिखाई कर वह आत्मनिर्भर और सशक्त बन सके उसे किसी दूसरे पर सहारा रहने की जरूरत ना हो इसीलिए उनके भविष्य को बेहतर बनाने के लिए इस योजना को आरंभ किया गया है।

Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana 2023, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना

Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana

Savitribai phule Kishori Yojana 2023

Contents

Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana 2023 झारखंड सरकार के द्वारा उनके राज्य के सभी बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ने के लिए सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना प्रारंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत आठवीं और नौवीं कक्षा में पढ़ने वाली सभी लड़कियों को ₹2500 और 10वीं,11वीं और 12वीं के कक्षा पढ़ने वाले सभी बालिकाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता की जाएगी इसके अलावा 18 साल की आयु होने के बाद उन सभी बालिकाओं को ₹2000 की एकमुश्त राशि दिया जाएगा जिससे कि वह सभी बालिकाएं अपनी उच्च शिक्षा या शादी में इस्तेमाल कर सकें SECC-2011 जनगणना के अंतर्गत शामिल 2700000 परिवार और 1000000 अंत्योदय कार्डधारक परिवारों की बालिकाओं को लाभ दिया जाएगा यानी कुल मिलाकर 37 लाख परिवारों की बेटियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा। Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana 2023 के अंतर्गत लाभान्वित होकर सभी बालिका निरंतर शिक्षा प्राप्त कर सकेगी जिससे कि विवाह पर रोक लगेगी और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा दिया जाएगा।

सावित्रीबाई फूल किशोरी समृद्धि योजना highlights

🔥 योजना का नाम      🔥 सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना
🔥 लाभार्थी                🔥 SECC-2011और अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की लड़किया
🔥 उद्देश्य                🔥 किस्तों आर्थिक सहायता प्रदान करना
🔥 किस्तों  की संख्या 🔥 6 किस्तें
🔥 कुल आर्थिक सहायता 🔥 ₹40000 रु
🔥 साल    🔥 2023
🔥 राज्य  🔥 झारखंड
🔥 आवेदन प्रक्रिया 🔥 ऑफलाइन
🔥Official Notice Download 🔥https://chatra.nic.in/hi/notice/

सावित्रीबाई किशोरी समृद्धि योजना मैं आवेदन करने की जानकारी

बालिकाओं को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र से जाकर आंगनवाड़ी संचालिका से आवेदन पत्र प्राप्त करना है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑफलाइन माध्यम से ही किया जाएगा और आवेदन करने हेतु बालिका है अपने स्कूल प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकती है राज्य के जिला के उपायुक्त को इस योजना का लाभ के पात्र बालिकाओं को देने का आदेश भी दे दिया है कई जिलों में इस योजना के अंतर्गत लाभ देने वाले की शुरुआत भी कर दी गई है।

Savitribai Phule Kishori samriddhi Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता

Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana 2023 के अंतर्गत सभी लाभार्थी लड़कियों और बालिकाओं को किस्तों में आर्थिक सहायता दी जाती है इन किस्तों के बारे में आपको हम नीचे दी गई सारणी की सहायता से बता रहे हैं।

🔥 किस्त 🔥 किस्तों का विवरण 🔥 आर्थिक सहायता (रुपए में)
🔥 पहली किस्त 🔥 8वीं कक्षा में 🔥 2500
🔥 दूसरे किस्त 🔥 9वी कक्षा में 🔥 2500
🔥 तीसरी किस्त 🔥 10वीं कक्षा में 🔥 5000
🔥 चौथी किस्त 🔥 11वीं कक्षा में 🔥 5000
🔥 पांचवी किस्त 🔥 12वीं कक्षा में 🔥 5000
🔥 छठी किस्त 🔥 18 साल की आयु पूरी हो जाने के बाद 🔥 20000

सावित्रीबाई फुले कृषि समृद्धि योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि जितने भी बालिका और लड़की है उन सभी को किस्तों में आर्थिक सहायता के लिए उनकी मदद करना अशिक्षा से उसने जोड़कर उन्हें अच्छी शिक्षा दिया जाए क्योंकि रात में कई ऐसे बालिकाएं हैं जो शिक्षा प्राप्त करना चाहती है लेकिन उनकी परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं होती है कि वह अपने बालिकाओं को अच्छी पढ़ाई लिखाई करवा सकें उन सभी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाती है लेकिन अब सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अंतर्गत जो भी पात्र परिवार के बालिका आए हैं उन सभी को आठवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक वित्तीय वर्ष सहायता दिया जाएगा जिससे कि वह शिक्षित हो जा सकेंगे जिसके परिणाम स्वरूप राज्य में शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा और इस पर बाल विवाह पर रोक लगाया जा सकता है। Savitribai phule Kishori samriddhi Yojana से प्रधानमंत्री जी के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा दिया जाएगा जिससे कि राज्य के सभी बेटियों की रक्षा और सुरक्षा के स्तर पर सुधार लाया जा सके।

Jharkhand Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana के लाभ

  • झारखंड में सन् 2019 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना को आरंभ किया गया था। लेकिन अब सन् 2023 में इसे संशोधित करके सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना कर दिया गया है।
  • यानी अब वर्तमान में किशोरियों/बालिकाओं को पूर्व की तरह मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा बल्कि इसकी जगह पर बालिकाओं को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से 8वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • 18 साल की आयु पूरी हो जाने के बाद लाभार्थी बालिका को ₹20000 का एकमुश्त अनुदान उनकी उच्च शिक्षा या शादी के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य के 37 लाख परिवारों जिनमें SECC-2011 जनगणना के अंतर्गत शामिल 27 लाख परिवारों और 10 लाख अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • Jharkhand Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता की राशि सीधे बालिका के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी।
  • इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से ऑफलाइन रखा गया है। आवेदन हेतु बालिका अपनी स्कूल, प्रखंड बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कार्यालय से भी संपर्क कर सकती हैं।
  • राज्य में यह योजना लड़कियों को शिक्षा से जुड़े रखेगी जिससे लड़कियों का भविष्य उज्जवल बनेगा।

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अंतर्गत पात्रता और मानदंड

  •  बालिका को झारखंड की मूल्य स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • secc-2011 जनगणना के अंतर्गत शामिल और अंत्योदय कार्डधारक परिवार की सभी बालिका ही इस योजना का लाभ उठाने के पात्र है।
  • अगर लाभार्थी बालिका की शादी 18 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है तो इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए उनको अपात्र
  • घोषित कर दिया जाएगा और उसे ₹20000 की एकमुश्त राशि भी नहीं दिया जाएगा।
  • आवेदिका का बैंक खाता होना आवश्यक है जो कि आधार कार्ड से लिंक हो।

Savitribai Phule Kishori samriddhi Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अंत्योदय कार्ड
  • secc-2011 के अंतर्गत शामिल होने का प्रमाण पत्र
  • स्कूल जाने का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी से सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना है।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र मांगी गई सभी आवश्यक दस्तावेज और जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरकर आपको अपने आवेदन पत्र से सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच कर देना है।
  • अब आपको इस पत्र को प्रखंड विकास पदाधिकारी और जिला समाज कल्याण पदाधिकारी के कार्यालय में जाकर जमा कर देना है।
  • इस तरह से आप सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकते हैं।

Savitribai Phule Kishori samriddhi Yojana Application Form Download 

जो कोई सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करना जो कोई सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है उन्हें आवेदन फॉर्म भर कर संबंधित दस्तावेज को अटैच करने के बाद संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा, यहां नीचे हम आपको सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं जिसका प्रयोग कर सकते हैं 

Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana Application Form Download 

सारांश (Sammary)

हेलो दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि आज का जानकारी आपको बेहद ही पसंद आया होगा। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। और इस आर्टिकल से जुड़ी किसी भी प्रकार की पर्सन आपके मन में है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। धन्यवाद…

Savitribai Phule Kishori Yojana 2023 – FAQs

✔️ Savitribai Phule Kishori Yojana 2023 क्या है ?

झारखंड सरकार के द्वारा उनके राज्य के सभी बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ने के लिए सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना प्रारंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत आठवीं और नौवीं कक्षा में पढ़ने वाली सभी लड़कियों को ₹2500 और 10वीं,11वीं और 12वीं के कक्षा पढ़ने वाले सभी बालिकाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता की जाएगी इसके अलावा 18 साल की आयु होने के बाद उन सभी बालिकाओं को ₹2000 की एकमुश्त राशि दिया जाएगा जिससे कि वह सभी बालिकाएं अपनी उच्च शिक्षा या शादी में इस्तेमाल कर सकें SECC-2011 जनगणना के अंतर्गत शामिल 2700000 परिवार और 1000000 अंत्योदय कार्डधारक परिवारों की बालिकाओं को लाभ दिया जाएगा यानी कुल मिलाकर 37 लाख परिवारों की बेटियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा। Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana 2023 के अंतर्गत लाभान्वित होकर सभी बालिका निरंतर शिक्षा प्राप्त कर सकेगी जिससे कि विवाह पर रोक लगेगी और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा दिया जाएगा।

✔️ सावित्रीबाई फुले कृषि समृद्धि योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि जितने भी बालिका और लड़की है उन सभी को किस्तों में आर्थिक सहायता के लिए उनकी मदद करना अशिक्षा से उसने जोड़कर उन्हें अच्छी शिक्षा दिया जाए क्योंकि रात में कई ऐसे बालिकाएं हैं जो शिक्षा प्राप्त करना चाहती है लेकिन उनकी परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं होती है कि वह अपने बालिकाओं को अच्छी पढ़ाई लिखाई करवा सकें उन सभी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाती है लेकिन अब सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अंतर्गत जो भी पात्र परिवार के बालिका आए हैं उन सभी को आठवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक वित्तीय वर्ष सहायता दिया जाएगा जिससे कि वह शिक्षित हो जा सकेंगे जिसके परिणाम स्वरूप राज्य में शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा और इस पर बाल विवाह पर रोक लगाया जा सकता है। Savitribai phule Kishori samriddhi Yojana से प्रधानमंत्री जी के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा दिया जाएगा जिससे कि राज्य के सभी बेटियों की रक्षा और सुरक्षा के स्तर पर सुधार लाया जा सके।

✔️ Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana आवश्यक दस्तावेज क्या लगेगा ?

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
अंत्योदय कार्ड
secc-2011 के अंतर्गत शामिल होने का प्रमाण पत्र
स्कूल जाने का प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक खाता विवरण

✔️ सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी से सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना है।
इसके बाद आपको आवेदन पत्र मांगी गई सभी आवश्यक दस्तावेज और जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
सभी जानकारी भरकर आपको अपने आवेदन पत्र से सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच कर देना है।
अब आपको इस पत्र को प्रखंड विकास पदाधिकारी और जिला समाज कल्याण पदाधिकारी के कार्यालय में जाकर जमा कर देना है।
इस तरह से आप सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment