पंचायत सेक्रेटरी भर्ती: 7480 पदों पर पंचायती राज विभाग में बंपर भर्ती, 12वी पास करे जल्द आवेदन

|| पंचायत सेक्रेटरी भर्ती,Panchayat Sachiv Vacancy 2022,पंचायत सचिव 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें,ग्राम पंचायत क्या होती है? ||

पंचायत सचिव भर्ती 2022: रोजगार की तलाश कर रहे सभी युवाओं के लिए रोजगार का एक और अवसर आया है। इस मौके का फायदा उठाकर आप नौकरी पा सकते हैं। JKSSB ने सभी उम्मीदवारों के लिए पंचायत सचिव भर्ती 2022 अधिसूचना जारी की है जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। नीचे हम इस नोटिफिकेशन से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां शेयर कर रहे हैं, जिन्हें पढ़कर आप इस नोटिफिकेशन से जुड़ी हर जरूरी जानकारी को समझ सकते हैं और आवेदन कर सकते।

sarkariyojnaa join telegram

पंचायत सेक्रेटरी भर्ती,Panchayat Sachiv Vacancy 2022

ग्राम पंचायत क्या होती है?

दोस्तों, ग्राम पंचायत सचिव के बारे में जानने से पहले यह जान लीजिए कि ग्राम पंचायत क्या होती है। हर गांव में 1 ग्राम पंचायत होती है। हमारे देश में 51000 से भी ज्यादा ग्राम पंचायत है। ग्राम पंचायत ही है, जो गांव के विकास के लिए सरकारी योजनाओं को लागू करने के साथ ही गांव में आवश्यक मूलभूत ढांचे के निर्माण के लिए प्रस्ताव बनाती है। उसके इस प्रस्तावों को राज्य सरकार की मंजूरी प्रदान की जाती है।

ग्राम पंचायत सचिव के क्या कार्य होते हैं?

जैसे कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि ग्राम पंचायत क्या होती है। अब हम आपको ग्राम पंचायत सचिव के कार्य की जानकारी देते हैं। 1 ग्राम पंचायत सचिव यह प्रस्ताव बनाने में ग्राम पंचायत की मदद करता है। वह ग्राम पंचायत में होने वाले लिपिकीय कार्य और धन का लेखा जोखा रखने का काम करता है। ऑडिट के लिए इस लेखे जोखे को मुहैया कराता है। उसे पंचायत कार्यालय का प्रभारी भी कहा जाता है।पंचायत सेक्रेटरी भर्ती,Panchayat Sachiv Vacancy 2022,पंचायत सचिव 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें,ग्राम पंचायत क्या होती है?

वहीं ग्रामीणों के बीच सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार का भी काम करता है। वह मूल रूप से ग्राम पंचायत सरकार और ग्राम पंचायत के बीच की कड़ी है। उसका काम ग्राम पंचायत की ओर से पारित प्रस्तावों का रिकॉर्ड रखना और उसके कार्य में मदद करना भी है।

ग्राम पंचायत सचिव की नियुक्ति कौन करता है?

ग्राम पंचायत सचिव का पद सरकारी होता है। अधिकांश राज्यों में उसकी नियुक्ति का जिम्मा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के पास होता है। वह रिक्त पदों के संबंध में कर्मचारी चयन आयोग को अवगत कराता है, जो पदों से जुड़ी परीक्षा आयोजित कर भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर आता है।पंचायत सेक्रेटरी भर्ती,Panchayat Sachiv Vacancy 2022,पंचायत सचिव 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें,ग्राम पंचायत क्या होती है?

पंचायत सचिव भर्ती 2022

✔️ कुल पद: 5400 (स्पष्ट), 2080(अपेक्षित एनडी)

✔️ पदों का नाम: पंचायत सचिव

Importants Dates

✔️ आवेदन प्रारंभ तिथि: 15/07/2022

✔️ आवेदन की अंतिम तिथि: 30/07/2022

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग : ₹0
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग: ₹0
  •  महिला वर्ग: ₹0
  • दिव्यांग वर्ग: ₹0
  • अन्य पिछड़ा वर्ग: ₹0
  • अनुसूचित जाति: ₹0
  • अनुसूचित जनजाति: ₹0

आयु सीमा

✔️ न्यूनतम आयु 18 वर्ष
✔️ अधिकतम आयु 48 वर्ष

शैक्षिक योग्यता कितनी होनी चाहिए 

✔️ न्यूनतम योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वीं पास

✔️ आनी डिग्री/प्रमाण पत्र की आवश्यकता

पंचायत सचिव 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया: ग्राम पंचायत सचिव ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के इच्छुक उम्मीदवार जम्मू और कश्मीर सेवा चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bjkssb.nic.in पर जा सकते हैं और अंतिम तिथि जुलाई 2022 तक आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें

1– सबसे पहले विभागीय विज्ञापन की अच्छी तरह समीक्षा कर ले।

2– उसके बाद नीचे दिए गए ऑनलाइन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।

3– आधिकारिक वेबसाइट पर मुख्य पृष्ठ खोला गया होगा।

4– मुख्य पृष्ठ पर ग्राम पंचायत सचिव ऑनलाइन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।

5– नई विंडो खुलेगी जिसमें आपको सभी विवरण दर्ज करने होंगे।

6– उसके बाद आपको सम्मिट बटन पर क्लिक करना होगा।

7– भविष्य के संदर्भ के लिए इस पीडीएफ का प्रिंट आउट निकलवा ले।

नोट –:

दोस्तो, यह थी ग्राम पंचायत सचिव पद के कार्यों के बारे में जानकारी। साथ ही उसकी नियुक्ति कैसे होती है। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर इस पोस्ट को लेकर आपके मन में भी उठ रहा है कोई सवाल तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर उस सवाल को हम तक पहुंचा सकते हैं। हम आपकी जिज्ञासा को पूरी तरह शांत करने की कोशिश करेंगे। हमें आपकी राय का शिद्दत से इंतजार रहेगा।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

UP Kisan karj Rahat list 2021

✔️ ग्राम पंचायत में कौन कौन सी नौकरी होती है?

अन्य पदनाम नौकरियां
प्रमाणीकरण अधिकारी
महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता
मुख्य सेवािका
उप अभियंता
नर्स
सहायक लाइनमैन
सुरक्षा कर्मी
लेखक

✔️ ग्राम पंचायत का सचिव कौन होता है?

ग्राम पंचायत सचिव ग्राम पंचायत के तमाम प्रस्ताव, विकास कार्यों के प्रस्ताव, रोजाना की गतिविधियों का लेखाजोखा तो रखता ही है साथ ही लिपिकीय कार्यों और धन का लेखा जोखा रखने का काम भी करता है. उसे पंचायत कार्यालय का प्रभारी भी कहा जाता है. वो ग्रामीणों के बीच सरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार का भी काम करता है

✔️ ग्राम पंचायत सहायक की सैलरी कितनी होती है?

पहले इनका मानदेय 6500 रुपए प्रतिमाह रखा जाना था, लेकिन बाद में इसे 6000 रुपए कर दिया गया। दुराचरण या काम में शिथिलता पाए जाने पर ग्राम पंचायत सहायक तत्काल हटाया जा सकेंगे।

✔️ ग्राम पंचायत सहायक का वेतन कितना होता है?

ग्राम पंचायत सहायक को प्रतिमाह छह हजार रुपये और समूह को नौ हजार रुपये शौचालय देखरेख के लिए मिलते हैं।

Leave a Comment