छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से कोविड-19 अनाथ बच्चों के लिए ₹500-₹1000 की छात्रवृत्ति

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana:- छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करना है। यह योजना उन बच्चों के लिए है जिन्होंने कोरोना संक्रमण के कारण अपने माता-पिता को खो दिया है। इस योजना के तहत,Mahtari Dular Yojana cg राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, जिसकी राशि 500 रुपये से 1000 रुपये तक होगी। यह योजना कोरोना संक्रमण के प्रभावित बच्चों की सहायता करने के लिए शुरू की गई है। यदि आप इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। इसमें यह बताया गया है कि यह योजना क्या है, mahtari dullar yojana list इसके उद्देश्य क्या है, इससे कैसे लाभ मिलेगा, इसकी विशेषताएं क्या हैं, पात्रता क्या है, आवश्यक दस्तावेज क्या हैं और आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है।

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana

Chattisgarh Mahtari Dular Yojana 2023

Contents

छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता या दोनों को खो चुके बच्चों को लाभ प्रदान किया जाएगा। Chhattisgarh Mahtari Dular राज्य सरकार द्वारा इन सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। CG Mahtari Dular Yojana के अंतर्गत, कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों को प्रतिमाह 500 रुपये और कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्रों को प्रतिमाह 1000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा, जो बच्चे निजी स्कूल में अध्ययन कर रहे हैं और अगर वे वहीं अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, तो वे ऐसा कर सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा ही उन बच्चों की स्कूल फीस देने का भरपाई किया जाएगा। और साथ ही, बच्चों को राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाई करने का विकल्प भी मिलेगा। इस योजना के माध्यम से, विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल बनाया जा सकेगा।

Key Highlights Of CG Mahtari Dular Yojana

📜 Scheme Name Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana
🚀 Initiated by Chhattisgarh Government
🤝 Beneficiaries Orphaned children in the state
🎯 Objective Provide assistance to orphaned children due to COVID-19
Providing scholarships
🌍 State Chhattisgarh
📚 Category Chhattisgarh Government Schemes
📝 Application Process Online/Offline
🌐 Official Website https://cgstate.gov.in/

CG Mahtari Dular Yojana का उद्देश्य क्या है?

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना का मुख्य उद्देश्य है कि कोरोना महामारी में बेसहारा हुए बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बनाना। इस योजना के तहत, ऐसे बच्चों को स्कूली शिक्षा मुफ्त मिलेगी जिनके माता या पिता या दोनों की मौत कोविड-19 के कारण हुई है। इन बच्चों के घरों में कोई व्यस्क सदस्य नहीं होने के कारण भोजन और पोषण की समस्या हो सकती है, इसलिए उन्हें नि:शुल्क स्कूली शिक्षा प्रदान की जाएगी। Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana छत्तीसगढ़ सरकार कोविड-19 के कारण अनाथ या निराश्रित बच्चों के लिए महतारी दुलार छात्रवृत्ति योजना के तहत निजी स्कूलों की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी, जो सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के लिए होगी। Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को मासिक रूप से ₹500 छात्रवृत्ति या वेतन दिया जाएगा। वहीं, कक्षा 9 से 12 तक के प्रत्येक छात्र को मासिक ₹1000 दिया जाएगा। mahtari dullar yojana list प्रदेश के कई हिस्सों से यह खबरें आ रही हैं कि एक ही परिवार के कई सदस्यों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है। इसका असर बच्चों के भविष्य पर पड़ सकता है। छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत सरकार का उद्देश्य है कि इन अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाए।

इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्राथमिकता

छत्तीसगढ़ महतारी दुलारी योजना के तहत बेसहारा हुए बच्चों के लिए राज्य में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में अवसर है। mahtari dullar yojana list इच्छुक छात्रों को आवेदन करना होगा और उन्हें योजना के तहत प्राथमिकता मिलेगी। महतारी दुलार योजना के अंतर्गत छात्रों से कोई भी फीस नहीं ली जाएगी। पात्र बच्चों को राज्य सरकार द्वारा शासकीय स्कूलों में निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से बच्चों को बहुत लाभ मिलेगा, जिससे वे अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकेंगे।

CG Mahtari Dular Yojana योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के अंतर्गत, माता-पिता या अभिभावक की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हो जाने पर, बच्चों को प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • mahtari dullar yojana list इस योजना के तहत, कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को प्रतिमाह 500 रुपए और कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों को प्रतिमाह 1000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • यह धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी। छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत, ऐसे बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी जो इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश करेंगे और उन्हें किसी भी प्रकार की फीस नहीं देनी होगी।
  • इस योजना के तहत, छत्तीसगढ़ के बच्चों को कक्षा 1 से कॉलेज तक मुफ्त शिक्षा मिलेगी। इस योजना से विद्यार्थियों को बहुत लाभ मिलेगा और वे अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकेंगे।
  • महतारी दुलार योजना के माध्यम से बच्चे आत्मनिर्भर हो जाएंगे और उन्हें किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस योजना के माध्यम से बच्चे अपने भविष्य को उज्जवल बना सकेंगे।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत पात्रता

  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के अंतर्गत, आवेदक को छत्तीसगढ़ में स्थायी निवासी होना चाहिए ताकि वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके।
  • इस योजना के तहत, केवल छत्तीसगढ़ के बच्चे ही आवेदन कर सकते हैं, जिनके माता-पिता, पिता या माता-पिता दोनों की मृत्यु covid-19 से हुई हो।
  • इस योजना के लिए पात्र होने के लिए, बच्चे को स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के लिए आयु संबंधी पात्रता रखनी चाहिए।
  • इसके अलावा, यदि वयस्क सदस्य की मृत्यु covid-19 से हुई है और उनके घर में कोई कमाने वाला व्यक्ति या भरण-पोषण करने वाला व्यक्ति नहीं है, तो वह भी इस योजना के लिए पात्र होगा।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना फॉर्म के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • कक्षा की मार्कशीट
  • माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पता
  • मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री महतारी दुलारी योजना के तहत, कोरोना संक्रमण में प्रभावित हुए बच्चों के परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता उन बच्चों के लिए होगी जिनके माता-पिता को इस वित्तीय वर्ष मार्च 2021 तक कोरोना के कारण नुकसान हुआ है। आवेदन करने के लिए जिला मुख्यालय, ग्राम पंचायत, ब्लॉक स्तर या समाज कल्याण विभाग में जाना होगा। आवेदन करते समय सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

छात्र या उनके अभिभावक सीधे अपने जिले के जिला शिक्षा अधिकारी को आवेदन कर सकते हैं। इस योजना की जानकारी स्कूल शिक्षा विभाग C.G. शासन द्वारा जारी की गई है।

  • पहले आपको जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में जाना होगा।
  • वहां से आपको योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र में अपना नाम, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज अटैच करने होंगे।
  • सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करने के बाद आपको यह आवेदन पत्र जिला शिक्षा अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  • इस प्रकार  छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना ऑफलाइन आवेदन कर सकते है ।
  • इस प्रकार आपका आवेदन हो जाएगा।

सारांश (Summary)

जैसा कि आर्टिकल लेख में हमने आपसे Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana से संबंधित सभी जानकारी साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी सवालों के जवाब अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

gif pointing highlights link

FAQ Questions Related Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana

✔️ छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना क्या है?

इस योजना के तहत छात्रों को कक्षा 1 से 8 तक प्रति माह ₹500 और कक्षा 9 से 12 तक प्रति माह ₹1000 की छात्रवृत्ति मिलेगी।

✔️ महतारी दुलार योजना की शुरुआत कब हुआ ?

14 मई को राज्य सरकार ने सीजी महतारी दुलार योजना 2022 की शुरुआत की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि यह योजना COVID से प्रभावित बच्चों की शिक्षा का ध्यान रखेगी। इस योजना के तहत, कोरोनावायरस के कारण अनाथ हो जाने वाले छात्रों को मुफ्त स्कूली शिक्षा और छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

✔️ महतारी दुलार योजना का उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि जिन बेसहारा हुए बच्चों के परिवार में कोविड-19 के कारण माता, पिता या दोनों की मौत हो गई हो, उनका भविष्य निर्माण किया जा सके। इस योजना के तहत, इन सभी बच्चों को लाभ मिलेगा।

✔️ महतारी दुलार योजना का लाभ क्या है?

14 मई 2023 को राज्य सरकार ने सीजी महतारी दुलार योजना की शुरुआत की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि यह योजना COVID अनाथों को वर्तमान शैक्षणिक सत्र से सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के तहत, वे बच्चे जो कोरोनावायरस के कारण अनाथ हो जाते हैं, मुफ्त स्कूली शिक्षा और छात्रवृत्ति प्राप्त करेंगे।

Leave a Comment