विद्या संभाल योजना राजस्थान 2023: ऑनलाइन आवेदन आवेदन प्रक्रिया जल्द

Rajasthan Vidya Sambhal Yojana (विद्या संबल योजना राजस्थान) 2023 जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं कि बहुत सारे योजनाओं को सरकार के द्वारा संचालन किया जाता है जिससे कि देश के सभी लोगों को उनका लाभ मिले और उन्हे ज्यादा से ज्यादा फायदा दिया जाए और इसके लिए सरकार के द्वारा नई-नई योजनाओं का संचालन किया जाता है और इसी तरह एक और नई योजना का संचालन किया गया है जिसका नाम राजस्थान विद्या संबल योजना है इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के सभी बच्चों को उनकी आगे की शिक्षा स्कूल कॉलेज और सरकारी शिक्षण संस्थानों के मैं कई बार स्टाफ की कमी होने के कारण पाठ्यक्रम समय पर ही रुक जाता है और पूरा नहीं हो पाता है जिससे सभी बच्चे को बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसी सब बातों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान के सरकार के द्वारा विद्या संबल योजना राजस्थान का संचालन किया गया है|

Vidya Sambhal Yojana 2023, विद्या संबल योजना

Rajasthan Vidya Sambhal Yojana 2023

Contents

जैसा कि मैं आपको बता दूं कि राजस्थान के सरकार के द्वारा विद्या संबल योजना राजस्थान को आरंभ कर दिया गया है और इसकी योजना का घोषणा भी 2021 से 22 के दौरान कर दी गई है और इस योजना को अब राजस्थान में आरंभ भी कर दिया जाएगा इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार के द्वारा संचालित की जा रही जितनी भी स्कूल कॉलेज और सरकारी शिक्षण संस्थान है उन शब्दों में जैसा कि स्टाफ की कमी महसूस हुई है उन सभी को पूर्ण करने के लिए गेस्ट फैकेल्टी की नियुक्ति की जाएगी और यह नियुक्ति शैक्षिक स्तर पर रिक्त पदों की गणना करने के पश्चात ही की जाएगी इस योजना के माध्यम से सभी शिक्षण संस्थान में समय से पाठ्यक्रम को पूरा कर दिया जा सकता है और इसके अलावा Rajasthan Vidya Sambhal Yojana के अंतर्गत राजस्थान शिक्षा व्यवस्था में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाया जा सकता है और इसके अलावा बेरोजगार अभ्यर्थियों को भी इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त हो सकता है और गेस्ट फैकेल्टी का चयन संस्थान के द्वारा सीधी जिला कलेक्टर चयनित समिति द्वारा शिक्षकों की योग्यता और उसी के अनुभवों के आधार पर किया जा सकता है।

सरकारी शिक्षण संस्थान में गेस्ट फैकेल्टी की नियुक्ति की जाएगी

Vidya Sambhal Yojana 2023 के अंतर्गत राजस्थान सरकार के द्वारा संचालित की जाती जितनी स्कूल कॉलेज और सरकारी शिक्षण संस्थान है उन सभी में गेस्ट फैकेल्टी की नियुक्ति की जाएगी जिससे कि फैकल्टी के माध्यम से फैकल्टी की कमी को पूरा किया जा सकता है और समय पर पाठ्यक्रम को पूरा किया जा सकता है आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत विद्या संबल योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपको इसका ज्यादा लाभ मिलेगा यह योजना राजस्थान के सभी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है और इस योजना के अंतर्गत इस योजना से क्या लाभ होगा इसकी क्या विशेषताएं हैं इस योजना का उद्देश्य क्या है इसके लाभ क्या है इसकी विशेषताएं क्या है राजस्थान विद्या संबल योजना के आवेदन करने के लिए पात्रता किया है महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या लगेंगे आवेदन की प्रक्रिया कैसे होगी इसकी सारी जानकारी आपको हम अपने इस अधिकार के अंतर्गत आने वाले हैं और आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं इसकी भी जानकारी हम अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं तो आप कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप भी राजस्थान विद्या संबल योजना के अंतर्गत आवेदन करने में सक्षम हो सके और आप इस योजना का लाभ उठा सकें।

विद्या संबल योजना 2023-23 के अंतर्गत भरतपुर जिले में की जा रही है गेस्ट फैकेल्टी की भर्तियां

राजस्थान के भरतपुर जिले में विद्या संबल योजना राजस्थान 2023-23 के अंतर्गत गेस्ट फैकल्टी के रूप में शिक्षकों की भर्ती की जा रही है या बरतिया पूरी तरह से अस्थाई है जो शैक्षणिक सत्र 2023-23 के लिए की जा रही है और इसके लिए सामाजिक न्याय एवं आधारिक ता विभाग की तरफ से इस योजना के अंतर्गत जिले में संचालित विद्यालय स्तरीय छात्रावासों में विशेष अनुभवी व्यक्तियों गेस्ट फैकेल्टी के रूप में 7 सितंबर तक आवेदन पत्र मांगे गए हैं विभाग के उप निदेशक जेपी सांवरिया ने यह बताया है कि जिले में संचालित विद्यालय स्तरीय राज्य के छात्रावासों में रहने वाले छात्रों को गणित विज्ञान एवं अंग्रेजी सब्जेक्ट पढ़ने के लिए गेस्ट फैकेल्टी के लिए रिटायर्ड एवं निजी अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा राजकीय बालिका छात्रावासों में गेस्ट फैकेल्टी के चयन में महिला वेदिका को प्राथमिकता दी जाएगी जो इच्छुक आवेदक आवेदन पत्र भरना चाहते हैं वह भरतपुर जिले के कलेक्टर कार्यालय स्थित कमरा नंबर 31 से आवेदन के पात्र प्राप्त कर सकते हैं और इन्हें इस पात्र को भरकर इसी कमरे में 7 सितंबर तक जमा करना होगा।

Rajasthan Vidya Sambhal Yojana सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों पर निजी अभ्यर्थियों का भी गेस्ट फैकेल्टी भर्ती

जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं कि हाल ही में एक बैठक हुई है उसमें शिक्षा मंत्री ने कथित तौर पर Vidya Sambhal Yojana 2023 पर एक अध्यापन प्रदान किया कि न्यूनतम योजना अध्ययन के अनुसार सेवानिवृत्त शिक्षकों को विद्या संबल योजना में खुले पदों पर नियुक्त किया जाएगा और सीमित समय के लिए अतिथि प्रोफेसर जो विद्या संबल योजना के अंतर्गत आते हैं उन सभी को और जीव विज्ञान भौतिकी रसायन विज्ञान और गणित सहित कुछ पाठ्यक्रमों में कार्यरत है उन्हें रिक्त पद भरना होगा।

  • इसके अतिरिक्त अंग्रेजी हिंदी गणित सामाजिक विज्ञान और तीसरी भाषा में वरिष्ठ शिक्षक।
  • अंग्रेजी और गणित में शिक्षा का स्तर 2 शारीरिक शिक्षा में शिक्षा का स्तर एक और प्रयोगशाला सहायक अतिथि संकाय।
  • Vidya Sambhal Yojana 2023 के लिए पंजीकृत सेवानिवृत्त विद्वानों को केवल उन विषयों में निर्देश देने की अनुमति है जो हमला करने से पहले पढ़ा रहे थे।
  • नियुक्त सेवानिवृत्त शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता के बात करें तो हम उन्हें बता दें कि शिक्षा का स्तर 1 और 2 के लिए रीडर रिक्शा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन रित परीक्षा केवल उन शिक्षकों के लिए अनिवार्य है जो केवल स्तर 2 अंग्रेजी और गणित विषय से संबंधित है।
  • चयन प्रक्रिया विद्यालय स्तर पर एक विद्यालय के प्राचार्य की देखरेख में दो वरिष्ठ शिक्षकों की अध्यक्षता वाली विद्यालय समिति के द्वारा की जाएगी यदि वरिष्ठ शिक्षक उपलब्ध नहीं है तो उस स्थिति में संबंधित CBIO उनकी और से बैठ सकता है।

Rajasthan Vidya Sambhal Yojana पदवार न्यूनतम वांछित योग्यता

क्र.सं. पदनाम शैक्षिक अर्हता प्रशैक्षिक अर्हता
1 🔥 व्याख्याता (जीव विज्ञान) 🔥 प्राणी विज्ञान / वनस्पति विज्ञान / जीव-प्रौद्योगिकी में वि.अ.आ. द्वारा मान्यता प्राप्त अंग्रेजी स्नातकोत्तर या समतुल्य परीक्षा परन्तु उन्होंने स्नातक स्तर पर अंग्रेजी माध्यम में वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान का अध्ययन किया हो 🔥 B.Ed
2 🔥 व्याख्याता (भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित) 🔥 सुसंगत विषय में विश्व विद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त अंग्रेजी माध्यम में स्नातकोत्तर अथवा समतुल्य परीक्षा 🔥 B.Ed
3 🔥 . वरिष्ठ अध्यापक (अंग्रेजी, हिन्दी, गणित, तृतीय भाषा) 🔥 वैकल्पिक विषय के रूप में सम्बन्धित विषय के साथ अंग्रेजी माध्यम में स्नातक या समतुल्य परीक्षा 🔥 B.Ed
ii. वरिष्ठ अध्यापक (विज्ञान) 🔥 भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, प्राणी विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी जैव रसायन विज्ञान में से कम से कम दो विषय वैकल्पिक विषयों के रूप में लेकर अंग्रेजी माध्यम में स्नातक या समतुल्य परीक्षा 🔥 B.Ed  
iii. वरिष्ठ अध्यापक (सामाजिक विज्ञान) 🔥 इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, समाज शास्त्र, लोक प्रशासन, दर्शन शास्त्र में से कम से कम दो विषय वैकल्पिक विषयों के रूप में लेकर अंग्रेजी माध्यम में स्नातक या समतुल्य परीक्षा 🔥 B.Ed  
4 🔥 अध्यापक लेवल द्वितीय (अंग्रेजी / गणित) 🔥 न्यूनतम 50% अंको सहित गणित / अंग्रेजी (संबंधित पद हेतु) वैकल्पिक विषय के साथ अंग्रेजी माध्यम में स्नातक 🔥 B.Ed / D.EIe.Ed + न्यूनतम अंको के साथ रीट लेवल द्वितीय परीक्षा उत्तीर्ण जिसकी वैद्यता अवधि समाप्त नहीं की गई हो।
5 🔥 अध्यापक लेवल प्रथम 🔥 50% अंको सहित उमावि / समकक्ष परीक्षा अंग्रेजी माध्यम में उत्तीर्ण 🔥 D.Ele.Ed + न्यूनतम अंको के साथ रीट लेवल प्रथम परीक्षा उत्तीर्ण जिसकी वैद्यता अवधि समाप्त नहीं की गई हो।
6 🔥  शारीरिक शिक्षा शिक्षक 🔥 किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी माध्यम में सीनियर सैकण्डरी अथवा समतुल्य परीक्षा 🔥 C.P.Ed. or D.P.Ed. or B.P.Ed.
7 🔥 पुस्तकालयाध्यक्ष 🔥 किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी माध्यम में सीनियर सैकण्डरी अथवा समतुल्य परीक्षा 🔥 पुस्तकालय विज्ञान में प्रमाण-पत्र / पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में स्नातक/ पुस्तकालय और सूचना विज्ञान डिप्लोमा में
8 🔥 प्रयोगशाला सहायक 🔥 भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, जैव रसायन विज्ञान, गणित में से कम से कम तीन विषय वैकल्पिक विषयों के रूप में लेकर अंग्रेजी माध्यम में सीनियर सैकण्डरी या समतुल्य परीक्षा

विद्या संबल योजना के अंतर्गत भरे जाएंगे रिक्त पद

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम एवं अन्य इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पौधे विद्या संबल योजना के माध्यम से भरे जाएंगे जिसमें अध्यापक वरिष्ठ अध्यापक और व्याख्याता पद शामिल है शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए इन स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी और शिक्षा निदेशालय के द्वारा आवेदन प्राप्त किया ने की अवधि एवं नियुक्ति का कैलेंडर जारी किया जाएगा जिसके पश्चात नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ होगी इसके अलावा रिक्त पदों को भरने के लिए साक्षरता प्रक्रिया का भी आयोजित की जाएगी। शिक्षकों की भर्ती Guest Faculty के तौर पर भी की जाएगी निम्नलिखित आधार पर सरकार के द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

  • जिन पदों पर साक्षरता की प्रक्रिया कम से कम एक बार की गई है लेकिन फिर भी पद नहीं भरे गए हैं उन पदों पर विद्या संबल योजना के माध्यम से रिक्त पदों पर guest faculty शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।
  • केवल निजी अभ्यार्थी और शिवानी की शिक्षक ही guest faculty के रूप में आवेदन कर सकते हैं।
  • retired शिक्षक के लिए REET परीक्षा पास करने के बाद ता अध्यापक level 1 और 2 के लिए नहीं होगी।
  • केवल 65 वर्ष की आयु तक ही रिटायर शिक्षकों द्वारा गेस्ट फैकल्टी के रूप में काम किया जा सकता है।
  • शिक्षकों की नियुक्ति प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में की जाएगी।
  • यदि कोई भी बारिश शिक्षक उपलब्ध नहीं है तो इस स्थिति में समिति में संबंधित CBIO block के अन्य महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 2 वर्ष सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी।
  • यदि किसी भी रिक्त पदों पर नियुक्तियों से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं तो इस स्थिति में रहता सूची तैयार की जाएगी एवं मेरिट के आधार पर नियुक्ति की जाएगी।
  • अभी चयनित अभ्यार्थियों को गेस्ट फैकेल्टी के पद पर के लिए किए गए प्रस्ताव पर 7 दिन में सहमति करनी होगी और संस्था के द्वारा क्या किए गए समय पर वह कार्य करने आएंगे।
  • यदि रिटायर्ड टीचर B.ED पास है तो अध्यापक लेवल 2 एवं यदि बीएसटीसी या डीएल पास है तो अध्यापक लेवल वन के लिए पात्र है।

विद्या संबल योजना का उद्देश्य

Vidya Sambhal Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य यह है कि शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति करना प्रदेश के कई शिक्षण संस्थानों में इस समय शिक्षकों की कमी है इस योजना के माध्यम से गेस्ट फैकेल्टी के रूप में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी जिससे कि सभी शिक्षकों की कमी दूर किया जा सकता है और समय से पाठ्यक्रम को पूरा किया जा सकता है इस योजना से राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाने में कारगर साबित होगी इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बेरोजगार अभ्यर्थियों को भी रोजगार प्राप्त होगा अब प्रदेश के किसी भी शिक्षा संस्थान में शिक्षक की कमी नहीं होगी Vidya Sambhal Yojana Rajasthan प्रदेश की बेरोजगारी दर को घटाने में बहुत ज्यादा कारगर साबित होगी।

key highlights of Rajasthan Vidya Sambhal Yojana 2023

🔥 योजना का नाम 🔥 विद्या संबल योजना राजस्थान
🔥 किसने आरंभ की 🔥 राजस्थान सरकार
🔥 लाभार्थी 🔥 राजस्थान के नागरिक
🔥 उद्देश्य 🔥 शिक्षकों की नियुक्ति करना
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 जल्द लॉन्च की जाएगी
🔥 साल 🔥 2023
🔥 राज्य 🔥 राजस्थान
🔥 Official Website 🔥https://tad.rajasthan.gov.in/Content/Hindi/VidhyasambalScheme.aspx
🔥 आवेदन का प्रकार 🔥 ऑनलाइन/ऑफलाइन

Rajasthani Vidya Sambhal Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • राजस्थान सरकार के द्वारा विद्या संबल योजना का आरंभ करने की घोषणा 2021 से 22 के दौरान ही की गई थी।
  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार के द्वारा संचालित स्कूल या कॉलेज एवं सरकारी शिक्षण संस्थान में स्टाफ की कमी को पूरी करने के लिए गेस्ट फैकेल्टी की नियुक्ति की जाएगी।
  • यह नियुक्ति शिक्षा का स्तर पर रिक्त पदों की गन्ना करने के पश्चात की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से शिक्षण संस्थानों में समय से पाठ्यक्रम पूरा हो जाएगा।
  • इसके अलावा इस योजना के माध्यम से राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था में काफी ज्यादा सुधार लाया जा सकता है।
  • Rajasthan Vidya Sambhal Yojana के माध्यम से बेरोजगार अभ्यार्थियों को रोजगार दिया जाएगा।
  • कोचिंग के लिए शमशान की प्रमुख बजट प्रावधान किए जाएंगे उनके अनुसार सीधे अपने स्तर पर भुगतान कर सकता है।
  • गेस्ट फैकेल्टी का चयन संस्था प्रधान के द्वारा सीधे और जिले कलेक्टर चयन समिति के माध्यम से भी किया जा सकता है।

विद्या संबल योजना

विद्या संबल योजना राजस्थान के अंतर्गत शिक्षकों को दिए जाने वाले वेतन

🔥 श्रेणी 🔥 प्रति घंटे 🔥 अधिकतम (प्रति माह)
🔥 तृतीय श्रेणी (कक्षा 1 से कक्षा 8 तक) 🔥 ₹300 🔥 ₹21000
🔥 तृतीय श्रेणी (कक्षा 9 से 10 तक) 🔥 ₹350 🔥 ₹25000
🔥 प्रथम श्रेणी (कक्षा 11 एवं 12) 🔥 ₹400 🔥 ₹30000
🔥 अनुदेशक 🔥 ₹300 🔥 ₹21000
🔥 प्रयोगशाला सहायक 🔥 ₹300 🔥 ₹21000

तकनीकी महाविद्यालय विश्वविद्यालय महाविद्यालय पॉलिटेक्निक कॉलेज

🔥 श्रेणी 🔥 प्रति घंटे 🔥 अधिकतम (प्रति माह)
🔥 सहायक आचार्य 🔥 ₹800 🔥 ₹45000
🔥 सह आचार्य 🔥 ₹1000 🔥 ₹52000
🔥 आचार्य 🔥 ₹1200 🔥 ₹60000

Vidya Sambhal Yojana चयन प्रक्रिया

  • संबंधित सेवा नियमों में अंकित योग्यता के अनुसार राजस्थान विद्या संबल योजना के अंतर्गत संस्था प्रधान द्वारा अपने स्तर पर संस्था में रिक्त चल रहे पद पर नियुक्ति की जा सकती है।
  • इसके अलावा जिले में एक जिला स्तरीय कमेटी का भी गठन किया गया है जिसका अध्यक्ष जिला कलेक्टर होगा इस कमेटी के द्वारा भी गेस्ट फैकेल्टी का चयन प्रक्रिया किया जा सकेगा।
  • शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पश्चात पूर्व जिला मुख्यालय पर समिति द्वारा सार्वजनिक सूचना तैयार कर निर्धारित योग्यता रखने वाले सभी अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।
  • इसके पश्चात वरीयता सूची निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।
  • इस सूची के आधार पर गेस्ट फैकेल्टी का चयन किया जाएगा।
  • गैस फेकल्टी के आवेदन सिटी सीख पदों के विरुद्ध ही जाएंगे।
  • गेस्ट फैकेल्टी के आवेदन स्वीकृत रिक्त पदों के विरोध ही लिए जाएंगे।
  • गेस्ट फैकेल्टी के कार्य की मॉनिटरिंग की जाएगी एवं संतोषजनक कार्य सत्यापन के आधार पर और उनके आधार पर ही उनको भुगतान किया जाएगा।
  • सभी पद पर भरे जाने के पश्चात गेस्ट फैकेल्टी के लिए और आवेदन नहीं आमंत्रित किए जाएंगे।
  • कोचिंग के लिए संस्थान के प्रमुख बजट प्रावधान के अनुसार सीधे अपने स्तर पर भुगतान कर सकता है।

Vidya Sambhal Yojana पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • शिक्षक एवं प्रशिक्षक दस्तावेज
  • विकलांगता प्रमाण पत्र यदि लागू हो तो
  • भूमि प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

विद्या संबल योजना राजस्थान के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इससे संबंधित विभाग से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • अब आपका आवेदन पत्र में पूछी गई जो भी जानकारी होगी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम ईमेल आईडी मोबाइल नंबर इत्यादि सभी दर्ज करना होगा।
  • अब आपको इससे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यह आवेदन पत्र और इससे संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप विद्या संबल योजना राजस्थान के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

हेलो दोस्तों, हमें उम्मीद है कि हमारा आज का यह आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा। और अगर इस आर्टिकल में आपको किसी प्रकार का सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और हमारी यह पेज को अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि वह भी इस योजना का लाभ उठा सके।

gif pointing highlights link

Rajasthan Vidya Sambhal Yojana 2023 FAQs

✔️ Rajasthan Vidya Sambhal Yojana 2023 क्या है ?

जैसा कि मैं आपको बता दूं कि राजस्थान के सरकार के द्वारा विद्या संबल योजना राजस्थान को आरंभ कर दिया गया है और इसकी योजना का घोषणा भी 2021 से 22 के दौरान कर दी गई है और इस योजना को अब राजस्थान में आरंभ भी कर दिया जाएगा इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार के द्वारा संचालित की जा रही जितनी भी स्कूल कॉलेज और सरकारी शिक्षण संस्थान है उन शब्दों में जैसा कि स्टाफ की कमी महसूस हुई है उन सभी को पूर्ण करने के लिए गेस्ट फैकेल्टी की नियुक्ति की जाएगी और यह नियुक्ति शैक्षिक स्तर पर रिक्त पदों की गणना करने के पश्चात ही की जाएगी इस योजना के माध्यम से सभी शिक्षण संस्थान में समय से पाठ्यक्रम को पूरा कर दिया जा सकता है और इसके अलावा Rajasthan Vidya Sambhal Yojana के अंतर्गत राजस्थान शिक्षा व्यवस्था में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाया जा सकता है और इसके अलावा बेरोजगार अभ्यर्थियों को भी इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त हो सकता है और गेस्ट फैकेल्टी का चयन संस्थान के द्वारा सीधी जिला कलेक्टर चयनित समिति द्वारा शिक्षकों की योग्यता और उसी के अनुभवों के आधार पर किया जा सकता है।

✔️ विद्या संबल योजना 2023 के अंतर्गत भरतपुर जिले में की जा रही है गेस्ट फैकेल्टी की भर्तियां कब होगी ?

राजस्थान के भरतपुर जिले में विद्या संबल योजना राजस्थान 2023 के अंतर्गत गेस्ट फैकल्टी के रूप में शिक्षकों की भर्ती की जा रही है या बरतिया पूरी तरह से अस्थाई है जो शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए की जा रही है और इसके लिए सामाजिक न्याय एवं आधारिक ता विभाग की तरफ से इस योजना के अंतर्गत जिले में संचालित विद्यालय स्तरीय छात्रावासों में विशेष अनुभवी व्यक्तियों गेस्ट फैकेल्टी के रूप में 7 सितंबर तक आवेदन पत्र मांगे गए हैं विभाग के उप निदेशक जेपी सांवरिया ने यह बताया है कि जिले में संचालित विद्यालय स्तरीय राज्य के छात्रावासों में रहने वाले छात्रों को गणित विज्ञान एवं अंग्रेजी सब्जेक्ट पढ़ने के लिए गेस्ट फैकेल्टी के लिए रिटायर्ड एवं निजी अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा राजकीय बालिका छात्रावासों में गेस्ट फैकेल्टी के चयन में महिला वेदिका को प्राथमिकता दी जाएगी जो इच्छुक आवेदक आवेदन पत्र भरना चाहते हैं वह भरतपुर जिले के कलेक्टर कार्यालय स्थित कमरा नंबर 31 से आवेदन के पात्र प्राप्त कर सकते हैं और इन्हें इस पात्र को भरकर इसी कमरे में 7 सितंबर तक जमा करना होगा।

✔️ विद्या संबल योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति करना प्रदेश के कई शिक्षण संस्थानों में इस समय शिक्षकों की कमी है इस योजना के माध्यम से गेस्ट फैकेल्टी के रूप में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी जिससे कि सभी शिक्षकों की कमी दूर किया जा सकता है और समय से पाठ्यक्रम को पूरा किया जा सकता है इस योजना से राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाने में कारगर साबित होगी इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बेरोजगार अभ्यर्थियों को भी रोजगार प्राप्त होगा अब प्रदेश के किसी भी शिक्षा संस्थान में शिक्षक की कमी नहीं होगी Vidya Sambhal Yojana Rajasthan प्रदेश की बेरोजगारी दर को घटाने में बहुत ज्यादा कारगर साबित होगी।

✔️ Rajasthani Vidya Sambhal Yojana के लाभ तथा विशेषताएं क्या क्या है ?

राजस्थान सरकार के द्वारा विद्या संबल योजना का आरंभ करने की घोषणा 2021 से 22 के दौरान ही की गई थी।
इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार के द्वारा संचालित स्कूल कॉलेज एवं सरकारी शिक्षण संस्थान में स्टाफ की कमी को पूरी करने के लिए गेस्ट फैकेल्टी की नियुक्ति की जाएगी।
यह नियुक्ति शिक्षा का स्तर पर रिक्त पदों की गन्ना करने के पश्चात की जाएगी।
इस योजना के माध्यम से शिक्षण संस्थानों में समय से पाठ्यक्रम पूरा हो जाएगा।
इसके अलावा इस योजना के माध्यम से राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था में काफी ज्यादा सुधार लाया जा सकता है।
Rajasthan Vidya Sambhal Yojana के माध्यम से बेरोजगार अभ्यार्थियों को रोजगार दिया जाएगा।
कोचिंग के लिए शमशान की प्रमुख बजट प्रावधान किए जाएंगे उनके अनुसार सीधे अपने स्तर पर भुगतान कर सकता है।
गेस्ट फैकेल्टी का चयन संस्था प्रधान के द्वारा सीधे और जिले कलेक्टर चयन समिति के माध्यम से भी किया जा सकता है।

✔️ Vidya Sambhal Yojana पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या लगेंगे ?

आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
शिक्षक एवं प्रशिक्षक दस्तावेज
विकलांगता प्रमाण पत्र यदि लागू हो तो
भूमि प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर

Leave a Comment