लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं प्रमाण पत्र?

MP Ladli Laxmi Yojana 2023 Online Registration Form PDF ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | एमपी लाडली लक्ष्मी योजना लिस्ट – मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना राज्य सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2007 को युवा महिलाओं के अंतिम भाग्य को शानदार बनाने के लिए रवाना की गई है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की कन्या संतान को 1,18,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत युवतियों की शिक्षाप्रद एवं आर्थिक स्थिति पर कार्य करने पर बल दिया जा रहा है। प्रिय साथियों, आज इस लेख के माध्यम से हम आपको इस एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2023 से जुड़े सभी डेटा जैसे आवेदन प्रक्रिया, योग्यता रिपोर्ट आदि प्रदान करेंगे।

MP Ladli Laxmi Yojana 2023, एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2023

Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana 2023

Contents

MP Ladli Laxmi Yojana 2023 का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आपको इस प्लान के तहत अप्लाई करना होगा। आप इस योजना के तहत डिस्कनेक्ट और वेब दोनों पर आवेदन कर सकते हैं। डिस्कनेक्ट किए गए आवेदन के लिए, आप आंगनवाड़ी में लेडीज किड इम्प्रूवमेंट ऑफिसर आदि जैसे सार्वजनिक सहायता समुदाय से संपर्क कर सकते हैं। वेब पर आवेदन करने के लिए आप लाड़ली लक्ष्मी योजना 2023 की प्राधिकरण साइट पर जा सकते हैं। इस योजना का लाभ राज्य के दुर्भाग्यपूर्ण समूहों की केवल उन युवा महिलाओं को दिया जाएगा जिन्हें पहली अप्रैल 2008 के बाद दुनिया में लाया गया था। इस MP Ladli Laxmi Yojana 2023 के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली कुल धनराशि 118000 रूपये लाभार्थी बालिकाओ को किश्तों में प्रदान की जाएगी।

MP Ladli Laxmi Yojana 2023 Highlights

🔥योजना का नाम  🔥मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना
🔥किसके द्वारा शुरू की गयी  🔥राज्य सरकार द्वारा
🔥लाभार्थी  🔥राज्य की बालिकाएं
🔥विभाग  🔥महिला एवं बाल विकास विभाग
🔥उद्देश्य  🔥लड़कियों के जीवन स्तर को सुधारना
🔥वर्ष  🔥 2023
🔥राज्य 🔥मध्य प्रदेश
🔥आवेदन प्रक्रिया  🔥Online
🔥ऑफिसियल वेबसाइट 🔥Ladlilaxmi.Mp.Gov.In

राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से लागू की गई लाडली लक्ष्मी योजना 2.0

राज्य स्तरीय कार्यक्रम का संचालन लाल परेड मैदान में मुखायमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम के माध्यम से लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 को लागू किया गया। इस अवसर पर लोक प्राधिकरण द्वारा लाड़ली लक्ष्मी पुस्तक का वितरण किया गया और लाडली ई-संवाद एप्लीकेशन को भी विदा किया गया। इसके अलावा ड्राइविंग परमिट लेने पर भी लोक प्राधिकरण द्वारा महिलाओं को तितर-बितर किया गया। इस योजना का लाभ 42 लाख 14 हजार बच्चियों को दिया जा रहा है. यह जानकारी मुखायमंत्री ने भी इस अवसर पर दी। ऐसी ग्राम पंचायत को सम्मानित किया जाएगा जहां पर एक भी बाल विवाह नहीं हुआ है, बच्चियां कुपोषित नहीं रही है, बालिका अपराध घटित नहीं हुए हैं, शाला में 100% प्रवेश और टीकाकरण हुए है।

ऐसी सभी पंचायतों को लाडली पंचायत घोषित किया जाएगा। 2 मई 2023 से 12 मई 2023 तक लोक सरकार द्वारा लाडली उत्सव का समन्वयन किया जाएगा। इस योजना के तहत अब तक 42.08 लाख से अधिक युवा बालिकाओं का नामांकन किया जा चुका है। इस योजना के तहत कक्षा 6, कक्षा 9, कक्षा 11, कक्षा 12 में प्रवेश लेने वाली 9.05 लाख युवतियों को कुल 231.07 करोड़ रुपये का अनुदान दिया गया है। यह योजना नकारात्मक सोच वाली बच्चियों के निवारण के लिए शुरू की गई है।

सरकार द्वारा बढ़ाया गया एमपी लड़की लक्ष्मी योजना का दायरा

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना के तहत अब तक 43 लाख बच्चियों की मदद की जा चुकी है। यह योजना कुल मिलाकर राज्य में प्रभावी ढंग से काम कर रही है। मध्य प्रदेश बॉस पादरी शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना की सीमा बढ़ाने का फैसला किया है। लाड़ली लक्ष्मी उत्सव की दूसरी अवधि लोक प्राधिकरण द्वारा 2 मई 2023 से शुरू की जाएगी जो 11 मई 2023 तक चलेगी। बाद के चरण के लिए कार्यप्रणाली और गाइड की व्यवस्था सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा की गई है। जिसके लिए 1 अप्रैल 2023 को मंत्रालय में तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया और संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर की उपस्थिति में मंत्री समूह समिति की बैठक का आयोजन किया गया।

2 से 11 मई तक आयोजित होने वाली लाडली लक्ष्मी उत्सव की व्यवस्थाओं की जानकारी भी खेल पास्टर को मिली। उन्होंने पंचायत स्तर पर योजना के महत्व को प्राप्त करने, पंचायत संरचनाओं पर दीवार पेंटिंग रखने और डिजिटल करने के लिए डेटा प्राप्त करने की सिफारिश की। इसके अलावा अपराजिता कार्यक्रम में बालिकाओं को लाठी और ब्लेड से लड़ने के लिए तैयार करने का विचार संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर जी द्वारा भी दिया गया था। इस उत्सव के दौरान सर्जनात्मक स्पर्धाओं, देशी खेलों की प्रतियोगिताओं तथा किशोरियों का स्वास्थ्य परीक्षण आदि कार्यक्रम किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारंभ

मध्य प्रदेश लोक प्राधिकरण द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना के माध्यम से राज्य की छोटी बच्चियों को स्वतंत्र किया जाता है। एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 को लोक प्राधिकरण द्वारा भिजवाने की व्यवस्था की जा रही है। जिसके लिए महिला एवं युवा सुधार विभाग द्वारा नई व्यवस्था की जा रही है। लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के अंतर्गत अंतर्निहित चरण के प्रारूप की व्यवस्था की गई है। जिसे जल्द ही ब्यूरो का सहयोग मिल सकता है। यह योजना वर्ष 2006 में शुरू की गई थी। MP Ladli Laxmi Yojana 2023 को संचालित करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की बेटियों को स्वस्थ एवं बेहतर भविष्य प्रदान करना है। यह योजना के अंतर्गत सभी पंजीकृत बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाएगी। जिसके लिए ₹25000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा अभियंत्रिकी सहिता क्षेत्रों में पढ़ाई करने के लिए शैक्षणिक शुल्क अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। एमपी लाडली लक्ष्मी योजना के तहत लड़कियों को मजबूत बनाने, पेशेवर तैयारी और बैंक सुनिश्चित अग्रिम जैसी नई योजनाओं को शामिल किया गया है। इसके अलावा संगीत और पेंटिंग जैसे क्षेत्रों में बच्चियों की देखभाल में उनकी मदद करने की भी व्यवस्था की जा रही है। जिसके लिए विभाग द्वारा 15 फोकल व 10 राज्य समर्थित योजनाओं की रूपरेखा तैयार की गई है।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 40 लाख बेटियों को पहुंचा लाभ

MP Ladli Laxmi Yojana 2023 – जैसा कि आप सभी जानते हैं कि एमपी लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश के लोक प्राधिकरण द्वारा संचालित की जाती है। इस योजना के माध्यम से राज्य की बच्चियों को आर्थिक मदद दी जाती है. यह जानकारी मध्य प्रदेश के मुख्य पुजारी शिवराज सिंह चौहान जी ने एक कार्यक्रम के माध्यम से दी थी, यह योजना समग्र रूप से लोक प्राधिकरण द्वारा प्रभावी ढंग से संचालित है। इसके अलावा मध्य प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रही है। जिससे प्रदेश की युवतियां सृजन कर सकें। बहुत जल्द राज्य सरकार MP Ladli Laxmi Yojana 2.0 भी लांच करने जा रही है। एमपी लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से अब तक 40 लाख बेटियों को फायदा पहुंचा है। इस योजना के माध्यम से राज्य की बेटियां सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगी एवं उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

MP Ladli Laxmi Yojana 2023 के तहत 40 लाख बालिकाओं को किया जाएगा संबोधित

MP Ladli Laxmi Yojana 2023 – जैसा कि आप सभी जानते हैं कि एमपी लाडली लक्ष्मी योजना लिंगानुपात को और विकसित करने और निवासियों को छोटी लड़कियों के परिचय के बारे में जागरूक और सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित की गई है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना स्टोर में भर्ती होने के समय से लगातार 5 वर्षों तक ₹6000 की बचत की जाएगी। योजना को अप्रैल 2007 में बंद कर दिया गया था। अब तक इस योजना के तहत 39.81 लाख युवा बालिकाओं की मदद की जा चुकी है। लाभार्थियों द्वारा इस योजना के अंतर्गत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, परियोजना कार्यालय, लोक सेवा केंद्र या फिर इंटरनेट कैफे के माध्यम से पंजीकरण किया जा सकता है।

लाडली लक्ष्मी उत्सव का संचालन मध्य प्रदेश लोक प्राधिकरण द्वारा 14 अक्टूबर 2021 को दोपहर 3:00 बजे से किया जाएगा। इस उत्सव के माध्यम से प्रदेश अध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान जी प्रदेश की 21550 कन्याओं को 5 करोड़ 99 लाख रुपये का अनुदान वितरित करेंगे। इसके अलावा वर्चुअल माध्यम से 40 लाख लाड़ली लक्ष्मी व महिलाओं को भी पढ़ाया जाएगा। प्रत्येक लोकेल में वर्ष में एक बार इस उत्सव की प्रशंसा की जाएगी।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के तहत किया जाएगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की छोटी बच्चियों को जोड़ने की ठान ली गई है। 12 अक्टूबर 2021 को सीएम आवास की मिंटो लॉबी में राज्य स्तरीय लाडली लक्ष्मी उत्सव की व्यवस्थाओं की जांच की गई. यह सर्वे खुद बॉस पुजारी शिवराज सिंह चौहान ने किया था। इस कार्यक्रम का समन्वयन 14 अक्टूबर 2021 को भोपाल में होगा। जिसके माध्यम से वर्चुअल माध्यम से 40 लाख लाडली लक्ष्मी और लड़कियों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। यह कार्यक्रम बेटियों को समृद्ध एवं सशक्त बनाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी एवं पंचायत भवनों में वर्चुअल माध्यम से बालिकाओं को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश की 21550 लड़कियों को 5 करोड़ 99 लाख की छात्रवृत्ति ऑनलाइन माध्यम से प्रदान की जाएगी।

  • यह उत्सव का प्रसारण प्रत्येक गांव, आंगनवाड़ी केंद्र, समस्त परियोजनाओं, जनपदों, नगर पालिका, जिला मुख्यालय पर टीवी, कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल एवं दूरदर्शन के माध्यम से किया जाएगा। इस प्रसारण का लिंक भेज कर बालिका और उनकी माताओं को उत्सव से जोड़ा जाएगा। इसके अलाव मुख्यमंत्री जी द्वारा पोर्टल पर फोटो अपलोड करने, फीडबैक दर्ज करने एवं सभी बालिकाओं से सुझाव प्राप्त किए जाने की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं।
  • MP Ladli Laxmi Yojana 2023 को और विकसित करने के लिए आम लोगों से भी विचार प्राप्त होंगे। लगातार साल में 1 दिन तय कर लाडली लक्ष्मी उत्सव की गारंटी दी जाएगी। साथ ही इस योजना के प्राप्तकर्ताओं को बारहवीं कक्षा को संभालने के बाद कम से कम 2 साल के स्नातक और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को पूरा करने के मद्देनजर विशेष संगठनों में पुष्टि होने पर 20 हजार रुपये देने का प्रस्ताव किया गया है।
  • इस उत्सव का समन्वय राज्य, लोकेल, ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री के संदेश के साथ लाडली लक्ष्मी पंजीयन के समय जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। इसके अलावा लाडली लक्ष्मी का 100% टीकाकरण एवं एनीमिया मुक्त करने के साथ पोषण का भी ध्यान रखा जाएगा।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना में बालिकाओं को दी जाएगी छात्रवृत्ति

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बालिका को आर्थिक सहायता देने का संकल्प लिया गया था। इस योजना के तहत 21 सितंबर 2021 को मुख्य पुरोहितों द्वारा खण्डवा क्षेत्र के पंधाना में लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 75961 युवतियों को सार्वजनिक सरकारी सहायता और सूरज अभियान के लिए 21 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाएगा।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 25000 गर्भवती महिलाओं और युवतियों को 5 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। इस कार्यक्रम के दौरान 32 लोकेल में 103 आंगनवाड़ी केंद्रों और 52 क्षेत्रों में 10,000 जीविका उद्यानों की हाल ही में विकसित संरचनाएं भी शुरू की जाएंगी। मुख्य पादरी भी इस कार्यक्रम में प्राप्तकर्ताओं के साथ सहयोग करेंगे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन और ऑनलाइन मनोरंजन के माध्यम से किया जाएगा।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के तहत कॉलेज में एडमिशन लेने पर एकमुश्त राशि का भुगतान

रक्षा बंधन के अवसर पर मध्यप्रदेश के मुखायमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश की नन्ही बच्चियों को उपहार दिया गया है. मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश ऑनलाइन स्कूल में प्रतिज्ञा लेने वाली युवतियों के लिए। एमपी लाडली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन | एमपी लाडली लक्ष्मी योजना के तहत आर्थिक मदद दी जाएगी। यह आर्थिक सहायता मात्र ₹20000 की राशि होगी। यह जानकारी मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट के माध्यम से दी है। मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह भी आश्वासन दिया गया है बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए पूरा प्रबंध मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा। जिसके लिए आवश्यक आर्थिक व्यवस्था भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की जाएगी।

इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि महिला स्वयं सुधार सभाओं को सरकारी आश्वासन और कम ब्याज अग्रिम देने के लिए गेम प्लान बनाया जा रहा है। इसके अलावा मान लीजिए कि संपत्ति राज्य की महिलाओं के लिए है, तो उस समय नामांकन का खर्च सिर्फ 1% होगा। इस विकल्प ने महिलाओं के लिए तिजोरी के 10% की वृद्धि को प्रेरित किया है।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना को जोड़ा जाएगा शिक्षा स्वस्थ एवं रोजगार से

MP Ladli Laxmi Yojana 2023 – जैसे कि आप सभी लोग जानते हो लाडली लक्ष्मी योजना को राज्य की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था। जिससे कि लिंगानुपात में सुधार आ सके। अब मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार से जोड़ा जाएगा। यह बात की घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने की है। जिसके लिए सरकार द्वारा योजना का नया स्वरूप प्रदान किया जाएगा। MP Ladli Laxmi Yojana के अंतर्गत अब सभी पंजीकृत बालिकाओं को शिक्षा की निरंतरता के लिए कक्षावार ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिसके लिए एक पोर्टल भी विकसित किया जाएगा। अब बालिका पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक ट्रेनिंग प्राप्त कर सकती है।

इसके अलावा नामांकित बालिका आत्म-सुधार के लिए एनसीसी, एनएसएस जैसी गतिविधियों से भी जुड़ी रहेगी। लोक प्राधिकरण द्वारा सूचीबद्ध युवतियों की बारहवीं कक्षा में उत्तीर्ण होने के मद्देनज़र, युवती की रुचि, क्षमता और क्षमता को ध्यान में रखते हुए, निर्देशन और सांत्वना को उन्नत शिक्षा या विशेष पेशेवर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना निधि का गठन

राज्य सरकार द्वारा एक संपत्ति को आकार दिया जाएगा जिसे एमपी लाडली लक्ष्मी योजना निधि के रूप में जाना जाएगा। इस संपत्ति में, राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक प्राप्तकर्ता के लिए नामांकन के बाद, 30000 रुपये का एक उपाय क्षेत्र कार्यक्रम अधिकारी, महिला और युवा उन्नति प्रभाग द्वारा संग्रहीत किया जाएगा। इस राशि पर मेल सेंटर पब्लिक रिजर्व फंड टेस्टामेंट के ब्याज के साथ ऑफसेट राशि को भी इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, यदि इस राशि की आवश्यकता होती है, तो राज्य सरकार द्वारा निपटान के लिए कितना पुनर्भुगतान दिया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में इस समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति में सचिव वित्त विभाग तथा संचालक संस्थागत वित्त सदस्य शामिल होंगे। इसके अलावा निधि की समीक्षा करने के लिए समिति सम्मेलन का संचालन किया जाएगा।

लड़कियों को प्रदान किया जाएगा महत्वपूर्ण प्रशिक्षण

सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग एवं काउंसलिंग की व्यवस्था भी की जाएगी। स्टार्टअप, छोटे मध्यम स्तर के व्यवसायों और गोपनीय क्षेत्र के काम के साथ युवा महिला को जोड़ने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण तैयारी और क्षमताएं बनाई जाएंगी। मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बारहवीं कक्षा से आगे की जांच के लिए किशोरी को भी ₹20000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। बालिका की 21 वर्ष की आयु पूरी होने पर ₹100000 से लेकर शेष ₹80000 तक का भुगतान भी किया जाएगा। इसके अलावा इस योजना को स्वास्थ्य एवं पोषण से जोड़ने के लिए बालिका का टीकाकरण, एनीमिया आदि जैसी जांच की व्यवस्था भी की जाएगी। बालिका के पोषण आधार की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी।

  • बालिका के माता-पिता को सुकन्या समृद्धि योजना जैसी बालिका कल्याण योजनाओं में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा इसके अलावा बेहतर लिंग अनुपात सुनिश्चित करने के लिए ग्राम पंचायतों एवं स्थानीय निकाय को पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे।
  • एमपी लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम लड़कियों को सकारात्मक वातावरण एवं निरंतर प्रोत्साहन प्राप्त होगा। इस योजना के अंतर्गत अब तक 3937000 बालिकाएं पंजीकृत है एवं 9150 रुपए रुपए लक्ष्मी निधि में जमा है। इसके अलावा 591203 स्कूली बालिकाओं को सरकार द्वारा 136 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का कार्यान्वयन

जिला स्तर पर –

इस योजना का क्रियान्वयन क्षेत्र स्तर पर क्षेत्रीय कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा किया जायेगा। इस योजना का नोडल संगठन महिलाओं और बच्चों की उन्नति की शाखा है। कारण वंशावली रिपोर्ट तैयार की जाएगी और योजना से जुड़े सभी मामलों का मूल्यांकन किया जाएगा। पूर्व-व्यवस्थित रिपोर्ट प्राधिकरण को प्रस्तुत की जानी चाहिए। रिपोर्ट मिलने के बाद रिपोर्ट की जांच की जाएगी। रिपोर्ट में किसी भी तरह की गड़बड़ी की समीक्षा की जाएगी। साथ ही प्लान का फायदा पाने वाले को दिया जाएगा।

संभाग स्तर पर –

इस योजना से जुड़े आंकड़े बार-बार विभिन्न प्रकार के अभिलेखों के माध्यम से महिला एवं युवा सुधार कार्यालय के प्रमुख, क्षेत्रीय कार्यक्रम अधिकारी, संभागीय संयुक्त प्रमुख एवं बाल विकास कार्य अधिकारी द्वारा दिये जायेंगे. जिसकी पुष्टि विभाग द्वारा की जाएगी। यदि अभिलेखों में कोई असमानता पाई जाती है तो इस वर्तमान परिस्थिति में उपचारात्मक कदम उठाया जाएगा।

राज्य स्तर पर–

यदि यह योजना के कार्यान्वयन में कोई भी विलंब होता है तो उस विलम को दूर करने के लिए विभाग का प्रमुख राज्य सरकार को अपनी अनुशंसा भेजेगा। यदि राज्य स्तर पर इस योजना के कार्यान्वयन में किसी भी प्रकार का विवाद उत्पन्न होता है तो इस स्थिति में विभाग प्रमुख, महिला एवं बाल विकास विभाग का फैसला अंतिम माना जाएगा।

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना जनवरी अपडेट

यह योजना के माध्यम से सरकार ने देश की बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 1 लाख 18 हजार रूपए का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है और 6000-6000 (कुल 30000) की राशि लाडली लक्ष्मी कोष में लगातार 5 वर्षों के लिए ट्रांफर की जाती है यह राशि किस्तों में प्रदान की जाती है। महिला और बाल विकास विभाग ने कक्षा छठी में प्रवेश पर ₹2000, कक्षा 9वी में प्रवेश पर ₹4000, कक्षा 11वीं में प्रवेश पर ₹6000 तथा कक्षा 12वीं में प्रवेश पर ₹6000 की राशि प्रदान की है और कन्या की 21 वर्ष की आयु पूरी होने पर ₹100000 की धनराशि कन्या की शादी के लिए प्रदान की गयी है। यह योजना के अंतर्गत लाभ की राशि ई भुगतान के माध्यम से प्रदान की जाती है।

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य

जैसा कि आप शायद जानते हैं, ऐसे कई परिवार हैं जो आर्थिक रूप से शक्तिहीन हैं, अपनी लड़कियों को उन्नत शिक्षा नहीं दे सकते हैं और न ही वे अपनी शादी के लिए कभी भी पैसे जमा कर सकते हैं। युवक और युवतियों में भी कई लोग अलग हो जाते हैं। इन तमाम मुद्दों को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना 2023 शुरू की है। इस योजना के तहत, छोटी लड़की की स्कूली शिक्षा और शादी के लिए आर्थिक मदद देना। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के निवासियों की नकारात्मक सोच को बदलना और बच्ची के अंतिम भाग्य को शानदार बनाना। इस पैसे का इस्तेमाल लड़की द्वारा उसकी उच्च शिक्षा अथवा विवाह के लिए किया जा सकता है। मध्य प्रदेश राज्य में महिलाओं और पुरुषों के लिंग अनुपात को कम करना और राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देना हैं।

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना में अब तक किए गए आवेदन

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2007 में लागू कर दी गई थी। इस योजना के तहत दिसंबर 2020 तक 37 लाख 63 हजार 735 युवतियों ने आवेदन किया है। मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में 2 लाख 28 हजार 283 युवतियों को भर्ती किया गया है। इस योजना के तहत कक्षा 6, कक्षा 9 और कक्षा 11 में कन्फर्मेशन लेने वाली 53 हजार 917 युवतियों को 39.06 करोड़ अनुदान दिया गया है। वर्तमान में मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन संभव होना चाहिए। इसी के साथ इस योजना के अंतर्गत इंटरनेट कैफे, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है।

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना में दी जाने वाली धनराशि की किस्ते

  • पहली किश्त – इस योजना के तहत सबसे पहले लगातार 5 सालो तक 6 -6 हज़ार रूपये MP लाड़ली लक्ष्मी योजना की निधि में जमा किये जायेगे तथा कुल 30 ,000 रूपये जमा किये जायेगे।
  • दूसरी किश्त – इसके बाद आप बेटी के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 2000 रुपये की वित्तीय सहायता बैंक खाते में परिवार को प्रदान की जाएगी।
  • तीसरी किश्त – बालिका कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये की धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • चौथी किश्त – जब लड़की कक्षा 11 में प्रवेश लेगी तो उसे 6000 रूपये की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।
  • पांचवी किश्त – फिर बालिका के कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर 6000 रूपये इ पेमेंट के ज़रिये दिए जायेगे।
  • छटवी किश्त – और जब बालिका 21 साल की पूरी हो जाएगी तब उसे 1 लाख रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी

रजिस्ट्रेशन न्यू सत होने के कारण

  • बालिका की मृत्यु हो जाने पर आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।
  • यदि किसी बालिका का बाल विवाह होता है तो इस स्थिति में भी आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।
  • यदि आवेदन में अंतवस्तुएं जांच के उपरांत कोई भी जानकारी असत्य या गलत पाई जाती है तो स्थिति में आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।
  • वह बालिका जो बाल देखरेख संस्थाओं में पहले रहती थी लेकिन अब वह मध्य प्रदेश से बाहर अपने अभिभावक के साथ चली जाती है ऐसी बालिकाओं का भी आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2023 के लाभ

  • इस योजना का लाभ एमपी की दुर्भाग्यपूर्ण युवतियों को दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत 18 वर्ष की आयु तक बालिका का विवाह नहीं किया जाना चाहिए, केवल 21 वर्ष की आयु के बाद राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रुपये (एक लाख रुपये) बालिका के खाते में स्थानांतरित किए जाएंगे।
  • एमपी सरकार को इस लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से राज्य में निष्पक्ष और प्रशिक्षण के वर्ग में काम करने की आवश्यकता है। इस योजना के अंतर्गत आस्तियों को वर्ग के अनुसार भागों में दिया जाता है। जब युवती स्कूल छोड़ देगी, तो वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना बंद हो जायेगी।
  • अगर एक परिवार में दूसरी संतान के रूप में एक साथ 2 बेटियों ने जनम लिया है तो वो MP लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उठा सकती है।
  • अगर किसी परिवार ने संतान गोद ली है वो भी इस योजना में आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना का फायदा उठाने के लिए, जन्म के पहले वर्ष में लड़की-बच्चे को नामांकन करना अनिवार्य है।
  • एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2023 के तहत, लड़की अपनी शादी या उच्च शिक्षा के लिए 1 लाख रुपये के अंतिम भुगतान का उपयोग कर सकती है। इस पैसे को दहेज़ के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2023 के तहत पात्रता

  • उम्मीदवार मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी होने चाहिए।
  • उम्मीदवार के माता पिता आय कर डाटा नहीं होने चाहिए।
  • उम्मीदवार 18 वर्ष तक अविवाहित होनी चाहिए।
  • यदि आपके परिवार ने किसी अनाथ बालिका को गोद लिया हो, तो भी आप उसे पहले बालिका मानते हुए योजना का फायदा ले सकते हे पर आपके पास उस बालिका को गोद लेने का कोई प्रमाण होना चाहिए।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2023 के आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • माता पिता का पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले वीरवार को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगी।

MP Ladli Laxmi Yojana 2023, एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2023

  • होम पेज खुलने के बाद आपको “आवेदन पत्र” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जाएगा।

MP Ladli Laxmi Yojana 2023, एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2023

  • इसके बाद यह पेज पर आपको “जनसामान्य” का विकल्प दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद अगले पेज पर आवेदन फार्म खुल जाएगा।

  • इस फार्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा उसके बाद आपको जानकारी सुरक्षित कर के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का मुख्य आवेदन पत्र आपके सामने आप के कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा। इस आवेदन फॉर्म में आपको सभी जानकारी जैसे बालिका की व्यक्तिगत जानकारी, परिवार की जानकारी, टीकाकरण की स्थिति तथा पत्राचार की जानकारी, चौथी दस्तावेजों को अपलोड करना।

  • इसके बाद सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपको अंत में एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा इस रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से आप आसानी से आवेदन फार्म की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी सेंटर जाना होगा।
  • आंगनवाड़ी सेंटर से आपको मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म देना होगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म ध्यानपूर्वक भरना होगा उसमें सभी दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • अब आपको यह फॉर्म उसी आंगनवाड़ी केंद्र में जमा करना होगा।

Helpline number

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी या जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQ’s)? MP Ladli Laxmi Yojana 2023

✅ प्रधानमंत्री लाडली योजना क्या है?

इस हिसाब से पहले 5 वर्षों में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बालिका को ₹30000 की रकम मिलेगी । बालिका जब कक्षा 6 में प्रवेश लेती है तो इसे ₹2000 की रकम दी जाती है । इसी प्रकार से लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत जब बालिका का प्रवेश कक्षा 9 में होता है तो उसे ₹4000 फिर से दिए जाते हैं।

✅ लाड़ली लक्ष्मी योजना में बच्चे की उम्र कितनी होनी चाहिए?

बालिका की समग्र आईडी व परिवार आईडी. बालिका का माता / पिता के साथ फोटो. परिवार नियोजन प्रमाण-पत्र (द्वितीय बालिका की स्थिति में)

✅ लाडली योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

लाडली लक्ष्मी योजना में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आप सरकार की वेबसाइट ladlilaxmi.mp.gov.in को ओपन करें। इसके बाद बालिका विवरण के विकल्प को चुने। फिर अपना जिला और सर्च का प्रकार चुने।

✅ एमपी में लाडली लक्ष्मी योजना कब शुरू हुई थी?

लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश में 01.04.2020 से लागू की गई है। 2007 में बालिकाओं के जन्म के प्रति सकारात्मक सोच, लिंगानुपात में सुधार, बालिकाओं की शैक्षिक स्थिति एवं स्वास्थ्य स्थिति में सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की नींव रखने के उद्देश्य से।

✅ लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 क्या है?

योजना के तहत बेटियों को मेडिकल, आईआईटी, आईआईएम या किसी भी संस्थान में प्रवेश लेने पर बेटियों की पूरी फीस राज्य सरकार भरेगी। साथ ही 12वीं पासकर कॉलेज में प्रवेश लेने वाली राज्य की बेटियों को 25 हजार रुपये दो किस्तों में अलग से दिए जाएंगे। बेटियां सीधे मुख्यमंत्री से संवाद कर सकें इसलिए लाड़ली ई-संवाद ऐप भी बनाया गया है।

Leave a Comment