राजस्थान महिला निधि योजना 2023: Mahila Nidhi Yojana रोजगार ऋण, सम्पूर्ण जानकारी

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana : वर्तमान में राजस्थान लोक प्राधिकरण ने राज्य के महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उन्हें आर्थिक मदद देने का उद्देश्य रखा है। इसी के तहत राजस्थान सरकार ने राजस्थान महिला निधि योजना 2023 की शुरुआत की है जो महिलाओं को उनकी सामाजिक एवं आर्थिक उन्नति के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। यह योजना महिलाओं को तैयार करने, सशक्त बनाने और उन्हें उद्यमी बनाने के लिए उपक्रम भी प्रदान करेगी। इससे महिलाओं के उत्पादकता में भी सुधार होगा और राजस्थान की आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान होगा। यह योजना 26 अगस्त 2023 के महिला पत्राचार दिवस पर लागू की जाएगी।

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023, राजस्थान महिला निधि योजना

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023

Contents

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 26 अगस्त 2023 को राजस्थान महिला निधि योजना 2023 को विदा कर दिया है। यह योजना राजस्थान प्रांतीय व्यवसाय सुधार सभा के माध्यम से वित्तीय योजना 2023-24 के दौरान घोषित की गई थी। इससे पहले तेलंगाना देश का पहला राज्य था जो महिला निधि योजना को लागू करते हुए सफल हुआ था। राजस्थान की इस योजना से उद्योग और व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए स्वयं सुधार सभाओं को श्रेय दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत, आप 48 घंटों के भीतर ₹ 40,000 तक क्रेडिट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपके आवेदन के संग्रह से बचत अवशेष और 15 दिनों के भीतर ₹ 40,000 से अधिक की अग्रिम राशि जमा की जाएगी। राज्य के 33 जिलों में, 2 लाख 70 हजार स्व-सुधार सभाओं का आयोजन किया जा चुका है। इसमें 30 लाख परिवार शामिल हुए हैं। 2023-24 की बैठक में, 50,000 स्व-सुधार सभाएं बनाने का प्रस्ताव है, जिसमें 6 लाख परिवारों को शामिल किया जाएगा। अर्थात्, महिला निधि योजना राज्य के 36 लाख समूहों को उनकी आवश्यकताओं के लिए उद्यम करने में मदद करने के लिए उपलब्ध होगी।

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 Highlights

🔥योजना का नाम 🔥Rajasthan Mahila Nidhi Yojana
🔥आरंभ की गई 🔥मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
🔥घोषित की गई थी 🔥बजट 2023-24 में राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के माध्यम से
🔥लाभार्थी 🔥स्वयं सहायता समूह से जुड़े परिवार
🔥उद्देश्य 🔥उद्योग के लिए ऋण प्रदान करना
🔥लाभार्थी परिवार 🔥लगभग 36 लाख
🔥साल 🔥2023
🔥Official Website 🔥https://mahilanidhi.rajasthan.gov.in/mahilanidhi/UI/HomeNew.aspx

राजस्थान महिला निधि योजना 2023 का उद्देश्य

राजस्थान महिला निधि योजना 2023” का मुख्य उद्देश्य है राज्य में महिला स्वयं-विकास सभाओं को बढ़ावा देने के लिए उन्हें व्यापार के लिए सरल अग्रिम देना और उनके व्यवसाय को प्रोत्साहित करना। इस योजना से राजस्थान में महिलाओं की सशक्तिकरण की गति बढ़ेगी और काम के अद्भुत अवसर पैदा होंगे। योजना के तहत महिला सभाओं को स्थानीय बैंकों से सरल अग्रिम दिया जाएगा जिससे गरीब, संपत्तिहीन और परिधीय महिलाओं को उचित मदद मिलेगी। महिला संतुलन दिवस पर मुख्यमंत्री ने बताया कि महिलाओं की स्थिति पर कानूनों के साथ-साथ सामाजिक तर्कों से भी काम करना आवश्यक है। “राजस्थान महिला निधि योजना 2023” की शुरुआत बॉस पादरी अशोक गहलोत द्वारा की गई है।

महिला निधि योजना 2023 के तहत एवं आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता

  • राजस्थान के महिला स्वयं सहायता समूह इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

राजस्थान महिला निधि योजना 2023 का लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान महिला निधि योजना 2023 को राजस्थान के केंद्रीय पादरी अशोक गहलोत ने 26 अगस्त 2023 को महिला पत्राचार दिवस पर समन्वित राज्य स्तरीय क्षमता की ओर प्रवृत्त करते हुए विदा किया है।
  • राज्य में योजना 2023-24 घोषित की गई। इस योजना के तहत स्व-सुधार सभाओं को व्यवसाय और अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए सूक्ष्म ऋण दिया जाएगा।
  • ₹ 40000 तक का अग्रिम कम से कम 48 घंटों में आवेदित भाग के संग्रहण के बहीखाते में जमा किया जाएगा और 15 दिनों की अवधि के अंतराल के भीतर ₹ 40000 से अधिक जमा किया जाएगा।
  • राजस्थान के 33 क्षेत्रों में 270000 स्व-सुधार सभाएँ बनाई गई हैं जिनमें 30 लाख परिवार शामिल हैं।
  • वित्तीय वर्ष 2023-24 में 50,000 और भी नई आत्मसुधार सभाएं की जाएंगी जिनमें 6 लाख परिवार जुड़ेंगे।
  • यानी राजस्थान के 36 लाख समूहों को इस योजना के माध्यम से चरणबद्ध तरीके से व्यापार उद्यम को क्रेडिट दिया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री जी का कहना है कि यह योजना महिलाओं की आर्थिक उन्नति के लिए उपलब्धि साबित होगी।
  • तेलंगाना के बाद राजस्थान देश का दूसरा राज्य है जहां महिला निधि रखी गई है।
  • महिला निधि योजना राजस्थान 2023 के माध्यम से राज्य की महिलाएं वास्तव में आर्थिक रूप से इस लक्ष्य के साथ आश्वस्त होना चाहेंगी कि वे राज्य के समग्र विकास में भाग ले सकें।

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान महिला निधि योजना 2023 के माध्यम से ऋण में मदद करने के लिए राज्य में कुछ आत्म-सुधार सभाएं हैं जो इस योजना से लाभ उठाना चाहती हैं। लोक प्राधिकरण ने हाल ही में इस योजना की शुरुआत की है और जल्द ही यह सभाएं आवेदन से जुड़े आंकड़ों को सार्वजनिक करेंगी। जब आवेदन के लिए सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा डेटा जारी होगा, तो हम आपको इस लेख के माध्यम से इस सम्बंधित जानकारी को सरल भाषा में प्रदान करेंगे। इसलिए, इस लेख से जुड़े रहने के लिए हमारा साथ दें। धन्यवाद।

CONTACT US

Mahila Nidhi
Vikas Parishad
3rd Floor, RFC-Block, Udyog Bhawan
C-Scheme Jaipur (Rajasthan)

सारांश (Summary)

इस आर्टिकल में महिला निधि योजना के बारे में विशेष जानकारी दी गई। प्रदेश की सभी महिलाओं के लिए या बहुत ही लाभदायक योजना है। इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ताकि उन्हें भी इस योजना का लाभ। उम्मीद है या आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रही होगी।

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023 (FAQ’s)

✅ महिला निधि योजना से कितना ऋण मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत, 48 घंटे के भीतर 40 हजार रुपये तक का ऋण और 15 दिनों की समय सीमा में 40 हजार रुपये से अधिक का ऋण, सदस्यों के समूह के बैंक खाते में जमा हो जाएंगे।

✅ महिला निधि योजना का लाभ किन महिलाओं को मिलेगा?

महिला निधि योजना के अंतर्गत, उन महिलाओं को लोन प्रदान किया जाएगा जो अपने व्यवसाय की शुरुआत के लिए धन की जरूरत होती है।

✅ Rajasthan Mahila Nidhi Yojana कब व किसके द्वारा शुरू की गयी?

राजस्थान महिला निधि योजना 26 अगस्त 2023 को महिला समानता दिवस के शुभ अवसर पर शुरू की गयी।

Leave a Comment