मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना : Mukhyamantri Yuva Internship Yojana?

Madhya Pradesh (MP) Mukhyamantri Yuva Internship Yojana (मुख्यमंत्री युवा इंटरशिप योजना) 2023 Online Registration – मध्य प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसका नाम मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना है। यह सरकारी योजना मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए प्रारंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के युवाओं को विकास योजनाओं का कार्य अनुभव दिया जाएगा। Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2023 के माध्यम से 4695 युवाओं का चयन किया जाएगा। चयनित युवाओं को मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र कहा जाएगा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे ताकि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

,mukhyamantri yuva internship yojana mp online ,मुख्यमंत्री युवा इंटरशिप योजना

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2023

Contents

मध्य प्रदेश शासन के अटल बिहारी वाजपेई सुशासन नीति विश्लेषण संस्थान ने राज्य के युवाओं का विकास करने के महत्व से मुख्यमंत्री युवा इंटरशिप योजना का आरम्भ किया है जिसके तहत युवाओं को कार्य अनुभव दिया जाएगा। जिसके अंर्तगत राज्य के ग्रदुएस्शन और पोस्ट ग्रेजुएशन युवाओ की भर्ती की जाएगी। मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत राज्य के 4695 युवाओं का चयन किया जाएगा। जिसके लिए युवाओ को हर महीने 8000 रुपए का वेतन भी प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत चयन किये गए युवाओं में से हर एक विकासखंड में 15 युवाओं को नियुक्त किया जाएगा। राज्य में 313 विकासखंड है जिनमे 15-15 युवाओ को नियुक्त किया जाएगा। जिसके हिसाब से 4695 इंटर्न्स का चयन किया जाएगा। राज्य का जो इच्छुक युवा Mukhymantri Yuva Internship Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है उनको बतादे आवेदक 7 दिसंबर 2023 से राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है।

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2023 Highlights

🔥योजना का नाम 🔥Mukhymantri Yuva Internship Yojana
🔥शुरू की गई 🔥मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
🔥संस्थान 🔥अटल बिहारी वाजपेई सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान
🔥उद्देश्य 🔥विभिन्न सरकारी विभागों की विकास योजनाओं की इंटर्नशिप प्रदान कराना
🔥लाभार्थी 🔥राज्य के स्नातक तथा स्नातकोत्तर युवा
🔥कुल पद 🔥4,695
🔥स्टाइपेंड 🔥8000 रुपए प्रतिमाह
🔥राज्य 🔥मध्य प्रदेश
🔥आवेदन प्रक्रिया 🔥ऑनलाइन
🔥अधिकारिक वेबसाइट 🔥Click Here

MP Yuva Internship Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के विकास के लिए मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के स्नातक तथा स्नातकोत्तर युवाओं को विभिन्न सरकारी विभागों की विकास योजनाओं की इंटर्नशिप प्रदान कराना है। जिसके माध्यम से युवा विकास योजनाओं के लिए जमीनी स्तर पर काम कर अपने राज्य के कार्य का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से उम्मीदवारों को एमपी सरकार द्वारा 8000 रुपए प्रतिमाह का स्टाइपेंड दिया जाएगा। जिससे छात्रों को काफी लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के तहत योग्य आवेदक 7 दिसंबर से आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए पात्रता

  • Mukhyamantri Yuva Internship Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक छात्र को मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक छात्र की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 29 वर्ष होनी चाहिए।
  • पात्र छात्र शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन होना आवश्यक है।
  • डिग्री कोर्स पास करने के 2 साल के भीतर ही आवेदन कर सकेंगे।

MP Yuva Internship Yojana में आवेदन करने के लिए दस्तावेज

  • स्नातक या स्नातकोतर कॉलेज पास मार्कशीट
  • कक्षा 10वीं एवं 12वीं की अंकसूची
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • समग्र आईडी
  • पासपोर्ट फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ई मेल आईडी

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री युवा इंटरशिप योजना जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा Mukhyamantri Yuva Internship Yojana शुरू की गई है जिसके तहत युवाओं को इंटर्नशिप देकर मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र बनने का मौका दिया जाएगा। साथ ही इंटर्नशिप करने वाले युवाओं को प्रतिमाह 8000 रूपए का स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mponline.gov.in/ पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 7 दिसंबर 2023 से शुरू होगी।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह मुख्यमंत्री युवा इंटरशिप योजना 2023 की जानकारी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Palamu News

FAQ Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2023

✅ MP Mukhyamantri Yuva Internship Yojana के लिए आवेदन कब से शुरू होंगे?

योजना के ऑनलाइन आवेदन 7 दिसंबर 2022 से एमपीऑनलाइन पोर्टल पर भरे जाएँगे।

✅ मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में कुल कितने पद है?

योजना में 4695 पद है।

✅ क्या Mukhyamantri Yuva Internship Yojana में इंटर्नशिप करने पर स्टायपेंड दिया जायेगा?

इंटर्नशिप करने वाले छात्र को प्रतिमाह 8000 रु का स्टायपेंड दिया जायेगा।

Leave a Comment