मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना, किसानों  के खेत तक बनेगी पक्की सड़क, जाने  इस खास योजना के बारे में

Mukhyamantri Khet Sadak yojana 2022 सरकार की ओर से किसानों को बड़ी सौगात देते हुए मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना की शुरुआत कर दी गई है। आइए जानते हैं कैसे मिलेगा लाभ

Mukhymantri Khet Sadak yojana 2022 : केंद्रीय व राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए निम्न योजनाएं लागू करती है। इन योजनाओं का उद्देश्य लागू व सीमांत किसानों को सुविधाएं मिल सके। इन्हीं योजनाओं में से राज्य सरकार द्वारा लागू की गई मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना से किसानों को ट्रांसपोर्ट के लिए घर से उनके खेत तक फसल को लाने ले जाने में सुविधा मिलेगी। योजना के बारे में अधिक जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ें….

मुख्यमंत्री क्षेत्र सड़क योजना 2022

केंद्रीय सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री सड़क योजना को देखते हुए किसानों के हित को लेकर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना शुरू की है। इस योजना से किसानों को अपने खेत की फसल बेचने के लिए जो अभी सड़क के अभाव में कई ग्रामों दिक्कतें आती है, इस योजना से प्रदेश भर में किसान के घर से खेत तक सड़क बनाना है। योजना से किसान अपनी मेहनत से उगाए उत्पादन को विक्रय के लिए आसानी से जहां चाहे वहां भेज सकेंगे। योजना के अंतर्गत सर को के साथ पुल– पुलियाओ का निर्माण भी होगा।

Mukhymantri Khet Sadak yojana मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना

योजना का उद्देश्य

  • Mukhyamantri Khet Sadak yojana का मुख्य उद्देश किसानों की किसी भूमि को सरक नेटवर्क से जोड़ना है।
  • इससे यह सुनिश्चित होगा कि किसानों की उपज को नए सड़क नेटवर्क के माध्यम से आसानी से बाजारों तक पहुंचाया जा सके।
  • कृषि उपज के परिवहन की लागत कम होगी और किसानों को उनकी फसलों का बेहतर मूल्य मिलेगा।
  • खेतों से बाजारों तक माल के समय पर परिवहन के कारण फसलों की बर्बादी कम हो जाएगी। इससे आम जनता को कृषि उपज सस्ती दरों पर मिल सकेगी और ताजी फसलों की गुणवत्ता भी बेहतर होगी।
  • इसके अंतर्गत 5 वर्षों में खंडाजा की सड़कों को चरणबद्ध तरीके से किसानों तक बाजार पहुंच प्रदान करना और 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के दृष्टिकोण को साकार करना।
  • सड़क मार्ग किसी भी देश की इकोनामी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। इसलिए राज्य सरकार किसानों की तरक्की के लिए हर छोटे बड़े गांव तक रोड पहुंचाना चाहती है।

 

निर्धारित मापदंडों के अनुसार बनेगी सड़क

प्रदेश में खेत सड़क योजना के अंतर्गत मनरेगा कन्वर्जेंस से बारहमासी ग्रेवल सड़कों के निर्माण की योजना शुरू हुई है। इस कंट्री राम सड़क योजना अथवा मुख्यमंत्री काम सड़क योजना मैं कब तक शामिल नहीं हो सके मजरे टोलो और खेत समूहों को जोड़ने के लिए सड़क संपर्क सुविधा मुहैया होगी। इस योजना में बनने वाली बारहमासी ग्रेवल सड़कों का निर्माण मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के निर्धारित मापदंडों के अनुसार ग्राम पंचायतों के माध्यम से करवाया जाएगा.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

 

 

Leave a Comment