मिलेगी सस्ता सिलेंडर, गैस सब्सिडी जाएगी डायरेक्ट कंपनी के खाते में

Gas Cylinder Subsidy :- मिलेगी सस्ता सिलेंडर, गैस सब्सिडी जाएगी डायरेक्ट कंपनी के खाते में रसोई गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमत के कारण कई ग्राहकों को इसकी कीमत चुकाने में मुश्किल आ रही है, इस को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमत चुकाने के बाद सब्सिडी की राशि खाते में जमा करने की व्यवस्था में बदलाव करने का फैसला किया है | gas cylinder subsidy check,indane gas subsidy check,lpg subsidy online,hp gas subsidy check,

lpg subsidy online

इस फैसले के अनुसार अब उपभोक्ता को सब्सिडी की कीमत में ही सिलेंडर मिलेगी और सब्सिडी की राशि का भुगतान सरकार ग्राहक के खाते के बजाय सीधे पेट्रोलियम कंपनी को ही मुहैया कराएगी ।

पेट्रोलियम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सिलेंडर की बढ़ती कीमत के कारण आम लोगों को काफी परेशानी हो रही है, और इसके लिए सब्सिडी देने का जल्द ही एक नया तरीका अपनाया जाएगा । indane gas subsidy check इसके लिए गैस सब्सिडी का नया सॉफ्टवेयर बनाया जा रहा है,gas cylinder subsidy check इस सॉफ्टवेयर के तहत को गैस सिलेंडर की सिर्फ सब्सिडी कीमत ही देनी होगी । lpg subsidy online अधिकारी ने बताया कि डीबीटी के नए तरीके से गैस बुक होते ही उपभोक्ता के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए एक विशेष प्रकार का कोड भी भेजा जाएगा और गैस सिलेंडर आने पर उपभोक्ता को वह कोड दिखाना होगा ।

गैस सिलेंडर पहुंचाने वाली कंपनी कोड को नोट कर सॉफ्टवेयर में अपडेट करेगी, इसके बाद सरकार उपभोक्ता की तरफ से सब्सिडी की राशि हांस्थानांतरित यानी ट्रांसफर कर देगी पेट्रोलियम कंपनी के खाते में । hp gas subsidy check
यानी ऐसे में उपभोक्ता को केबल गैस सिलेंडर सब्सिडी कीमत ही चुकानी पड़ेगी ।

अन्य उपाय

Contents

सरकार पहले ही उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की जगह अपनी सुविधानुसार 5 किलो गैस सिलेंडर को बुक कराने की सुविधा पहले ही दे चुकी हैं ।

इस बदलाव के क्या है फायदे ?

1. ₹942.50 पैसे (दिल्ली में) नहीं चुकाने होंगे, बल्कि ₹507.42 पैसे ही उपभोक्ता को देने होंगे ।

2. डीवीटी के इस नए नियम से गैस एजेंसी और उपभोक्ता दोनो पर भी लगाम लग जाएगी ।

3. जब जरूरत नहीं होगी उपभोक्ता सिलेंडर की बुकिंग नहीं कर पाएंगे ।

4. सब्सिडी उपभोक्ता के खाते में तो आ जाती है तो सिलिंडर किसी और को भी बेच दिए जाते हैं ।
                   ऐसी बातों पर लगाम कसने के लिए डीबीटी का यह नियम काफी कारगर होगी और इसे धोखाधड़ी के साथ का गलत पैसा दोनों पर लगाम लग जाएगा ।

गैस सिलेंडर , ऐसे नियम लाने की जरूरत क्यों पड़ी ?

40 फ़ीसदी उज्जवला योजना लाभार्थियों ने साल में औशत चार सिलेंडर बुक कराएं
60 फ़ीसदी लाभार्थियों ने इससे भी कम सिलेंडर की खपत पूरे साल में की ।

उज्जवला लाभार्थियों से होगी शुरुआत

                   सरकार शुरुआत उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ता से करने की सोच रही है, सरकार का मानना यह है कि उज्जवला योजना के लाभार्थी के लिए एक साथ करीब ₹1000 देना आसान नहीं है, सब्सिडी की राशि बैंक खाते में आती है इस तरीके से उपभोक्ता को सिर्फ ब्सिडी कीमत देनी होगी जो उनके लिए काफी ज्यादा आसान हो जाएगा ।

सारांश (Summary)

हमने आपको अपने आर्टिकल में  Gas Cylinder Subsidy  से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

gas cylinder subsidy check

FAQ Questions Related Gas Cylinder Subsidy 

✔️ मैं बैंक खाते में अपनी एलपीजी सब्सिडी राशि कैसे देख सकता हूं?

अपनी एलपीजी सब्सिडी राशि की जानकारी कैसे प्राप्त करें – सरल और SEO योग्य रूप में पुनर्लेखन:
अगर आप अपनी एलपीजी सब्सिडी राशि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो निम्न चरणों का पालन करें:
निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करें: http://mylpg.in/index.aspx
आपको अपनी 17 अंकों की एलपीजी आईडी दर्ज करनी होगी।
‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
अपने बैंक खाते और आधार संख्या के विवरण दर्ज करें।
इसके बाद, आप अपनी पात्रता की पुष्टि करने के लिए सब्सिडी राशि को देख सकेंगे।

✔️ गैस सिलेंडर पर सब्सिडी कितनी मिल रही है?

जब सिलेंडर रीफिल की रसीद पोर्टल पर अपलोड हो जाएगी, तब ही बीपीएल कनेक्शन धारकों को 610 रुपए मिलेंगे, जबकि उज्ज्वला कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में 410 रुपए की सब्सिडी जमा होगी। indane gas subsidy check राजस्थान में आईओसीएल, बीपीसीएल, और एचपीसीएल जैसी तीनों गैस कंपनियों के 1 करोड़ 75 लाख 48 हजार से अधिक कनेक्शन मौजूद हैं।

✔️ गैस सिलेंडर फ्री में कब मिलेगा?

एक महत्वपूर्ण योजना में से एक है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 इस योजना के द्वारा, गरीब महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर प्रदान किया जाता है। Gas Cylinder Subsidy यह महिलाओं को खाना बनाने को सुगम बनाने में सहायता करता है और साथ ही उन्हें चूल्हे से निकलने वाले हानिकारक धुएं से बचाता है|

✔️ इंडियन गैस सिलेंडर की कीमत कितनी है?

hp gas subsidy check कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतें घरेलू सिलेंडर की तुलना में पूरे साल घटती या बढ़ती रहती हैं। lpg subsidy online जब तक हमारी जानकारी चली है, अप्रैल 2023 को दिल्ली में 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर कीमत 2,253 रुपये थी। लेकिन आज इसकी कीमत 2,028 रुपये रह गई है। अर्थात्, पिछले एक साल में दिल्ली क्षेत्र में केवल 225 रुपये की कीमत घटी है।

Leave a Comment