बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं लाभ

Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana (बालिका दूरस्थ  शिक्षा योजना) 2023 Apply Online :-जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं कि हमारे सरकार की तरफ से बहुत सारे योजनाओं को संचालन किया जाता है और बहुत सारे योजना दिन प्रतिदिन निकलती रहती है और इसी तरह मैं आपको बता दूं की एक और नई योजना निकली है जिसका नाम बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना आया है जिसके अंतर्गत सभी बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा संस्थानों में भुगतान की जाएगी का भी पूर्ण निर्भर भी देगी और यह योजना उन सभी बालिकाओं के लिए और महिलाओं के लिए निकला है जो आगे की शिक्षा नहीं कर पाते हैं और वह अपनी शिक्षा नहीं करने की वजह से उनका सपना अधूरा हो जाता है उन सभी का सपना को पूरा करने के लिए सरकार ने इस योजना को आरंभ किया है इसका नाम बालिका दूरस्थ  शिक्षा योजना है तो मैं आप सभी को बताऊंगा कि आप बालिका दुरस्त शिक्षा योजना का लाभ कैसे उठाएंगे

Balika Durasth Shiksha Yojana, राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना

बालिका दूरस्थ सिक्षा योजना की जानकारी 

Contents

इसका लाभ लेने के लिए आपको क्या करना होगा इसके लिए आवेदन करने के लिए क्या पात्रता है और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया होगी और इसके क्या लाभ है हम आप सभी बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाने के लिए राजस्थान सरकार की ओर से एक नई योजना को लागू कर दिया गया है इस योजना का नाम बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2023 है राज्य के उन बालिकाओं और महिलाओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा जिससे कि वह इसका लाभ उठा सके और विभिन्न कारणों की नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय जो नहीं जा सकती है उन सभी को सरकार इन बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं को भुगतान की गई थी इस कारण भी देगी अगर आप भी राजस्थान के निवासी हैं और अगर आप भी चाहते हैं कि बालिका शिक्षा योजना के अंतर्गत शिक्षा प्राप्त करें तो आप से निवेदन है कि आप तो हमारे जिससे आपको इसके अंतर्गत आवेदन करने की जानकारी आपको बताने वाला हूं को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है?

Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 – राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक मनोज जी के द्वारा बालिकाओं और महिलाओं के लिए बालिका दिवस योजना को राजस्थान में लागू किया गया है इस योजना के माध्यम से हर साल राज्य की 36300 गांव की महिलाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा दी जाती है और बहुत सारे ऐसे कारणों के नियमित रूप से महाविद्यालय और महा विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है तो प्रदेश सरकार द्वारा इन सभी बालिकाओं और महिलाओं को शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं को भुगतान की गई इसका पूर्ण भरण भी दिया जाएगा जिसके लिए 14 दशमलव ₹830000000 की स्वीकृति प्रदान की गई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने 2023 से 23 के बजट में इस योजना को राज्य में लागू करने की घोषणा की थी उक्त घोषणा और किया उसी  दिन में ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस मंजूरी को दिया गया है अब Balika durasth Shiksha Yojana को सरकार के द्वारा पूरे राज्य में लागू कर दिया गया है।

Balika dost Shiksha Yojana 2023 highlights

🔥योजना का नाम 🔥बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2023
🔥शुरू की गई 🔥मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
🔥घोषित की गई थी 🔥बजट सत्र् 2023-23 के दौरान
🔥लाभार्थी 🔥वह बालिकाओं/महिलाएं जो विभिन्न कारणों से नियमित महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है
🔥उद्देश्य 🔥दूरस्थ माध्यम से बालिकाओं/महिलाओं को उच्च शिक्षा से जोड़ना
🔥लाभार्थियों की संख्या 🔥प्रति वर्ष 36 हजार 300
🔥स्वीकृत बजट 🔥14.83 करोड़
🔥अधिकारिक वेबसाइट 🔥जल्द ही लांच की जाएगी

किन-किन विश्वविद्यालय के द्वारा दूरस्थ माध्यम से दी जाएगी उच्च शिक्षा

हम आपको बता दें कि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत अनुदानित विश्वविद्यालय राज्य के राजकीय संस्थान वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के द्वारा 10 शिक्षा के माध्यम से पात्र बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा देने की कार्रवाई की जाएगी और प्रदेश सरकार ने बालिकाओं और महिलाओं को विश पूर्णब्रह्म के लिए स्नातक स्तर व पाठ्यक्रम में 16000 सीटें और स्नातक और पाठ्यक्रम में 53100 डिप्लोमा ,पाठ्यक्रम में 10000 पीजी, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3000 और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम में 2000 सीटों का प्रावधान किया गया है। Balika durasth Shiksha Yojana 2023 के विशेष बात यह है कि इसके तहत बालिकाओं को ध्वस्त माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ने के साथ-साथ सरकार के द्वारा फिश की भरपाई भी किया जाएगा।

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का उद्देश्य

हम आप सभी को बता दें कि इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में लागू करने का मुख्य उद्देश सभी बालिकाओं और महिलाओं को ध्वस्त माध्यम से उच्च शिक्षा से जुड़ना क्योंकि राज्य के कई बालिका और महिलाएं ऐसे हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती है लेकिन उनको बहुत से ऐसे कारणों है जिसके वाह महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में जाकर शिक्षा केंद्र नहीं कर सकती जिसके कारण हुआ अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़ देते हैं लेकिन अब इन महिलाओं को राजस्थान बालिका दिवस शिक्षा योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा और उन सभी समस्याओं का समाधान सरकार के द्वारा किया जाएगा यह योजना राज्य में बालिका उच्च शिक्षा प्रोत्साहन को बढ़ावा देगी और उच्च शिक्षा ग्रहण करवाकर सभी बालिकाओं और महिलाओं को भविष्य को उज्जवल बनाएंगे।

Balika durasth Shiksha Yojana 2023 की विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने बजट 2023 बालिका जो शिक्षा योजना को लागू करने की घोषणा की थी।
  • उक्त घोषणा की क्रिया अवधि के दौरान ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को स्वीकृत किया गया था।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के उन सभी बालिकाओं और महिलाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय नहीं जा सकते हैं।
  • Balika durasth Shiksha Yojana की खास बात यह है कि सरकार महिलाओं और बालिकाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं को भुगतान की फीस की भरपाई भी की जाएगी।
  • प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 36300 महिलाओं को और बालिकाओं को ध्वस्त माध्यम से शिक्षा दी जाएगी और करवाई जाएगा जिसके लिए सरकार ने 14.86 करोड़ की प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
  • सरकार के द्वारा अनुदानित विश्वविद्यालय राज्य के राजकीय संस्थान और वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के द्वारा बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा का अध्ययन करवाया जाएगा।
  • बालिकाओं और महिलाओं की फीस पूर्ण भरण के लिए स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16000 सीटें स्नातक और पाठ्यक्रमों में 53100 डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10000 पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में 3000 और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम में 2000 सीटों का प्रावधान सरकार के द्वारा किया गया है।
  • यह योजना राज्य के उच्च शिक्षा प्रोत्साहन की दिशा को एक नया मोड़ देगी जिससे समाज में उच्च शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और बहुत ज्यादा मददगार साबित होगा।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत पात्रता

  • आवेदिका महिला और बालिका ए राजस्थान की अस्थाई होनी चाहिए।
  • 12वीं कक्षा पास महिलाएं और बालिकाएं भी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने की पात्र है।
  • वही वाली बालिका और महिलाएं इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकती है जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से विश्वविद्यालय और महाविद्यालय नहीं जा सकती है।
  • केवल ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा पाठ्यक्रम पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम के लिए ही बालिका दिवस शिक्षा योजना राजस्थान के अंतर्गत आवेदन किया जा सकता है।

बालिका दिवस शिक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया

  • राजस्थान सरकार के द्वारा Balika Duras Shiksha Yojana को राज्य में लागू कर दिया गया है जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट को खोल दिया जाएगा जब सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी education.rajasthan.gov.in पर जाना है।
  • इसके होम पेज के ऑप्शन पर ऑनलाइन आवेदन करें का ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अब उसमें जो भी आवश्यक दस्तावेज या विवरण दर्ज करना है उसे आपको अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद आप अपने आवेदन को अंतिम रूप में जमा करने के लिए सबमिट का ऑप्शन आपके सामने होगा उस सबमिट का अवसर पर आपको क्लिक करना है।
  • राजस्थान सरकार द्वारा Balika Durasth Shiksha Yojana को राज्य में लागू कर दिया गया है जल्दी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट को खोल दिया जाएगा।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी बालिका दूरस्थ  शिक्षा योजना 2023के विषय में यह जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

FAQs Related To Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana

✔️बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत पात्रता

आवेदिका महिला और बालिका ए राजस्थान की अस्थाई होनी चाहिए।
12वीं कक्षा पास महिलाएं और बालिकाएं भी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने की पात्र है।
वही वाली बालिका और महिलाएं इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकती है जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से विश्वविद्यालय और महाविद्यालय नहीं जा सकती है।
केवल ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा पाठ्यक्रम पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम के लिए ही बालिका दिवस शिक्षा योजना राजस्थान के अंतर्गत आवेदन किया जा सकता है।

✔️किन-किन विश्वविद्यालय के द्वारा दूरस्थ माध्यम से दी जाएगी उच्च शिक्षा?

हम आपको बता दें कि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत अनुदानित विश्वविद्यालय राज्य के राजकीय संस्थान वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के द्वारा 10 शिक्षा के माध्यम से पात्र बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा देने की कार्रवाई की जाएगी और प्रदेश सरकार ने बालिकाओं और महिलाओं को विश पूर्णब्रह्म के लिए स्नातक स्तर व पाठ्यक्रम में 16000 सीटें और स्नातक और पाठ्यक्रम में 53100 डिप्लोमा ,पाठ्यक्रम में 10000 पीजी, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3000 और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम में 2000 सीटों का प्रावधान किया गया है।

✔️राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में लागू करने का मुख्य उद्देश सभी बालिकाओं और महिलाओं को ध्वस्त माध्यम से उच्च शिक्षा से जुड़ना क्योंकि राज्य के कई बालिका और महिलाएं ऐसे हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती है लेकिन उनको बहुत से ऐसे कारणों है जिसके वाह महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में जाकर शिक्षा केंद्र नहीं कर सकती जिसके कारण हुआ अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़ देते हैं लेकिन अब इन महिलाओं को राजस्थान बालिका दिवस शिक्षा योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा और उन सभी समस्याओं का समाधान सरकार के द्वारा किया जाएगा यह योजना राज्य में बालिका उच्च शिक्षा प्रोत्साहन को बढ़ावा देगी और उच्च शिक्षा ग्रहण करवाकर सभी बालिकाओं और महिलाओं को भविष्य को उज्जवल बनाएंगे।

✔️राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक मनोज जी के द्वारा बालिकाओं और महिलाओं के लिए बालिका दिवस योजना को राजस्थान में लागू किया गया है इस योजना के माध्यम से हर साल राज्य की 36300 गांव की महिलाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा दी जाती है और बहुत सारे ऐसे कारणों के नियमित रूप से महाविद्यालय और महा विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है तो प्रदेश सरकार द्वारा इन सभी बालिकाओं और महिलाओं को शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं को भुगतान की गई इसका पूर्ण भरण भी दिया जाएगा जिसके लिए 14.830000000 की स्वीकृति प्रदान की गई है।

Leave a Comment