प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ इस दिन कर सकते हैं आवेदन

PM Kisan Samman Nidhi :- किसान सम्मान निधि योजना में बहुत सारे किसानों का नाम अब तक शामिल नहीं हो पाया है किसानों के पास एक और मौका है वह इस दिनांक तक अपना नाम योजना में जुड़वा सकते हैं । pm kisan samman nidhi check,pm kisan beneficiary,pm kisan status check,pm kisan status kyc,

किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आवेदन का दूसरा मौका ।

Contents

पारदर्शी पोर्टल पर पंजीकृत किसानों के अलावा जो किसान अभी तक इस योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं उनके लिए दूसरा मौका दिया गया है । PM Kisan Samman Nidhi किसान अपना आवेदन 10 मार्च तक लेखपाल व विकास खंड अधिकारी के कार्यालय में संपर्क कर करवा सकता है । pm kisan samman nidhi check अपना सत्यापन करा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकता है ।

लाभार्थी होने के बाद भी योजना से हैं वंचित है किसान

अधिकारी से मिली सूचना के अनुसार पता चला है कि बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिन्होंने अपना आवेदन अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए नहीं कराया है और इसी को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने इस तिथि को बढ़ा दि है । PM Kisan Samman Nidhi  किसानों से अनुरोध है कि वह अपना पंजीकरण और सत्यापन 10 मार्च 2019 से पहले करवा ले और इस योजना का लाभ उठाएं ।

पारदर्शी पोर्टल पर मौजूद है इतने किसानों का डाटा ।

अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में पारदर्शी पोर्टल पर कुल 89 हजार 365 किसानो का पंजीकरण हुआ इसमें से लगभग 70 हजार 246 किसानों का सत्यापन भी किया जा चुका है । PM Kisan Samman Nidhi पहले और दूसरे चरण में कुल 35 हजार 389 पात्र किसानों के अभिलेख प्राप्त हुए थे । pm kisan samman nidhi check और दूसरे चरण को मिलाकर 32 हजार 441 किसानों का डाटा फीड कर दिया गया है । pm kisan status check वहीं अगर बात करें तो 28 हजार 879 किसानों का डाटा पारदर्शी पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है और इन किसानों के खाते में योजना की पहली किस्त दो-दो हजार रुपए की राशि भेजने की प्रक्रिया भी शुरू है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को एक और मौका दिया जा रहा है लाभार्थी किसान अपना पंजीकरण 10 मार्च तक किसान लेखपाल से संपर्क कर करवा ले और अपना सत्यापन भी करवा ले ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना इन किसानों से वापस लिया जाएगा पैसा नहीं मिलेगा अगला किस्त ।

इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा को लौटा देना चाहिए जो इसके हकदार नहीं है । चुकी प्रधानमंत्री जी का यह कहना है जिन किसानों को इसकी जरूरत है उनको ही इसका लाभ देना है । pm kisan beneficiary ऐसे बहुत सारे किसान है जिनको लाभार्थी नहीं होने के बावजूद भी Pm Kisan का पहला किस्त मिल चुका है । pm kisan status kyc लेकिन सरकार इसके ऊपर कार्य कर रही है और आने वाले दो किस्त इन किसानों को नहीं दिए जाएंगे साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से भी इन किसानों का डिटेल डिलीट कर दिया जाएगा । pm kisan beneficiary अधिक जानकारी यहाँ से ले 

PM Kisan Samman Nidhi,pm kisan samman nidhi check

FAQ Questions Related PM Kisan Samman Nidhi Yojana 

✔️ क्या मैं अभी पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कर सकता हूं?

किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए घर बैठे ही रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं । हालाँकि, आपके पास कुछ दस्तावेज़ आसान होने चाहिए। इनमें आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर शामिल हैं। pmkisan.gov.in पर जाकर पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

✔️ किसान सम्मान निधि में कौन कौन से कागज लगते हैं?

किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभ उठाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इनमें आधार कार्ड और बैंक खाता शामिल होते हैं। साथ ही, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, जमीन के दस्तावेज और नागरिकता प्रमाण पत्र भी किसानों के पास होने आवश्यक हैं। इसके अलावा, किसानों को ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक क्रोप वेरिफिकेशन सिस्टम) का अधिग्रहण करना आवश्यक है।

✔️ किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कैसे उठाएं?

किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करवाकर आप इस योजना के लाभों का उठाना सकते हैं। इसके बाद आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल हो जाएगा और आपके खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। सरकार द्वारा अब तक किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सात किस्तों की राशि किसानों के खाते में पहुंचा दी गई है।

✔️ किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता क्या है?

शुरुआत में केवल कृषि भूमि 2 एक्टेअर से कम जमीन वाले किसान ही पात्र थे लेकिन बाद में सभी किसानों को इसके लिए आवेदन का विकल्प दिया गया। आपके पास आधार कार्ड का होना आवश्यक है। आवेदक किसान किसी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। आपके पास किसी भी बैंक का खाता होना जरुरी है।

Leave a Comment