प्रधानमंत्री आवास योजना (शाहरी) के अंतर्गत 4,78,670 मकानों को मिली मंजूरी?

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में शहर के गरीब लोगों को राहत देने के लिए आवास और शहरी मामले के मंत्रालय ने 4,78,670 मकानों के निर्माण को मंजूरी दे दी है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) 2022

केंद्रीय स्वीकृत एवं निगरानी समिति (सीएसएमसी ) में 31 जनवरी 2022 को हुई 42वीं बैठक के दौरान यह मंजूरी प्रदान कर दी है । प्रधानमंत्रीआवास योजना (शहरी) के अंतर्गत अब कुल स्वीकृत मकानों की संख्या 72,65,763 हो गई है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

इन राज्यों में इतने मकानों को मिली है मंजूरी

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत इन राज्यों में इतने मकानों को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है ।

      राज्यों के नाम    स्वीकृत घरों की संखाया
उत्तरप्रदेश 91,689 मकानों
तमिलनाडू 68,110 मकानों
मधायप्रदेश 35,377 मकानों
केरल 25,059 मकानों
महाराष्‍ट्र 17,817 मकानों
ओडिशा 12,290 मकानों
बिहार 10,269 मकानों

प्रधानमंत्री आवास योजना

आवास योजना भारत सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से गरीबो को उनकी कार्य शक्ति के अनुकूल घर प्रदान किए जाएंगे, सरकार ने 9 राज्यों में कुल 305 नगरों एवं कस्बो को चिन्हित किया है जिनमें यह घर बनाए जाएंगे ।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2022 तक सभी नागरिकों को घर मुहैया कराना है , सरकार 20 लाख घरों का निर्माण करवाएगी , जिसमें से 18 लाख घर झोपड़ी वाले इलाके में होंगे ,जबकि 2 लाख घर ऐसे होंगे जो शहर के गरीब इलाकों में बनाए जाएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ

  • 1. यह निर्णय निर्माण को प्रोत्साहन प्रदान करेगा, आपूर्ति क्षेत्र में भी गतिविधि काफी तेजी से बढ़ेगी, इस पहल से आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और इससे मान में भी बहुत वृद्धि होगी ।
  • 2. इस बढ़ोतरी से अधिक संख्या में एम आई जी उपभोक्ता सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर पाएंगे , नोट- यह सुविधा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत दी जाती है ।
  • 3. लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि होने के साथ ही कॉर्पोरेट एशिया में वृद्धि से निर्माण गतिविधियों में तेजी आएगी , आवाज क्षेत्र को तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी ।
  • 4. निर्माण गतिविधियों में तेजी आने से सीमेंट,स्टिनल , मशीनरी जैसे क्षेत्र में भी मांग बढ़ेगी , शहरी क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियों में बढ़ोतरी से कुशल व अकुशल कामगारों के लिए रोजगार के नए अवसर का सृजन भी प्राप्त होगा ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

Leave a Comment