पैन कार्ड के लिए आवेदन कर ले नहीं तो लग सकता है ₹10000 तक का जुर्माना

Apply For Pan Card बिना पैन कार्ड के साल में 2.5 लाख रुपए से अधिक का वित्तीय ट्रांजैक्शन करने वाले सभी व्यक्तिगत और गैर व्यक्तिगत श्रेणी को पैन कार्ड रखना अनिवार्य है अगर इन लोगों के पास 31 मई 2023 से पहले पैन कार्ड नहीं होता है तो इनके ऊपर ₹10000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है । Apply Pan Card Online ,instant pan card apply,Income Tax,

Pan Card

इनके पास होना चाहिए पैन कार्ड 

Contents

आयकर विभाग के कानून के सेक्शन 139 ए के अनुसार पिछले वित्तीय वर्ष में किसी कंपनी, ट्रस्ट, एलएलपी या हिंदू अविभाजित परिवार इत्यादि जो पैन कार्ड के बिना अपने कारबार को चला रहे हैं जिनका वित्तीय टर्नओवर 2.5 लाख रुपए से अधिक है उनके पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है उनको 31 मई 2023 से पहले पैन कार्ड के लिए आवेदन कर देना होगा अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो इसके ऊपर उनको जुर्माना भरना पड़ सकता है ।

आयकर विभाग के नियम का असर निर्देशक पार्टनर सीईओ सभी पर पड़ेगा ।

केंद्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड के द्वारा 5 दिसंबर 2023 को ही इसके ऊपर एक निर्देश जारी कर दिया गया था और इस नोटिफिकेशन में आखरी तिथि 31 मई कि सुनिश्चित कर दी गई थी ,Income Tax नोटिफिकेशन के मुताबिक ट्रस्ट, कंपनी आदि की निर्देशक,सीईओ, पार्टनर, संस्थापक इत्यादि सभी के पास के पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है , अगर इन लोगों के पास पैन कार्ड नहीं है तो इन्हें जल्द से जल्द पैन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा । instant pan card apply जो कंपनियां इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भर्ती है उनको भी पैन कार्ड के लिए आवेदन करना अनिवार्य बताया गया है अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो इनके ऊपर ₹10000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है ।

पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया गया तो  10000 तक जुर्माने का प्रावधान ।

आयकर कानून की धारा को देखते हुए एक्सपोर्ट सीए अतुल कुमार गर्ग ने बताया कि जो लोग ऐसा नहीं करते हैं उनके ऊपर आयकर विभाग 10000 ₹ तक का जुर्माना लगाएगी यह जुर्बना सीबीडीटी और व्यक्ति के ऊपर लगाई जाएगी ।

आयकर विभाग के अधिनियम 114b के अनुसार जो लोग कंपनियां चलाते हैं, वाहनों की खरीद करते हैं, बैंक में एफडी के अलावा अन्य खाता रखते हैं , डिमैट अकाउंट खोलते हैं के पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है अगर पैन कार्ड नहीं है तो उन्हें इसके लिए जल्द से जल्द आवेदन कर लेना होगा ।

Income Tax

FAQ Questions Related Apply For Pan Card

✔️ क्या मैं पैन कार्ड फ्री में अप्लाई कर सकता हूं?

Pan Card पैन के लिए आवेदन करने का शुल्क रुपये है। भारतीय संचार पते के लिए शुल्क 93 रुपये (माल और सेवा कर को छोड़कर) है और विदेशी संचार पते के लिए शुल्क 864 रुपये (माल और सेवा कर को छोड़कर) है। Apply Pan Card Online आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट-बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

✔️ मोबाइल से फ्री में पैन कार्ड कैसे बनाएं?

मोबाइल से ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने के लिए पहले आपको सरकार की वेबसाइट incometax.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद Enstant E-Pan के विकल्प का चयन करें। फिर Get New e-Pan के विकल्प का चयन करें। उसके बाद अपना आधार नंबर डालें और जारी रखें।

✔️ क्या कोई व्यक्ति बिना पैन के पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकता है?

इसलिए, टैक्स भरने के लिए पैन नंबर की आवश्यकता होती है। पैन नंबर के द्वारा पैन कार्ड की स्थिति जानी जा सकती है। Income Tax बिजनेस रजिस्ट्रेशन – कंपनियों, पार्टनरशिप फर्म, हिंदू अविभाजित परिवार या अन्य संस्थाओं को अपने व्यवसायों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पैन नंबर अनिवार्य होता है।

✔️ मैं अपने पैन कार्ड की फीस ऑफलाइन कैसे चुका सकता हूं?

आप एनएसडीएल के पक्ष में चेक या डीडी द्वारा राशि का भुगतान कर सकते हैं या आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग जैसे ई-भुगतान के माध्यम से भी शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। सफल भुगतान के बाद, आपको एक पावती संख्या पेज मिलेगा जिसका आपको प्रिंट आउट लेना होगा|

Leave a Comment