जीरो बजट खेती किसानों के लिए मोदी सरकार की नई स्कीम?- सरकारी योजना

किसानों की आय को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार एक नई स्कीम की शुरुआत कर सकती है जिसका नाम जीरो बजट खेती रखा जाएगा ,इस स्कीम के आने से किसानों की आय दोगुनी से भी ज्यादा हो सकती है इस स्कीम के बारे में सभी जरूरी बातें जान लेते हैं ।

Contents

जीरो बजट खेती

किसानों के लिए मोदी सरकार की नई योजना

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों की आय को बढ़ाने के लिए बहुत सारे स्कीम ला रही है जैसे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना , इसी प्रकार से इस बार के बजट में जीरो बजट खेती को लाने का प्रस्ताव रखा गया है , जीरो बजट खेती कहने का अर्थ यह हुआ कि खेती के अंतर्गत प्रकृति द्वारा प्राप्त किए जाने वाले रसायन, बीज, खाद, पानी का इंतजाम करना । जिससे खेती के ऊपर लागत बहुत कम हो जाएगी और इससे उत्पन्न फसल की कीमत अधिक मिलेगी , यानी किसान की आय दोगुनी से भी अधिक हो जाएगी । इस बार के बजट में यह प्रस्ताव श्री निर्मला सीतारमण के द्वारा रखा गया है ।

ये भी पढ़े ,Pm Kisan Yojana 🙂 किसान सम्मान निधि योजना में 3 करोड़ किसानों को मिलेगी दूसरी किस्त, इन किसानों को मिल सकती है ₹4000 की किस्त ।

चलिए विस्तार से जानें जीरो बजट खेती के बारे में ।

जीरो बजट खेती :- जीरो बजट खेती के अंतर्गत प्रकृति से प्राप्त संसाधनों का प्रयोग किया जाता है जिस वजह से खेती के ऊपर लागत बहुत कम हो जाती है और फसल उगाने के लिए किसानों को ऋण लेकर खाद, उर्वरक, बीज नहीं खरीदने परते हैं यानी ऋण के बोझ से भी दूर रहते हैं ।

■ जीरो बजट खेती के अंतर्गत जरूरी इनपुट गांव खेत जुटने के अलावा अतिरिक्त आय पाने के उपाय भी किए जाते हैं , एक ही खेती में दो फसलों को लगाना , खेत के मोड़ पर पेड़ लगाना इत्यादि को भी इसमें शामिल किया जाता है ।

■ खेती की इस प्रणाली के अंतर्गत खर्च को कम करने के ऊपर जोर दिया जाता है , जैसे ही खर्च में कमी आती है वैसे ही आय में वृद्धि आ जाती है ।

ये भी पढ़े  ,विवाह हेतु सरकार देगी 55 हजार रुपये सीधे बैंक खाते में , क्या है विवाह अनुदान योजना ।

■ साधारण खेती के लिए सामान्य तौर पर किसान रासायनिक खाद का इस्तेमाल करते हैं जो काफी महंगा आता है , लेकिन जीरो बजट खेती प्रणाली के अंतर्गत प्रकृति से प्राप्त रसायन का उपयोग किया जाता है जिसके ऊपर खर्च नहीं आता है ।

■ आम तौर पर सरकार भी किसानी के लिए खाद, बीज या कृषि से संबंधित सामग्री के ऊपर सब्सिडी देती है , लेकिन जीरो बजट खेती आ जाने से सरकार को इससे भी छूट मिल जाएगी ।

■ किसान प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग कर अपने कृषि को आगे बढ़ा सकते हैं । उदाहरण के लिए किसान , गाय के गोबर, गोमूत्र,गुड और पानी की सहायता से एक से दो हफ्तों में देशी खाद तैयार कर सकते हैं ।

■ इसी प्रकार से निम ,गोबर , गोमूत्र और धतूरे जैसे फलों से कीटनाशक का निर्माण किया जा सकता है।

■ खेती में बैलों का इस्तेमाल कर डीजल की खपत को कम की जा सकती है , और इस कार्य को करने से गोवंश की रक्षा होगी साथ ही खेती के ऊपर लागत भी बहुत कम हो जाएगी ।

ये भी पढ़े  ,विवाह हेतु सरकार देगी 55 हजार रुपये सीधे बैंक खाते में , क्या है विवाह अनुदान योजना ।

इस बार के केंद्रीय बजट में रखा गया प्रस्ताव ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार के बजट में भी वित्त मंत्री निर्मला सीताराम ने जीरो बजट खेती का प्रस्ताव रखा है , जीरो बजट खेती के आने से करोड़ों किसानों को अपनी लागत में कमी करने में काफी मदद मिलेगी और वो टिकाऊ खेती कर पाएंगे ।
⇒              जानकारों का यह भी कहना है कि इस योजना के आ जाने से ग्रामीण संकट को बहुत हद तक कम करने में मदद मिलेगी ।

वित्त मंत्री ने बजट में कहा था कि जीरो बजट फार्मिंग जैसे कदमों को सरकार 2022 तक पूरे भारत में ला देगी जिससे किसानों की आय दोगुनी से भी अधिक हो पाएगी , साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि जीरो बजट खेती का प्रचलन में लाने के लिए किसानों को इसके लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा ।

नोट :- सरकार की जीरो बजट स्कीम किसानों के हित में देखा जाए तो बहुत ही अच्छी है , इस योजना के ऊपर आपका क्या राय है कमेंट कर जरूर बताएं ।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

Must Like And Share…..

विवाह हेतु सरकार देगी 55 हजार रुपये सीधे बैंक खाते में , क्या है विवाह अनुदान योजना ।
One Nation One Ration Card Scheme , क्या है ,कैसे मिलेगा लाभ, कैसे करें आवेदन ।
Amazon के इस बिजनेस की शुरुआत कर आप कमा सकते हैं महीने के 20 से ₹30000 , ऐसे करें Apply
एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है , कैसे मिलेगा सरकारी नौकरी ।

Leave a Comment