इन राज्य के किसानों को नहीं मिल पा रहा है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ यह है पूरी लिस्ट ।

केंद्र सरकार के किसानों के लिए सबसे बड़ी स्कीम पीएम किसान का फायदा इन राज्यों के किसानों को नहीं मिल पा रहा है । कहीं आप भी तो नहीं है इसमें…

Contents

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

यह राज्य है सूची में सबसे ऊपर

राजस्थान जहां से केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत आते हैं वहां पर अभी तक एक भी किसान को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा नहीं मिला है, बिहार राज्य की बात करें तो 1,29,115 9 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा चुका है ।
केंद्र सरकार की किसानों सबसे प्रमुख योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना इसका कई गैर बीजेपी शासित राज्यों को फायदा नहीं मिला है , जबकि बहुत सारे राज्य ने इनका फायदा अच्छे से उठाया है ।

कांग्रेस शासित राज्य पंजाब के 9,52,161 किसानों ने इसका लाभ उठाया है वही मध्य प्रदेश
, राजस्थान और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों ने योजना के लिए मना कर दिया है । इस योजना के अंतर्गत 12 करोड़ किसानों को नगद रकम 6000 प्रति साल दिया जाना तय हुआ था ,इस स्कीम का कांग्रेस शासित कर्नाटक में भी सिर्फ 17 किसानों ने ही फायदा लिया है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट के मुताबित इन राज्यों ने ही उठाया है लाभ ।

स्कीम की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार इसका लाभ 26 राज्यों के 2 करोड़ ,57 लाख,23 हजार किसानों को मिल चुका है , जबकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सीईओ विवेक अग्रवाल के मुताबिक 3 करोड़ से अधिक किसानों को इस की पहली किस्त भेजी जा चुकी है । वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार बीजेपी शासित छोटे प्रदेश असम में 9,34,231 किसानो को इसका लाभ मिल चुका है । वही अगर उत्तर प्रदेश राज्य की बात करें तो यहाँ सबसे अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिला है इनकी संख्या लगभग एक करोड़ से भी अधिक है ।

गैर बीजेपी शासित राज्यों ने भी उठाया है इसका लाभ ।

गैर बीजेपी शासित कई राज्य ऐसे हैं जिन्होंने

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ अच्छे से उठाया है । आंध्र प्रदेश के 32 लाख, जम्मू कश्मीर के 3.47 लाख , छत्तीसगढ़ के 88 हजार , केरल के 4.86 लाख, ओडीशा के 8.20 लाख, तमिलनाडु के 16.20 लाख और वही अगर तेलंगाना की बात की जाए तो 17.62 लाख किसानों ने इसका लाभ उठाया है ।

बीजेपी शासित राज्यों के कितने किसानों ने लिया है योजना का लाभ ।

बीजेपी शासित राज्यों में इतने किसानों को मिला है लाभ , उत्तराखंड में 3.28 लाख, महाराष्ट्र में 3.72 लाख,हिमाचल प्रदेश में 4.29 लाख, हरियाणा में 9.35 लाख , गुजरात में 26.56 लाख और वही बात करें तो जदयू-बीजेपी सीत राज्य बिहार में 1.29 किसानों को मंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है ।

CSC से आधार कार्ड एजेंसी कैसे खोले 2019 ,How To Open Aadhaar Card Agency From CSC in 2019

CSC 7th Economic Census 2019 , घर का आर्थिक जनगणना कैसे करें , Application को कैसे उपयोग करें । Working process for VLE and Enumerators

Google और Amazon को पीछे छोड़ने के लिए Reliance jio ने उठाया बड़ा कदम , अब ग्राहकों को मिलेगी और सस्ती सुविधा ।
Pm Kisan Yojana 🙂 किसान सम्मान निधि योजना में 3 करोड़ किसानों को मिलेगी दूसरी किस्त, इन किसानों को मिल सकती है ₹4000 की किस्त ।

Leave a Comment