आयुष्मान सहकार योजना रजिस्ट्रेशन लाभ व उद्देश्य (NCDC) Ayushman Sahakar Yojana 2022

आयुष्मान सहकार योजना ( Ayushman Sahakar Yojana 2022) एनसीडीसी द्वारा शुरू की गई है, यह योजना मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को खत्म करना है ताकि शहर के लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंच सकें। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने इसके लिए 10 अरब रुपये का बजट भी रखा है।

Ayushman Shahkar Yojana

 

आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप इस योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं और साथ ही आपको योजना से जुड़ी अन्य जानकारी भी बता सकते हैं। इशलिये लेख को अंत तक पढ़ें।

आयुष्मान सहकार योजना (NCDC) 2022

Contents

आयुष्मान सहकार योजना की Ayushman Sahakar Yojana 2022(NCDC) की शुरुआत 19 October 2020 को की गई थी। इस योजना के तहत Medical Collage के निर्माण के लिए कुछ महत्वपूर्ण आवश्यक सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। यहाँ योजना Digital Health Mission के तहत कार्य करेगी और ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाएगी। जिससे की ग्रामीणों में होने वाली मृत्यु दर को कम किया जा सकेगा।

सहकारी समूह या समितियों को एनसीडीसी 9.6 ब्याज प्रतिशत पर ऋण उपलब्ध कराएगी। और मेडिकल कॉलेज, मेडिकल सेंटर, लैब, डाग्यनोस्टिक सेंटर खोले जाएंगे। अब इन स्वास्थ्य सेवाओं को जल्द ही उन ग्रामीण क्षेत्रों में भी जोड़ा जाएगा जहां योजना शुरू होने के बाद से अस्पताल की सुविधा नहीं थी।

आयुष्मान सहकार योजना भारत सरकार की एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके माध्यम से सरकार ग्रामीण भारत में अच्छी और सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। इस के माध्यम से, भारत सरकार, राष्ट्रीय सहकारिता के सहयोग से, ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पतालों के निर्माण, आधुनिकीकरण और नवीनीकरण, अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं और बेहतर शिक्षा का आयोजन करेगी।

इस योजना के केंद्र सरकार और सहकारिताएं स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में सहयोग करेंगी और केंद्र सरकार उनके साथ काम करने वाली सहकारी समितियों को अस्पताल और मेडिकल स्कूल खोलने का अधिकार देगी। इस योजना में दिया गया ऋण राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा अधिमान्य दर पर प्रदान किया जाएगा।

Ayushman Sahakar Yojana 2022(NCDC) के लिए पात्रता

  • Ayushman Sahakar Yojana 2022किसी भी सहकारी राज्य/बहुराज्य सहकारी समितियों के तहत कोई भी सहकारी समिति लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है।
  • एनसीडीसी योजना के तहत प्राप्तकर्ताओं को राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकारों के माध्यम से सहायता प्रदान की जाएगी।
  • प्रशासन द्वारा एनसीडीसी को प्रत्यक्ष वित्त पोषण किया जाएगा ताकि वह सहकारी समितियों को लाभ दे सके।
  • वे सरकार या सहकारी अस्पताल/स्वास्थ्य सेवा/स्वास्थ्य शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता के पात्र होंगे।
  • भारत सरकार अन्य योजनाओं या कार्यक्रमों से संबंधित अन्य फंडिंग एजेंसियों को अनुमति देगी।

सहकारी समितियों को मिलेगा 10,000 करोड़ रुपये का कर्ज

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए सोमवार को आयुष्मान सहकार योजना की शुरुआत की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सहकारी समितियों को 10 अरब रुपये का कर्ज दिया जाएगा।

Ayushman Sahakar Yojana 2022NCDC 2022 Highlights

योजना का नाम आयुष्मान सहकार योजना (NCDC)
उद्देश्य सभी लोगों तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना
योजना लांच होने की तिथि 19 अक्टूबर 2020
ब्याज दर 9.6 प्रतिशत
किसके द्वारा शुरू की गयी संदीप नायक
अंतर्गत भारत केंद्र सरकार
श्रेणी केंद्र सरकारी योजनाएं
पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्रों के लोग
साल 2022

आयुष्मान सहकार योजना घटक की सूची

यह योजना विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सहयोग से शुरू की गई है, जिसमें स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित सभी कार्यात्मकताओं को एकीकृत किया गया है। सहकार योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने भारतीय दवाओं के अनुरूप की है। इस योजना में शामिल घटकों की विस्तृत जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है।

  • आयुष
  • दवा की दुकानों
  • आयुर्वेद मालिश केंद्र
  • कल्याण केंद्र
  • औषधि परीक्षण
  • होम्योपैथी
  • दवा निर्माण

आयुष्मान सहकार योजना की सहकारी समितियां

बता दें कि देश में इस प्रकार के काफी अस्पताल हैं जिनका प्रबंधन सहकारी समितियों द्वारा किया जाता है, उनके बिस्तरों की संख्या है, जो कि काफी कम है। सरकार इन सुविधाओं को और बढ़ावा देना चाहती है, इसलिए सरकार ने सहकारी समितियों को जोड़ने का फैसला किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में सहकारी समितियाँ जो अस्पताल, मेडिकल स्कूल आदि खोलना चाहती हैं। उन्हें अपने क्षेत्र में आयुष्मान सहकार योजना के लिए आवेदन करना होगा ताकि उन्हें सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सके और ग्रामीणों की स्वास्थ्य समस्याओं को समाप्त किया जा सके।

सहकारी समितियां एक लोकप्रिय संगठन है जिसका उद्देश्य जन सेवा है। सहयोग का अर्थ है एक साथ काम करना, समाज में एक व्यक्ति अपने व्यक्तिगत हित के लिए नहीं बल्कि समाज के लाभ के लिए और समाज के सभी सदस्यों के अपने संसाधनों का अधिकतम उपयोग करने और उसी पैसे से कुछ लाभ प्राप्त करने के लिए काम करता है। समितियों का अपना आर्थिक उद्देश्य होता है जिसके लिए वे हमेशा लड़ते हैं, इन्हीं विशेषताओं के लिए सरकार ने उनके साथ काम करने का फैसला किया है।

आयुष्मान सहकार योजना क्या है  Sahakar Yojana 2022

Ayushman Sahakar Yojana 2022Registration 2022

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा दिया गया ऋण बहुत ही कम ब्याज दरों पर उपलब्ध होगा। हमने पिछले साल महसूस किया कि हमें कोरोनावायरस के समय में और अधिक अस्पतालों की आवश्यकता है। क्योंकि बीमार होने वालों की संख्या अस्पताल में उपलब्ध जगह से ज्यादा हो गई थी। ऐसे में और अस्पताल और स्कूल खोलकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रगति की जाएगी।

एनसीडीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी संदीप नायक ने कहा कि वर्तमान में देश में सरकारी समितियों द्वारा संचालित लगभग 52 अस्पताल हैं। इन अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तरों की संख्या भी करीब 5,000 है। इच्छुक व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जैसा कि हम पहले ही कह चुके हैं। देश में डिजिटल इंडिया अभियान के तहत सभी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.ncdc.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको एनसीडीसी एक्टिविटीज लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको सहकार मित्र लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने पर आपकी Screen पर एक नया पेज ओपन होगा इस पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन Link पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर फॉर्म दिखाई देगा। आपको फॉर्म में कुछ जानकारी भरनी होगी, जैसे नाम, ईमेल आईडी, जन्म तिथि आदि।
  • सभी जानकारी भरें और रजिस्टर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा, लॉग इन करने के लिए आपको यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करना होगा। और लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

एनसीडीसी आयुष्मान सहकार योजना मुख्य तथ्य

  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना किसानों के कल्याण और स्वास्थ्य के लिए बुनियादी ढांचे के विकास को मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त करेगी।
  • एनसीडीसी योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों को अस्पताल, मेडिकल कॉलेज और अन्य सुविधाएं मिलेंगी।
    इस योजना का लाभ उठाकर सहकारी संस्थाएं भी वित्तीय सहायता प्राप्त कर अस्पताल और मेडिकल स्कूल खोल सकेंगी।
  • इस योजना के तहत मेडिकल और डेंटल स्कूल और नर्सिंग और पैरामेडिकल शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थानों को भी केंद्र सरकार से सहायता मिलेगी।
  • इस घटना में कि कुछ डॉक्टर, चाहे वे सहकारी हों, अपनी फिजियोथेरेपी सेवाओं के साथ एक अस्पताल या केंद्र शुरू करने के लिए सेना में शामिल होते हैं, उन्हें इस योजना से लाभ होगा।

आयुष्मान सहकार योजना की भूमिका

आयुष्मान सहकार योजना के तहत सभी स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों को शामिल किया गया है, जिसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से काम किया जाएगा। इस योजना के तहत आयुष, होम्योपैथी, दवा निर्माण, दवा विश्लेषण, स्वास्थ्य केंद्र, आयुर्वेद केंद्र और फार्मेसियों को शामिल किया गया है। इन सभी के निर्माण या नए केंद्रों के खुलने से सहकारी समितियों को सरकार की ओर से लाभ होगा।

सहकार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ब्याज दर की जांच कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको सहकार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ब्याज दर का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर ब्याज दर की पीडीएफ खुल जाएगी, आप इस पीडीएफ की ब्याज दर यहां देख सकते हैं।

Ayushman Sahakar Yojana 2022NCDC के क्या क्या लाभ हैं

  • इस योजना के तहत सहकारी समितियों को ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल और शिक्षण संस्थान खोलने का अधिकार होगा जिससे काम में तेजी आएगी और ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्य तेजी से होंगे.
  • इस योजना के तहत सहकारी समितियां एनसीडीसी (राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम) से ऋण ले सकेंगी।
  • सरकार द्वारा प्रदान की गई इस सहायता से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं और परिवहन मिलेगा, जब उनके अपने क्षेत्र में अस्पताल और विश्वविद्यालय होंगे, तो यात्रा के समय की बचत होगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

 

FAQ (NCDC) आयुष्मान सहकार योजना रजिस्ट्रेशन / Ayushman Sahakar Yojana 2022

✔️ इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सहकार योजना में ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी हमने आर्टिकल में आपको दी है, हमारे लेख के माध्यम आप इसके बारे में जान सकते है

✔️ क्या केवल ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों के लिए ऋण प्राप्त करना संभव है?

हां, आप ग्रामीण क्षेत्रों में उसी क्षेत्र के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं जहां कोई अस्पताल या मेडिकल स्कूल नहीं है।

✔️ योजना में कितना बजट निर्धारित किया गया है और समितियों को कितना प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा?

योजना के तहत दस अरब रुपये का बजट स्थापित किया गया है, जिसमें उम्मीदवार को 9.6 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण मिलेगा.

✔️ इस योजना से किसे होगा फायदा?

उन्हें इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल या स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं नहीं होंगी।

✔️ इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

इस योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट www.ncdc.in है।

✔️ आयुष्मान सहकार योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना में केवल वही समितियां आवेदन कर सकती हैं जो अपने ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल खोलना चाहती हैं।

Leave a Comment