आधार कार्ड हो जाएगा डीएक्टिवेट, देखें आपका आधार कार्ड एक्टिवेट है या डीएक्टिवेट ।

अगर आप भी आधार कार्ड धारक हैं तो यह नियम आपको जान लेना जरूरी है अगर आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप के आधार कार्ड को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा ।

आधार कार्ड हो जाएगा डीएक्टिवेट

आधार कार्ड डीएक्टीवेशन के नियम ।

Contents

Aadhaar card  जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI के मुताबिक जो कोई व्यक्ति अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल 3 वर्षों के भीतर नहीं करता है ऐसी स्थिति में आधार कार्ड हो जाएगा डीएक्टिवेट ,UIDAI के मुताबिक आधार कार्ड को इस्तेमाल करना अनिवार्य बताया गया है नहीं तो आधार कार्ड हो जाएगा डीएक्टिवेट |

आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं ।

वैसे तो आधार कार्ड का इस्तेमाल आप बहुत सारे जगह पर कर सकते हैं और साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य बताया गया है , वैसे तो बैंक में आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य नहीं है लेकिन अगर आप अपने आधार कार्ड को कहीं पर इस्तेमाल नहीं करते हो तो आप इसे अपने बैंक अकाउंट के साथ लिंक कर सकते हैं । ताकि आपका आधार कार्ड डीएक्टिवेट ना हो ।

कैसे देख सकते हैं अपने आधार कार्ड की स्थिति ।

UIDAI अपने ऑफिशियल वेबसाइट की मदद से आपको एक ऑप्शन उपलब्ध कराती है जिससे आप अपने आधार कार्ड की स्थिति को चेक कर सकते हैं । आप खुद से ऑनलाइन जांच कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड एक्टिव है या फिर डीएक्टिव ।

आधार कार्ड की स्थिति चेक करने के लिए क्या करना होगा ?

सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानी होगी , वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । इसके अंदर आपको MY AADHAAR वाले ऑप्शन के अंदर वेरीफाई आधार नंबर पर जा कर क्लिक करना होगा ।

यहां पर आप अपना 12 अंकों का आधार कार्ड संख्या दर्ज करोगे तो आपके सामने लाल या हरा रंग का ऑप्शन दिख जाएगा , लाल रंग का मतलब आपका आधार कार्ड डीएक्टिवेट हो चुका है और अगर हरा रंग दिखाई दे यानी अभी आपका आधार कार्ड एक्टिव है ।

अगर आधार कार्ड हो जाएगा डीएक्टिवेट तो इसे पुनः एक्टिवेट कैसे करें ?

                                             आधार एक्टिवेट करने के लिए

अगर आप अपने आधार कार्ड को दोबारा से एक्टिव करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वह सभी दस्तावेज देने होंगे जो आपने आधार कार्ड बनवाने वक्त दिए थे ।

इन सभी डॉक्यूमेंट को लेकर आपको आधार नामांकन केंद्र जाना होगा जहां आपको आधार अपडेशन का फॉर्म भरना होगा इसके बाद आपका बायोमैट्रिक वेरीफाई किया जाएगा, बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही आप के आधार कार्ड को दोबारा एक्टिव किया जाएगा । इन सभी कार्य को करने के लिए आपको ₹50 का मूल्य चुकाना होगा ।

नोट:- इन सभी झंझट से बचने के लिए आप अपने आधार कार्ड को इस्तेमाल में लेते रहो ।

Aadhaar Card से जुड़े ये 5 काम आप कर सकते हैं ऑनलाइन , UIDAI देती है आपको ये सारे ऑप्शन ।
Aadhaar Card Update : घर बैठे ऐसे करें आधार की जानकारी अपडेट UIDAI देती है इतनी सारी सुविधाएं ।

How To Update Mobile Number In Aadhaar Card Online , घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें !

UIDAI Aadhaar Card Update अब आधार कार्ड में ये दो चीज एक बार से ज्यादा नहीं कर पाओगे उपडेट ,जाने नया नियम 2019

Leave a Comment