दिन-प्रतिदिन ऑनलाइन फर्जीवाड़ा बढ़ रहा है और इसे रोकने के लिए भारत सरकार ने अपना नया पोर्टल “TAF COP PORTAL” (tafcop.dgtelecom.gov.in) लॉन्च किया है। यह पोर्टल उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि उनके आधार कार्ड पर मौजूद वर्तमान में कितने सिम कार्ड सक्रिय हैं, और अगर ऐसे सिम कार्ड हैं जिनकी जानकारी उपयोगकर्ता के पास नहीं है, तो वे उन सिम कार्डों को बंद करने के लिए “tafcop.dgtelecom.gov.in” के माध्यम से ऑनलाइन अनुरोध दर्ज कर सकते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि कुछ लोगों के पहचान पत्र पर ऐसे सिम कार्ड शुरू कर दिए जाते हैं जिनकी जानकारी उन्हें नहीं होती है और इसी का फायदा गलत और फर्जी करने वाल लोग उठा लेते हैं। जिसके बाद अनेकों लोगों के साथ ऑनलाइन फ्रॉड किया जाता है और जिनके पहचान पत्र पर सिम चालू होता है उन पर कानूनी कार्रवाई हो जाती है। तो इस समस्या को दूर करने के लिए दूरसंचार विभाग Tafcop.Dgtelecom.Gov TAF COP PORTAL की शुरूआत की जिसकी जानकारी आज की इस आर्टिकल में हम आप को पूरे विस्तार में देने वाले हैं , अतः आप हर प्रकार के फर्जीवाड़े से बचने के लिए इस आर्टिकल एवं दिए गए वीडियो को अंत तक देखें |
भारत सरकार के द्वारा TAFCOP Portal की सारी सुविधाओं को Sanchar Sarthi Portal के साथ मर्ज कर दिया गया है और अब आप TAFCOP की सुविधा का आनंद संचार साथी पोर्टल की सहायता से ले सकते हैं, Sanchar Sarthi Portal के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें
TAFCOP | Department of Telecommunications – DOT
Contents
TAFCOP उपभोक्ता पोर्टल उपयोगकर्ताओं यह अनुमति प्रदान करता है कि वह इस पोर्टल का प्रयोग कर जान सके कि उन के नाम पर कितने सिम कार्ड सक्रिय हैं, यदि कोई ऐसा सिम कार्ड सक्रिय हैं जिनकी जानकारी उपयोगकर्ता को नहीं है तो उसे बंद करने के लिए अनुरोध भी वह इस पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं | यह पोर्टल भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया है जो ग्राहकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराता है और उनकी सुरक्षा को बनाए रखने में मदद करता है , ग्राहकों को यह सलाह दी जाती है कि वह अपनी निजी जानकारी जैसे कि अपने आधार कार्ड की जानकारी छोटे-मोटे कामों के लिए लोगों के साथ शेयर ना करें जैसे कि वाईफाई कनेक्शन लेना एवं अन्य , आपका आधार कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो फर्जी करने वाले लोगों को भी फर्जी करने का एक मौका प्रदान कर देता है और वह आपके पहचान पत्र पर सिम कार्ड एक्टिव करा लेते हैं , जो आपको और आपके पहचान को खतरे में डाल सकता है | अपनी आधार कार्ड की जानकारी किसी के साथ भी शेयर करने से पहले जरूर सुनिश्चित कर लें कि आप जहां जानकारी दे रहे हैं वह पूरी तरह से ट्रस्टेड सोर्स है |
TAFCOP DGTELECOM Portal Highlights
पोर्टल का नाम | TAF COP PORTAL CONSUMER PORTAL |
---|---|
शुरू किया गया | भारत सरकार के द्वारा |
मंत्रालय का नाम | डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन |
किसके लिए शुरू किया गया | भारत में जितने भी मोबाइल उपयोग करता है |
पोर्टल क्या काम करता है | आपके नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं इसकी जानकारी उपलब्ध कराता है |
माध्यम क्या है | ऑनलाइन |
उपयोगी किसके लिए है | भारत का सभी नागरिक |
Portal Registration क्या पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं | हां |
Official Website | https://www.sancharsaathi.gov.in/ |
TAF COP PORTAL Objective
इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य उन सदस्यों की मदद करना है जो अपने नाम पर पंजीकृत सक्रिय मोबाइल कनेक्शन की संख्या का पता लगाना चाहते हैं और यदि उनके पास कोई अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शन हो तो उसे सामान्य करने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, महत्वपूर्ण है कि ग्राहक अवलोकन प्रपत्र (CAF) के प्रबंधन की जिम्मेदारी प्राथमिकता से सेवा प्रदाताओं के पास होती है।
TAF COP Portal gov in New Updated
धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण उद्देश्यों के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स के लिए भारत सरकार द्वारा टैफकॉप डीजी टेलीकॉम पोर्टल आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया है। यह पोर्टल उपयोगकर्ता के नाम के तहत पंजीकृत सिम कार्डों की संख्या की जांच करने का सीधा तरीका प्रदान करता है। यह किसी के घर में आराम से मोबाइल कनेक्शन की जांच करने का एक सुविधाजनक और समय बचाने वाला तरीका है।
वर्तमान में, यह सुविधा केवल केरल, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम और नागालैंड के उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है। पोर्टल को सभी के लिए आसानी से सुलभ बनाने के लिए एक ऑनलाइन मोड में डिज़ाइन किया गया है। टैफकॉप कंज्यूमर पोर्टल की प्रामाणिकता को लेकर चिंताएं हैं; हालाँकि, यह सिम कार्डों को ट्रैक करने के लिए बनाया गया एक वैध मंच है। उपयोगकर्ता अपने सिम कार्ड को ट्रैक करने के लिए अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।
उन सदस्यों को SMS अनुस्मारक प्राप्त होंगे जिनके नाम के तहत नौ से अधिक कनेक्शन पंजीकृत हैं। स्थिति की जांच और टिकट आईडी संदर्भ संख्या प्राप्त करने के लिए, आपको लॉगिन करते समय अपना सेल फोन नंबर प्रदान करना होगा।
Benefits of the TAFCOP Portal
- उन सदस्यों को एसएमएस सूचनाएं मिलेंगी जिनके नाम में नौ से अधिक संबंध वाले कनेक्शन होंगे।
- ऐसे सदस्य आवश्यक कदमों का पालन कर सकते हैं, दिए गए लिंक पर क्लिक करके।
- स्थिति की जांच करने के लिए, ‘अपनी संख्या के साथ लॉग इन करने के लिए यहां क्लिक करें’ विकल्प पर क्लिक करें।
- ‘टिकट आईडी रेफ नंबर’ को ‘अनुरोध स्थिति’ खंड में दर्ज करें।
टैफकॉप पोर्टल पर आपके पंजीकृत ऑनलाइन कनेक्शनों की जाँच करने की प्रक्रिया?
उन सदस्यों को SMS अनुस्मारक प्राप्त होंगे जिनके नाम के तहत नौ से अधिक कनेक्शन पंजीकृत हैं। स्थिति की जांच और टिकट आईडी संदर्भ संख्या प्राप्त करने के लिए, आपको लॉगिन करते समय अपना सेल फोन नंबर प्रदान करना होगा।
Benefits of the TAFCOP Portal
- उन सदस्यों को एसएमएस सूचनाएं मिलेंगी जिनके नाम में नौ से अधिक संबंध वाले कनेक्शन होंगे।
- ऐसे सदस्य आवश्यक कदमों का पालन कर सकते हैं, दिए गए लिंक पर क्लिक करके।
- स्थिति की जांच करने के लिए, ‘अपनी संख्या के साथ लॉग इन करने के लिए यहां क्लिक करें’ विकल्प पर क्लिक करें।
- ‘टिकट आईडी रेफ नंबर’ को ‘अनुरोध स्थिति’ खंड में दर्ज करें।
टैफकॉप पोर्टल पर आपके पंजीकृत ऑनलाइन कनेक्शनों की जाँच करने की प्रक्रिया?
TAFCOP पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov in पर अपनी पंजीकृत ऑनलाइन कनेक्शन्स की जांच करने के लिए निम्नलिखित सरल चरणों का पालन करें:
- टैफकॉप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://tafcop.dgtelecom.gov.in/
- tafcop.dgtelecom.gov in मुखपृष्ठ पर निर्दिष्ट क्षेत्र में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
- “Request OTP” बटन पर क्लिक करें।
- आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी (OTP) प्राप्त होगा।
- निर्धारित क्षेत्र में प्राप्त OTP दर्ज करें।
- “Validate” बटन पर क्लिक करें।
- सफल सत्यापन के बाद, आपके पंजीकृत ऑनलाइन संपर्कों को स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
How to Log in to the TAFCOP Portal
अपने रजिस्टर्ड खाते को TAFCOP पोर्टल पर एक्सेस करने के लिए, निम्नलिखित सरल चरणों का पालन करें:
- TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं।
- वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
- “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें।
- दिए गए फील्ड में अपना उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
- फिर, स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड दर्ज करें।
- अंत में, अपने रजिस्टर्ड खाते को TAFCOP पोर्टल पर एक्सेस करने के लिए “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें।
Steps to Check if Your Mobile Number is Linked to Aadhaar
अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार से जोड़ने की जांच करने के लिए नीचे लिखे प्रक्रिया को अपनाएं
- UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट – www.uidai.gov.in पर जाएं
- अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और सुरक्षा कोड (Captcha) दर्ज करें
- ‘OTP भेजें’ पर क्लिक करें
- यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ा हुआ है, तो आपको एक OTP प्राप्त होगा। OTP दर्ज करें और अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें
- यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ा नहीं है, तो आपको एक संदेश मिलेगा: “आपका मोबाइल नंबर हमारे रिकॉर्ड में पंजीकृत नहीं है।”
Sanchar Saathi: TAFCOP Services
नए पोर्टल पर TAFCOP सेवाओं के लिए एक नया अपडेट मिला है, आप sanchar saathi portal पर भी TAFCOP सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जो भारत सरकार का एक पोर्टल है, जिसकी आधिकारिक वेबसाइट sancharsaathi.gov.in है। संचार साथी एकीकृत नागरिक केंद्रित वेब पोर्टल है, जो संचार मंत्रालय के एकीकृत राष्ट्रीय पोर्टल TAFCOP और CEIR के कार्यों का संयोजन करता है। यहां आप सिम कार्ड कनेक्शन विवरण और चोरी हुए मोबाइल डिवाइस सेवाएं भी प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल का प्रयोग कर आप यदि आपका फोन चोरी हो जाता है तो उसे आईएमइआई नंबर के जरिए ब्लॉक करवा सकते हैं |
SANCHAR SAATHI PORTAL : केंद्र सरकार ने हाल ही में संचार साथी पोर्टल को लॉन्च किया है। इसका उद्घाटन दूरसंचार मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी ने किया है। यह पोर्टल आपको चोरी हुए मोबाइल की ऑनलाइन ट्रैकिंग करने का अवसर प्रदान करेगा। इसके साथ ही, आप अपने मोबाइल नंबर पर दर्जित सिम की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। अगर आपको किसी नंबर पर फ्रॉड का संदेह है, तो आप उस नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं। संचार साथी पोर्टल का उपयोग पूरे देश में उपलब्ध है, इसलिए अब से कोई भी इसे आसानी से उपयोग कर सकता है।
SANCHAR SAATHI PORTAL के बारे में संपूर्ण जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें
Steps to link mobile number with Aadhaar
अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार से लिंक करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
- UIDAI वेबसाइट से आधार सुधार/संशोधन फॉर्म डाउनलोड करें या निकटतम आधार केंद्र से इसे प्राप्त करें।
- फ़ॉर्म में आवश्यक विवरण भरें और अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र आदि जैसे फ़ोटो पहचान प्रमाण पत्र की कॉपी संलग्न करें।
- फ़ॉर्म को आधार केंद्र पर जमा करें, जहां आपकी बायोमीट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी सत्यापित की जाएगी।
- आपको एक पुष्टि प्राप्ति पत्र मिलेगा और कुछ दिनों में आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।
- वैकल्पिक रूप से, टेलीकॉम सेवा प्रदाता के स्टोर पर जाएं, अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर प्रदान करें, और बायोमीट्रिक सत्यापन करें।
- सफल सत्यापन के बाद, आपको एक OTP प्राप्त होगा और इसे सत्यापन प्रक्रिया पूरी करने के लिए जमा करें।
Instructions for Verifying New Mobile Subscribers with TAFCOP
According to the suggestions made by the Joint Expert Committee in DOT (TAFCOP) and the decision of the Supreme Court of India in WP(C) No. 285/2010, we are issuing this letter to provide finalized instructions for the compulsory verification of new mobile subscribers. You can find these instructions on the TRAI Portal.
- Fill out the CAF form correctly.
- Attach a photo along with proof of address (POA) and proof of identity (POI) when submitting to the SIM sales center.
- Provide acknowledgment with CAF NO, MOBILE NO., POI, POA, date of issue, name of the customer signed with the stamp of the POS.
- The person at the SIM sales center will match the original documents of identity proof and address proof.
- Verify the photo of the customer in the form with the existing customer.
- The license-issuing network employee will update all the customer details in the database.
- Inform that all documents have been verified and stored in the database.
- Activate the new SIM.
- The POS worker must verify the consumer’s signature while selling the SIM.
- Enter the date of sale and commissioning of the mobile SIM in the database.
- Complete the tele-verification process by calling the customer care for address and identity verification once the mobile number is activated.
- Note that selling an already activated SIM will result in closure of the SIM and a fine of Rs 50,000 will be imposed.
- Follow the guidelines for Prepaid to Postpaid and Postpaid to Prepaid conversions.
- Ensure no mistakes in the CAF Form.
- The network provider will not be responsible for any mistakes in the CAF form.
- The POS worker will verify that all information is true and correct as per the provided documents.
Tafcop Helpline Number
अपने नाम पर पंजीकृत होने के बावजूद एक मोबाइल नंबर को निष्क्रिय करने के लिए, जो अब उपयोग में नहीं है, आप https://TAFCOP.dgtelecom.gov.in/ पर उपभोक्ता संरक्षण पोर्टल पर जा सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि इस उद्देश्य के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध नहीं है।
ध्यान देने योग्य है कि भारत में मोबाइल उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा के लिए ट्राई सिम चेक ने पोर्टल में tafcop.dgtelecom.gov को शुरू किया है। यह प्लेटफ़ॉर्म सामान्य जनता के लाभ के लिए तैयार किया गया है, जो आपको tafcop dg telecom gov in पर अपने नाम से जुड़े सिम की संख्या की निगरानी करने की अनुमति देता है।
Important Links tafcop.dgtelecom.gov in TAFCOP Portal 2023 Direct Link
हाँ, भारत सरकार द्वारा taf cop portal tafcop.dgtelecom.gov.in को शुरू किया गया है ताकि ग्राहकों को उनके नाम द्वारा पंजीकृत मोबाइल नंबरों की संख्या त्वरित रूप से निर्धारित करने और आवश्यक कार्रवाई करने का अवसर मिल सके, किसी भी अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शन को सुधारने के लिए।
आपके अनुरोध की स्थिति की जाँच करने के लिए Tafcop Dg Telecom Gov In पोर्टल पर आधिकारिक तरीके से लॉग इन करें और “टिकट आईडी रेफरेंस नंबर” को “अनुरोध स्थिति” खंड में दर्ज करें।
टैफकॉप (TAFCOP) भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल है जो उपभोक्ताओं को मदद करता है ताकि वे अपने नाम से जुड़े कितने मोबाइल नंबर हैं और आवश्यक कार्रवाई करें ताकि किसी अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शन को नियमित किया जा सके। टैफकॉप का उद्देश्य भारत में नकली या अनधिकृत मोबाइल कनेक्शन के मुद्दे का निपटान करना है, जो फ्रॉड, आतंकवाद और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों जैसे अपराधों के लिए उपयोग किया जा सकता है। उपभोक्ताओं को उनके नाम में मोबाइल कनेक्शनों की संख्या की जांच करने की सुविधा प्रदान करके सरकार का उद्देश्य है मोबाइल कनेक्शनों के दुरुपयोग को रोकना और उपभोक्ताओं को फ्रॉड से सुरक्षा प्रदान करना।