PAN Card Application Form, पैन कार्ड फॉर्म 49A में हुआ बड़ा बदलाव?

PAN Card Application Form कार्ड के लिए खत्म हो चुकी पिता का नाम बताने की अनिवार्यता , pan card form download पैन कार्ड फॉर्म 49A में हुआ बड़ा बदलाव। pan card apply online

 पैन कार्ड फॉर्म 49A

इनकम टैक्स के नियम 114 में बदलाव का सुझाव दिया गया था  कि सिंगल मदर के बच्चे के लिए पिता का नाम अनिवार्य नहीं रखा जाए, जिसको इनकम टैक्स ने स्वीकृति दे दी अब पैन कार्ड बनाने के लिए पिता का नाम अनिवार्य नहीं , पैन कार्ड फॉर्म 49A में हुआ बड़ा बदलाव ।

पैन कार्ड के आवेदन में बदलाव किया जा चुका है, इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक पिता के नाम की अनिवार्यता को खत्म कर दी गई है , और ड्राफ्ट के हिसाब से इनकम टैक्स के नियम Rule 114 को बदल दिया गया है, इसके हिसाब से सिंगल मदर के बच्चों को पैन कार्ड बनाने के लिए पिता का नाम देना जरूरी नहीं ।

नियम आने से पहले बता देते हैं कि इनकम टैक्स के नियम 114 में पैन कार्ड का तरीका बताया गया है,pan card form download इस नियम के तहत पैन कार्ड बनाने के लिए दो प्रकार की फॉर्म दी गई है 49A और 49AA और इस फॉर्म में आवेदन के लिए पिता का नाम बताना जरूरी था , जिस को संशोधित कर दिया गया है पैन कार्ड फॉर्म 49A में बहुत बड़ा बदलाव कर दिया गया है ।

अगर आप पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको नया पैन कार्ड का फॉर्म 49A को ही उपयोग में लेना होगा, pan card apply online अगर आप पुराना वाला फॉर्म को पैन कार्ड बनाने के लिए उपयोग में लेते हैं तो आपके द्वारा बनाए गए पैन कार्ड को रिजेक्ट कर दिया जाएगा ।

यहां से Download करें पैन कार्ड का नया फॉर्म 49A

Contents

                यदि आप पैन कार्ड करेक्शन का भी फॉर्म डालते हैं तो आपको नया फॉर्म उपयोग में लेना होगा ।

यहां से Download करें पैन कार्ड करेक्शन का फॉर्म       

सारांश (Summary)

जैसा कि आर्टिकल लेख में हमने आपसे PAN Card Application Form 2023 से संबंधित सभी जानकारी साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी सवालों के जवाब अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

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FAQ Questions Related PAN Card Application Form

✔️ क्यों पैन कार्ड के लिए आवश्यक है?

पैन कार्ड हिंदी में: पैन कार्ड आपको आयकर संबंधित कार्यों के साथ-साथ बैंकिंग कार्यों में भी उपयोगी होता है। आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड जारी किया जाता है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपके कई काम रुक सकते हैं। वित्तीय लेन-देन के अलावा भी कई कामों में पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।

✔️ पैन कार्ड की पीडीएफ कैसे निकाले?

ई-पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html पर जाएं। वहां आपको Acknowledge नंबर या पैन नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपसे 10 अंकों का पैन नंबर मांगा जाएगा, उसे दर्ज करें और जारी रखें।

✔️ पैन कार्ड के लिए फॉर्म 49a क्या है?

स्थायी खाता संख्या के लिए आवेदन। [भारतीय नागरिकों/भारतीय कंपनियों/भारत में निगमित संस्थाओं/भारत में गठित अनिगमित संस्थाओं के मामलों में]

✔️ पैन कार्ड कितनी बार बनवा सकते हैं?

कानून के अनुसार, एक व्यक्ति को केवल एक पैन कार्ड रखने की अनुमति होती है; आपके नाम पर एक से अधिक पैन कार्ड होना अवैध है। आयकर विभाग एक से अधिक पैन कार्ड रखने वाले व्यक्तियों/ संस्थाओं पर कानूनी कार्रवाई या जुर्माना लगा सकता है। यह भी पढ़ें: पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें|

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