सातवीं आर्थिक जनगणना Learning CSC Seventh Economic Cenus

Seventh Economic Cenus अगर आप भी एक CSC के VLE और आपने अपना आवेदन सातवीं आर्थिक जनगणना को करने के लिए किया है तो आज हम आपको Learning Module For CSC Seventh Economic Cenus 2023 के बारे में बताने वाले हैं । Economic Census 

Economic Census ,CSC Seventh Economic Cenus

Learning Module For CSC Seventh Economic Cenus 2023

Contents

दिए गए इन Module से आपको सातवीं आर्थिक जनगणना के बारे में बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे कि , आर्थिक जनगणना क्या होता है और किस लिए जरूरी है , सातवीं आर्थिक जनगणना को करने के लिए Supervisor और Enumerantor की क्या महत्ता है और इनके ऊपर कौन सी जिम्मेदारियां हैं । आर्थिक जनगणना करने की प्रक्रिया क्या है , आर्थिक जनगणना में दिए गए एप्लीकेशन को किस प्रकार से प्रयोग में लेना है । इत्यादि जैसे जानकारियां आपको काफी सरलता से समझ में आ जाएगी ।

नोट:- यहां हमने आपको उपर्युक्त प्रश्नों के हल के लिए PDF और कुछ introduction Videos दिए हैं जिससे आपको सभी बातों को समझने में काफी आसानी होगी ।

1 Introduction of Economic Census  
2 Enumeration process    
>> 2.1 Enumeration Area   Under Process
>> 2.3 THE ENUMERATION PROCESS    
3 KEY CONCEPTS & DEFINITIONS    
>> 3.1 ECONOMIC CENSUS HOUSE   Under Process
>> 3.2 INTRODUCTION TO ESTABLISHMENTS   Under Process
>> 3.3 NIC CODES – DETAILS & EXCLUSIONS   Under Process
>> 3.4 TYPES OF ESTABLISHMENT   Under Process
4 Soft Skill    
>> 4.1 KEY SKILLS REQUIRED FOR SUCCESS   Under Process
>> 4.2 SOME TIPS ON ENUMERATION   Under Process
>> 4.3 HANDLING THE INTERVIEW PROCESS   Under Process
>> 4.4 DO`S & DON`TS OF THE INTERVIEW PROCESS   Under Process
5 Scheduled EC 7.0    
6 Mobile App    

Introduction of Economic Census

2.1 Enumeration Area

 

अब आपको आर्थिक जनगणना की पूरी जानकारी मिल चुकी है आप अपना असाइनमेंट कंप्लीट कर सकते हैं , असाइनमेंट कंप्लीट होते ही आप अपना ऑनलाइन एग्जाम देकर आर्थिक जनगणना के सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड को प्राप्त कर पाएंगे ।

नोट :- यहां उपलब्ध सभी पीडीएफ और वीडियो CSC की संपत्ति है इन संपत्ति पर इस वेबसाइट का कोई भी अधिकार नहीं है ।

Economic Census

FAQ Questions Related Seventh Economic Cenus

✔️ 7 वी आर्थिक गणना क्या है?

प्रमाणन एवं सत्यापन के बाद, 7वीं आर्थिक जनगणना के परिणामों को उपलब्ध कराने का काम प्रक्षेत्र कार्य करेगा। इस आर्थिक जनगणना के अंतर्गत गैर-फार्म कृषि एवं गैर-कृषि क्षेत्र में वस्तुओं/सेवाओं के उत्पादन या वितरण में जुड़े घरेलू उद्यमों सहित सभी प्रतिष्ठानों को शामिल किया जाएगा।

✔️ आर्थिक सूत्र क्या है?

जीडीपी = सी + आई + जी + एक्सएन : व्यय दृष्टिकोण 2 का उपयोग करके जीडीपी का मापन किया जाता है। जीडीपी = डब्ल्यू + आई + आर + पी: आय दृष्टिकोण 3 का उपयोग करके सकल घरेलू उत्पाद को मापा जाता है। नाममात्र जीडीपी की गणना में एक राष्ट्र समय में उत्पादित विभिन्न वस्तुओं की मात्रा को उनकी वर्तमान कीमतों के साथ जोड़कर निर्धारित किया जाता है।

✔️ लास्ट जनगणना कब हुई थी?

1949 से, यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत भारत के रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त द्वारा प्रशासित है। 1951 के बाद सभी जनगणनाएं 1948 के जनगणना अधिनियम के तहत की गईं थी। पिछली जनगणना 2011 में हुई थी (इस प्रश्न के विकल्प में दिए गए उत्तर के अनुसार), और आखिरी जनगणना 2021 में हुई थी।

✔️ भारत का जीडीपी कितना है 2023?

विश्व व्यापार संगठन के अनुसार, वैश्विक व्यापार में वृद्धि 2022 के 3.5 प्रतिशत से तुलना में 2023 में 1.0 प्रतिशत के निम्न स्तर पर रहेगी। सर्वेक्षण ने इस तथ्य को रेखांकित किया है कि 2023-24 के दौरान भारत की जीडीपी विकास दर 6.0 से 6.8 प्रतिशत रहेगी, जो वैश्विक आर्थिक और राजनीतिक घटनाक्रमों पर निर्भर होगी।

Leave a Comment