वृद्ध जन कृषक सम्मान पेंशन योजना, पेंशन, मोदी सरकार की नई योजना 2023

Krishak Samman Pension Yojana बुजुर्ग किसानों की वृद्धावस्था को देखते हुए जीवन-यापन के लिए वृद्ध जन कृषक सम्मान पेंशन योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य में कर दी है । kisan pension yojana,kisan pension yojana status,

`वृद्ध जन कृषक सम्मान पेंशन योजना

वृद्ध जन कृषक सन्मान पेंशन योजना 2023

Contents

लाखों किसानों के ऋण माफी के बाद सरकार ने उनको एक और तोहफा देते हुए एक और बड़ा कदम आगे बढ़ाया है । राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा दी गई घोषणा के अनुपालन में राजस्थान सामाजिक सुरक्षा वृद्ध जन कृषक सम्मान पेंशन योजना 2023 को जारी कर दी है और इस नियम को एक मार्च 2023 से लागू भी कर दिया गया है ।

राज्य सरकार ने प्रदेश के किसानों की वृद्धा अवस्था को ध्यान में रखकर इस योजना को लॉन्च कीया है , अन्नदाता किसानों की वृद्धावस्था में सम्मान के साथ जीवन-यापन एवं उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विधानसभा में इस योजना की घोषणा कर दी गई है ।

इन वृद्ध जन को मिलेगा वृद्ध जन कृषक सम्मान पेंशन योजना का लाभ

वृद्ध जन कृषक सम्मान पेंशन योजना का लाभ राजस्थान की मूल निवासी अथवा राजस्थान में रह रहे 55 वर्ष से अधिक आयु की लघु एवं सीमांत महिला कृषक एवं 58 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष कृषक को दिया जाएगा । kisan pension yojana जिनके पास अपने जीवन निर्वहन के लिए स्वयं की नियमित आय के अलावा कोई अन्य साधन ना हो । इस योजना के अंतर्गत किसानों को ₹750 प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिया जाएगा । kisan pension yojana status यहां तक की 75 वर्ष से अधिक आयु के कृषकों को इस योजना के अंतर्गत ₹1000 प्रतिमाह पेंशन देना सुनिश्चित किया गया है ।

11 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को मिलेगा वृद्ध जन सम्मान पेंशन योजना का लाभ ।

प्रदेश में करीब 3 लाख लघु एवं सीमांत श्रेणी के वृद्ध जन किसान हैं , जिनमें से बात करें तो 19 लाख कृषक सम्मान में विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रहे हैं । इस हिसाब से बचे 11 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को वृद्ध जन कृषक सम्मान का लाभ दिया जाएगा । इनके ऊपर प्रतिवर्ष लगभग 990 करो रुपए का खर्च आ सकता है ।

वृद्ध जन कृषक सम्मान लांच करने वाली एजेंसी ।

वृद्ध जन कृषक सम्मान योजना सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा लांच किया गया है । आवेदन के लिए किसानों को आवश्यक दस्तावेज जैसे भूमि प्रमाण पत्र निर्धारित प्रारूप में तहसीलदार अथवा अतिरिक्त तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार द्वारा आवेदन के 30 दिनों में सत्यापित किया जाना तय किया गया है ।

kisan pension yojana

FAQ Questions Related Krishak Samman Pension Yojana 

✔️ किसान वृद्धावस्था पेंशन योजना कब शुरू हुई?

भारत सरकार ने 9 अगस्त 2010 को गैर-संगठित क्षेत्र के कामगारों और कमजोर वर्गों के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों के लिए वृद्धावस्था सुरक्षा को उपलब्ध कराने के लिए एक नई पेंशन योजना को मंजूरी दी। इसके बाद, यह योजना पूरे देश में स्वावलंबन योजना के तहत लागू की गई।

✔️ किसानों के खाते में पैसे कब आएंगे 2023?

संचार दृष्टि से कहानी, केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के धन की विमोचन तिथि 23 जनवरी 2023 हो सकती है |

✔️ पीएम किसान 14 किस्त कब आएगी 2023?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मोदी सरकार की मोदी सरकार मई से जुलाई 2023 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 14वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है।

✔️ प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना भारत सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों के लिए शुरू की गई एक पेंशन योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को उनके बुढ़ापे में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है।

Leave a Comment