राशन कार्ड के डाटा में नाम होने पर बनेंगे Ayushman Bharat Golden Card

राशन कार्ड के डाटा में नाम होने पर ही बनेंगे Ayushman Bharat Golden Card,ayushman card list,

जिन व्यक्ति का राशन कार्ड में नाम है उनका ही बन पाएगा आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ।

ayushman card list

अगर आप भी आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि आप के राशन कार्ड की जानकारी आयुष्मान भारत में मौजूद है या नहीं ।
इसके लिए आप नजदीक में लगाए गए कैंप का सहारा ले सकते हैं या अपने नजदीक मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर का सहारा ले सकते हैं ।

यह भी पढे ,आयुष्मान भारत कैम्प लगाकर कर सकते हैं एक्स्ट्रा कमाई सीएससी ने दिया मौका ।

Contents

इन्हीं को मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ ।

बता देते हैं कि आयुष्मान भारत योजना में उन्हीं लोगों की जानकारी शामिल की गई है जिनका 2023 में राशन कार्ड बना हुआ था इसकी भी स्थिति पूरी तरह से साफ नहीं है , 2023 में बने राशन कार्ड में अगर किसी प्रकार का बदलाव हुआ या राशन कार्ड रद्द हुआ तो इसकी जानकारी आयुष्मान भारत योजना में नहीं है इस स्थिति में उनकी जानकारी नहीं मिल पाएगी और गोल्डन कार्ड नहीं बनाया जा सकेगा ।

यहां तक कि जिन्होंने अपने बच्चों का नाम राशन कार्ड में नहीं जोड़े है वह भी नहीं बनवा पाएंगे आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड । ayushman card list इसी प्रकार 2023 के बाद बना राशन कार्ड का डाटा आयुष्मान भारत में अपडेट नहीं हुआ है ।

कैसे सुनिश्चित करें आप की जानकारी आयुष्मान भारत में है या नहीं ।

आप इसकी जानकारी अपने नजदीक में चल रहे कॉमन सर्विस सेंटर या नगर निगम में चल रहे आयुष्मान भारत कैंप में जा कर पता करा सकते हैं ऑनलाइन आप अपनी जानकारी mera.pmjay.gov.in पर जाकर भी ले सकते हैं । यह ऑफिशियल वेबसाइट है , जहां से लाभार्थियों की जानकारी निकाली जा सकती है ।

यह भी पढे ,Ayushman Bharat Bis Portal Morpho All Model Biometric setting in Chrome

कॉमन सर्विस सेंटर या आयुष्मान भारत कैंप से कैसे बनेंगे आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ।

सबसे पहले आपको इन जगहों पर अपना राशन कार्ड लेकर जाना होगा,ayushman card list तब संबंधित व्यक्ति आपका राशन कार्ड नंबर लेकर , आयुष्मान भारत की ऑफिशियल वेबसाइट पर डाल कर जांच करेगा कि आप की जानकारी मौजूद है या नहीं , जानकारी मौजूद होने पर वह आपका आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बना देगा अगर आप की जानकारी मौजूद नहीं होती है तो आपका आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड नहीं बन पाएगा ।

Ration Card

परेशानी से बचने के उपाय ।

अगर आप बाहर जा कर परेशान नहीं होना चाहते हैं, यानी आप जाओगे तब चेक होगा कि आप आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र है या नहीं , इससे बचने के लिए आप ऑनलाइन भी यह प्रक्रिया कर सकते हो ।

यह भी पढे ,How CSC vle can apply Ayushman Bharat golden card from CSC centre, सीएससी केंद्र से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाया जाता है ?

ऑनलाइन आयुष्मान भारत योजना में अपनी पात्रता की जांच कैसे करें ?

आयुष्मान भारत योजना में पात्रता की जांच करने के लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जाना होगा ।
यहां आपको login अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए करनी होगी , फिर आप अपनी पात्रता की जांच अपने राशन कार्ड नंबर या फिर अपना नाम पता, पिता का नाम, इत्यादि जैसे निजी जानकारी को डालकर जान पाओगे ।
और आप खुद से यह जान पाओगे कि आप आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र हैं या नहीं ऐसे में आपकी परेशानी भी कम हो जाएगी और भागदौड़ भी ।

पीला राशन कार्ड धारकों के भी बन रहे हैं आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ।

लोगों के बीच भ्रम बना हुआ था कि केवल सफेद कार्ड धारक का ही Ayushman bharat Golden card बन रहा है लेकिन ऐसा नहीं है जिनका भी Ration Card 2012 तक बना था चाहे वह राशन कार्ड पीला हो ,सफेद हो, हरा हो, लाल हो , सब सभी राशन कार्ड धारकों के आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनाए जा सकते हैं बशर्ते उनकी जानकारी आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड हो ।

FAQ Questions Related Ayushman Bharat Golden Card

✔️ राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं?

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्र नागरिकों को उनके आधार कार्ड, राशन कार्ड और परिवार पहचान पत्र की प्रति जमा करनी होगी। इस कार्ड के लिए कोई भी फीस का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। Ration Card इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए, नागरिक 14555 पर संपर्क कर सकते हैं।

✔️ क्या बिना राशन कार्ड के आयुष्मान कार्ड बन सकता है?

अब आयुष्मान भारत योजना के तहत मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मरीजों का इलाज बिना राशन कार्ड और आधार कार्ड के भी हो सकेगा। अस्पताल प्रबंधन ने सभी हेल्थ मैनेजरों को वार्ड वार मरीजों का डेटा अपलोड करवाने के निर्देश दिए हैं।

✔️ आयुष्मान कार्ड कौन कौन बना सकता है?

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कमजोर वर्ग के लोगों को लाभ प्राप्त होता है। Ration Card इसमें भूमिहीन व्यक्ति, परिवार में कोई दिव्यांग सदस्य, ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्ति, अनुसूचित जाति या जनजाति के लोग, जिनके पास कच्चा मकान है, दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोग, निराश्रित, आदिवासी और ट्रांसजेंडर लोग शामिल हैं।

✔️ आयुष्मान कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

Ration Card आयुष्मान भारत योजना विशेष रूप से 25 श्रेणियों के लोगों के लिए चिकित्सा सेवाओं की पेशकश करती है और इसमें 1,354 चिकित्सा और सर्जिकल पैकेजों की विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जैसे न्यूरोसर्जरी, कार्डियोलॉजी आदि। इस योजना में अस्पताल में भर्ती होने के बाद के खर्चों को भी शामिल किया गया है।

Leave a Comment