मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023: UP Shramik Vidya आवेदन

UP bal Shramik Vidya Yojana 2023 Online Registration : मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा श्रमिक परिवार के बच्चों को अच्छा जीवन प्रदान करने के लिए की गई है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के अनाथ बच्चों तथा मजदूरों के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के लारको को ₹1000 प्रतिमाह और लार्कियो को ₹12000 प्रति माह राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे। प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana 2023 से जुड़ी तमाम जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया पात्रता दस्तावेज आदि बताने जा रहे हैं। हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

UP bal Shramik Vidya Yojana 2023 Online Registration, मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना

Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana 2023

Contents

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 8वीं, 9वीं 10वीं तथा 12वीं कक्षा के छात्रों को ₹6000 की अतिरिक्त सहायता प्रति वर्ष 1200 रुपए तथा छात्रों को ₹1000 प्रति माह के रूप में प्रदान की जाएगी। bal shramik vidya Yojana के माध्यम से ना केवल प्रदेश के बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे बल्कि उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा और वह अपने पैरों पर खड़े हो पाएंगे।

बाल श्रमिक विद्या योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे देश में अभी काफी ऐसे लोग हैं जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपने बच्चों की पढ़ाई नहीं करवा पाते हैं और उन्हें मजबूरन बाल मजदूरी करने पर डाल देते हैं। इसके कारण बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ता है। इन समस्याओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा बाल श्रमिक विद्या जना को आरंभ किया गया है।

  • इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा बालकों को 1000 रुपए प्रतिमाह और बालिकाओं को 1200 रुपए प्रतिमाह के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस आर्थिक सहायता का उपयोग करके बच्चे अपने आगे की पढ़ाई जारी रख सकेंगे तथा अपने भविष्य को उज्जवल बना सकेंगे।
  • उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विधा योजना के माध्यम से बच्चों को बाल मजदूरी करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।

माता-पिता दिव्यांग या गंभीर बीमारी से ग्रसित होने की स्थिति में भी प्रदान किया जाएगा लाभ

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 12 जून 2020 को रवाना किया गया था। इस योजना के माध्यम से युवाओं को मानक से जोड़ा जाता है। इस उद्देश्य से कि उन्हें शिक्षा दी जा सके और आर्थिक रूप से सक्षम बनाया जा सके, इस योजना के माध्यम से प्रदेश की युवतियों को प्रति माह ₹1000 तथा युवतियों को ₹1200 की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के माध्यम से आठवीं से दसवीं कक्षा में ध्यान केंद्रित करने वाले छात्रों को सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा हर साल ₹ 6000 की मौद्रिक सहायता अतिरिक्त रूप से दी जाती है। इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए बच्चों की पहचान श्रम विभाग के अधिकारियों की ओर से सर्वेक्षण, निरीक्षण मैं ग्राम पंचायतों, स्थानीय निकाय, चाइल्ड लाइन या विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा की जाती है।

इसके अलावा, 2011 की जनगणना की सूची का उपयोग भूमिहीन परिवारों और महिला मुखिया परिवारों के चयन के लिए किया जाता है। बच्चों की भीड़ के निर्धारण के बाद बच्चों की खबर गेटवे पर स्थानांतरित कर दी जाती है। इस योजना का लाभ उन बच्चों को भी दिया जाता है जिनके माता-पिता विकलांग हैं या दोनों अभिभावक गंभीर बीमारी का सामना कर रहे हैं।

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 highlights

🔥योजना का नाम 🔥मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना
🔥किसके द्वारा शुरू की गई 🔥मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
🔥लाभार्थी 🔥राज्य के गरीब बालक बालिका
🔥उद्देश्य 🔥आर्थिक सहायता प्रदान करना
🔥लाभार्थी की आयु 🔥8 से 18 वर्ष
🔥विभाग 🔥श्रम विभाग

Bal Shramik Vidya Yojana

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 का आरंभ कब हुआ

बाल श्रम निषेध दिवस के आगमन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बारह जून 2020 को बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कामकाजी परिवार की संतानों को महान व्यवसाय देना है। इस योजना के माध्यम से युवाओं को स्कूली शिक्षा और भोजन दोनों दिया जाएगा। इस लक्ष्य के साथ कि उनका भविष्य अगले स्तर तक पहुंचेगा।

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 पहला चरण

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की मुख्य अवधि में 2000 विशेषज्ञों की संतानों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना की सार्थक गतिविधि के लिए उत्तर प्रदेश के 10 लोकेल में लोक प्राधिकरण द्वारा प्रारंभिक आधार पर एक समान योजना शुरू की गई थी। जिसके बाद लोक प्राधिकरण द्वारा मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत 8 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को शामिल किया गया है।

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक योजना 2023 के लाभ

  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के गरीब बच्चो को प्रदान किया जायेगा।
  • जाएगी।  इस योजना के तहत राज्य के बालको को 1000 रूपये प्रतिमाह और बालिकाओ को 1200 रूपये प्रतिमाह राज्य सरकार द्वारा  मुहैया कराये जायेगे।
  • मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के अंतर्गत राज्य के जो श्रमिक बच्चे 8वीं,9वींऔर 10वीं कक्षा में पढ़ रहे है उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 6000 रूपये की अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लोग आधिकारिक वेबसाइट (लॉन्च होने के लिए) में यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 पंजीकरण / आवेदन पत्र भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • बाल श्रम के खिलाफ 12 जून 2020 को 12 जून 2020 को इस यूपी बाल श्रमिक योजना के आधिकारिक शुभारंभ के रूप में 2,000 से अधिक बच्चों को धन भेजा जाएगा।
  • Uttar Pradesh Bal Shramik Vidhya Yojana 2023 के तहतअधिक छात्रों को लाभान्वित करने और उन्हें बाल श्रमिक के रूप में काम करने से रोकने के लिए यूपी मजदूर बाल शिक्षा योजना शुरू की जाएगी।

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 – आवेदन के लिए पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार की आयु 8 से 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए बच्चों के माता-पिता दिव्यांग होने चाहिए या उनमें से कोई एक दिव्यांग होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उन्हीं उम्मीदवारों को प्रदान किया जाएगा जिनके माता-पिता गंभीर बीमारी से ग्रसित है।
  • वही इस योजना का पात्र है जिसके माता-पिता के मृत्यु हो गई हो या उनमें से कोई एक की मृत्यु हो गई हो।

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना की चयन प्रक्रिया

  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत बच्चों की पहचान श्रम विभाग के अधिकारियों की ओर से सर्वेक्षण/ निरीक्षण में, ग्राम पंचायतों, स्थानीय निकाय, चाइल्डलाइन अथवा विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा किया जाएगा।
  • यदि माता या पिता या फिर दोनों किसी लाइलाज रोग से पीड़ित है तो उनके बच्चों को चयन की प्राथमिकता दी जाएगी। इस प्राथमिकता के लिए चीफ मेडिकल ऑफिसर के द्वारा दिया गया एक सर्टिफिकेट देना होगा।
  • भूमिहीन परिवारों और महिला प्रमुख परिवारों के चयन के लिए 2011 की जनगणना की सूची का उपयोग किया जाएगा।
  • प्रत्येक लाभार्थी की चयन की मंजूरी के बाद इसे e-tracking सिस्टम पर अपलोड किया जाएगा।

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजन 2023 में आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें अभी इंतज़ार करना होगा क्योकि हाल ही में इस योजना की शुरू किया गया है और अभी इस मुख्यमंत्रीबाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के तहत आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे आवेदन प्रक्रिया को आरम्भ होने के बाद आप इस UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 के तहत आवेदन कर सकते है और सरकार द्वारा वित्तीय  सहायता प्राप्त कर सकते है।

Note

हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दिए हैं। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का समाधान कर रहे हैं तो आप यहां दी गई लिंक पर क्लिक करके संबंधित विभाग से संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Bal Vidya yojana 2023 (FAQs)?

👉 बाल श्रमिक विधा योजना क्या है?

इस उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना में, सरकार अनाथ और मजदूरों के बच्चों को शिक्षित करने के लिए मानसिक वित्तीय सहायता प्रदान करेगी ताकि उन्हें मजदूरी ना करनी पड़े।

👉 बाल श्रमिक योजना कब शुरू की गई?

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक योजना 12 जून 2020 को लांच की गई।

👉 बाल श्रमिक विद्यालय उधना की ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

वेबसाइट अभी लॉन्च नहीं की गई है जैसे ही लांच की जाती है यहां पर अपडेट कर दिया जाएगा।

👉 क्या इस बाल मजदूर कल्याण योजना में पंजीकरण की आवश्यकता है?

रिपोर्टर के अनुसार, नई बाल श्रमिक विद्या योजना के लिए उम्मीदवारों को नए समप्रीत पोर्टल पर यह यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन करना होगा।

Leave a Comment