मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana (मुख्यमंत्री उदयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना) : भारत में खेल क्षेत्र को अतिरिक्त रूप से सुदृढ़ और बढ़ावा देने के लिए, खेल क्षमता को सशक्त बनाने की असाधारण आवश्यकता है, जिसके लिए अब केंद्र सरकार और राज्य सरकारें मिलकर देश के युवाओं और युवाओं को समर्थन देने के लिए कई मिशन और योजनाएं चला रही हैं। है। ऐसी ही एक योजना उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने अपने राज्य के 8 से 14 साल के उभरते खिलाड़ियों के लिए शुरू की है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री उदयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना है। मुख्यमंत्री उद्यमी खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत खेलकूद अनुदान के रूप में रु. खेल क्षमता रखने वाले आठ से चौदह वर्ष की आयु वर्ग के छात्रों को सशक्त बनाने के लिए हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana मसलन, मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में इसे शुरू करने का क्या कारण है, इससे जुड़े और भी आंकड़े? युवाओं को इस योजना का लाभ, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया आदि प्राप्त करने के लिए आधार तक हमारा अपना यह लेख पढ़ें।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana 2023, मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana 2023

Contents

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने 29 अगस्त 2023 को देहरादून में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री उद्योग खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारम्भ किया है. इस योजना के तहत 8 से 14 वर्ष की आयु के परिपक्व खिलाड़ियों को हर महीने 1500 रुपये का खेल अनुदान दिया जाएगा। अनुदान देने के लिए प्रदेश में 3900 सक्षम विद्यार्थियों का चयन किया गया है। जिसमें प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र से 150 युवक व 150 युवतियों को चुनकर शामिल किया गया है। कुल मिलाकर इस योजना के अंतर्गत सरकार हर साल खेल प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए 1950 बालक एवं 1950 बालिकाओं को खेल छात्रवृत्ति देकर प्रोत्साहित करेगी

इस योजना को रद्द करते हुए मुख्यमंत्री ने व्यक्त किया है कि “मुख्यमंत्री उदयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना” शुरू करने के लिए मेजर ध्यानचंद की शुरूआत पर कोई पसंदीदा दिन नहीं हो सकता था। उन्होंने कहा कि मेजर ध्यानचंद ने भारत को खेल के क्षेत्र में तब मान्यता दी थी जब भारत में खेलों की नींव वास्तव में विकसित नहीं हुई थी और खिलाड़ियों के लिए कार्यालय भी नाम पर थे।

 

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana 2023 – Overview

🔥योजना का नाम 🔥मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना
🔥शुरू की गई 🔥मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के द्वारा 
🔥आरंभ तिथि 🔥29 अगस्त 2023
🔥लाभार्थी 🔥राज्य के 8 से लेकर 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ी
🔥प्रमुख लाभ 🔥छात्रवृत्ति की राशि प्रतिमाह 1500 रुपए
🔥लाभार्थी संख्या 🔥प्रतिवर्ष 3900
🔥योजना का उद्देश्य 🔥खेल प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए खेल छात्रवृत्ति देना
🔥योजना के तहत 🔥राज्य सरकार
🔥राज्य का नाम 🔥उत्तराखंड
🔥पोस्ट श्रेणी 🔥योजना/Yojana
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥sports.uk.gov.in

 

प्रदेश के उत्तरकाशी जिले में 300 खिलाड़ियों को योजना के अंतर्गत किया गया लाभांवित

उत्तराखंड के उत्तरकाशी क्षेत्र में मुख्यमंत्री उद्योग खिलाड़ी उन्नयन योजना 2023 को गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान व जिला पदाधिकारी अभिषेक रूहेला द्वारा क्षेत्रीय स्तर पर रवाना किया गया है. उत्तरकाशी क्षेत्र में राष्ट्रीय खेल दिवस एवं मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस के अवसर पर स्थानीय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में विधायक व स्थानीय पदाधिकारी ने 8 वर्ष की आयु वर्ग के 150 युवकों एवं 150 युवतियों को चेक प्रदान किये. इस योजना के तहत 14 साल। ये चेक ₹ 4500 के काफी समय के प्रेरक उपाय के लिए हैं। इस योजना का लाभ प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब छात्र छात्राओं को मिलेगा। जिससे उनकी खेल प्रतिभा और अच्छे से निखार कर राज्य स्तर पर आएगी।

उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत पात्रता

  •  केबल प्रदेश के 14 से लेकर 18 साल के बच्चे इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के पात्र है।
  • आवेदन करने के लिए बच्चों को उत्तराखंड का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2023 का उद्देश्य

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड में बाल खिलाड़ियों की खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देना है। इस योजना के अंतर्गत योजना से 3900 छात्रों का चयन हुआ हैं। 3m प्रतिमाह ₹15000 छात्रवृत्ति मिलेगी। प्रदेश सरकार सरलीकरण, समाधान और निस्तारण के मूल मंत्र पर कार्य कर रही है। हमारा प्रयास है कि किसी कार्य के लिए आमजन को परेशानी ना हो। इसके अलावा प्रदेश के अन्य बच्चे भी इस योजना से प्रेरित होकर खेल क्षेत्र से जुड़ेंगे। जिससे राज्य में खेलों को एक बड़े स्तर पर बढ़ावा मिलेगा।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तराखंड के देहरादून में 29 अगस्त 2023 राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी केद्वारा मुख्यमंत्री खिलाड़ी उदीयमान उन्नयन योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के तहत प्रदेश के 8 से लेकर 14 साल के उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रतिमाह प्रोत्साहित करने के लिए खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • यह खेल छात्रवृत्ति प्रतिमाह 1500 रुपए की प्रदान की जाएगी।
  • Mukhymantri khiladi Udyman Unnayan Yojana के तहत प्रदेश के 3900 छात्रों का चयन किया गया है जिन्हें यह छात्रवृत्ति हर महीने दी जाएगी।
  • इन 3900 छात्रों में प्रदेश के सभी जिलों से 150 बालक एवं 150 बालिकाओं का चयन किया गया है।
  • इसके अलावा प्रदेश के आर्थिक रुप से गरीब बच्चे जो खेल प्रतिभा में रुचि रखते हैं उन्हें इस योजना के माध्यम से सबसे अधिक बढ़ावा मिलेगा।
  • मुख्यमंत्री उदयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2023 उत्तराखंड में छुपी हुई बाल प्रतिभा को उजागर करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगी।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के द्वारा देहरादून में 29 अगस्त 2023 राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 18 से लेकर 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रतिमाह ₹15000 की खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी। छात्रवृत्ति देने के लिए प्रदेश में 3900 प्रतिभावान छात्रों का चयन हुआ है। जिसमें प्रदेश के प्रत्येक जिले से 150 बालक एवं 150 बालिका को चयनित करके शामिल किया गया है। कुल मिलाकर इस योजना के अंतर्गत सरकार हर साल खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए 1950 बालक एवं 1950 बालिकाओं को खेल छात्रवृत्ति देकर प्रोत्साहित करेगी।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना आवेदन पत्र को लागू करने की प्रक्रिया

  • मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर विकल्प “ऑनलाइन आवेदन करें ”बटन पर क्लिक करें|
  • आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अब आवश्यक विवरण दर्ज करें और दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Note

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के द्वारा 29 अगस्त को मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ किया हैं। जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन से पूरी अपडेट भी सरकार द्वारा सार्वजनिक कर दी जाएगी।

Mukhymantri Udayman khiladi Unnayan Yojana (FAQ)?

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत 8 वर्ष से लेकर 14 वर्ष तक के बालक बालिकाओं को 1500 रूपए की छात्रवृत्ति एक वर्ष तक प्रदान की जाती है।
 

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना किस सरकार की है?

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना उत्तराखंड सरकार की है।

मुख्यमंत्री उदीयान खिलाड़ी उन्नयन योजना को कब प्रारंभ किया गया?

इस योजना को खेल दिवस के अवसर पर 29 अगस्त, 2023 को शुरू किया गया।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ किसने किया?

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया।

उत्तराखंड के कितने जिलों में यह योजना लागू की गई है?

उत्तराखंड के सभी 13 जिलों में यह योजना लागू की गई है।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत कितने खिलाड़ियों को लाभान्वित किया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत कुल 3900 खिलाड़ियों को लाभान्वित किए जाने की योजना है। इससे 1950 एवं इतनी ही बालिकाएं लाभान्वित होंगी।

प्रत्येक जिले से कुल कितने खिलाड़ियों को इस योजना का लाभ मिलेगा?

प्रत्येक जिले से 300 बालक बालिकाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। इनमें 150 बालक व इतनी ही बालिकाएं शामिल होंगी।

Leave a Comment