महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2023: लाभ एवं उद्देश्य

Women and Kishori Samman Yojana, महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2023 : जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश की महिलाएं अपने स्वास्थ्य के बारे में नहीं जानती हैं। ऐसे में लोक प्राधिकरण को देश की महिलाओं को उनकी भलाई के प्रति जागरूक करना चाहिए। इसी को याद करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महिला और किशोरी सम्मान योजना की शुरुआत की है. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए इस प्लान से जुड़े डेटा देंगे।जैसे महिला और किशोरी सम्मान योजना 2023 क्या है, इस योजना के क्या फायदे हैं? इस योजना के लिए योग्यता वगैरह। यदि आप इस योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण डेटा प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं तो आपको हमारे लेख को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है।

Women and Kishori Samman Yojana, महिला एवं किशोरी सम्मान योजना

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2023 क्या है?

Contents

Women and Kishori Samman Yojana के तहत हरियाणा राज्य की 10 से 45 साल की महिलाओं को हर महीने 6 साफ नैपकिन मुफ्त दिए जाएंगे। ये साफ नैपकिन जरूरतमंद लाइन के नीचे रहने वाली महिलाओं को दिए जाएंगे। इन स्टेराइल नैपकिन को आंगनबाडी केंद्रों और स्कूलों के माध्यम से महिलाओं और बच्चों को वितरित किया जाएगा। इस Women and Kishori samman Yojana सार्वजनिक प्राधिकरण ने इस उद्यम की गतिविधि के लिए 30.80 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना दी है। तो लगभग 22.50 लाख महिलाएं और युवतियां लाभान्वित होंगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। पांच अगस्त को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से योजना का विमोचन किया गया। इस योजना पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कार्य किया जाएगा।

हरियाणा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को नि:शुल्क स्टेराइल नैपकिन देना है। इस योजना से महिलाओं में स्त्री चक्र के प्रति जागरुकता बढ़ेगी और संक्रमण दूर होगा। इस योजना के माध्यम से लगातार 6 स्टेराइल नैपकिन मुफ्त में दिए जाएंगे, जो बच्चों और महिलाओं की सेहत पर काम करेंगे।

महिला एवं किशोरी समायोजन 2023 के Highlights

🔥योजना का नाम 🔥Women and Kishori Samman Yojana
🔥शुरू किया गया 🔥हरियाणा सरकार द्वारा
🔥साल 🔥2023
🔥संबंधित विभाग 🔥महिला एवं बाल विकास विभाग
🔥योजना के लाभार्थी 🔥हरियाणा के सभी नागरिक
🔥उद्देश्य 🔥कमजोर आय वर्ग परिवार की महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर नियुक्त सेनेटरी नैपकिन प्रदान करना
🔥श्रेणी 🔥राज्य सरकारी योजना
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥जल्द उपलब्ध होगी

Women and Kishori Samman Yojana के लाभ

Women and Kishori Samman Yojana के माध्यम से महिलाओं को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • Women and Kishori Samman Yojana की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा वर्ष 2020 में महिलाओं के कल्याण के लिए की गई थी।
  • इस योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है।
  • योजना के माध्यम से राज्य की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले महिलाओं को मानसिक धर्म के प्रति उसके स्वास्थ्य को लेकर उन्हें जागरूक किया जाएगा।
  • राज्य की बालिकाओं व महिलाओं को योजना के माध्यम से प्रतिमाह 6 सेनेटरी नैपकिन निशुल्क प्रदान किए जाएंगे।
  • Women and Kishori Samman Yojana के अंतर्गत दिए जाने वाले सेनेटरी नैपकिन लाभार्थी महिला एवं बालिका को पूरे 1 वर्ष के लिए स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों से प्रदान किए जाएंगे।
  • योजना का लाभ सभी पात्र महिलाओं को प्राप्त हो सके इसके लिए सरकार द्वारा योजना में 30.80 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के माध्यम से दिए जाने वाला लाभ प्राप्त कर महिलाएं स्वस्थ एवं स्वच्छ जीवन यापन कर सकेंगे।

Women and Kishori Samman Yojana – योग्यता

योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी अधिकारिक योग्यताओं को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने वाली महिलाओं को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

  • Women and Kishori Samman Yojana में आवेदन के लिए आवेदक हरियाणा के अस्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • योजना की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाएं एवं बालिकाएं योजना में आवेदन के पात्र होगी।
  • योजना के माध्यम से 10 वर्ष की आयु से लेकर 45 वर्ष की महिलाएं लाभ के पात्र होंगी।

Women and Kishori Samman Yojana के अंतर्गत कहां से मिलेंगे सेनेटरी नैपकिन?

योजना के माध्यम से राज्य की पात्र बालिकाओं और महिलाओं को लाभ प्रदान करने के लिए उन्हें स्कूलों व आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से सेनेटरी नैपकिन की सुविधा प्रदान की जाएगी, जिसमें बालिकाओं को स्कूल के माध्यम से और महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्रों से 1 वर्ष के लिए प्रतिमाह 6 सेनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे।

सारांश(Sammary)

दोस्तों हमने अपनी इस आर्टिकल में महिला एवं किशोरी सम्मान योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान कर दी है। यदि आप किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट सेक्शन में हम से पूछ सकते हैं। आपका कॉमेंट हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। हम आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे और आगे भी आपको सभी प्रकार की योजनाओं की जानकारी प्रदान करते रहेंगे।

 

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना से संबंधित FAQs

👉 महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का उद्देश्य क्या है?

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का उद्देश्य राज्य में महिलाओं को उनके स्वास्थ्य को लेकर जागरूक करने के लिए सरकार द्वारा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना की शुरुआत की गई है।

👉 महिला एवं किशोरी सम्मान योजना में महिलाओं को क्या दिया जाएगा?

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना में महिलाओं को प्रतिमाह 6 सेनेटरी नैपकिन निशुल्क प्रदान किए जाएंगे।

👉 महिला एवं किशोरी सम्मान योजना में कौन पात्र होंगे?

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना में 10 वर्ष की आयु से लेकर 45 वर्ष की महिलाएं लाभ के पात्र होंगी।

Leave a Comment