बेटियों को 51-51 हजार रुपए देती है सरकार इस योजना के अंतर्गत, प्रधानमंत्री

Scholarship अगर आप एक मुस्लिम है और आपके घर में एक बेटी है तो सरकार की यह योजना आप ही के लिए है। आपकी बेटी को इस प्रकार से 51 हजार रुपये मिल पाएंगे । scholarship 2023 for girl,scholarships for college,nsp scholarship 2023,

Scholarship

केंद्र सरकार ने लड़कियों के शिक्षा, पोषण, सुरक्षा इत्यादि को बढ़ाने के लिए बहुत सारी योजनाएं बनाई है । इन्हीं में से एक योजना है शादी शगुन योजना , जिससे मुसलमान वर्ग की लड़कियों को 51 हजार की Scholarship राशि दी जाएगी ।

क्या है शादी शगुन योजना और किसके लिए है ?

Contents

प्रधानमंत्री जी के द्वारा शादी शगुन योजना की शुरुआत की गई थी जो कि मुस्लिम वर्ग के अल्पसंख्यक समुदाय की बेटी के लिए बनाई गई है । इस योजना के अंतर्गत सरकार अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों को शादी से पहले ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्लीट करने पर 51 हजार का प्रोत्साहन राशि देती है ।

इस योजना का मेन मकसद मुस्लिम वर्ग की लड़कियों की शिक्षा को बढ़ाना है, यह योजना सिर्फ मुस्लिम वर्ग के अल्पसंख्यक लड़कियों के लिए ही चलाया गया है । scholarship 2023 for girl चुकी देश में मुस्लिम वर्ग की लड़कियों की शिक्षा की स्थिति काफी ज्यादा कमजोर है,scholarships for college इस योजना का मकसद ऐसे अभिभावकों को प्रोत्साहित करना है जिनकी बिटिया पढ़ नहीं पा रही है ,
बेटियां की उच्च शिक्षा विश्वविद्यालय या उचित कॉलेज स्तर तक पहुंचने पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा और उसकी शादी ग्रेजुएशन से पहले नहीं होनी चाहिए ।

मुस्लिम समाज की बेटियों का शिक्षा स्तर है काफी कम ।

आज अगर देश की नारी की बात करें तो हर वर्ग की लड़कियां काफी आगे है, लेकिन भारत में ही मुस्लिम समाज के एक बड़े हिस्से में आज भी मुस्लिम बच्चियों को शिक्षा सही तरीके से नहीं मिल पा रही है, इसकी एक बहुत बड़ी वजह आर्थिक तंगी को मानी जा सकती है, जिसको खत्म करने के लिए सरकार ने शादी शगुन योजना की शुरुआत की ।

इस शर्तों को पूरा करने पर मिलेगी 51 हजार की रकम ।

बता देते हैं कि शादी शगुन योजना का रकम मुस्लिम वर्ग के लड़कियों के शादी से पहले Scholarship ग्रेजुएशन पूरा करने पर ही दिया जाएगा । nsp scholarship 2023 इसके लिए वही मुसलमान लड़कियां पात्र होंगे जिन्होंने स्कूली स्तर पर एमएईएफ की ओर से मिलने वाली छात्रवृत्ति को भी प्राप्त किया होगा ।

इसके साथ ही लड़कियों के माता-पिता की सालाना कमाई 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

यह भी पढे ,सरकार की नई योजना, किसानों और बेरोजगारों को मिलेगी हर महीने सैलरी।

           शादी शगुन योजना के बारे में आप अधिक जानकारी केंद्र सरकार की अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए प्राप्त कर सकते हैं ।

सारांश (Summary)

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बेटियों को 51-51 हजार रुपए के बारे में विस्तार से बताया है इसके साथ ही आपको इस योजना के बारे में किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। और यह लेख आपको पसंद आया है और मददगार लगा है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरुर शेयर करे इससे वह भी इस योजना के बारे में जानकारी ले पाएंगे।

scholarship 2023 for girl

FAQ Questions Related बेटियों को 51-51 हजार रुपए

✔️ बालिकाओं के लिए प्रधानमंत्री योजना क्या है?

7.6% वार्षिक ब्याज दर (01-07-2023 से प्रभावी), जो वार्षिक चक्रवृद्धि होगी। सदस्यता/खाता खोलने का चैनल होगा: सभी शाखाओं, मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से। -> अभिभावक द्वारा 10 वर्ष से कम आयु की बालिका के नाम पर।

✔️ बेटी के लिए सबसे अच्छी योजना कौन सी है?

इस योजना पर सरकार वर्तमान में 7.6% रिटर्न प्रदान कर रही है जिसमें सालाना 250 रुपये से कम और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। scholarship 2023 for girl जन्म से लेकर 18 साल तक इस योजना में निवेश करना संभव है और बिटिया की शादी तक निवेश किया गया पैसा एकत्रित किया जा सकता है।

✔️ शादी अनुदान की लिस्ट कैसे देखें?

शादी अनुदान की सूची देखने के लिए shadianudan.upsdc.gov.in वेबसाइट पर जाएं और होम पेज से आवेदन पत्र की स्थिति पर क्लिक करें। scholarships for college इसके बाद लॉगिन करें और शादी अनुदान की सूची प्राप्त करने के लिए आवश्यक जानकारी दर्ज करें और ‘Generate’ पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया के बाद, शादी अनुदान की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

✔️ कन्या विवाह वाला फॉर्म कैसे भरा जाता है?

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के आवेदन पत्र को भरने के लिए आपको सरकार की वेबसाइट mpvivahportal.nic.in को खोलना होगा। उसके बाद, आवेदन पत्र के विकल्प का चयन करें और फिर फॉर्म खुलेगा जिसमें सभी जानकारी को भरें और अंत में सबमिट बटन को चुनें। nsp scholarship 2023 इसके बाद, लॉगिन करने की आवश्यकता होगी और इस प्रकार आप मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment