किसानो को मिलेगा 1.6 लाख, Kisan Credit Card, KCC 2023 Apply?

|| Pm Kisan KCC Yojana , pm kisan kcc form , Kisan Credit Card Scheme ||

पीएम किसान केसीसी 2023: किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) भारत में एक वित्तीय उत्पाद है, जो बैंकों द्वारा किसानों को उनकी कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए ऋण प्रदान करने के लिए पेश किया जाता है। केसीसी का उद्देश्य किसानों की अल्पकालिक ऋण जरूरतों को पूरा करने और उनके वित्तीय मामलों को अधिक कुशलता से प्रबंधित करने में मदद करना है।

यदि आप किसान हैं और आपको ऋण की आवश्यकता है, तो केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (PM Kisan Credit Card Scheme) शुरू की गई है। नए नियम के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ लेने वाले हर किसान को प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत भी एक पात्र लाभार्थी माना जाएगा। अर्थात, यदि आप PM Kisan के लाभार्थी हैं और आपको ऋण की आवश्यकता है, तो आप आसानी से पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Scheme) के तहत आवेदन करके ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है, इसके लिए कैसे आवेदन करें, किसान क्रेडिट कार्ड कौन और कैसे बनवा सकता है, किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है, पात्रता ,आवश्यक दस्तावेज, नियम और शर्तों से संबंधित सारी जानकारी पूरे विस्तार में देने वाले हैं | अतः इस आर्टिकल को और ध्यानपूर्वक पढ़ें

pm kcc online 2022 Download kisan credit card Form

Pm Kisan Guideline /Pm Kisan KCC scheme Apply

Contents

  • ➡ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी हैं KCC Scheme के लिए पात्र ।
  • ➡ जिन किसानों का आधार कार्ड वेरीफाइड है और उनको पीएम किसान का किस्त मिल रहा है यह किसान KCC Scheme का फॉर्म बैंक में जमा कर सकते हैं ।
  • ➡ किसान को बिना किसी गारंटी के Kisan Credit Card Scheme के तहत ₹160000 तक का लोन दिया जा सकता है ।
  • अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के अंतर्गत एक लाभार्थी किसान हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है आपको भी kcc का लाभ दिया जाएगा ।
  • सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी को किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kcc Pm Kisan KCC Yojana) के लाभार्थी के रूप में लाभ देने का सोचा है ।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना गाइडलाइन के मुताबिक अब पीएम किसान के जितने भी लाभार्थी हैं सभी को किसान क्रेडिट कार्ड (kcc) दिया जाएगा ।
  • p m kisan

  • pm Kisan bank account update

  • E-Krishi Yantra Anudan scheme

  • Kusum Yojana 

Pm Kisan KCC Yojana 2023

  • आम बजट में किसानों के कल्याण के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान मोदी सरकार के द्वारा पेश किया गया जिसमें एक अहम बिंदु Kisan Samman Nidhi Yojana के लाभार्थी के लिए दिया गया था ।
  • इस अहम बिंदु के मुताबिक Pradhan mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत जितने भी लाभार्थी किसान हैं सभी को Kisan Credit Card Scheme (KCC) का लाभ दिया जाएगा ।
  • Kisan Credit Card Scheme (KCC) का लाभ प्राप्त कर यह सभी किसान बिना किसी गारंटी के ₹160000 तक का लोन सरकार से ले पाएगी और इसके ऊपर उन्हें ब्याज भी बहुत कम देना पड़ेगा ।
  • सरकार ने अपनी घोषणा में बताया कि पहले चरण में 9.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना(KCC) के साथ जोड़ा जाएगा और इसके बाद 14.5 करोड में से जितने किसान बचे हुए हैं लगभग 5 करोड़ किसानों को, दूसरे चरण में जोड़ा जाएगा ।

यानी सीधे शब्दों में कहने का अर्थ यह हुआ कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(PM KISAN) का लाभ अभी जो किसान ले रहे हैं जिनको किस्त का रकम मिल रहा है वह पूरी तरह से Kisan Credit Card Scheme (KCC) के लिए पात्र हैं ।

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Scheme KCC के महत्वपूर्ण बिंदु । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी को सबसे पहले लाभ ।

जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थी हैं उनको सरकार के द्वारा सबसे पहले लाभ दिया जाएगा ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं ।

  • ➡ किसानों को बिना किसी गारंटी के लोन दिया जाएगा ।
  • pm Kisan guideline के बदौलत अब किसान बहुत ही आसानी से बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kcc Apply) के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
  • ➡ किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kcc loan) के तहत अब किसानों को ₹160000 बहुत कम ब्याज दर पर दिया जाएगा ।
  • ➡ अगर Kisan PM Kisan KCC Form को ले जाकर बैंक में kcc के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक मैनेजर कोई बहाना नहीं बना पाएगा ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ /Benefits of Kisan credit card

  1. जिस प्रकार से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश की सबसे बड़ी योजना बनी प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी इसके ही आजू-बाजू रहने वाला है । देश के लगभग किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kcc scheme) का लाभ दिया जाएगा ।
  2. किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा किसान सस्ते दरों पर लोन ले सकेंगे और इसे आसान किस्तों में बैंक को चुका सकेंगे ।
  3. Kisan credit card (KCC) के द्वारा किसान को कनाल भूमि पर 12000 से ₹15000 तक का लोन आसानी से दिया जा सकेगा ।
  4. अगर किसी किसान को ₹160000 से भी ज्यादा लोन की जरूरत है तो वह KCC Application Form के साथ अपने जमीन के दस्तावेज भी दे सकते हैं जिससे उनको और ज्यादा लोन बैंक के द्वारा मुहैया कराया जा सके ।
  5. किसान क्रेडिट कार्ड योजना(Kcc) के अंतर्गत किसानों को 4 फ़ीसदी से भी कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाएगा ।
  6. बड़ी बात तो यह है कि अब Kisan Credit Card Scheme के अंतर्गत पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए भी लोन की सुविधा उपलब्ध है ।
    पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (kcc) कैसे लें इसकी जानकारी आप यहां पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं ।↗
  7. केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा ।

नोट :- और भी बहुत सारे फायदे हैं जो PM Kisan के लाभार्थी को Pm Kisan KCC Yojana credit card मिलने पर दिया जाएगा ।

अब तक तो आपने बस यह जाना कि PM kisan के लाभार्थी को KCC Scheme का लाभ दिया जाएगा ।

आगे हम बात करेंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी सीधे KCC योजना से जुड़ सकते हैं ।

KCC Scheme से जुड़ने या फिर Kisan credit card प्राप्त करने के लिए इन किसानों को PM Kisan Portal पर मौजूद KCC Form भर अपने बैंक में जमा करना होगा ।

Pm Kisan Credit Card Scheme Highlights

🔥  योजना का नाम 🔥 प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना
🔥  शुरू किया गया 🔥 केंद्र सरकार के द्वारा
🔥 लाभार्थी 🔥 देश का हर एक किसान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाला हर एक किसान
🔥 लाभ 🔥 किसानों को बहुत ही कम दरों पर कृषि के लोन मिलता है
🔥 उद्देश्य 🔥 देश के हर एक किसान को कृषि के लिए आर्थिक रूप से मजबूत करना और उन्हें कम दरों पर लोन देकर सेट और साहूकार के पास भटकने से रोकना
🔥 आवेदन का प्रकार 🔥 ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से
🔥  स्टेटस 🔥 चालू
🔥  राज्य 🔥 भारत के लगभग सभी राज्यों में लागू
🔥  ऑनलाइन आवेदन 🔥 सीएससी सेंटर के माध्यम से किया जा सकता है
🔥 ऑफलाइन आवेदन 🔥 बैंक के माध्यम से
🔥 Official Website 🔥 Click Here

PM Kisan KCC Form /PM Kisan KCC Loan

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी को KCC Scheme का लाभ लेने के लिए PM Kisan Portal पर मौजूद PM kisan KCC Form को भर अपने बैंक में जमा करना होगा ।

PM kisan KCC Form download । PM Kisan KCC Form Fill । PM Kisan KCC Card Application

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी को KCC Card के लिए आवेदन करने के लिए PM Kisan Portal पर मौजूद Pm Kisan KCC form Download कर इसे फिल करना होगा और जिस बैंक में Pm kisan का पैसा जा रहा है उस बैंक में जाकर आवेदन करना होगा ।

PM kisan KCC form download

  • ➡ सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं । pmkisan.gov.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗
  • ➡ वेबसाइट पर जाते ही ऊपर मीनू बार में आपको Download KCC Form करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा । Download KCC Form पर क्लिक करें ।

PM kisan KCC form download , kisan credit card

  • Download KCC Form पर क्लिक करते ही आपके सामने PM Kisan KCC Form खुलकर आ जाएगी जिसे आपको भर कर अपने बैंक में जमा करना होगा ।
  • PM Kisan KCC Form को आप नीचे देख सकते हैं 👇👇 और यहां पर क्लिक कर डाउनलोड भी कर सकते हैं ।↗

PM Kisan KCC Form , kisan credit card

  • ➡ फार्म डाउनलोड हो जाने के बाद इसे प्रिंट कर लेना होगा । प्रिंट हो जाने के बाद इस फोन को कलम की सहायता से भर देनी होगी ।
  • ➡ ध्यान रखें PM kisan के तहत आपका जो बैंक अकाउंट है उसी बैंक में आपको PM Kisan KCC Form बैंक मैनेजर के पास जमा करनी है ।
  • ➡ बैंक मैनेजर के द्वारा आपके PM Kisan KCC Form को स्वीकार किया जाएगा और आपका रजिस्ट्रेशन Kisan Credit Card Scheme (KCC Registration ) के अंतर्गत बैंक के द्वारा कर दी जाएगी |

पीएम किसान केसीसी फॉर्म कैसे भरें /How to fill PM Kisan KCC form / PM Kisan KCC Form Fill

PM Kisan KCC Form में आपको अपनी सामान्य तौर की ही जानकारी भरनी होगी ।

PM Kisan KCC Form Fill Complete Process

Loan Application Form For Agriculture Credit for PM Kisan Beneficiaries FILL Complete Process

PM kisan KCC Form बहुत सारे कॉलम में बांटे गए हैं जो A से लेकर H तक हैं ।

हम नीचे आपको PM Kisan KCC Form भरने की संपूर्ण प्रक्रिया बताने वाले हैं ।

Colum “A” Pm Kisan KCC From Fill

 “A” में आपको कोई भी जानकारी नहीं भरनी है क्योंकि इसके अंतर्गत जो भी जानकारी है वह बैंक के अधिकारियों के द्वारा भरी जाएगी ।

Colum “B” type of KCC amount of loan required

इस ऑप्शन में आपको सबसे पहले यह चुनना होगा कि आप New kcc card बनवाने के लिए आवेदन दे रहे हैं, या अगर आपके पास पहले से कोई KCC Card है तो उसका आप लिमिट बढ़ाना चाहते हैं।

  • या फिर आपका KCC Card बंद पड़ा हुआ है तो उसे आप फिर से शुरू कराना चाहते हैं ।
  • जिसके लिए भी आवेदन कर रहे हो उसके सामने कलम की सहायता से चेक (टिक) लगा दें ।
  • Amount Of Loan Required :- मैं आपको कितना लोन चाहिए इसकी जानकारी देनी होगी ।

COLUM “C” particular of the applicant

इस ऑप्शन के अंतर्गत आपको अपना नाम और पीएम किसान में जो बैंक अकाउंट नंबर है उसकी जानकारी दर्ज करनी होगी ।

यहां पर दो और ऑप्शन आपको देखने को मिलते हैं जो हैं

1. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और 2. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का आप लाभ लेना चाहते हैं या नहीं ।

अगर आपको लाभ लेना है तो तीसरे कॉलम में मौजूद इन दोनों योजनाओं के नाम के आगे आपको Yes के ऑप्शन पर टिक करनी होगी करनी होगी ।

Yes के ऑप्शन पर टिक करने में आपके पीएम किसान के खाते से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए ₹12 सालाना तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए ₹330 सालाना काटा जाएगा ।

नोट :- यह आप पर निर्भर करता है कि आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए लाभ लेना चाहते हैं या नहीं ।

अगर आप इन दोनों योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पीएम किसान योजना के खाते से 330 + 12 = 342 रुपए सालाना ऑटो डेबिट के माध्यम से काट लिया जाएगा ।

COLUM “D” details of existing loan if any

इस कॉलम के अंतर्गत अगर आपके ऊपर पहले से कोई लोन चल रहा है तो उसकी जानकारी आपको देनी होगी ।
निम्नलिखित जानकारियां आप से मांगी जाती है ।

  1. किस संस्था या बैंक के द्वारा आपको लोन दिया गया ?
  2. BRANCH Name ?
  3. किस माध्यम से लोन दिया गया ?
  4. कितना लोन दिया गया ?
  5. क्या आप के ऊपर कोई लोन अभी तक बाकी है ?

COLUM “E” particular of total and bonding of the applicant and crops

colum e अंतर्गत आपको अपने जमीन और फसल की जानकारी देनी होगी ।

COLUMN “F” KCC to meaning and animal husbandry Farmer

इस ऑप्शन के अंतर्गत आपको अपना गांव का नाम और आप अगर किसी पालतू जानवर का पालन कर रहे हैं या करना चाहते हैं उनकी जानकारी के साथ अगर आप मत्स्य पालन कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो उसकी भी जानकारी देनी होगी ।

COLUMN “G” security purpose to be offered

इस ऑप्शन के अंतर्गत आप जमा के तौर पर क्या देना चाहते हैं उसकी जानकारी देनी है । लेकिन नए नियम के अनुसार अगर आप कुछ निवेश नहीं भी करते हैं तो भी आप का KCC Card बनकर आ जाएगा ।

बस अब आपको अपना दस्तखत या अगर आप अंगूठा लगाते हैं तो उसे लगाकर इस फॉर्म को बैंक में जमा कर देना होगा ।

नोट :- PM Kisan KCC Form को आप उसी बैंक में दर्ज करें जिसमें आपका PM Kisan का बैंक अकाउंट चल रहा है ।

  • सीधे शब्दों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किस्त का पैसा आपके जिस बैंक खाते में आ रहा है उसी बैंक में जाकर आपको Pm Kisan KCC Yojana Card के लिए आवेदन करना है ।
  • आवेदन हो जाने के बाद बैंक के द्वारा आपको एक पर्ची दी जाएगी जिससे यह साबित होगा कि बैंक ने आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया ।
  • बैंक के द्वारा आवेदन स्वीकार हो जाने के कुछ दिनों के बाद आपको KCC Card दे दिया जाएगा ।

UPDATE :- दोस्तों नीचे हम आपको एक ऐसा वीडियो दे रहे हैं जिसमें मैंने आपको प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( PM kisan KCC Yojana ) के बारे में पिछले कुछ दिनों में बहुत सारे पूछे गए सवाल और उसके जवाब दिए हैं |

अगर बैंक आपका एप्लीकेशन लेने से मना कर रहा है तो आपको आगे क्या करना है और साथ ही किस प्रकार से 14 दिनों के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड ( PM kisan KCC Yojana ) बनेंगे इसके बारे में भी मैंने आपको जानकारी दी है |

नोट :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी Pradhanmantri Kisan Credit Card Scheme के लिए पात्र हैं और बैंक के द्वारा इनको किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) देने से मना नहीं किया जा सकता है ।

Pm Kisan KCC Yojana List

तो जैसा कि आप लोगों को पता ही होगा Pm Kisan KCC List यानी कह लीजिए पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों को लेकर एक बहुत बड़ी खबर सामने निकल के आ रही है ।

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan KCC Yojana ) का लाभ जैसा कि सभी किसानों को नहीं दिया जाएगा 14.5 करोड़ किसान में से 9.5 करोड़ किसान को ही पीएम किसान केसीसी स्कीम (Pm Kisan KCC Yojana) का लाभार्थी माना गया है ।

जिसमें से भी प्राथमिकता केवल उन किसानों को दी जाएगी जिनके मोबाइल नंबर पर बैंक के द्वारा SMS भेजा गया है ।

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना बैंक SMS क्या है, किसको मिलेगा बैंक SMS ।

Pm Kisan KCC scheme में प्राथमिकता ऐसे किसानों को दी जा रही है जिनके ऊपर अभी तक कोई लोन नहीं है ।

बैंक उनको मैसेज करके यह बता रही है कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan) के लाभार्थी तो हैं लेकिन आपने उनके बैंक से अभी तक प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (pm Kisan KCC Yojana) के लिए आवेदन नहीं किया ।

तो आज ही शाखा में आएं और अपना आवेदन प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan KCC Yojana) के अंतर्गत करवाएं ।

जिन किसानों को बैंक के द्वारा ऐसे SMS मिला हैं 100% की गारंटी है कि इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pm Kisan KCC Yojana ) का लाभ दिया जाएगा ।

आपको नहीं मिला बैंक से कोई भी SMS तो क्या आपको नहीं मिलेगा पीएम किसान केसीसी (Pm Kisan KCC Yojana) का लाभ ?

  • ऐसे बहुत सारे सवाल हमें देखने को मिल रहे हैं जिसमें हमारे किसान भाई पूछ रहे हैं कि सर हमें बैंक के द्वारा कोई एसएमएस नहीं मिला है क्या हम बैंक में जाकर पीएम किसान के लिए आवेदन कर सकते हैं या हमें आवेदन नहीं करना चाहिए ?
  • बैंक से SMS मिल जाना बस आपकी प्राथमिकता को दर्शाता है कि आप को इस योजना के अंतर्गत प्राथमिकता दी जा रही है ।
  • इसका यह मतलब नहीं है कि जिन किसानों को बैंक के द्वारा SMS नहीं आया उनको पीएम किसान केसीसी (Pm Kisan KCC Yojana) का लाभार्थी नहीं माना गया है ।
  • अगर आपको बैंक के द्वारा SMS मिला है तो बहुत अच्छी बात है अगर आपको SMS नहीं भी मिला है तो भी जाकर आप बैंक में PM Kisan KCC Form जमा कर दें ।
  • क्योंकि 9.5 करोड़ किसान लाभार्थी हैं जिसमें से आप भी एक किसान हैं ।

किस प्रकार से आ रहा है बैंक का SMS ?

बैंक से SMS वैसे किसानों को भेजा जा रहा है जिनके ऊपर अभी तक कोई लोन नहीं है साथ ही किसानों को उनके पीएम किसान अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS भेजा जा रहा है ।

बैंक के द्वारा जो SMS भेजा जा रहा है वह नीचे हमने आपको एक स्क्रीनशॉट के माध्यम से दिखाया है । 👇👇

Pm Kisan KCC Yojana

इससे यह लग रहा है कि बैंक किसान को निमंत्रण दे रही है कि वह ब्रांच में आए और अपना आवेदन पीएम किसान केसीसी (Pm Kisan KCC Yojana ) के अंतर्गत करवाएं ।

क्या जिन किसान को बैंक से Pm Kisan KCC Yoajan के आवेदन करने के लिए मैसेज नहीं आया है उनको PM Kisan KCC Scheme का लाभ नहीं मिलेगा ?

“नहीं” ऐसा बिल्कुल भी “नहीं” है , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जितने भी लाभार्थी किसान हैं जिनको पीएम किसान के किस्त का पैसा मिल रहा है वह सभी प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) के भी लाभार्थी हैं ।

तो आपको बैंक से एसएमएस मिला है या नहीं मिला है इसको नजरअंदाज कीजिए और PM Kisan KCC Form को फिल कर बैंक में जमा कीजिए ।

DOWNLOAD PM KISAN KCC FORM 

पीएम किसान केसीसी फॉर्म सीधे आप किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं वैसे नीचे हम आपको पीएम किसान केसीसी फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक दे रहे हैं |

तो अगर आपको DOWNLOAD PM KISAN KCC FORM करने में कोई समस्या आ रही है तो नीचे हम आपको PM KISAN KCC FORM DOWNLOAD  करने के लिए सीधा लिंक दे रहे हैं जिस पर क्लिक करें PM KISAN KCC FORM DOWNLOAD कर सकते हैं |

Pm KIsan KCC Form भरने में अगर आपको कोई समस्या आ रही है तो हमने आपके लिए एक वीडियो भी बना लिया है जिसमें हमने आपको PM KISAN KCC FORM DOWNLOAD करके इसे प्रिंट करके और इसे कलम की सहायता से fillup करने का तरीका भी बताया है |

watch video Pm kisan KCC form Fill Kaise Kare ,Kaise Milega KCC Card , Alag Se Kya Karna hoga , A To Z Process

NOTE :-  अगर आप हमारे बताए गए तरीके को अपनाकर Pm Kisan KCC Form भरते हैं और बैंक में जाकर जमा करते हैं तो 14 दिनों के भीतर बैंक के द्वारा आपका किसान क्रेडिट कार्ड दे दिया जाएगा | 

PM KCC Apply Online At CSC Centre

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए अब ऑनलाइन भी आवेदन होने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है ।

जिन किसानों को बैंक मना कर रहा है या जो किसान बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने में असमर्थ है । वह सभी ऑनलाइन अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से PM KCC Online Apply कर सकते हैं ।

PM KCC online apply CSC के तहत सभी कॉमन सर्विस सेंटर को एक नया पोर्टल दिया गया है जिससे किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है ।

कोई भी पीएम किसान का लाभार्थी अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर पीएम केसीसी ऑनलाइन अप्लाई करवा सकता है ।

इसके लिए लाभार्थी को संबंधित दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड ,जमीन के दस्तावेज, बैंक अकाउंट पासबुक इत्यादि ले कर जाना होगा ।

सीएससी के माध्यम से पीएम केसीसी अप्लाई करने के लिए इन्हें ₹30 का शुल्क भी भुगतान करना होगा ।

CSC PM Kisan Online KCC Portal Direct Login Link ,Click here to Login

सीएससी के माध्यम से PM Kisan KCC Online Application कैसे करना है इसके संबंधित वीडियो हमने नीचे दिया है जिसे आप देख सकते हैं ।

अगर आपको CSC PM Kisan Online KCC Apply करने का एक पूरा आर्टिकल चाहिए तो कमेंट जरूर करें मैं आपको पूरी प्रक्रिया आर्टिकल के माध्यम से बता दूंगा ।

Pm Kisan credit card limit

दोस्तों अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड के तहत अपना आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि आपके कितने जमीन के ऊपर किसान क्रेडिट कार्ड का कितना लोन दिया जाएगा ।

इसके ऊपर हमने आपको एक वीडियो भी दिया है जिसको देखकर आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि किस जमीन पर आप किस प्रकार के फसल की खेती करेंगे तो आपको केसीसी के तहत कितना लोन दिया जाएगा ।

हमने इस वीडियो में 1 एकड़ जमीन को एक मानक माना है और अलग-अलग फसल पर अलग-अलग प्रकार से मिलने वाले लोन की रकम की जिक्र विस्तार में की है ।

नोट :- पीएम किसान केसीसी के तहत मिलने वाला लोन अलग-अलग राज्यों में हमारे बताए गए आंकड़े से थोड़ी बहुत अलग हो सकती है ।

क्योंकि कभी भी केसीसी के तहत मिलने वाला लोन बैंक के ऊपर निर्भर करता है ,बैंक चाहे तो आपको थोड़ी बहुत ज्यादा रकम भी उपलब्ध करवा सकती है और वह चाहे तो थोड़ी बहुत कम रकम भी । लेकिन इस वीडियो को देखकर आपको एक अनुमान लग जाएगा कि आप की खेती के अनुसार आपको बैंक के द्वारा कितना लोन दिया जाएगा और आपकी KCC limit क्या रहेगी ।

ध्यान दें :- हमने आज के इस आर्टिकल में आपको Pradhan Mantri Kisan Credit Scheme से संबंधित बहुत सारी जानकारी दी है ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

FAQ Pm Kisan Credit Card Yojana 2023

✔️ क्या सभी किसान पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र हैं ?

ऐसा “नहीं” है अभी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का पहला चरण शुरू किया गया है जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान जिनकी संख्या करीब 9.5 करोड़ है को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी माना गया है ।
इन 9.5 करोड़ किसान में से 6.6 करोड़ किसान का पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है तो बचे हुए लगभग 3 करोड़ किसान ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए फिलहाल लाभार्थी हैं ।

✔️ क्या पीएम किसान के लाभार्थी को सीधा पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दे दिया जाएगा ?

ऐसा भी “नहीं” है पीएम किसान का लाभार्थी होना आपके लिए बस एक बोनस प्वाइंट है
कि आपको किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जाएगा ।
लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पाने के लिए आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना
के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से करवानी होगी ।
आवेदन कराना ही जरूरी नहीं है आपका आवेदन बैंक के द्वारा स्वीकार या अस्वीकार किया जाता है यह भी मान्य रखता है ।
बैंक के द्वारा आवेदन स्वीकार हो जाने के पश्चात ही आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा ।

✔️ मेरा पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है क्या मैं उसकी लिमिट बढ़ा सकता हूं ?

जी “हां” अगर आपका पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है तो आप उसके लिमिट को बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके तहत आपको अपने कुछ दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे ।
दस्तावेज की मांग आपके नए लिमिट के आधार पर तय होती है ।

✔️ मेरे पास कम भूमि है क्या मुझे किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा ?

सीधी सी बात है अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत एक पात्र लाभार्थियोंतो आप Kisan Credit Card Scheme का लाभ ले सकते हैं आप की जमीन कम हो उससे कोई मतलब नहीं है बैंक आप को लोन देने से मना नहीं कर सकता है । बैंक आपको लोन देने से तब ही मना कर सकता है जब आपको लोन की जरूरत डेढ़ लाख (1.5 लाख) रुपए से ज्यादा हो ।

✔️ क्या किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कोई चार्ज भी देना पड़ता है ?

यह निर्भर करता है अगर आप बैंक में जाकर ऑफलाइन किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते होतो इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होता है । अगर आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑनलाइन किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हो तो ऐसा करने के लिए आपको ₹30 का चार्ज देना होता है ।

Leave a Comment