किट रोग नियंत्रण योजना शुरू करेगी योगी सरकार जानें क्यों है खास यह योजना

Keet Rog Niyantran Yojana (कीट रोग नियंत्रण योजना) 2023: हम आपको बता दें कि हमारे देश में ऐसा होता है कि बदलते हुए मौसम की वजह से किसानों के सामने वही हुई उनकी फसलें में कीट रोग लगने से उनकी फसल बर्बाद हो जाती है और किस रोग लगने से खरपतवार जस्टिस बहुत सारे से समस्या आती है और उन सभी समस्याओं से किसानों को ढूंढना पड़ता है जिस कारण किसानों को किस रोग और खरपतवार जैसे समस्या से फसल को बचाने के लिए किस प्रबंधक रसायनों के अलावा कितना स्कोर का भी छिड़काव करना पड़ता है जिससे उनकी फसलों की लागत बढ़ जाती है और उनकी होने वाली आय में काफी ज्यादा कमी हो जाती है लेकिन अब किसानों को इस समस्या का समाधान करने के लिए उत्तर प्रदेश के सरकार ने अपने यहां के किसानों के लिए 2018-19 वर्ष 2021- 22 के लिए रोग नियंत्रण योजना को संचालित कर रखा था लेकिन अब Keet Rog Niyantran Yojana के प्रभावशाली परिणाम को देखते हुए आगामी 5 वर्षों के लिए इसे और संचालित करने और प्रस्ताव पर मंजूरी दी गई है तो आइए आपको हमारे इस आर्टिकल के अंतर्गत बताते हैं कि उत्तर प्रदेश की 2 रोग नियंत्रण योजना और इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताते हैं जिससे आप भी किस रोग नियंत्रण कर सके और इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सके इसका क्या लाभ है इसका क्या फायदा है इसके लिए आवेदन करने के लिए पात्रता किया इतनी सारी जानकारी आपको हम अपने इस आर्टिकल के जरिए बता रहे हैं तो आप कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप भी किस रोग नियंत्रण योजना का लाभ उठा सकें।

up keet Rog niyantran Yojana 2023, कीट रोग नियंत्रण योजना

up keet Rog niyantran Yojana 2023

Contents

हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के सरकार ने अपने प्रदेश के सभी किसानों को कीटनाशकों को और उन सभी क्यों फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव करने वाले मशीनों का अनुदान देने के लिए क्यों जरूरी नियंत्रण योजना को आरंभ किया और इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2017 से लेकर 2022 तक के लिए राज्य में लागू की गई थी लेकिन अब इस योजना को 5 साल के लिए और आगे बढ़ावा दिया गया यानि अब सरकार ने इस योजना को 2022 के लेकर 2027 तक लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का आरंभ किया गया है और इसका बढ़ावा भी कर दिया गया है और इस प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए 6 सितंबर मंगलवार के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में बहुत सारे परिस्थितिक संसाधनों का माध्यम से किसानों की फसलों को नुकसान से बचाने के लिए इस योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दिया गया है। अब Keet Rog Niyantran Yojana के माध्यम से फसलों में चलाना खरपतवार से होने वाली नुकसान स्कोर 15 से 20% तक क्षति फसल रोगों से 26% क्षति और कीटों से 20% होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश कीट रोग नियंत्रण योजना का अवलोकन

🔥 योजना का नाम 🔥 Keet Rog Niyantran Yojana
🔥 शुरू की गई 🔥 उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
🔥 संबंधित विभाग 🔥 कृषि विभाग
🔥 लाभार्थी 🔥 उत्तर प्रदेश के किसान
🔥 उद्देश्य 🔥 कीटनाशकों पर और कीटनाशक छिड़काव करने वाली मशीनों पर सब्सिडी प्रदान करना
🔥 योजना का प्रकार 🔥 उत्तर प्रदेश सरकारी योजना
🔥 योजना पर खर्च किए जाएंगे 🔥 19257.75 करोड़ रुपए (5 वर्षों में)
🔥 अधिकारिक वेबसाइट 🔥 Upagriculture.Com

प्रदेश सरकार के द्वारा 5 वर्षों में कीट रोग नियंत्रण योजना पर खर्च किए जाएंगे 19257.75 करोर रुपए

जैसा कि मैं आपको बता दूं कि प्रदेश सरकार के द्वारा Keet Rog Niyantran Yojana का संचालन के लिए 2022- 27 वर्ष से लेकर 2026-27 तक यानी 5 वर्षों में 19257.75 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे इसमें से मौजूद वित्तीय वर्ष 2022- 27 में 34.17 करो रुपए खर्च किए जाएंगे इससे पहले वर्ष 2017 -18 से लेकर 2021 से 22 तक इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सरकार के द्वारा 1158 321 किसानों को अनेक कार्य मदों में लाभान्वित किया गया था अब फिर से किस रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत राज्य के सभी लाखों किसानों को विभिन्न कार्य माधव पर लाभ प्राप्त होगी जिससे कि किसानों की आय में वृद्धि होगी और वह भविष्य के लिए आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे।

किसानों को जैविक दवाइयों पर मिलेगा 75% अनुदान

मैं आपको बता दूं कि किसानों को किस रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत कीटनाशक एवं कृषि उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत खाद्यान्न उत्पादन के लिए बायो पेस्टिसाइड तथा बायो एजेंट्स 75% अनुदान पर उपलब्ध कराए जाएंगे इस समय राज में खरपतवार की चीजों को नियंत्रण के लिए 11 नाथ जी प्रबंधन प्रणाली को बढ़ावा दिया जा रहा है जिसके राज्य में कृषि विभाग के द्वारा 9:00 पीएम प्रयोगशालाओं की स्थापना की गई है जिनमें बायोपेस्टिसाइड्स जैसे ट्राइकोडरमा, ब्यूवेरिया, वैसीयाना, एनपीवी और बायो एजेंट्स जैसे कि ट्राई को ग्रामा कार्ड का उत्पादन किया जा रहा है।

50% अनुदान पर दी जाएगी असैनिक दवाइयां और स्प्रेयर

जैसा कि मैं आपको बता दूं कि इस योजना के अंतर्गत लघु एवं सीमांत किसानों को खरपतवार और किस रोग के नियंत्रण के लिए कृषि रक्षा रसायनों को 50% अनुदान पर उपलब्ध करवाया जाएगा और सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2022 के लिए किसानों को 1.95 लाख हेक्टर भूमि क्षेत्रफल के लिए अनुदान पर कृषि रक्षा रसायन प्रदान किए जाएंगे और इसके साथ ही इन रसायनों को फसलों पर छेद करने के लिए नेट पैक स्प्रेयर पावर स्प्रेयर इत्यादि कृषि यंत्रों पर भी 50% का सब्सिडी दिया जाएगा जिससे किसानों की आसानी हो सके कि वह अपने फसल का कीटनाशक स्प्रे कर सके और वित्तीय वर्ष 2022 में 6000 कृषि यंत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे इसके अलावा कृषि मंत्री ने या बताया है कि मंत्रिपरिषद की बैठक में पारित प्रस्ताव के अनुसार लघु एवं सीमांत किसानों को उनके इस्तेमाल में आने वाले अन्य को सुरक्षित रखने के लिए विगत वर्षों में दो से तीन और 5 क्विंटल के भंडार के साधन भी 50% कृषि अनुदान पर उपलब्ध करवाए जाएंगे और उत्तर प्रदेश किस रोग नियंत्रण योजना के माध्यम से 2022 27 के के अंतर्गत 41 लाख 42 हजार किसान आच्छादित किए जाएंगे।

Keet Rog Niyantran Yojana का लाभ और विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में किसानों की फसल को नुकसान तक से बचाने के लिए Keet Rog Niyantran Yojana के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।
  • इस योजना योजना वित्तीय वर्ष 2022 से लेकर 2026 से 27 तक संचालित की जाएगी
  • अभी सूचना के अंतराल फसलों में वार्षिक खरपतवार से होने वाली 15 से 20% नुकसान फसल रोग से 26% नुकसान और कीटों से 20% होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।
  • इससे पहले या योजना 2017 से 18 2021 से 22 तक के लिए संचालित की गई थी जिसके माध्यम से 1158 321 किसानों को विभिन्न कार्य माधव में लाभ की प्राप्ति हुई थी।
  • उत्तर प्रदेश किस रोग नियंत्रण योजना पर सरकार के द्वारा 5 वर्षों में 1925 7.75 करो रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • वित्तीय वर्ष 2022 27 मई योजना के अंतर्गत 34.17 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • इस योजना के द्वारा खाद्यान्न उत्पादन के लिए बायो पेस्टिसाइड्स और बायो एजेंट्स 75% सब्सिडी पर उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • परदेस में खरपतवार कीजिए नियंत्रण के लिए 11 कृषि प्रबंधन प्रणाली को बढ़ावा दिया जा रहा है जिसके राज्य में कृषि विभाग के द्वारा 9:00 पीएम प्रयोगशाला स्थापित की गई है।
  • लघु एवं सीमांत किसानों को खरपतवार किस रोग को नियंत्रण के लिए किसी रक्षा रसायन 50% अनुदान पर दिए जाएंगे और
  • इसके साथ ही इन रसायनों को सीधा करने के लिए नेट से किस प्लेयर पावर स्प्रे जैसे कृषि यंत्रों को भी 50% सब्सिडी पर दिया जाएगा।
  • कृषि विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा कीट रोग नियंत्रण योजना के माध्यम से वर्ष 2022 से लेकर 2027 तक 4122000 किसानों को अच्छादित किए जाएंगे।

Keet Rog Niyantran Yojana 2023 के महत्वपूर्ण जानकारी 

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के अध्यक्षता में हुई है मंत्रिपरिषद में बैठक में किसानों की फसलों के नुकसान को बचाने के लिए Keet Rog Niyantran Yojana 2023 के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
  • योजना वित्तीय वर्ष 2022 से लेकर 2026 से 27 तक संचालित की जाएगी।
  • अब इस योजना के द्वारा फसलों में वार्षिक खरपतवार से होने वाली 15 से 20% नुकसान फसल रोगों से 26% नुकसान और कीटों से 20% होने वाले नुकसान से बचा जा सकेगा।
  • इससे पहले योजना 2017 से 18 से 2021 से लेकर 2022 तक के लिए संचालित की गई थी जिसके माध्यम से 1158 321 किसानों को विभिन्न कार्य मधुर में लाभ की प्राप्ति हुई थी।
  • उत्तर प्रदेश के जिलों के नियंत्रण योजना पर सरकार के द्वारा 5 वर्षों में 19 25 7.75 करो रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • वित्तीय वर्ष 2022 23 इस योजना पर 34.17 करो रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • इस योजना के द्वारा खाद्यान्न उत्पादन के लिए बायोइलेक्ट्रिक साइट्स और बायो एजेंट्स 75% सब्सिडी पर उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • प्रदेश में खरपतवार की चुनौती नियंत्रण के लिए एकत्रित नशा जी प्रबंधन प्रणाली को बढ़ावा दिया जा रहा है जिसके राज्य में कृषि विभाग द्वारा नई पीएम प्रयोगशाला स्थापित की गई है।
  • लघु एवं सीमांत किसानों को खरपतवार किस रोग के नियंत्रण के लिए कृषि रक्षा रसायन 50% अनुदान पर दिए जाएंगे और
  • उसके साथ ही इन रसायनों के छिड़काव करने के लिए नेट सिक्स प्लेयर पावर स्प्रेयर जैसे कृषि यंत्रों को भी 50% सब्सिडी पर दिया जाएगा।
  • कृषि विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा कीट रोग नियंत्रण योजना के माध्यम से वर्ष 2022 से लेकर 2027 41 लाख 42 हजार किसान कोई योजना का लाभ दिया जाएगा।

कीट रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • किसान ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने का पात्र है।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जमीन से जुड़े कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Keet Rog Niyantran Yojana 2023 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया।

  • सबसे पहले किसान को अपने जिले के कृषि विभाग में जाना होगा।
  • इसके बाद इसे संबंधित अधिकारी से किस रोग नियंत्रण योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना है।
  • इस्पात में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जितनी भी जानकारी हो गई उन सभी को ध्यानपूर्वक पढ़कर उसे में सभी जानकारी को दर्ज करना है।
  • इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र से अटैच करना है।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र किसी विभाग में ही जमा कर देना है जहां से आप इस से प्राप्त किया था।
  • इस प्रकार आप किस रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

हेलो दोस्तों, हमें उम्मीद है कि हमारा आज का यह आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा। और अगर इस आर्टिकल में आपको किसी प्रकार का सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और हमारी यह पेज को अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि वह भी इस योजना का लाभ उठा सके।

gif pointing highlights link

FAQ Keet Rog Niyantran Yojana

✔️ UP Keet Rog Niyantran Yojana 2023 क्या है ?

हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के सरकार ने अपने प्रदेश के सभी किसानों को कीटनाशकों को और उन सभी क्यों फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव करने वाले मशीनों का अनुदान देने के लिए क्यों जरूरी नियंत्रण योजना को आरंभ किया और इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2017 से लेकर 2022 तक के लिए राज्य में लागू की गई थी लेकिन अब इस योजना को 5 साल के लिए और आगे बढ़ावा दिया गया यानि अब सरकार ने इस योजना को 2022 के लेकर 2027 तक लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का आरंभ किया गया है और इसका बढ़ावा भी कर दिया गया है और इस प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए 6 सितंबर मंगलवार के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में बहुत सारे परिस्थितिक संसाधनों का माध्यम से किसानों की फसलों को नुकसान से बचाने के लिए इस योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दिया गया है। अब Keet Rog Niyantran Yojana के माध्यम से फसलों में चलाना खरपतवार से होने वाली नुकसान स्कोर 15 से 20% तक क्षति फसल रोगों से 26% क्षति और कीटों से 20% होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है।

✔️ प्रदेश सरकार के द्वारा 5 वर्षों में कीट रोग नियंत्रण योजना पर खर्च किए जाएंगे कितने रुपए ?

जैसा कि मैं आपको बता दूं कि प्रदेश सरकार के द्वारा keet Rog niyantran Yojana का संचालन के लिए 2022- 27 वर्ष से लेकर 2026-27 तक यानी 5 वर्षों में 19257.75 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे इसमें से मौजूद वित्तीय वर्ष 2022- 27 में 34.17 करो रुपए खर्च किए जाएंगे इससे पहले वर्ष 2017 -18 से लेकर 2021 से 22 तक इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सरकार के द्वारा 1158 321 किसानों को अनेक कार्य मदों में लाभान्वित किया गया था अब फिर से किस रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत राज्य के सभी लाखों किसानों को विभिन्न कार्य माधव पर लाभ प्राप्त होगी जिससे कि किसानों की आय में वृद्धि होगी और वह भविष्य के लिए आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे।

✔️ किसानों को जैविक दवाइयों पर मिलेगा 75% अनुदान कैसे ?

मैं आपको बता दूं कि किसानों को किस रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत कीटनाशक एवं कृषि उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत खाद्यान्न उत्पादन के लिए बायो पेस्टिसाइड तथा बायो एजेंट्स 75% अनुदान पर उपलब्ध कराए जाएंगे इस समय राज में खरपतवार की चीजों को नियंत्रण के लिए 11 नाथ जी प्रबंधन प्रणाली को बढ़ावा दिया जा रहा है जिसके राज्य में कृषि विभाग के द्वारा 9:00 पीएम प्रयोगशालाओं की स्थापना की गई है जिनमें बायोपेस्टिसाइड्स जैसे ट्राइकोडरमा, ब्यूवेरिया, वैसीयाना, एनपीवी और बायो एजेंट्स जैसे कि ट्राई को ग्रामा कार्ड का उत्पादन किया जा रहा है।

✔️ 50% अनुदान पर दी जाएगी असैनिक दवाइयां और स्प्रेयर पर क्यों ?

जैसा कि मैं आपको बता दूं कि इस योजना के अंतर्गत लघु एवं सीमांत किसानों को खरपतवार और किस रोग के नियंत्रण के लिए कृषि रक्षा रसायनों को 50% अनुदान पर उपलब्ध करवाया जाएगा और सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2022 के लिए किसानों को 1.95 लाख हेक्टर भूमि क्षेत्रफल के लिए अनुदान पर कृषि रक्षा रसायन प्रदान किए जाएंगे और इसके साथ ही इन रसायनों को फसलों पर छेद करने के लिए नेट पैक स्प्रेयर पावर स्प्रेयर इत्यादि कृषि यंत्रों पर भी 50% का सब्सिडी दिया जाएगा जिससे किसानों की आसानी हो सके कि वह अपने फसल का कीटनाशक स्प्रे कर सके और वित्तीय वर्ष 2022 में 6000 कृषि यंत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे इसके अलावा कृषि मंत्री ने या बताया है कि मंत्रिपरिषद की बैठक में पारित प्रस्ताव के अनुसार लघु एवं सीमांत किसानों को उनके इस्तेमाल में आने वाले अन्य को सुरक्षित रखने के लिए विगत वर्षों में दो से तीन और 5 क्विंटल के भंडार के साधन भी 50% कृषि अनुदान पर उपलब्ध करवाए जाएंगे और उत्तर प्रदेश किस रोग नियंत्रण योजना के माध्यम से 2022 27 के के अंतर्गत 41 लाख 42 हजार किसान आच्छादित किए जाएंगे।

✔️ कीट रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत पात्रता और आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
जमीन से जुड़े कागजात
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Leave a Comment