आयुष्मान भारत योजना साबित हुई वरदान की योजना इतने लाख लोगों को लाभ

Ayushman Bharat Yojana प्रधानमंत्री जी की सबसे प्रिय योजना आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है । आयुष्मान भारत योजना के तहत होता है यह लाभ । Ayushman Bharat Card,ayushman bharat registration online 2023,

आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी ।

Contents

भारत की सबसे बड़ी स्वास्थ योजना आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है । Ayushman Bharat Yojana अब तक आयुष्मान भारत योजना के तहत योजना का लाभ लेने वाले लाभर्थियों की संख्या 20 लाख से भी पार निकल चुकी है और इसके तहत आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 3.07 करोड़ लाभार्थियों ने बनवा लिया है । Ayushman Bharat Yojana भारत में हर 1 मिनट एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसका इलाज आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत फ्री में हो रहा है । Ayushman Bharat Card इस योजना का संचालन राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए ) के देखरेख में किया जाता है । Ayushman Bharat Card केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एवं परिवार कल्याण मंत्री पी नड्डा ने शनिवार को स्वास्थ्य बीमा योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना /आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा करते हुए इसकी प्रगति के बारे में भी बहुत चर्च किया ।

आयुष्मान भारत योजना से मिला है लोगों को लाभ ।

मंत्री जी ने एनएचआई के संचालन बोर्ड की पहली बैठक की अध्यक्षता की योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सितंबर 2018 में की गई थी और इस योजना पर मोदी विरोधी पार्टियों ने भी जमकर विरोध किया था और बताया था कि वह इस योजना को स्वीकार नहीं करते हैं । Ayushman Bharat Yojana लेकिन अभी इस योजना के तहत 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए का बीमा कवर उपलब्ध कराया जा रहा है ayushman bharat registration जिससे लाभार्थी खुश हैं और इस योजना का लाभ भी ले रहे हैं । ayushman bharat registration प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत मात्र 200 दिनों में ही 20.8 लाख से भी अधिक लोगों का इलाज फ्री में हो चुका है । इस योजना के तहत 5000 करोड़ का इलाज सुविधा भी उपलब्ध कराया गया है इन लोगों को ।

क्या है आयुष्मान भारत योजना ।

इसकी जानकारी अब तक आपको पता चल ही गई होगी लेकिन एक बार हम आपको बता देते हैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जन आरोग्य योजना/ आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई , इस योजना के अंतर्गत गरीब मध्यम वर्ग के परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए तक का हेल्थ बीमा कवरेज मुहैया कराया जाएगा , इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को आयुष्मान भारत योजना के लिए रजिस्टर्ड होना होगा जिसके लिए उन्हें ₹30 का एक आयुष्मण भारत गोल्डन कार्ड बनवाना होगा , यह आयुष्मण भारत गोल्डन कार्ड आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी बनवा सकते हैं ।

आयुष्मान भारत योजना का अभी तक क्या रहा प्रभाव ।

योजना को शुरू हुए अभी लगभग 200 दिन ही हुए हैं और इसके तहत लाभ लेने वाली लाभार्थियों की संख्या 20 लाख के पार हो चुकी है । योजना के तहत 15400 से भी अधिक अस्पताल जोड़े जा चुके हैं इनमें से 50% निजी अस्पताल भी हैं । इस योजना के तहत कुल अभी तक लाभार्थी 3 करोड़ से भी अधिक जुड़ चुके हैं जिनका आयुषमान भारत गोल्डन कार्ड भी बनाया गया है । अभी तक इस योजना के ऊपर लाभार्थियों के इलाज मे 2,760 करोड़ रुपए का खर्च आया है ।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे लें ।

आयुष्मान भारत योजना का अगर आप लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहली और अहम शर्त आप इसके लाभार्थी होने चाहिए , यानी सरकार के द्वारा जो लिस्ट जारी की गई है उसमें आपका नाम होना चाहिए ,आप इस योजना के लाभार्थी हैं या नहीं यहां से देख सकते हैं या फिर आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं साथ ही योजना में अपने आप को रजिस्टर्ड भी करवा सकते हैं । आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड मिलने के बाद आपका किसी भी रजिस्टर्ड निजी या सरकारी अस्पताल में बड़ा से बड़ा या छोटा से छोटा इलाज फ्री में हो जाएगा । इस योजना के तहत बीमारी के इलाज से लेकर दवा और हॉस्पिटलाइजेशन के खर्च को भी शामिल किया गया है । यानी सरकार ही आपके हॉस्पिटल आने जाने का खर्च देगी और इलाज के साथ आपको दवा भी देगी ।

Ayushman Bharat Yojana

FAQ Questions Related Ayushman Bharat Yojana 

✔️ आयुष्मान योजना का क्या लाभ है?

आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। जिसके अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं। इस कार्ड के माध्यम से पात्रों को किसी भी सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में ₹500000 तक का मुफ्त इलाज मिलता है

✔️ आयुष्मान कार्ड में क्या क्या फ्री है?

भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का आयोजन किया जाता है, जिससे मुफ्त इलाज का लाभ प्राप्त करने वाले लोगों को सहायता मिलती है। ayushman bharat registration आयुष्मान कार्ड सरकार द्वारा पात्र माने जाने वाले लोगों को जारी किया जाता है। इस कार्ड के माध्यम से, लिस्टेड अस्पतालों में आप 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

✔️ आयुष्मान योजना के लिए पात्रता की जांच कैसे करें?

आयुष्मान कार्ड की पात्रता की जांच करने के लिए, पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको होमपेज दिखेगा। होमपेज पर, आपको ऊपरी मेनू में क्वेश्चन मार्क के आगे “Am I Eligible” का विकल्प चुनना होगा। इससे अगला पेज खुलेगा।

✔️ आयुष्मान कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं?

आप अपने आयुष्मान कार्ड से पैसे निकालने के लिए पहले अपना नाम लिस्ट में देखने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको सरकार की वेबसाइट pmjay.gov.in को खोलना होगा। वेबसाइट खोलने के बाद, आपको “I Am Eligible” के विकल्प को चुनना होगा। फिर आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना होगा। इसके बाद, आपको “Generate OTP” को चुनना होगा।

Leave a Comment