आयुष्मान भारत गोल्डन से 100 दिनों में इतने लोगों को मिला 5 लाख की हेल्थ

Ayushman Golden Card प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सिर्फ 100 दिनों के दौरान इतने लोगों को फायदा मिला है । ayushman golden card apply आप भी जाने इस योजना के बारे में और इसके फायदे ayushman card registration,ayushman golden card benefits,ayushman golden card list,

आयुष्मान भारत

क्या है आयुष्मान भारत योजना ।

Contents

साधारण शब्दों में आयुष्मान भारत योजना एक ऐसे योजना है जिसमें सरकार लोगों को 5 लाख तक का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस मुहैया कराती है इसके तहत वो लोग जिन लोगों का आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बना होता है उनका इलाज फ्री में सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में कराया जा सकता है । ayushman card registration सरकार प्रतिवर्ष प्रति व्यक्ति 5 लाख तक का खर्च उठाती है । ayushman golden card list                                                                                  इस योजना के शुरू हुए लगभग 100 दिन हो चुके हैं और अब तक इस योजना में काफी बड़े-बड़े कार्य भी किए जा चुके हैं, 100 दिनों के भीतर इस योजना के तहत लगभग 6.95 लाख लोगों का इलाज किया जा चुका है और इसके अलावा 45.88 लाख लोगों का आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड भी बनाया जा चुका है ।

आयुष्मान भारत योजना के तहत ज्यादातर इलाज प्राइवेट अस्पतालों में ही हुए हैं कुल मरीज की अगर हम प्रतिशत की बात करते हैं तो 68 फ़ीसदी मरीज ऐसे थे जिनका इलाज प्राइवेट अस्पतालों में ही हुआ है , प्रति मरीज की औसत क्लेम की राशि ₹15589 था । आयुष्मान भारत योजना के तहत कई रिकॉर्ड भी बने हैं 1 दिन में अलग-अलग जगहों पर 10000 लोगों की भारती भी की जा चुकी है ।

यहां तक कि आयुष्मान भारत योजना को चलाने वाली नेशनल हेल्थ अथॉरिटी को कैबिनेट ने नेशनल हेल्थ एजेंसी का भी दर्जा दे दिया है , इससे नेशनल हेल्थ एजेंसी को काम करने में और भी आसानी के साथ सुविधा मिलेगी ।

आयुष्मान भारत योजना के अन्य भी लाभ हैं ।

आयुष्मान भारत योजना के आने से गरीब लोगों को फ्री इलाज तो मिलता ही है साथ ही बेरोजगार लोगों को रोजगार भी मिला । इस योजना के तहत विभिन्न पदों पर भर्तियां भी कराई गई जिसमें नर्स से लेकर आयुष्मान भारत मित्र भी बनाए गए ।

एक और रिकॉर्ड है आयुष्मान भारत योजना के नाम ।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना , आयुष्मान भारत योजना के डिप्टी सीईओ डॉ दिनेश अरोरा जी के मुताबिक पूरे देश में हर 13 सेकंड में एक मरीज का आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त में इलाज होता है । ayushman golden card apply आयुष्मान भारत योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर भी दी गई है जिस पर संपर्क करके आप आयुष्मान भारत योजना ,गोल्डन कार्ड, आयुष्मान भारत के तहत रजिस्टर्ड अस्पताल आदि की भी जानकारी ले सकते हैं । आयुष्मान भारत हेल्पलाइन नंबर 14555 है ।

प्रधानमंत्री जी की यह योजना “हाथी के दांत” ना साबित होकर सरकार की महत्वाकांक्षी योजना साबित हो रही है और आम आदमी को इससे फायदा भी मिल रहा है ।

सारांश (Summary)

जैसा कि आर्टिकल लेख में हमने आपसे Ayushman Golden Card 2023 से संबंधित सभी जानकारी साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी सवालों के जवाब अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

ayushman golden card apply

FAQ Questions Related Ayushman Golden Card

✔️ आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनता है?

यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपने निकटतम जन सेवा केंद्र में जा सकते हैं। वहाँ आपको एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा। ayushman card registration इसके बाद अधिकारी आपके द्वारा दी गई जानकारी की सत्यापन करेंगे और आपको आयुष्मान भारत योजना का गोल्डन कार्ड जारी करेंगे। इसमें 15 दिन का समय लगेगा।

✔️ आयुष्मान कार्ड और ayushman Golden कार्ड में क्या अंतर है?

आयुष्मान भारत योजना का गोल्डन कार्ड (Ayushman Bharat Golden Card) गरीब लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा है, जिसके माध्यम से वे अस्पतालों में फ्री में इलाज करवा सकते हैं। इस योजना के तहत, गरीब और मजदूर लोग सरकार द्वारा चयनित सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटलों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

✔️ आयुष्मान कार्ड किसका किसका बन रहा है?

यहां निम्नलिखित व्यक्ति शामिल हैं: भूमिहीन, दिव्यांग सदस्यों के परिवार के सदस्य, ग्रामीण क्षेत्र के लोग, अनुसूचित जाति या जनजाति के लोग, कच्चे मकान में रहने वाले लोग, दिहाड़ी मजदूर, निराश्रित, आदिवासी और ट्रांसजेंडर लोग।

✔️ आयुष्मान कार्ड पर कितने तक का इलाज फ्री है?

आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के माध्यम से सरकार हर साल देश के हर गरीब परिवार को 5 लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज कराती है। ayushman golden card benefits इस योजना के तहत 1570 से अधिक बीमारियों या शारीरिक समस्याओं का इलाज किया जा सकता है।

Leave a Comment