आधार कार्ड,10 साल की होगी जेल दबाब बनाने पर 1 करोड़ का जुर्मान भी ।

Aadhar Card आधार कार्ड,10 साल की होगी जेल दबाब बनाने पर 1 करोड़ का जुर्मान भी । aadhar card download,aadhar card check,uidai.gov.in status,eaadhar.uidai.gov in

Aadhar Card ,eaadhar.uidai.gov.in download

आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर केंद्र सरकार के फैसले के बाद यदि कोई व्यक्ति सिम कार्ड खरीदना चाहता है या बैंक अकाउंट खुलवाना चाहता है , और उनसे आधार कार्ड की मांग की जाती है तो ग्राहक उस पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं । uidai.gov.in status यहां तक की आधार कार्ड की मांग पर जोर देने वाले को एक करोड़ रुपए जुर्माना भी भरना पड़ सकता है ।

यह भी पढे,आधार कार्ड बनाने में फिसड्डी निकले बैंक, यूआईडीएआई को याद आ रही CSC की ।

ऐसा करने वाले कंपनियों, बैंकों के कर्मियों को 3 साल से लेकर 10 साल के लिए जेल का हवा भी खाना पड़ सकता है ।

Contents

कैबिनेट में हुई बैठक के दौरान केंद्र सरकार ने प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट और भारत टेलीग्राफी एक्ट में बदलाब कर दिया और एक नया नियम तैयार कर दिया । uidai.gov.in status बैठक में इसे सोमवार को मंजूरी भी दे दी गई ।

अब लोगों के पास मौजूद हैं अन्य विकल्प

जब भी किसी व्यक्ति को कहीं अपना पहचान दिखाना हो तो वह आधार कार्ड के स्थान पर, राशन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड AND केंद्र सरकार के द्वारा की गई किसी भी प्रकार के दस्तावेज को दिखा सकता है । Aadhar Card  और कोई भी संस्था , किसी भी सूरत में लोगो पर आधार कार्ड को ले कर दबाव नहीं डाल सकती है, इसका अधिकार उन्हें नहीं है ।

यह भी पढे,मिलेगी आधार नंबर सरेंडर करने की आजादी सरकार का नया प्लान

सूत्रों की मानें तो सरकार ने यह फैसला हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ध्यान में रखकर लिया है, इसमें कोर्ट ने बताया था कि भारतीय विशिष्ट पहचान ,eaadhar.uidai.gov in यूनिक आईडी (आधार कार्ड ) का इस्तेमाल केबल सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में ही किया जाना चाहिए ।

डाटा लीक करने पर देना होगा 50 लाख का जुर्माना ।

सरकार द्वारा दी गई निर्देश के अनुसार आधार ऑथेंटिकेशन करने वाली संस्था डेटा लीक के लिए जिम्मेवार पाई जाती है तो उसे 50 लाख रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है और 10 साल की जेल भी हो सकती है ।

सारांश (Summary)

जैसा कि आर्टिकल लेख में हमने आपसे Aadhar Card से संबंधित सभी जानकारी साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी सवालों के जवाब अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

uidai.gov.in status

FAQ Questions Related Aadhar Card 

✔️ क्या 10 साल पुराना आधार कार्ड वैध है?

कलेक्टर एच कृष्णनुन्नी की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि हाल के बयान के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को अपनी जानकारी की निरंतर सटीकता सुनिश्चित करने के लिए पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण प्रदान करके अपने आधार कार्ड विवरण को हर 10 साल में अपडेट करना आवश्यक है।

✔️ मैं कैसे जान सकता हूं कि मेरा आधार कार्ड 10 साल पुराना है?

माई आधार टैब के तहत “अपडेट डेमोग्राफिक्स डेटा एंड चेक स्टेटस” पर क्लिक करें। eaadhar.uidai.gov in आपको एक दूसरी वेबसाइट पर रीडायरेक्ट किया जाएगा: https://myaadhaar.uidai.gov.in/। नई वेबसाइट पर लॉगिन करें और आगे बढ़ें। अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।

✔️ आधार कार्ड कौन से साल में बनना चालू हुआ?

जनवरी 2009 में भारत सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की स्थापना की। aadhar card download इसके बाद सितंबर 2010 से आधार कार्ड बनाने का कार्य आरम्भ हुआ। eaadhar.uidai.gov in उसके बाद समूचे भारत में आधार कार्ड के निर्माण और वितरण की शुरुआत बड़ी पैमाने पर की गई।

✔️ आधार का दुरुपयोग कैसे होता है?

क्या मेरे आधार नंबर के बारे में जानने और उसका दुरुपयोग करने से कोई मुझे नुकसान पहुंचा सकता है? नहीं। आपके आधार नंबर को जानने से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हो सकता है। aadhar card check यह आपके पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि जैसे अन्य पहचान पत्रों की तरह है, जिन्हें आप सेवा प्रदाताओं के साथ लंबे समय से सुरक्षित रूप से उपयोग कर रहे हैं।

Leave a Comment