आधार कार्ड आधार डाटा हैक करने वालों को अब 10 साल की सजा कैबिनेट

Aadhar Card Hack बैंक खाते ,सिम कार्ड के लिए आधार जरूरी नहीं है, aadhar card security code केंद्र सरकार ने सोमवार को आधार से जुड़े कानून में संशोधन को मंजूरी दे दी है साथ ही आधार डाटा हैक करने वालों के लिए 10 साल की सजा का भी प्रावधान किया गया है । aadhaar card hacking,aadhar card check,

aadhaar card hacking

सोमवार को सीतकालीन सत्र में कैबिनेट ने आधार लिंक करने की मंजूरी वाले कानून को संशोधित कर दिया है, जिसके तहत अब सिम कार्ड, बैंक खाता से आधार जोड़ना अनिवार्य नहीं ।
सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में टेलीग्राफ एक्ट और प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट( PMLA) में संशोधन को मंजूरी दे दी गई है ।

Aadhar Card Hack इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने आधार एक्ट के सेक्शन 57 को खारिज कर दिया था, जिसके तहत बैंक अकाउंट ,मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड नंबर को लिंक करना अनिवार्य रखा गया था । aadhaar card hacking कोर्ट ने कहा था कि मोबाइल सिम कार्ड और खाते के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है , लेकिन पैन कार्ड के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता को बरकरार रखा गया है । सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा था कि अगले सत्र में आधार के नियमों को लेकर संशोधन किया जाएगा ।

नोट:- मौजूदा कानून में संशोधन हो जाने के बाद भी जो कोई व्यक्ति फोन कनेक्शन लेने या बैंक अकाउंट खोलने के लिए अपनी मर्जी से आधार कार्ड का इस्तेमाल करना चाहता है, कर सकता है , इसमें सुप्रीम कोर्ट के फैसले का उल्लंघन नहीं होगा ।

Contents

वहीं, नए कानून में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI ) ने आधार की वेबसाइट, आधार सॉफ्टवेयर UCL, ECMP या गैरकानूनी आधार प्रिंटिंग सॉफ्टवेयर जैसे हैकिंग , गैरकानूनी कार्य करने वाले लोगों के लिए सजा का भी प्रावधान किया है , इसके तहत अगर अब किसी ने आधार कार्ड वेबसाइट ,आधार से जुड़े सॉफ्टवेयर के साथ गरबरी करने की कोशिश या उसे हैक करने का प्रयास किया से 10 साल जेल में बिताने पड़ेंगे ।

यह व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर चल रहे आधार प्रिंटिंग सॉफ्टवेयर जोकि 200, 500,1000 ₹ ने बेचा जा रहा है को ध्यान में रख कर किया गया है ।

नोट:- ऐसे किसी सॉफ्टवेयर का प्रयोग ना करें जो गैरकानूनी ढंग से आधार कार्ड बना देता है या एडिट कर देता है , ऐसा करना आपको 10 साल की सजा और लाखों का जुर्माना दोनों दे सकता है।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Aadhar Card Hack कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

aadhar card security code

FAQ Questions Related Aadhar Card Hack 

✔️ आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर चेक करना है कैसे करें?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर देखने के लिए सबसे पहले आपको सरकार की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। वहाँ पर Verify an Aadhaar Number विकल्प को सिलेक्ट करें। aadhar card check इसके बाद अगले पेज पर अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर वेरिफाई करें। इसके बाद आपके सामने आपके आधार कार्ड की सभी जानकारी खुलकर आ जाएगी जिसमें मोबाइल नंबर भी होगा।

✔️ आधार कार्ड अपडेट हुआ है कि नहीं कैसे पता करें?

aadhar card security code आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं ये जानने के लिए सबसे पहले आपको सरकार की वेबसाइट uidai.gov.in को ओपन करना होगा। उसके बाद, Check Aadhaar Update Status के विकल्प को सिलेक्ट करें। फिर अगले पेज में आपको अपना एनरोलमेंट आईडी और कैप्चा कोड डालकर सबमिट करना होगा। इसके बाद, आपको आधार कार्ड की पूरी जानकारी दिखाई देगी कि आपका आधार कार्ड अपडेट हुआ है या नहीं।

✔️ मैं कैसे जांच सकता हूं कि मेरा मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है?

अपने मोबाइल नंबर से 14546 पर कॉल करें। aadhaar card hacking यदि आपका नंबर पहले से लिंक है, तो आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) बताएगा कि आपका मोबाइल नंबर पहले ही आधार से सत्यापित हो चुका है। यदि नंबर अभी तक लिंक नहीं हुआ है, तो आपको आईवीआरएस के दिए गए निर्देशों का पालन करके लिंकिंग की स्थिति की जांच करनी चाहिए।

✔️ आधार कार्ड रिजेक्ट क्यों हो जाता है?

आधार कार्ड रिजेक्ट होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे तकनीकी कारण (Technical Reason), डेटा प्रोसेसिंग त्रुटि (Data Processing Error), अमान्य दस्तावेज (Invalid Document) या डुप्लीकेट नामांकन (Duplicate Enrollment)।

Leave a Comment