अगर आप कंप्यूटर में E -Aadhaar Card डाउनलोड करते हैं तो बड़ा नुकसान

Aadhar Card Download UIDAI ने फिलहाल में ही एक ट्वीट कर ऐसे लोगों को चेतावनी दी है जो पब्लिक कंप्यूटर में E Aadhaar Card को डाउनलोड करते हैं इन लोगों को कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता है । eaadhar.uidai.gov in

E Aadhaar Card

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया UIDAI ने ट्वीट कर जारी की है चेतावनी ।

Contents

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर आधार कार्ड डाउनलोड करने वालों को चेतावनी दी है , UIDAI ने ट्वीट कर ऐसे लोगों को चेतावनी दी है जो लोकल कंप्यूटर में ई-आधार डाउनलोड करते हैं .eaadhar.uidai.gov in, अगर ई आधार डाउनलोड करने की आवश्यकता हो तो इसे यूआइडीएआइ की ऑफिशियल वेबसाइट eaadhaar.uidai.gov.in से ही करनी है ।

अगर आप पब्लिक कंप्यूटर से ई-आधार डाउनलोड करते हैं तो यह कार्य करना अनिवार्य है ।

इस बात का ध्यान रखें जब भी आप पब्लिक कंप्यूटर में ई-आधार कार्ड को डाउनलोड करवाते हैं तो उसे प्रिंट कर अपना कॉपी ले ले और उस पब्लिक कंप्यूटर में डाउनलोड हुए ई आधार को डिलीट कर दें ।

यह भी पढ़ें :- आधार कार्ड आपका कहीं कोई और तो नहीं कर रहा है इसका इस्तेमाल ।

e-aadhaar card  को पब्लिक कंप्यूटर से परमानेंटली डिलीट करना होगा ।

आप जीस पब्लिक कंप्यूटर में आधार कार्ड को डाउनलोड करते हैं अपने आधार कार्ड को प्रिंट होने के बाद आप ई-आधार के पीडीएफ को उस पब्लिक कंप्यूटर से हमेशा के लिए डिलीट कर दें
कंप्यूटर से हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए आपको ई-आधार को रीसायकल बिन से भी डिलीट करना होगा ।

my aadhaar

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे किया जाएगा/ how to download E-Aadhar card online

आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए बताई गई प्रक्रिया को अपनाना अनिवार्य है ।

Step 1 – सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट Uidai.gov.in को ओपन करना होगा

step 2 :- इसके बाद आधार सेक्शन के अंदर डाउनलोड आधार वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आप eaadhaar.uidai.gov.in की वेबसाइट पर चले जाओगे

step 3:- अब आपको यहां पर अपनी निजी जानकारी भरनी होगी

step 4:- अब आपको यहां पर रेगुलर आधार सिलेक्ट कर अपना आधार कार्ड संख्या, पूरा नाम, पिन कोड इत्यादि जैसी जानकारी भरनी होगी ,eaadhar.uidai.gov in इसके बाद आप के आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा या आप M-Aadhaar के TOTP का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

step 5 :- आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों की OTP जाएगी जिसे दर्ज कर आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे ।

नोट :- अपने आधार कार्ड की जानकारी या अपना आधार कार्ड कभी किसी ऐसे व्यक्ति को ना दें जिस पर आपको भरोसा ना हो या आप उसे जानते ना हो । आप की आधार कार्ड की जानकारी गोपनीय है जिसे आप गोपनीय ही बनाए रखें ।

Aadhar Card ,eaadhar.uidai.gov in

FAQ Questions Related Aadhar Card Download

✔️ कंप्यूटर में कोई भी ऐप कैसे डाउनलोड करें?

सबसे पहले अपने Computer या Laptop में Windows Key Press करें या Left Corner में दिखाए Windows के आइकॉन पर क्लिक करें। eaadhar.uidai.gov in Step-2. अब आपको सर्च बार दिखाई देगा, यहाँ पर Microsoft Store को सर्च करें, इसके बाद इस पर क्लिक करके Open कर लें।

✔️ आधार कार्ड का पीडीएफ कैसे खोलें?

आधार कार्ड PDF डाउनलोड करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर आना है और अपना आधार नंबर या नामांकन आईडी, पूरा नाम और पिन कोड दर्ज करना होगा, आपको एक सुरक्षा कोड भी दर्ज करना होगा। फिर Download Aadhar पर क्लिक करना है और आपका आधार कार्ड PDF डाउनलोड हो जायगा।

✔️ नई आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

पहले उम्मीदवारको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। my aadhaar वहां, आपके सामने होम पेज खुलेगी। यहाँ पर आपको “Download Aadhar” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको eaadhaar.uidai.gov.in नामक वेबसाइट पर ले जाया जाएगा।

✔️ आधार कार्ड डाउनलोड करने का ऐप कौन सा है?

ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका बहुत सरल है। आप अपने आधार कार्ड को UIDAI की वेबसाइट या mAadhaar ऐप के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।

Leave a Comment