Palamu

सरकार की नई योजना,हर महीने देगी 1.8 लाख रुपये गौशाला खोलिए लाखों की

gaushala yojana up योगी सरकार का बहुत बड़ा तोहफा, गौशाला खोलने पर अब आपको हर महीने लाखों की कमाई होगी । gaushala subsidy in up,up gaushala list

gaushala yojana up

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के अनुसार प्रशासन अब संरक्षण कार्यों में जुट चुकी है । up gaushala list शासन से दिशा-निर्देश मिलने के बाद प्रशासन आवारा पशुओं को संरक्षण दिलाने की शुरुआत में पूरी तरह से जुड़ चुकी है गौशाला खोलने केई लिए ।

गो संरक्षण दिलाने की इस मुहिम में एक बात निकल कर आ रही है गौ संरक्षण के हेतु गौशाला खोलने का । गौशाला खोलने वालों को शासन के माध्यम से अनुदान भी दिया जाएगा ।

कौन खोल सकता है गौशाला ।

Contents

कोई भी भारत का किसान गौशाला खोल सकता है , उनके पास लगभग 200 गोवंश को रखने की सुविधा होनी चाहिए । जैसा कि पशुपालन मंत्री एस पी सिंह बघेल के अनुसार बताया गया है । up gaushala list प्रत्येक गोवंश की संरक्षण सरकार आपको अनुदान मुहैया कराएगी ।

गौशाला खोलने के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए (how much land required for Gaushala )

उत्तर प्रदेश के पशुपालन मंत्री एसपी सिंह बघेल ने प्रदेश सरकार को एक प्रस्ताव सौंपा है इसके हिसाब से अगर कोई व्यक्ति गौशाला खोलना चाहता है तो, उसके पास कम से कम 5 बीघा जमीन होनी चाहिए । gaushala subsidy in up जिसमें 200 गोवंश को रखने की सुविधा बनाई जा सकेगी ।

गौशाला खोलने पर कितना मिलेगा अनुदान (how much fund for Gaushala)

गौशाला खोलने के लिए सरकार आप को अनुदान मुहैया कराएगी । gaushala subsidy in up प्रत्येक गोवंश के संरक्षण के लिए सरकार द्वारा प्रतिदिन प्रति गाय ₹30 दी जानी है , यानी अगर आप एक गाय की बात करें तो 1 दिन के लिए ₹30 दी जाएगी इसी हिसाब से 200 गोवंश की बात करें तो ₹6000 प्रतिदिन और अगर महीने भर की बात करें तो 1.8 लाख रुपए प्रति महीना ।

गौशाला खोलने के बाद क्या-क्या करना होगा गायों के लिए ।

अगर आप एक निजी गौशाला खोलते हैं तो , अपने गौशाला में गायों के चारे, पानी, देखभाल की उत्तम व्यवस्था करनी होगी । चारे की व्यवस्था आप अपने खेत से कर सकते हैं नहीं तो आप दूसरे के खेत से भी चारे की व्यवस्था कर सकते हैं, गायों की उत्तम देखभाल भी जरूरी है ।

अतिरिक्त कमाई होगी गौशाला खोलने से (extra income from Gaushala)

यदि आप गौशाला खोलते हैं तो आपको अतिरिक्त कमाई हो सकती है , गायों के द्वारा उत्पन्न दूध, गोबर,मूत्र इत्यादि से आपकी अतिरिक्त कमाई हो जाएगी । gaushala subsidy in up बता देते हैं कि इसके ऊपर अभी कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है जैसे ही ऑफिशियल न्यूज़ आती है यहां पर आपको जानकारी मिल जाएगी ।

क्या गौशाला प्रत्येक ग्राम पंचायत में खोला जा सकेगा ( will Gaushala open in each and every panchayat)

योगी सरकार ने हाल ही में हर गौ संरक्षण केंद्र के निर्माण को लेकर घोषणा की है । बता देते हैं कि एक गौ संरक्षण केंद्र के निर्माण के ऊपर लगभग 1.2 करोड रुपए की लागत आएगी । gaushala subsidy in up अगर हम अभी की बात करें तो उत्तर प्रदेश में 52 जगहों पर गौ संरक्षण केंद्र का निर्माण कार्य भी चल रहा है । up gaushala list योगी सरकार ने हाल ही में सभी पंचायतों में गौ सेवा केंद्र खोलने की घोषणा भी की है ।

क्यों खोला जा रहा है गौ संरक्षण केंद्र ।

गौशाला खोलने का मुख्य उद्देश्य सरकार के द्वारा यह बताया जा रहा है कि , किसान गोवंश और अन्य आवास पशुओं द्वारा फसल खराब करने का शिकायत करते रहते हैं । gaushala yojana up जिसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में गौशाला खोलने का यह बड़ा निर्णय लिया है । up gaushala list इसके माध्यम से बेरोजगार को कमाई का भी मौका मिलेगा , साथ ही किसानों को गोवंश द्वारा फसल बर्बादी से होने वाली क्षति से भी छुटकारा मिल जाएगा ।

गौशाला खोलने के लिए आवेदन किस प्रकार से करनी होती है (how to apply for Gaushala)

गौशाला खोलने के लिए इच्छा रखने वाले लोग अपने नजदीकी विकास भवन स्थित मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं । gaushala yojana up गौशाला पंजीकरण के लिए इच्छुक लोग ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं । बता देते हैं कि आपके पास अपनी निजी जमीन होनी चाहिए साथ ही आपकी रुचि गायों की सेवा के प्रति भी होनी चाहिए ।

महत्वपूर्ण जानकारियां :

FAQ Questions Related gaushala yojana

✔️ गौशाला के लिए कितनी जमीन चाहिए?

यदि आप गौशाला खोलना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 5 बीघा जमीन की आवश्यकता होगी और आपको 200 गोवंशों को रखने की सुविधा उपलब्ध करानी चाहिए। इसके अलावा, आपको चारे और गोवंशों के लिए पानी की उचित सुविधा भी उपलब्ध करानी चाहिए। गोवंशों के लिए चिकित्सा सेवाओं की भी व्यवस्था होनी चाहिए।

✔️ उत्तर प्रदेश में गौशाला परियोजना कैसे शुरू करें?

गौशाला खोलने के लिए, आपको मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय से विकास भवन में स्थित आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। इस आवेदन पत्र के माध्यम से गौशाला पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा। गौशाला को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए, आपको 1.5 से 2 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। यह भूमि 500 से 1000 मवेशियों वाली गोशाला को पूरी तरह से कवर करेगी।

✔️ गौशाला खोलने के लिए लोन कैसे मिलेगा?

यदि आप गाय पालन के लिए ऋण लेना चाहते हैं, तो पशुपालन योजना में पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम और अन्य कई योजनाओं के माध्यम से आप गाय पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इन सरकारी योजनाओं के तहत आपको गाय पर ₹160,000 तक का ऋण मिल सकता है।

✔️ गौशाला का प्रबंधन कैसे करें?

उच्च प्रबंधन मानकों के अंतर्गत, एक गौशाला में वातावरण, रोशनी, स्थान, पानी आदि का सुचारू रूप से प्रबंध होना चाहिए और इसके साथ ही छायादार वृक्षों का भी होना आवश्यक है। पशुशाला के संख्या के आधार पर, सुविधाओं के लिए पूंछों और छतों का उपयोग करना अधिक उचित होता है। इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए, नजदीकी पशु चिकित्सालय से संपर्क किया जा सकता है।

Exit mobile version