Palamu

समर्थ योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन प्रोसेस | Samarth Yojana Apply | Samarth scheme in Hindi

समर्थ योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन प्रोसेस | Samarth Yojana Apply | Samarth scheme in Hindi

Contents

|| Samarth scheme, Samarth Yojana 2021 Apply , Samarth Yojana Official Website , समर्थ योजना 2021 ||

Samarth Yojana 2021 Apply ; जैसा कि नाम से ही जिक्र हो रहा है समर्थ यानी “अपने काम को करने में पूरी तरह से योग्य” केंद्र सरकार ने हाल ही में 18 राज्यों में इस योजना की शुरूआत की है जिसके अंतर्गत 4 लाख से भी अधिक लोगों को हुनर सीखा कर उन्हें समर्थ बनाया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति को वस्त्र उद्योग के कामों में दक्षता प्रदान की जाएगी और उनकी क्षमता को बढ़ाकर उन्हें पूरी तरह से ट्रेंड वर्कर बनाया जाएगा जिससे रोजगार का अवसर पैदा होगा और बेरोजगारी भी दूर होगी ।

Samarth Yojana 2019 Apply

Samarth Yojana/समर्थ योजना का क्या है उद्देश्य ?

Samarth Yojana 2021 /समर्थ योजना 2021 इसके अंतर्गत देश के 18 राज्यों के 4 लाख लोगों को शामिल किया जाएगा जो लोग एक ही छत के नीचे रह कर अपनी कुशलता और कारीगिरी का परिचय देंगे , अपने काम में दक्षता हासिल करेंगे और अपने आप को समर्थ बनाएंगे , आत्मनिर्भर बन सकें और समर्थ हो सके और ये लोग अपने कदम पर खड़े होकर अपना जीवन यापन कर सके ।

Samarth Yojana/समर्थ योजना को शुरू करने में केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की समान भागीदारी रहेगी और दोनों ने इस योजना को शुरू करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर (MOU SIGNED ) भी कर दिए हैं । समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने के बाद इस योजना के अंतर्गत 18 राज्यों को शामिल किया जाएगा और इन राज्यों में से 4 लाख से भी अधिक लोगों को प्रशिक्षण देकर समर्थ बनाया जाएगा ।

🔥🔥Samarth Yojana Highlights🔥🔥

🔥 योजना का नाम समर्थ योजना
🔥 संबंधित विभाग Ministry of Textiles Government of India
🔥 राज्य फिलहाल 18 राज्य में लागू
🔥 उद्देश्य लगभग 4 लाख लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना ।
🔥 ऑफिशियल वेबसाइट Click Here
🔥 लाभ लोगों को उचित प्रशिक्षण और रोजगार देना

समर्थ योजना 2021 के लाभ / Benefits Of Samarth Yojana 2021

समर्थ योजना से लोगो को अनगिनत लाभ मिलेंगे जो निम्नलिखित है ।

  Benefits Of Samarth Yojana 2021

  1. इस योजना के अंतर्गत लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा उन्हें उनके काम के प्रति कुशल बनाया जाएगा और उनका पूरा प्रशिक्षण करवाया जाएगा । इसमें लोगों का प्रशिक्षण बहुत सारे विभिन्न क्षेत्रों में कराया जाएगा जिनमें से प्रमुख हैं हस्तकला ,बुने कपड़े ,कालीन ,पोशाक ,हतकरधा इत्यादि ।
  2. ◆ जिन लोगो का प्रशिक्षण हो जाता है उन लोगों को कंपनी के द्वारा नौकरियां भी प्रदान की जाती है यानी कंपनी पहले आप को प्रशिक्षित करती है और फिर आपको नौकरी भी देती है । यह योजना सरकार के लिए काफी बड़ी योजना साबित हो सकती हैं इस योजना से लोगों को रोजगार भी मिलेगा और उनका नजरिया सरकार के प्रति बदलेगा भी ।
  3. ◆ इस योजना के सबसे बड़ी बात यह है कि लोग एक ही छत के नीचे रह कर काम करेंगे अपनी बातों को एक दूसरे के साथ साझा करेंगे और एक दूसरे के साथ मिलकर अपने ज्ञान और अपने तकनीक को काफी ज्यादा बढ़ा सकेंगे । साथ ही इससे लोगों को समानता भी महसूस होगी ।
  4. समर्थ योजना महिलाओं के लिए भी काफी बड़ी होगी इससे महिलाओं को भी रोजगार का अवसर मिलेगा और महिला सशक्तिकरण को भी काफी ज्यादा बढ़ावा मिल सकेगा ।
  5. Samarth Yojana के अंतर्गत मात्र 3 सालों में 10 लाख लोगों को प्रशिक्षण देने का उद्देश्य सुनिश्चित किया गया है । इन लोगों को कुशलता से प्रशिक्षण दिया जाएगा , इन लोगों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा और यह लोग अपने समय की बर्बादी न कर अपने तकनीक का सदुपयोग कर पैसे अर्जित कर पाएंगे ।

समर्थ योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी / Some Important Information About Samarth Yojana

  • समर्थ योजना को अरुणाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, मिजोरम, कर्नाटक, ओडिशा ,मनीपुर, तेलंगाना, त्रिपुरा, तमिल नाडु, उत्तर प्रदेश, आंध्रप्रदेश, असम , झारखंड और उत्तराखंड इन 18 राज्यों में शुरू किया जाना है ।
  • ◆ जैसे ही इन राज्यों के लोगों को प्रशिक्षण वस्त्र कारोबार से जुड़े सभी कौशल को सिखाने इन्हें तैयार और पूरी तरह से प्रशिक्षित कर दी जाती है तो इन लोगों को नौकरियां केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाता है और इसका देख रेख भी केंद्र सरकार के द्वारा ही किया जाता है ।
  • समर्थ योजना के अंतर्गत महिलाओं को सरकार के द्वारा ज्यादा प्रोत्साहन दिया जाता है इस योजना के अंतर्गत 75 फ़ीसदी तक महिलाओं को लाभ दिया जाएगा जिससे महिला सशक्तिकरण को काफी ज्यादा बढ़ावा मिलेगा ।
  • ◆ इस योजना को शुरू करने के लिए मोदी सरकार का सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि वह रोजगार के अवसर तो पैदा करना ही चाहती है लेकिन साथ में सरकार यह भी चाहती है कि लोगों को उनके कार्य के प्रति और ज्यादा कुशल बनाया जाए और उनके कार्य में उनको कुशलता प्रदान करने के लिए उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाये ।

समर्थ योजना के लिए आवेदन कैसे करें ऑनलाइन या ऑफलाइन ?Samarth Yojana 2021 Apply Form 

समर्थ योजना के लिए आवेदन की जानकारी आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निकाल सकते हैं , आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें या आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर भी कांटेक्ट कर सकते हैं साथ ही samarth scheme के लिए हेल्प डेस्क का इमेल भी दिया गया है जिस पर भी आप संपर्क कर सकते हैं ।

◆◆ Samarth Yojana Help Line Number ◆◆

1800-258-7150

◆◆ Samarth Yojana Helpdesk Email ◆◆

[email protected]

समर्थ योजना के अंतर्गत उपलब्ध सभी कोर्सों की सूची आप नीचे देख सकते हैं / samarth scheme Course List

नीचे इस PDF पर क्लिक कर आप समर्थ योजना के अंतर्गत उपलब्ध सभी मॉडल्स और कोर्सों की जानकारी ले सकते हैं ।

सरकार की तरफ से जारी किया गया अधिसूचना समर्थ योजना के संबंध में । Samarth Scheme Official Notification

अगर आप सरकार के द्वारा जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन की जानकारी लेना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए PDF को देख सकते हैं इसमें आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में योजना से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी जो कि सरकार के द्वारा दिया गया है ।

Samarth Yojana Offical Website / समर्थ योजना की आधिकारिक वेबसाइट

यहाँ हम आपको समर्थ योजना की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक दे रहे हैं जहां से आप योजना से संबंधित सारी जानकारी निकाल सकते हैं ।

samarth scheme Official Website :- samarth-textiles.gov.in

An Overview

The textile and apparel industry is one of the earliest industries developed in India. Its entire value chain from fiber to apparel manufacturing has a strong presence within the country. It is the biggest employer after agriculture. In order to meet the skill gap in the industry and also to supplement its efforts initiated through the Special Package for Garments and Made-ups, the Government has approved the new scheme titled “Scheme for Capacity Building in Textile Sector (SCBTS)” for the entire value chain of textile except Spinning and Weaving in the organized sector, for a period of three years from 2017-18 to 2019-20 with an outlay of Rs. 1300 crore.

About “समर्थ (Samarth)”

The ‘Scheme for Capacity Building in Textile Sector (SCBTS)’ shall be known by the name “समर्थ (Samarth)”, signifying the broad objective of the scheme to skill the youth for gainful and sustainable employment in the textile sector.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

FAQ Samarth Scheme 2021

✔️Q 1. समर्थ योजना का क्या है उद्देश्य ?

समर्थ योजना 2020 इसके अंतर्गत देश के 18 राज्यों के 4 लाख लोगों को शामिल किया जाएगा जो लोग एक ही छत के नीचे रह कर अपनी कुशलता और कारीगिरी का परिचय देंगे , अपने काम में दक्षता हासिल करेंगे और अपने आप को समर्थ बनाएंगे , आत्मनिर्भर बन सकें और समर्थ हो सके और ये लोग अपने कदम पर खड़े होकर अपना जीवन यापन कर सके ।

✔️Q 2. समर्थ योजना क्या है ?

जैसा कि नाम से ही जिक्र हो रहा है समर्थ यानीअपने काम को करने में पूरी तरह से योग्य” केंद्र सरकार ने हाल ही में 18 राज्यों में इस योजना की शुरूआत की है जिसके अंतर्गत 4 लाख से भी अधिक लोगों को हुनर सीखा कर उन्हें समर्थ बनाया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति को वस्त्र उद्योग के कामों में दक्षता प्रदान की जाएगी और उनकी क्षमता को बढ़ाकर उन्हें पूरी तरह से ट्रेंड वर्कर बनाया जाएगा जिससे रोजगार का अवसर पैदा होगा और बेरोजगारी भी दूर होगी ।

✔️Q 3. समर्थ योजना के लिए आवेदन कैसे करें ऑनलाइन या ऑफलाइन ?

समर्थ योजना के लिए आवेदन की जानकारी आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निकाल सकते हैं , आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें या आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर भी कांटेक्ट कर सकते हैं साथ ही samarth scheme के लिए हेल्प डेस्क का इमेल भी दिया गया है जिस पर भी आप संपर्क कर सकते हैं ।

✔️Q 4. Samarth Yojana Help Line Number ?

1800-258-7150

Exit mobile version