Palamu

राशन कार्ड के डाटा में नाम होने पर ही बनेंगे आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ।

राशन कार्ड के डाटा में नाम होने पर ही बनेंगे Ayushman Bharat Golden Card

Contents

जिन व्यक्ति का राशन कार्ड में नाम है उनका ही बन पाएगा आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ।

आयुष्मान भारत योजना

अगर आप भी आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि आप के राशन कार्ड की जानकारी आयुष्मान भारत में मौजूद है या नहीं ।
इसके लिए आप नजदीक में लगाए गए कैंप का सहारा ले सकते हैं या अपने नजदीक मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर का सहारा ले सकते हैं ।

यह भी पढे ,आयुष्मान भारत कैम्प लगाकर कर सकते हैं एक्स्ट्रा कमाई सीएससी ने दिया मौका ।

इन्हीं को मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ ।

बता देते हैं कि आयुष्मान भारत योजना में उन्हीं लोगों की जानकारी शामिल की गई है जिनका 2012 में राशन कार्ड बना हुआ था इसकी भी स्थिति पूरी तरह से साफ नहीं है , 2012 में बने राशन कार्ड में अगर किसी प्रकार का बदलाव हुआ या राशन कार्ड रद्द हुआ तो इसकी जानकारी आयुष्मान भारत योजना में नहीं है इस स्थिति में उनकी जानकारी नहीं मिल पाएगी और गोल्डन कार्ड नहीं बनाया जा सकेगा ।

यहां तक कि जिन्होंने अपने बच्चों का नाम राशन कार्ड में नहीं जोड़े है वह भी नहीं बनवा पाएंगे आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड । इसी प्रकार 2012 के बाद बना राशन कार्ड का डाटा आयुष्मान भारत में अपडेट नहीं हुआ है ।

कैसे सुनिश्चित करें आप की जानकारी आयुष्मान भारत में है या नहीं ।

आप इसकी जानकारी अपने नजदीक में चल रहे कॉमन सर्विस सेंटर या नगर निगम में चल रहे आयुष्मान भारत कैंप में जा कर पता करा सकते हैं ऑनलाइन आप अपनी जानकारी mera.pmjay.gov.in पर जाकर भी ले सकते हैं । यह ऑफिशियल वेबसाइट है , जहां से लाभार्थियों की जानकारी निकाली जा सकती है ।

यह भी पढे ,Ayushman Bharat Bis Portal Morpho All Model Biometric setting in Chrome

कॉमन सर्विस सेंटर या आयुष्मान भारत कैंप से कैसे बनेंगे आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ।

सबसे पहले आपको इन जगहों पर अपना राशन कार्ड लेकर जाना होगा, तब संबंधित व्यक्ति आपका राशन कार्ड नंबर लेकर , आयुष्मान भारत की ऑफिशियल वेबसाइट पर डाल कर जांच करेगा कि आप की जानकारी मौजूद है या नहीं , जानकारी मौजूद होने पर वह आपका आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बना देगा अगर आप की जानकारी मौजूद नहीं होती है तो आपका आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड नहीं बन पाएगा ।

परेशानी से बचने के उपाय ।

अगर आप बाहर जा कर परेशान नहीं होना चाहते हैं, यानी आप जाओगे तब चेक होगा कि आप आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र है या नहीं , इससे बचने के लिए आप ऑनलाइन भी यह प्रक्रिया कर सकते हो ।

यह भी पढे ,How CSC vle can apply Ayushman Bharat golden card from CSC centre, सीएससी केंद्र से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाया जाता है ?

ऑनलाइन आयुष्मान भारत योजना में अपनी पात्रता की जांच कैसे करें ?

आयुष्मान भारत योजना में पात्रता की जांच करने के लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जाना होगा ।
यहां आपको login अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए करनी होगी , फिर आप अपनी पात्रता की जांच अपने राशन कार्ड नंबर या फिर अपना नाम पता, पिता का नाम, इत्यादि जैसे निजी जानकारी को डालकर जान पाओगे ।
और आप खुद से यह जान पाओगे कि आप आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र हैं या नहीं ऐसे में आपकी परेशानी भी कम हो जाएगी और भागदौड़ भी ।

पीला राशन कार्ड धारकों के भी बन रहे हैं आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ।

लोगों के बीच भ्रम बना हुआ था कि केवल सफेद कार्ड धारक का ही Ayushman bharat Golden card बन रहा है लेकिन ऐसा नहीं है जिनका भी Ration Card 2012 तक बना था चाहे वह राशन कार्ड पीला हो ,सफेद हो, हरा हो, लाल हो , सब सभी राशन कार्ड धारकों के आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनाए जा सकते हैं बशर्ते उनकी जानकारी आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड हो ।

Exit mobile version