Palamu

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023: 8 रुपये में भरपेट खाना देगी सरकार | अब कोई भूखा नहीं सोएगा

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2023: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने “कोई भूखा नहीं सोता” के उद्देश्य को समझते हुए, राजस्थान इंदिरा रसोई योजना को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से प्रतिदिन दो दावत देकर निराश्रित व्यक्तियों को ₹8 में पौष्टिक भोजन की सुविधा प्रदान की जाती है। राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 20 अगस्त 2023 से शुरू होगी। इस योजना के तहत ₹25 का एक वक्त का भोजन उपलब्ध होगा, जिसमें से ₹17 सरकार द्वारा दिए जाएंगे और ₹8 लाभार्थियों को दिए जाएंगे। Indira Rasoi Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य निराश्रित व्यक्तियों को सम्मानजनक स्थान पर पौष्टिक भोजन प्रदान करना है। यह भोजन नए और पौष्टिक खाद्य पदार्थों से तैयार किया जाता है जो निराश्रित लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2023, राजस्थान इंदिरा रसोइ योजना

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023

Contents

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत की है जिसके तहत राज्य के 213 महानगरों में 358 रसोइयों को बढ़ाकर 1000 कर मिलेंगे ताकि राज्य के लोगों को स्वादिष्ट भोजन की दो बार सुविधा मिल सके। 18 सितंबर 2023 को केंद्रीय मुख्यमंत्री ने जोधपुर में 512 नई इंदिरा रसोई का उद्घाटन किया। वर्तमान में, राजस्थान में कुल 870 इंदिरा रसोई हैं जिन्हें एनजीओ संचालित करता है।

इंदिरा रसोई के संचालन के लिए स्थानीय प्राधिकरण की अध्यक्षता में स्थानीय स्तरीय समन्वय और मॉनिटरिंग समिति ने अधिकतर इंदिरा रसोई के लिए 300 से अधिक स्थानीय एनजीओ का चयन किया है। इस योजना के तहत अब तक 7.01 करोड़ भोजन की थालियां परोसी गई हैं, जो उद्देश्य का 72.32 प्रतिशत है। इस योजना के माध्यम से वर्तमान में लोक प्राधिकरण का लक्ष्य है कि प्रतिदिन 1.34 लाख व्यक्तियों और 4.87 व्यक्तियों को भोजन की थाली परोसी जाए।

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2023 Highlights

🔥योजना का नाम 🔥Rajasthan Indira Rasoi Yojana
🔥शुरू की गई 🔥मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
🔥कब शुरू की गई थी 🔥20 अगस्त सन 2020 को
🔥लाभार्थी 🔥राज्य के गरीब जरूरतमंद लोग
🔥उद्देश्य 🔥दो वक्त का स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन मुहैया करवाना
🔥राज्य 🔥राजस्थान
🔥बजट प्रतिवर्ष 🔥100 करोड़ रुपए
🔥भोजन की प्रति थाली 🔥केवल ₹8 में
🔥वर्ष 🔥2023
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥indirarasoi.rajasthan.gov

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023 बजट

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2023 के तहत राजस्थान सरकार द्वारा लगातार 100 करोड़ रुपये खर्च करने की व्यवस्था है। जैसा भी हो, 642 सभी नए इंदिरा रसोइयों को राज्य में काम करने के लिए समर्थन दिया गया है। जल्द ही ये रसोइये भी शुरू हो जाएंगे। जिसके बाद सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा 2022-23 की व्यय योजना में घोषित इस योजना के तहत लगातार 250 करोड़ रुपये खर्च करने की व्यवस्था की जाएगी। राजस्थान इंदिरा रसोई योजना के तहत, पुरस्कार के लिए आधी राशि नागरिक निकायों को देय राज्य धन आयोग पुरस्कार से मिलती है और 50% प्रथम तया मुख्यमंत्री की सहायता संपत्ति या अन्य चीजों से जब भी आवश्यकता होती है। सरकार द्वारा हर रसोई को आधारभूत संरचना के लिए 5 लाख रुपए और हर रसोई के आवर्ती संरचना के लिए 3 लाख रुपए हर साल दिए जाते है। राज्य में जो रसोईया अच्छा काम करती है उन्हें जिला संभाग, राज्य स्तर पर 15 अगस्त और 26 जनवरी पर 15 लाख से भी अधिक राशि के नगद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिए जाते हैं।

केवल ₹8 में Indira Rasoi Yojana के तहत एक वक्त का भोजन

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023 के माध्यम से राज्य के बेहद कमजोर व्यक्तियों को दो बार दोपहर के भोजन और रात के खाने का ध्यान रखा जाता है। एक बार के भोज के लिए प्राप्तकर्ता द्वारा ₹8 का भुगतान किया जाता है। अब तक, प्रत्येक दावत की कीमत ₹25 है। जिसमें राज्य सरकार द्वारा ₹17 खर्च किए जाते हैं। पहले एक रात के खाने का खर्चा ₹20 था, जिसमें से ₹12 राज्य सरकार द्वारा और आठ रुपये प्राप्तकर्ता द्वारा दिए जाते थे। नियमित रूप से दोपहर का भोजन सुबह 8:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम 5:00 बजे से रात 8:00 बजे तक उपलब्ध जाता है। भोजन की थाली में 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 250 ग्राम चपाती और आचार शामिल होता है।

Indira Rasoi Yojana के तहत किया जाता है पेपरलेंस काम

इंदिरा रसोई योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा पेपरलेस काम पूरा किया जा रहा है। जिसके लिए इंदिरा रसोई ऑनलाइन इंटरफेस बनाया गया है। कम्प्यूटरीकृत तर्क का उपयोग करते हुए प्राप्तकर्ताओं की वास्तविक तस्वीरें इस साइट पर स्थानांतरित की जाती हैं। इसके अलावा, प्राप्तकर्ताओं के मोबाइल पर संदेशों के माध्यम से और राज्य कॉल फोकस से प्राप्तकर्ताओं से सामान्य आलोचना भी ली जाती है। वेब आधारित रसीद आयु और ऑनलाइन किस्त का आयोजन रसोई संगठन द्वारा आधार सत्यापन के माध्यम से किया जाता है। लोक प्राधिकरण ने नागरिक निकायों द्वारा भोजन की प्रकृति की जांच करने के लिए लगातार दो बार इंदिरा रसोइयों का आकलन करके पोर्टेबल एप्लिकेशन के माध्यम से परीक्षा रिपोर्ट ऑनलाइन भेजने की व्यवस्था भी की है। राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023 का आईटी आधारित पाठ्यक्रम भी सीईओ, लोक ई-प्रशासन प्रभाग द्वारा अविश्वसनीय रूप से मूल्यवान रहा है।

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023 का उद्देश्य

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य यह है कि राजस्थान में कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति भूखा न रहे और सभी को नया, स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन मिले। चूंकि इस बढ़ते विस्तार की अवधि में, एक दुर्भाग्यपूर्ण परिवार को अपने डबल क्रॉस दावत खाने में कई मुद्दों से निपटने की जरूरत है। कभी कभार पैसे के अभाव में गरीबों को भूखे पेट सोना पड़ता है। फिर भी जब से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा इंदिरा रसोई योजना राजस्थान की शुरुआत की गई है, तो उस समय इसका फायदा उठाकर करोड़ों घोर असहाय एक ही बार में मात्र ₹8 में नया भोजन खा रहे हैं, जो कि अति उत्तम बात है। इंदिरा रसोई योजना के माध्यम से कोविड के दौरान निराश्रित निवासियों और आरईआईटी के आने वालों को मुफ्त भोजन दिया गया है।

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ राज्य के निराश्रित जरूरतमंद व्यक्तियों को दिया जाता है।=
  • लोक प्राधिकरण द्वारा इन्दिरा रसोई योजना राजस्थान 2023 के माध्यम से लोगों को स्वर्गीय और नया भोजन दिया जा रहा है।
  • इस दावत के लिए प्राप्तकर्ता को एक रात के खाने के लिए सिर्फ ₹8 का भुगतान करना होगा।
  • यानी इस प्लान के माध्यम से प्रतिदिन ₹100 की खरीद करने वाला व्यक्ति ₹16 में दो बार आराम से पूरी दावत खा सकता है।
  • Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2023 राज्य में गरीब लोगों को पर्याप्त भोजन देकर उनकी भलाई के लिए काम करने में भी पूरा योगदान देगी।
  • इंदिरा रसोई योजना के माध्यम से हर दिन 1.34 लाख व्यक्तियों और हर साल 4.87 करोड़ों व्यक्तियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। यह लक्ष्य को आवश्यकता अनुसार ओर बढ़ाया भी जा सकता है।

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023 के मुख्य बिंदु

  • Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2023 के तहत, एक बार में प्रति प्लेट की देखभाल के लिए ₹ 25 की खपत होती है, जिसके लिए प्राप्तकर्ता को एक बार में एक प्लेट के लिए ₹ 8 का भुगतान करने की आवश्यकता होती है और राज्य सरकार द्वारा ₹ 17 का पुरस्कार दिया जाता है।
  • पहले इस योजना के तहत प्रति प्लेट ₹20 खर्च किए जाते थे जिसमें ₹8 प्राप्तकर्ता द्वारा और ₹12 राज्य सरकार द्वारा दिए जाते थे।
  • इस योजना के तहत इंदिरा रसोई एक गैर सरकारी संगठन द्वारा काम किया जाता है।
  • प्रदेश में जिला स्तर पर व्यवस्था करने की जिम्मेदारी रीजन अथॉरिटी से साझा की गई है।
  • रसोई घर चलाने के लिए एनजीओ को स्थानीय प्राधिकरण की अध्यक्षता में शामिल क्षेत्र स्तरीय समन्वय और न्यासी बोर्ड द्वारा चुना जाता है।
  • कुल मिलाकर राजस्थान इंदिरा रसोई योजना में किसी तरह की जबरन वसूली या गलत बयानी न हो, इस योजना को पेपर लेंस किया जाता है। जिसके लिए इंदिरा रसोई ऑनलाइन विकसित किया गया है।
  • नागरिक निकायों द्वारा भोजन की प्रकृति की जांच करने के लिए, इंदिरा रसोइयों की लगातार दो बार समीक्षा करने और पोर्टेबल एप्लिकेशन के माध्यम से जांच रिपोर्ट भेजने की व्यवस्था की गई है।
  • राजस्थान संपर्क पोर्टल के माध्यम से इस योजना के प्राप्तकर्ताओं से फोन पर लगातार आलोचना भी ली जाती है।
  • Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2023 पर लगातार 100 रुपये खर्च किए गए। हालांकि, वर्तमान में आने वाले समय में और नए किचन पर काम किया जा रहा है, जिसके लिए 2022-23 वित्तीय योजना में इस योजना के लिए 250 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जाएगी।

इंदिरा रसोई योजना 2023 के तहत पात्रता

  • राजस्थान के स्थाई निवासी ही Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2023 का फायदा उठा सकते हैं।
  • गरीब और जरूरतमंद जिनकी आय बहुत ही कम है वही इस योजना के पात्र है।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी या जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

FAQ Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2023

✅ इंदिरा रसोई योजना क्या है?

राज्य में कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए (no person sleeps hungry) यह सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान सरकार ने इंदिरा रसोई योजना शुरू की है योजना के तहत सरकार सस्ती दरों मैं लोगों को भोजन मुहैया कराती है।

✅ इंदिरा रसोई योजना किस राज्य मैं लागू है?

यह मुफ़्त भोजन वितरण योजना राजस्थान सरकार द्वारा लागू की जा रही है।

✅ राजस्थान इंदिरा रसोई योजना के अंतर्गत कौन भोजन कर सकता है?

इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति भाजन कर सकता हैं, यहां भोजन के लिए कोई भेदभाव नहीं किया जाता।

✅ क्या इंदिरा रसोई में भोजन करने के लिए किसी डयॉक्‍यूमेंट को साथ लाने की आवश्यकता होती हैं?

नहीं, भोजन के लिए किसी डयॉक्‍यूमेंट साथ लाने की जरूरी नहीं हैं। यहां भोजन के लिए किसी से भी कोई डयॉक्‍यूमेंट नहीं मांगा जाता।

Exit mobile version