Palamu

यूपी किसान कर्ज राहत लिस्ट 2022 : उत्तर प्रदेश कर्ज माफ़ी लिस्ट Online देखें?

|| UP Kisan karj Rahat list 2022 , Kisan Rahat ,UP Kisan Rin Mochan Yojana , किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें , उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट , उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना सूची , Kisan karj Rahat list 2022 in Hindi , UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 , UP Kisan karj Rahat list 2022 ||

UP Kisan Karj Rahat List  में जो उत्तरप्रदेश के किसानों अपना नाम देखना चाहते है,तो वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकते है । यूपी के जिन किसानो में अपना ऋण माफ़ करवाने के लिए उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के तहत आवेदन किया है वह लाभार्थी किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच कर सकते है । सरकार एनआईसी उत्तर प्रदेश द्वारा विकसित आधिकारिक वेबसाइट upkisankarjrahat.upsdc.gov.in के माध्यम से एकत्रित जानकारी के आधार पर योजना लाभार्थी सूची तैयार की जा रही है ।

UP Kisan Karj Rahat List में जो उत्तर प्रदेश के किसानो अपना नाम देखना चाहते है तो वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकते है । यूपी के जिन किसानो में अपना ऋण माफ़ करवाने के लिए उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के तहत आवेदन किया है वह लाभार्थी किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच कर सकते है । सरकार एनआईसी उत्तर प्रदेश द्वारा विकसित आधिकारिक वेसाइट upkisankarjrahat.upsdc.gov.in के माध्यम से एकत्रित जानकारी के आधार पर योजना लाभार्थी सूची तैयार की जा रही है ।

 यूपी किसान कर्ज राहत लिस्ट 2022: किसान कर्ज माफ़ी योजना लाभार्थी नई सूची

Contents

UP के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने यूपी के किसानों के ऋण माफ करने की नई योजना बनाई है । जिसमें किसान अपना कर्ज माफ करवा सकते है। इस योजना में सरकार ने एक नई वेबसाइट बनाई है । जिसमें किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते और कर्ज माफ़ी योजना लाभ ले सकते है। UP के जिन किसानों ने उत्तर प्रदेश किसान राहत कर्ज योजना में आवेदन किया है वे सभी UP की एनआईसी द्वारा विकसित आधिकारिक Website पर जाकर अपना नाम देख सकते है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको  UP Kisan karj Rahat list 2022 ऑनलाइन देखने की संपूर्ण प्रक्रिया बताने वाले हैं, अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

UP Kisan Karj Rahat Registration , Loan Mafi List

किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी की सूची

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा सभी पात्र किसानों की सूची फिशियल वेबसाइट पर अपलोड की जा रही है ऐसे में जिन किसानों ने UP Kisan Rin Mochan Yojana के अंतर्गत उत्तर प्रदेश किसान ऋण माफी हेतु आवेदन किया था वह अपना लिस्ट योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं । जिन किसान भाइयों का नाम UP Kisan Rin Mochan List अर्थात UP Kisan karj Rahat list 2022 में पाया जाएगा उनका कर्ज त्तर प्रदेश सरकार के द्वारा माफ कर दिया गया है , या नहीं इन किसानों को अब कर्ज की रकम बैंक को चुकाने की जरूरत नहीं है उनका कर्ज माफ हो चुका है ।

उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना 2022

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना की शुरुआत राज्य सरकार के द्वारा 9 जुलाई 2017 को की गई इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी छोटे और सीमांत किसान का ₹100000 तक का लोन राज्य सरकार के द्वारा माफ किए जाने की बात बताई गई थी ( बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार बनने से पहले अपने शपथ पत्र में किसान कर्ज माफ करने के ऊपर भी एक मुद्दा था जो राज्य सरकार द्वारा निभाता हुआ प्रतीत हो रहा है ) , Kisan Rahat Yojana के तहत प्रदेश के 86 लाख किसान अपने द्वारा लिए गए फसल ऋण से मुक्त हो सकेंगे एवं छोटे और सीमांत किसानों को ऋण वापस चुकाने की नौबत नहीं आएगी ।

UP Kisan Rin Mochan Yojana के नया अपडेट के अनुसार इस योजना के अंतर्गत केवल वही किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम अर्थात 5 एकड़ से अधिक खेत की जमीन न हो ।

UP Kisan Karj Rahat Yojana 2022: पंजीकरण प्रक्रिया, सूचि, लाभ Highlights 

🔥 योजना का नाम 🔥 किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश
🔥 शुरू किया गया 🔥 उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा
🔥 लाभार्थी 🔥 राज्य के वह किसान जिन्होंने ऋण ले रखा है
🔥 उद्देश्य 🔥 छोटे और सीमांत किसानों का ऋण पूरी तरह से माफ करना
🔥 लाभ 🔥 यूपी के छोटे एवं सीमांत किसान UP Kisan Karj Mafi scheme 2022 के अंतर्गत आवेदन कर अपना लोन माफ करवा सकते हैं ।
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 Click Here
🔥 Website  🔥 Click Here

UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022?

उत्तर प्रदेश के जो कोई छोटे या सीमांत किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन देना होगा । आवेदन देने के बाद ही वह UP Kisan Rin Mochan Yojana 2022 का लाभ उठा सकेंगे । उत्तर प्रदेश के किसानों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, यूपी का स्थाई नागरिक होने का पहचान पत्र और यूपी राज्य में जमीन से जुड़ा दस्तावेज के साथ बैंक अकाउंट पासबुक देने की भी आवश्यकता होगी । UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के अंतर्गत किसानों के द्वारा सहकारी बैंक से लिया गया ऋण ही माफ किया जाएगा । यही नहीं बल्कि यूपी सरकार के द्वारा किसानों के ऋण पर ब्याज की भी छूट दी जाएगी या नहीं यूपी सरकार द्वारा ब्याज छूट योजना कर्ज राहत योजना भी जोर शोर से चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत किसानों को ऋण पर ब्याज की छूट मिलेगी ।

UP Kisan Rin Mochan Yojana 2022 / UP Kisan karj Rahat list 2022?

सरकार द्वारा शपथ ग्रहण करने के बाद अपनी पहली ही कैबिनेट बैठक में अपने संकल्प पत्र में किये गये वायदे के मुताबिक किसानों का कृषि ऋण रूपये एक लाख तक माफ करने का निर्णय लिया। इस ऋण को माफ किये जाने के लिए सरकार द्वारा निर्णय लिया गया कि एन.आई.सी उत्तर प्रदेश द्वारा विकसित आनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के किसानों द्वारा 31-03-2016 तक लिये गये कृषि ऋण का विवरण बैंकों के माध्यम से आनलाइन फीड कराकर तहसील स्थिति राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं बैंक अधिकारियों की टीम बनाकर इसका गहन सत्यापन कराकर इस ऋण माफी योजना को साकार किया जाय।जिससे कि कोई भी उचित किसान इस योजना से शेष न रह जाय , तथा कोई गलत किसान इसका लाभ न ले पाये। योजना को पूर्ण पारदर्शिता के साथ लागू करना सरकार का उद्देश्य है।

उत्तर प्रदेश कृषि ऋण मोचन योजना 2022 के लाभ?

वैसे तो उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना 2022 के बहुत सारे लोग हैं जो किसानों को दिए जाएंगे लेकिन इनमें से महत्वपूर्ण लाभ निम्नलिखित हैं :-

  • ➡️ Kisan Rahat Yojana का लाभ उत्तर प्रदेश के किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा ।
  • ➡️ उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना 2022 के अंतर्गत राज्य के छोटे और सीमांत किसान जिनका ₹100000 तक का लोन है को माफ किया जाएगा ।
  • ➡️ UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लगभग 86 लाख किसान के ऊपर से फसली ऋण का बोझ हट जाएगा यानी उनका कृषि ऋण माफ हो जाएगा ।
  • ➡️ UP Kisan Rin Mochan Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए यूपी के किसानों के पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए ।
  • ➡️ UP Kisan Karj Rahat Yojana 2022 के तहत जिन किसानों ने 25 मार्च 2016 से पहले ऋण लिया है उन्हें इस योजना के अंतर्गत पात्र माना जाएगा ।
  • ➡️ UP Kisan Rahat Yojana का लाभ लेने के लिए किसानों का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है और उनके बैंक अकाउंट के साथ आधार कार्ड लिंक भी होना चाहिए ।
  • ➡️ UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराए गए हैं जिस पर कॉल कर किसान खेती ऋण संबंधित समस्याओं का समाधान आसानी से प्राप्त कर सकता है ।
  • ➡️ इस योजना के अंतर्गत राज्य की किसानों के ऊपर से ऋण का बोझ उतर जाएगा तथा उन्हें कृषि आय में वृद्धि करने का अवसर प्रदान होगा एवं राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भी किसानों को लाभ दिया जा रहा है , यह सभी योजनाएं मिलकर किसानों की आय को दुगनी करने में मदद करेगी ।

UP Kisan Rin Mochan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • ➡️ आधार कार्ड
  • ➡️ जमीन के दस्तावेज
  • ➡️ उत्तर प्रदेश का स्थाई नागरिक होने का प्रमाण पत्र (निवास प्रमाण पत्र)
  • ➡️ पहचान पत्र
  • ➡️ किसान का बैंक अकाउंट पासबुक (बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति)
  • ➡️ मोबाइल नंबर
  • ➡️ पासपोर्ट साइज फोटो

UP Kisan karj Rahat list 2022 कैसे देखें ?

राज्य के जो इच्छुक किसान हैं जिन्होंने अपना आवेदन UP Kisan Rin Mochan Yojana के अंतर्गत किया था वह इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम UP Kisan Karj Mafi List 2022 में देख सकते हैं , किसान ऋण मोचन लिस्ट 2022 देखने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाए :-

UP Kisan karj Rahat list 2022 Name check process step by step

  • ➡️ सबसे पहले आप UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं , ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗️
  • ➡️ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं ।।👇

नोट :- यदि ऑफिशियल वेबसाइट खोलने में कोई परेशानी आती है तो अपने ब्राउज़र की सेटिंग में HTTPS Security में browse unsafe के ऑप्शन का चयन करें तब जाकर या वेबसाइट खुल जाएगा ।
  • ➡️ होम पेज खुलते ही आपको ऋण मोचन की स्थिति देखें का देखने को मिलेगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

  • ➡️ यहां सबसे पहले आप अपने खाते का प्रकार >> बैंक>>जिला>>ब्रांच>>क्रेडिट कार्ड संख्या>>मोबाइल नंबर>>कैप्चा कोड
  • ➡️ इत्यादि की जानकारी दर्ज करेंगे और सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपका किसान ऋण मोचन की स्थिति की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

किसान ऋण मोचन योजना शिकायत दर्ज कैसे करें?

यदि आप का लोन माफ नहीं हुआ है या आपको किसी प्रकार की शिकायत है तो आप ऑफलाइन शिकायत का पंजीकरण कर सकते हैं ,UP Kisan Rin Mochan Yojana complaint register करने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को अपनाएं :-

UP Kisan Rin Mochan Yojana Complaint Registration Process

  • ➡️ सबसे पहले UP Kisan Rahat Yojana के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर मेनू बार में शिकायत दर्ज करें का लिंक देखने को मिलेगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

➡️ शिकायत दर्ज करें ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे दिखाया गया । 👇👇

 

  • ➡️ फॉर्म डाउनलोड होने के बाद आप इसे भरेंगे और इसे अपने हेल्प डेस्क कलेक्ट्रेट में जमा कर देंगे ।
  • ➡️ फॉर्म को ऑफ लाइक कलेक्ट्रेट में जमा करने पर आपको एक ट्रेक कंप्लेंट स्टेटस कोड दिया जाएगा जिसे आप सुरक्षित रख ले ।
नोट :- ऑफलाइन शिकायत फॉर्म जमा करने पर आपको एक ट्रेक कंप्लेंट स्टेटस कोड दिया जाएगा इस कोड को सुरक्षित रख लें क्योंकि इस कोड की बदौलत ही आप भविष्य में अपने शिकायत की स्थिति ऑनलाइन जांच पाएंगे ।

UP Kisan Rin Mochan complaint status कैसे जाने ?

यदि आपने किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश के अंतर्गत ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया था और आपके पास कंप्लेंट कोड मौजूद है तो आप ऑनलाइन के माध्यम से संदर्भ की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं , ऐसा करने के लिए आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया ध्यान पूर्वक अपनानी होगी ।

UP Kisan Rin Mochan Yojana Complaint Status Check 2022

  • ➡️ सबसे पहले किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा |
  • ➡️ होम पेज पर आपको शिकायत की स्थिति जाने का लिंक देखने को मिलेगा जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

  • ➡️ यहां पर आप अपना कंप्लेंट कोड >> मोबाइल नंबर>>कैप्चा कोड की जानकारी दर्ज करो कि और सबमिट के बटन पर क्लिक करोगे ।
  • ➡️ सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने किसान ऋण मोचन योजना के अंतर्गत किए गए शिकायत की स्थिति की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको यूपी किसान कर्ज राहत लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने लॉगइन पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना यूजरनेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।

संपर्क विवरण

  • संपर्क सूत्र – 0522-2235892, 0522-2235855

किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश किसान ऋण माफी के लिए आवेदन कैसे करें ?

किसान ऋण मोचन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको राज्य सरकार के द्वारा बनाए गए हेल्प डेस्क सेंटर पर विजिट कर ऑफलाइन आवेदन करना होगा , कृषि ऋण मोचन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था फिलहाल उपलब्ध नहीं है ।

FAQ UP Kisan Karj Rahat Yojana List 2022 : किसानों के लिए खुशखबरी

Q 1. किसान ऋण मोचन योजना क्या है और इसके अंतर्गत कितना लोन माफ किया जाएगा ?

किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक लोन माफी स्कीम है जिसके अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानों का ₹100000 तक का लोन माफ किया जाएगा ।

Q 2. धारिता भूमि के आधार पर पात्रता मापदंड क्या है ?

किसान के स्वामित्व वाली समस्त भूमि का कुल क्षेत्रफल 2 हेक्टेयर से अधिक नहीं होनी चाहिए यानी के 5 एकड़ से कम होना चाहिए ।

Q 3. UP Kisan karj Rahat के अंतर्गत किन किसानों का ऋण माफ किया जाएगा ?

वह किसान जो उत्तर प्रदेश ने कृषि करते हैं एवं जिन का उत्तर प्रदेश स्थित बैंक में फसली ऋण चल रहा है का लोन माफ किया जाएगा एवं इसके लिए और भी पात्रता है जैसे कि किसान के पास कुल क्षेत्रफल 2 हेक्टेयर से अधिक की स्वामित्व वाली भूमि नहीं होनी चाहिए , ऐसा किसान जिनके फसली ऋण की रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश के अनुसार प्राकृतिक आपदाओं के होने के कारण पुनर संरचना कर दी गई हो इस योजना के अंतर्गत अच्छादित होगा ।

Q 4. UP Kisan karj Rahat के अंतर्गत अधिकतम कितनी धनराशि तक का ऋण माफ किया जाएगा ?

UP Kisan Rin Mochan Yojana 2022 के अंतर्गत किसानों का अधिकतम रुपए एक लाख रुपए तक का लोन माफ किया जाएगा ।

Q 5. फसली ऋण मोचन योजना के अंतर्गत ऋण माफ कराने के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज हैं ?

आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, जमीन के दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो , मोबाइल नंबर

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने UP Kisan Rin Mochan Yojana 2022 से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की अगर आप फिर भी कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

FAQ UP Kisan Karj Rahat Registration : कर्ज माफ़ी योजना

✔️ किसान ऋण मोचन योजना क्या है और इसके अंतर्गत कितना लोन माफ किया जाएगा ?

किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक लोन माफी स्कीम है जिसके अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानों का ₹100000 तक का लोन माफ किया जाएगा ।

✔️ धारिता भूमि के आधार पर पात्रता मापदंड क्या है ?

किसान के स्वामित्व वाली समस्त भूमि का कुल क्षेत्रफल 2 हेक्टेयर से अधिक नहीं होनी चाहिए यानी के 5 एकड़ से कम होना चाहिए ।

✔️ कृषि ऋण मोचन योजना के अंतर्गत किन किसानों का ऋण माफ किया जाएगा ?

वह किसान जो उत्तर प्रदेश ने कृषि करते हैं एवं जिन का उत्तर प्रदेश स्थित बैंक में फसली ऋण चल रहा है का लोन माफ किया जाएगा एवं इसके लिए और भी पात्रता है जैसे कि किसान के पास कुल क्षेत्रफल 2 हेक्टेयर से अधिक की स्वामित्व वाली भूमि नहीं होनी चाहिए , ऐसा किसान जिनके फसली ऋण की रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश के अनुसार प्राकृतिक आपदाओं के होने के कारण पुनर संरचना कर दी गई हो इस योजना के अंतर्गत अच्छादित होगा ।

✔️ उत्तर प्रदेश कृषि ऋण मोचन योजना के अंतर्गत अधिकतम कितनी धनराशि तक का ऋण माफ किया जाएगा ?

UP Kisan Rin Mochan Yojana 2022 के अंतर्गत किसानों का अधिकतम रुपए एक लाख रुपए तक का लोन माफ किया जाएगा ।

✔️ फसली ऋण मोचन योजना के अंतर्गत ऋण माफ कराने के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज हैं ?

आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, जमीन के दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो , मोबाइल नंबर

Exit mobile version