Palamu

मोदी सरकार करेगी मदद घर पर सोलर पैनल सिस्टम लगा कर,हर महीने कमाई?

मोदी सरकार का सोलर सिस्टम लगाने का सपना साकार होता दिख रहा है, सोलर सिस्टम का प्रयोग आम आदमी से लेकर खास आदमी भी कर रहे हैं और अब इस से कमाई भी की जा सकती है, ऐसे की जा सकती है कमाई ।

बैंक भी सोलर पैनल लगाने के लिए मदद कर रही है ,बैंकों से आसान किस्तों में लोन मुहैया कराया जा रहा है , आप भी इस योजना से जुड़ कर खुद बिजली का उपयोग के साथ बिजली बेच कर अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

सोलर पैनल

क्या करना होगा सोलर पैनल लगाने के लिए

Contents

बड़े स्तर पर सोलर पैनल लगाने के लिए आपको नजदीकी लोकल बिजली कंपनियों से लाइसेंस लेना पड़ेगा , बिजली कंपनियों के साथ एग्रीमेंट साइन करनी होगी ताकि आप बिजली बेच सकें । सोलर पैनल लगाने के लिए 1 किलो वाट के सिस्टम की कीमत 60 से 80 हजार रुपए तक हो सकती है । राज्य सरकार इसके लिए स्पेशल ऑफर के साथ 70% तक सब्सिडी भी मुहैया कराती है , प्लांट लगने के बाद आप बिजली प्रति यूनिट की दर से बेच कर पैसा कमा सकते हैं ।

सोलर पैनल बिजली यूनिट से कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं ?

सोलर पैनल लगाने के लिए आपको किसी अलग जगह की जरूरत नहीं है आप इसकी शुरुआत अपने घर से कर सकते हैं, छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवा कर बिजली कंपनी के साथ टाइअप कर बिजली प्रति यूनिट की दर से बेच सकते हैं ।

पावर ग्रिड क्या है अतिरिक्त बिजली कैसे बेचे ?

अगर आप 1 किलोवाट का प्लांट लगाते हैं, और उससे प्रतिदिन बिजली उत्पन्न होती है उसका 30% उपयोग कर लेते हैं तो 70% बची बिजली विभाग के कंपनी को बेच सकते हैं ।
मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ राज्य में सोलर से उत्तपन ऊर्जा को बेचने की सुविधा मुहैया कराई जा रही है, इसके तहत सौर ऊर्जा संयंत्र के द्वारा उत्पन्न की गई अतिरिक्त बिजली को पावर ग्रिड से जोड़कर राज्य सरकार को बेचा जा सकता है ।

सोलर पैनल कैसे खरीदी जा सकती है कम से कम कीमत में ?

अगर आप सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डिपार्टमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं और सोलर प्लांट की जानकारी ले सकते हैं । इसके लिए हर राज्य के प्रमुख शहरों में दफ्तर बनाया गया है, यहां तक इसके अलावा प्राइवेट डीलर्स के पास ही सोलर प्लांट बनाने ,बेचने की अथॉरिटी होती है ,इनसे भी आप प्लांट लगवा सकते हैं । साथ ही सब्सिडी के लिए अथॉरिटी कार्यालय से फॉर्म मिल जाएगा ।

आप की छतें बन जाएंगी पावर हाउस

अगर आपके पास सोलर पैनल लगाने के लिए जगह नहीं है तो आप अपने छत पर भी सोलर पॉइंट इंस्टॉल करवा सकते हो , इसके लिए छतों पर छोटे-छोटे सोलर प्वाइंट लगाए जाएंगे, जिसके लिए समय-समय पर सरकार स्पेशल ऑफर्स भी लाती है । घरों की छतों से बनने वाली बिजली की ट्रेडिंग , ज्यादा से ज्यादा 500 किलोवाट तक की जा सकती है । 500 किलो वाट सोलर पैनल प्लांट लगाने वालों को बिजली की ट्रेडिंग करने की अथॉरिटी नहीं दी जाएगी ।

सोलर पॉइंट लगाने के लिए अब बैंक भी देगी लोन ।

सोलर पावर प्वाइंट लगाना चाहते हैं और आपके पास 60-70 हजार रुपये नहीं हैं तो घबराने की बात नहीं है । अब कोई भी बैंक आपको लोन दे सकती है, बता देते हैं कि वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को सोलर पावर पॉइंट के लिए लोन देने को कह दिया है, पहले बैंक लोन नहीं दिया करती थी सोलर पावर पॉइंट लेने के लिए । लोन अब क्रेडा के जरिए आसानी से मिल जाएगा ।

लोन और सब्सिडी की सुविधा भी मौजूद

यदि आप घर बैठे सोलर प्वाइंट के जरिए बिजली बेचकर पैसे कमाने चाहते हैं, आपके पास पूंजी की कमी है तो सरकार ने इसका भी ध्यान रखा है । सरकार इसके तहत लोगों को ट्रेनिंग भी देगी और साथ ही प्रोजेक्ट कॉस्ट के अलावा उन बैंकों और वित्तीय संस्थानों की भी जानकारी देगी, जो सस्ती दर पर लोन देंगे । इसके अलावा ट्रेनिंग में सरकार अपनी सब्सिडी स्कीम के बारे में भी जानकारी देगी ।

Exit mobile version