Palamu

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना लांच हुई, लाभ एवं पात्रता जाने

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2023 (मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना) : अब तक, भारत में सड़क हादसों के कारण पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोग लात मारते हैं। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि दुर्घटना को ठीक से क्लिनिक तक नहीं ले जाया जा रहा है। इसी बात को याद करते हुए राजस्थान बॉस के पादरी अशोक गहलोत ने अपने राज्य में मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना की शुरुआत की है। Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2023 के माध्यम से सड़क दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले को सम्मान के रूप में ₹5000 की इनाम राशि दी जाती है। साथी उन्हें प्रशस्ति पत्र भी दिया जाता है।

इस योजना की विशेषता यह है कि यह मानकर कि देश की किसी भी स्थिति का निवासी राजस्थान में सड़क दुर्घटना में घायल किसी निवासी को आपातकालीन चिकित्सालय में ले जाता है, तो वह इस योजना के तहत पुरस्कार राशि प्राप्त करने के योग्य होता है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2023 से जुड़े अधिक डेटा जैसे कारण, लाभ और तत्व, इनाम राशि प्राप्त करने के लिए आवेदन बातचीत, और आगे, हमारे इस लेख को आधार तक पढ़ना चाहिए।

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2023, मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना क्या है?

Contents

बॉस पादरी चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 16 सितंबर को रवाना किया था। इस योजना के तहत राजस्थान में सड़क हादसों में घायल हुए व्यक्तियों को चिकित्सा क्लिनिक में ले जाने वाले व्यक्तियों को ₹ 5000 का पुरस्कार और सम्मान के रूप में एक सुसज्जित पत्र दिया जाता है। इसके अलावा, पुलिस उस व्यक्ति की जांच नहीं करेगी जो घायल लोगों को मेडिकल क्लिनिक ले गया।राज्य सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2023 शुरू करने का मूल उद्देश्य यही है कि सड़क हादसों में घायल हुए लोगों को शीघ्र ही चिकित्सा क्लिनिक ले जाया जा सके ताकि वे सही समय पर इलाज करा सकें और उनकी जान बचाई जा सके. चूंकि डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार, सड़क हादसों में होने वाले हादसों में आधे लोगों को इस घटना से दूर रखा जा सकता है कि सड़क हादसों में घायल हुए लोगों को उचित इलाज दिया जा सके।

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana key Highlights

🔥योजना का नाम 🔥मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना
🔥शुरू की गई 🔥सीएम अशोक गहलोत जी के द्वारा
🔥आरंभ तिथि 🔥16 सितंबर
🔥लाभार्थी 🔥सड़क दुर्घटनाग्रस्त घायल को अस्पताल पहुंचाने वाले लोग
🔥उद्देश्य 🔥सड़क दुर्घटनाग्रस्त घायल को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जा सके
🔥साल 🔥2023
🔥राज्य 🔥राजस्थान
🔥योजना श्रेणी 🔥राज्य सरकारी योजना
🔥इनाम राशि 🔥₹5000 और प्रशस्ति पत्र
🔥आवेदन प्रक्रिया 🔥ऑफलाइन
🔥इनाम प्राप्त करने हेतु संपर्क करे 🔥कैजुअल्टी मेडिकल ऑफिस

Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana पुरस्कार प्राप्त करने हेतु कैजुअल्टी मेडिकल ऑफिसर से करना होता है संपर्क

यदि राजस्थान में कोई व्यक्ति सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को आपातकालीन क्लिनिक में ले जाकर उसका इलाज करवाता है तो वह व्यक्ति मुख्य पुजारी चिरंजीवी के तहत पुरस्कार राशि प्राप्त करने के लिए सेटबैक क्लिनिकल अधिकारी को इस बारे में पूरी जानकारी देगा। जीवन रक्षा योजना। सीएमओ द्वारा व्यक्ति का नाम, सही स्थान, बहुमुखी संख्या और बैंक विवरण प्राप्त किया जाएगा।सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद, यह पुष्टि की जाती है कि क्या घायल व्यक्ति को क्लिनिक में लाया गया है, भले ही उसकी स्थिति गंभीर हो या उसने इलाज आदि की मांग की हो। इस घटना में कि मामला बनाने वाले व्यक्ति का सब कुछ वैध है, इस स्थिति के लिए, उसे सीएमओ द्वारा 5000 रुपये का पुरस्कार नकद और एक संदर्भ प्रदान करके माना जाता है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना का उद्देश्य

हमारे देश में अधिकांशत: यह पाया गया है कि जब कोई सड़क दुर्घटना होती है, तो वहां मौजूद व्यक्ति कानूनी गतिविधि के पागल भय के कारण क्षतिग्रस्त व्यक्तियों को आपातकालीन क्लिनिक में नहीं ले जाने का प्रयास करते हैं। इसी को याद करते हुए राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में मुख्य पादरी चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना की शुरुआत की है. इस योजना के माध्यम से सड़क हादसों में घायल हुए लोगों को समय पर आपातकालीन चिकित्सालय ले जाने वालों को 5000 रुपये और रेफरेंस दिया जाएगा। समाप्त हो गया है।लोक प्राधिकरण द्वारा दिए गए ₹5000 उन्हें सम्मान करते हुए मुआवजे के रूप में कितना दिया जाता है। चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2023 शुरू करने का प्राथमिक लक्ष्य यह है कि सड़क दुर्घटना में घायल हुए लोगों को वहां मौजूद लोगों द्वारा सीधे समय पर क्लिनिक पहुंचाया जा सके।

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2023 के लाभ

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना का लाभ उन व्यक्तियों को प्रदान किया जाएगा जो सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले व्यक्तियों को अस्पताल तक पहुंचाएंगे।
  • अब राजस्थान में सड़क दुर्घटना के समय घायलों को अस्पतालों तक पहुंचाने वालों को किसी भी कानूनी कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों को जल्द से जल्द अस्पताल ले जाया जा सकेगा जिससे उन्हें सही समय पर उपचार मिल सकेगा और उनकी जान बच सकेगी।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2023 के माध्यम सड़क हादसे में घायल होने वाले व्यक्तियों को अस्पताल तक पहुंचाने पर ₹5000 की इनाम राशि एवं एक सर्टिफिकेट दिया जाता है।
  • एंबुलेंस, पुलिस की पीसीआर वैन और ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी को इस योजना का लाभ नहीं मिलता है।
  • यह योजना राज्य में सड़क दुर्घटना के कारण बढ़ती हुई मृत्यु दर को भी कम करने में मदद करेगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना की विशेषताएं

  • राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत जी ने ‌ 6 सितंबर 2021 को मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन‌ रक्षा योजना को शुरू किया था।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में सड़क हादसों में घायल हुए लोगों को सहायता करने वालों को पुरस्कार  (इनाम) राशि दी जाती है।
  • यह इनाम राशि ₹5000 की होती है जिसके साथ एक प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि देश के किसी भी राज्य का नागरिक राजस्थान में सड़क हादसे में घायल हुए नागरिक को अस्पताल पहुंचाता है तो वह इस योजना के तहत इनाम राशि प्राप्त करने का हकदार हैं।
  • अब राज्य में सड़क दुर्घटना होने पर वहां पर मौजूद नागरिक बिना किसी कानूनी डर के घायलों को बेफिक्र होकर अस्पताल तक पहुंचा सकेंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2023 के अंतर्गत पात्रता

  • देश के किसी भी राज्य का नागरिक राजस्थान में सड़क हादसे में घायल हुए नागरिक को अस्पताल पहुंचाता है वह इस योजना के अंतर्गत इनाम राशि प्राप्त करने का पात्र है।
  • सरकारी/प्राइवेट एंबुलेंस, पुलिस की पीसीआर वैन और ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी इस योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं हैं।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको सड़क दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने के बाद संबंधित अस्पताल में तैनात कैजुअल्टी मेडिकल ऑफिसर को अपनी पूरी एवं सही जानकारी दर्ज करवानी है।
  • आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर एवं बैंक डिटेल दर्ज आदि की जानकारी करवानी होगी।
  • आपकी सभी जानकारी दर्ज करने के बाद सीएमओ अस्पताल में लाए हुए घायल व्यक्ति के इलाज के अनुसार एक रिपोर्ट तैयार करेंगे कि व्यक्ति को जब अस्पताल लाया गया उसकी हालत कितनी गंभीर थी उसे तुरंत इलाज मिला या नहीं और उसकी अब क्या स्थिति है आदि।
  • सीएमओ द्वारा तैयार की गई यह रिपोर्ट डायरेक्ट पब्लिक हेल्थ के पास भेजी जाएगी।
  • अगर आपका द्वारा किया गया क्लेम सही पाया जाता है तो आपको ₹5000 की पुरस्कार राशि एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।
  • पुरस्कार राशि क्लेम अप्रूव होने के 2 दिन के अंदर लाभार्थी के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाती है एवं प्रशस्ति पत्र लाभार्थी के पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजा जाता है।

सारांश (Sammary)

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर आवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे और आप लोग सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर।

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2023 (FAQs)

✅ मैं चिरंजीवी योजना का लाभ कैसे उठा सकता हूं?

चरण 1: आधिकारिक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की वेबसाइट पर जाएं और एसएसओ पर पुनर्निर्देशित करने के लिए पंजीकरण अनुभाग के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। चरण 2: पंजीकरण के बिना व्यक्तियों को पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करना होगा और उद्योग, नागरिक और कर्मचारी से श्रेणी का चयन करना होगा।

✅ चिरंजीवी योजना में कौन कौन से हॉस्पिटल शामिल है?

जिसमें जिला अस्पताल, उपजिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य भवन सहित 10 निजी अस्पताल शामिल है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश चंद मीणा ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लाभार्थियों को 1 मई से मिलना शुरू हो गया है।

✅ चिरंजीवी कार्ड कैसे बनाया जाता है?

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत स्वयं ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है तथा ई मित्र के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया 1 अप्रैल से आरंभ होने जा रही है। यह पंजीकरण ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर के माध्यम से भी किए जाएंगे।

✅ चिरंजीवी योजना में कौन कौन सी बीमारी का इलाज फ्री है?

(Chiranjeevi Yojana Bimariyan Suchi) राज्य सरकार चिरंजीवी योजना के अंतर्गत तकरीबन 1597 हेल्थ पैकेज नि:शुल्क उपलब्ध करवा रही है। जिनमें गंभीर बीमारियां जैसे कोविड-19, ब्लैक फंगस, कैंसर, पैरालाइसिस, हार्ट सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट आदि शामिल है।

Exit mobile version