Palamu

मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना- सरकारी योजना: एप्लीकेशन फॉर्म एवं पात्रता?

Uttarakhand Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana 2023 (उत्तराखंड मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना) Application Form:- उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा 25 फरवरी 2021 को आवास योजना कल्याण योजना के तहत मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना के जरिए अब उत्तराखण्ड की ग्रामीण महिलाओं को  पशु चारा के लिए जंगलों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। साथ ही उनका मानना है कि इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं का जंगली जानवरों से जो संघर्ष होता था या किसी दुर्घटना से शरीरिक क्षति हो जाती थी। उन घटनाओं में भी इस योजना से कमी आयेगी। तो क्या है मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना और क्या है इस योजना से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य आइए जानते हैं।

Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana के तहत राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले हजारों महिलाओं का सहायता व लाभ प्राप्त हो सकेगा। Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana के तहत 7771 केंद्रों पर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में पशु चारा पहुंचाने का कार्य किया जाएगा जिससे सभी लाभार्थी पशुपालक को बेल्ट साइलेज और टोटल मिक्चर राशन प्राप्त हो सकेगा।

Ghasyari Kalyan Yojana 2023 के माध्यम से सभी पशुपालकों को पौष्टिक पशु आहार उपलब्ध हो सकेगा जिससे कि वह दूध उत्पादन में वृद्धि कर सकेगा आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आप पढ़ कर यह जान सकते हैं कि इस योजना के लाभ क्या है, इसके उद्देश्य क्या है,  इस योजना की विशेषताएं क्या है, आवेदन करने के लिए पात्रता क्या होगा, आवेदन की प्रक्रिया क्या है, इत्यादि सभी जानकारी आप हमारे इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं तो अगर आप भी चाहते हैं कि इस योजना का लाभ उठाएं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

mukhymantri Ghasyari Kalyan Yojana 2023, उत्तराखंड मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना

Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana 2023

Contents

Uttarakhand Ghasyari Kalyan Yojana – उत्तराखंड सरकार के द्वारा Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana का शुभारंभ इस योजना के माध्यम से सभी पशुपालकों को पशु आहार के व्यक्तियों बैग प्राप्त हो सकेगा और यह बैग 25 से लेकर 30 किलो के बीच होंगे प्रदेश के सभी पशुपालकों को पशु आहार प्राप्त करने के लिए आप कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि अब सरकार के द्वारा उन सभी पशु आहार उपलब्ध करवाए जाएंगे और उन सभी पशु आहार से दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार लाया जाएगा और दूध उत्पादन में 15 से 20 फ़ीसदी की बढ़ोतरी होगी और इसके अलावा इस योजना के माध्यम से पशुपालकों की बचत होगी जिससे अन्य आय अर्जित करने वाले कार्यों में लगाया जा सकेगा। यशोधरा के अंतर्गत पशुओं को पौष्टिक और गुणवत्ता उपचार प्राप्त हो सके परवर्ती क्षेत्र में किसको की पशुपालन में रुचि भी इस योजना के कारण बैठेगी परियोजना के अंतर्गत पशुओं को स्वास्थ में सुधार लाया जा सकेगा। इस योजना के माध्यम से पशुपालकों की आय में वृद्धि हो सकेगी जिससे कि उनका मनोबल और बढ़ेगा और इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत लगातार आ रही दुग्ध उत्पादन में कमी को दूर करने में कारगर साबित होगी।

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य है कि सभी पशुओं के लिए पौष्टिक एवं गुणवत्तापूर्ण चारा उपलब्ध करवाया जाए जिससे कि दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी आएगी इस योजना के माध्यम से पर्वतीय कृषि पशुपालन की तरफ से आकर्षित हो सकेंगे और अब पशुपालकों को चारा लाने के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि अब सरकार के द्वारा सभी पशुओं के लिए चारा उपलब्ध करवाया जाएगा इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी इसके अलावा सभी पशुओं के स्वास्थ्य भी बेहतर रह सकेगा मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना के अंतर्गत पशुपालकों के जीवन स्तर में सुधार लाया जा सकेगा और दूध उत्पादन में बढ़ोतरी होगी और लगातार आ रही कमी को दूर किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का उद्देश्य निम्नलिखित हैं:-

  • महिलाओं की जंगल पर चारे के निर्भरता को कम करना।
  • महिलाओं की जंगली जानवरों और दुर्घटनाओं से होने वाले शारीरिक क्षति को रोकना।
  • पशुओं को पौष्टिक और स्वस्थ आहार प्रदान करना। इससे पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार होगा और दूध की उत्पादन बढ़ेगा।
  • फसल के अवशेषों को जलाने से पर्यावरण को होने वाले दुष्प्रभावों को कम करना।
  • फसल के अवशेषों और चारे की कमी को वैज्ञानिक रूप से बचाकर रखना।
  • इस योजना के तहत, लगभग 2000 से अधिक किसान परिवारों को उनके 2000 एकड़ से अधिक भूमि पर मक्का की समूह खेती से जोड़ा जाएगा।
  •  किसानों की आय को बढ़ाने का प्रयास करना।

key highlights of Mukhyamantri ghasyari Kalyan Yojana 2023

🔥 योजना का नाम 🔥 मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना
🔥 किसने आरंभ की 🔥 उत्तराखंड सरकार
🔥 लाभार्थी 🔥 उत्तराखंड के नागरिक
🔥 उद्देश्य 🔥 पशुओं के लिए पौष्टिक पशु आहार उपलब्ध करवाना।
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 जल्द लॉन्च की जाएगी
🔥 साल 🔥 2023
🔥 राज्य 🔥 उत्तराखंड
🔥 आवेदन का प्रकार 🔥 ऑनलाइन/ऑफलाइन

उत्तराखंड मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की विशेषताएं

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं : –

  • अब मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने वाली महिलाओं को अपने पशुओं के लिए चारा लेने के लिए जंगलों में नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि इस योजना के तहत उनके पशुओं को रियायती दरों पर पौष्टिक चारा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana के तहत उत्तराखंड राज्य के पिछड़े ग्रामीण पहाड़ी क्षेत्रों में लाभार्थी पशुपालकों को उनके घरों पर पैकेज साइलेज, कुल मिश्रित राशन टीएमआर प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं को उनके पशुओं के लिए रियायती दर पर चारा उपलब्ध कराया जाएगा ताकि उन्हें चारा काटने का काम न करना पड़े।
  • उत्तराखंड मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना के लाभार्थियों को अब पशुओं के चारे के लिए जंगल में नहीं भटकना पड़ेगा।
  • पौष्टिक चारे के कारण पशुओं के स्वास्थ्य और दुग्ध उत्पादन पर अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा।
  • Uttrakhand Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana के तहत 2000 से अधिक किसान परिवार 2000 एकड़ से अधिक भूमि पर मक्के की सामूहिक और सहकारी खेती करेंगे। इन मक्का उत्पादक किसानों को उचित मूल्य पर मक्का बेचने का मौका मिलेगा।
  • Uttarakhand Ghasyari Kalyan Yojana के लाभ के रूप में मवेशियों को भी उनके पशुओं के लिए पोस्टिक चारा मिलेगा और महिलाओं को अपने सिर पर बोझ ढोने के लिए पहाड़ों पर नहीं जाना पड़ेगा।
  • इस पूरी Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana की लागत करीब 19 करोड़ रुपए है।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना के लिए पात्रता और मानदंड

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को दिए गए पात्रता को और मानदंड को पूरा करना होगा तभी वह इस योजना के अंतर्गत लाभ उठा सकते हैं:-

  • आवेदक को उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास पशु होना अनिवार्य है।
  • Uttarakhand Ghasyari Kalyan Yojana का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास दुधारू पशु होना चाहिए।

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याणी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी चाहते हैं कि Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा कुछ दिन इंतजार करना होगा क्योंकि अभी सरकार के द्वारा केवल इस योजना को आरंभ करने की घोषणा ही की गई है और सरकार के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन करने की जानकारी साझा नहीं की गई है जैसे ही सरकार के द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा या किसी भी तरह की इसकी अधिकारिक पोर्टल को लांच किया जाएगा तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से जुड़ी और जानकारी आप तक दे देंगे हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन करते हैं कि आप हमारे इस आर्टिकल से अंत तक जरूर जुड़े रहे और इसी तरह की और जानकारी आप सभी हमारे वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

योजना पर कितना आएगा व्यय?

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना को राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना (NCDC) की सहायता से सुचारू रूप से किया जा रहा है। इसकी उत्पादन लागत पर होने वाले व्यय की गणना 19 करोड़ 6 लाख 50 हजार से की गई है। साथ ही सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर, प्लांट और मशीनरी और अन्य व्यय की अनुमानित लागत 1306.50 लाख रुपये है। इस योजना में 50% खर्च राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा जबकि शेष 50% के लिए NCDC की सहायता प्रदान की जाएगी।

क्या जंगली जानवरों या दुर्घटना में होने वाली शारीरिक क्षति का मुआवज़ा मिलेगा?

Ghasyari Kalyan Yojana 2023 में कोई भी आर्थिक सहायता महिलाओं के लिए नहीं है, जो इस योजना के अंतर्गत दुर्घटनाओं या जंगली जानवरों के साथ होने वाले संघर्ष से किसी भी शारीरिक क्षति का सामना करती हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सिर्फ ग्रामीणों को सस्ता और पौष्टिक चारा प्रदान करना है, ताकि महिलाओं की जंगलों पर निर्भरता कम हो सके।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

FAQs Related To Uttarakhand Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana

✔️ मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना 2023 क्या है?

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह द्वारा घसियारी कल्याण योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में पशु पालने वाले उम्मीदवारों को प्रदान किया जाएगा। Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana के तहत लाभार्थियों को 3 रुपये प्रति किलो के दर से चारा व अन्य पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाया जाएगा। उत्तराखंड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से पशुपालकों को पशु आहार (साइलेज) के वैक्यूम बैग उपलब्ध करवाए जाएंगे। यह बैग 25 से 30 किलो के होंगे। अब उत्तराखंड के पशुपालकों को पशु आहार प्राप्त करने के लिए अब कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

✔️ मुख्यमंत्री घस्यारी योजना कब शुरू हुई?

घस्यारी कल्याण योजना से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी | Ghasyari Kalyan Yojna उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा 25 फरवरी 2021 को आवास योजना कल्याण योजना के तहत मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का शुभारंभ किया गया।

✔️ मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट क्या?

उत्तराखंड घसियारी कल्याण योजना व उत्तराखंड की अन्य योजनाओं से जुडी जानकारी आप उत्तराखंड शासन की आधिकारिक वेबसाइट uk.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते है।

✔️ मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना किस राज्य से संबधित है?

घसियारी कल्याण योजना (mgky) उत्तराखंड राज्य से संबधित है। जिसे राज्य सरकार द्वारा पशुपालको के कल्याण के लिए शुरू किया गया है। उत्तराखंड घसियारी कल्याण योजना व उत्तराखंड की अन्य योजनाओं से जुडी जानकारी आप उत्तराखंड शासन की आधिकारिक वेबसाइट uk.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते है।

✔️ उत्तराखंड मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना शुरुआत किसने की हैं?

उत्तराखंड मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की शुरुआत उत्तराखंड मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा 19 फरवरी 2021 को की गई थीं।

✔️ उत्तराखंड मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को अपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा लेकिन अभी इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है इसलिए अभी आपको इसलिए इंतजार करना होगा

Exit mobile version