Palamu

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आगे चल कर किसानों को मिलेगा पैसा

pm Kisan news केंद्रीय कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के हित में एक शुरुआत है आगे चलकर किसानों को सहयोग की राशि बढ़ाई जा सकती हैं । pm kisan samman nidhi,pm kisan samman nidhi 2023,kisan credit card,Samman Nidhi Yojana ,

kisan credit card

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले ₹6000 की रकम बस एक शुरुआत है , भविष्य में इस रकम को बढ़ाया जा सकेगा । pm kisan samman nidhi 2023 बातचीत के दौरान शेखावत ने कहा जैसे-जैसे जीडीपी बढ़ेगी देश तरक्की करेगा वैसे ही किसानों की सहायता के लिए यह राशि भी बढ़ेगी । ₹6000 सालाना यह तो बस शुरुआत है किसान निधि योजना में अधिक राशि दी जानी है ।

कृषि बजट बजट में बढ़ोतरी ।

Contents

शेखावत ने कहा कि मोदी सरकार ने हर साल कृषि पर बजट बढ़ाया है , इसलिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के रकम को भी बढ़ाया जाएगा क्योंकि देश के संसाधनों पर पहला हक गांव , गरीब और किसान का है । pm kisan samman nidhi उन्होंने यह भी बताया कि इस स्कीम को ठीक से इंप्लीमेंट करने की है जैसे ही इंप्लीमेंटेशन सही हो जाए सही किसानों तक रकम पहुंच जाए , वैसे ही योजना की प्रोत्साहन राशि बढ़ा दी जाएगी

उन्होंने यह भी बताया कि सरकार किसान क्रेडिट कार्ड(केसीसी) की कवरेज रकम बढ़ाने के ऊपर भी सरकार काम कर रही है । pm Kisan news अभी किसान क्रेडिट कार्ड 50 फ़ीसदी किसानों के पास ही है , यानी 14 करोड़ किसान परिवारों में से मात्र 7 करोड़ किसान परिवार के पास किसान क्रेडिट कार्ड मौजूद है । kisan credit card इसका कारण किसान क्रेडिट कार्ड लेने की जटिल प्रक्रिया को बताई गई है ।

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया को सरकार आसान करना चाहती है ।

बैंकिंग एसोसिएशन से सरकार ने गुजारिश की है कि वह इसके लिए आवेदन की कोई फीस नहीं ले और साथ ही सिर्फ तीन डॉक्यूमेंट की ही मांग की जाए । kisan credit card पहला जो व्यक्ति आवेदन कर रहा है वह किसान है या नहीं , इसके लिए आवश्यक जमीन के कागजात , दूसरा निवासी प्रमाण पत्र और तीसरा आवेदक का शपथ पत्र यानी कि आवेदक के ऊपर किसी बैंक का कोई बकाया नहीं है । Samman Nidhi Yojana इस प्रकार से सरकार किसानों को लाभ देने के लिए नई-नई योजनाएं ला रही है और पुरानी चल रही योजनाओ में भी बदलाव किए जा रहे हैं ।

बैंकों को मिला निर्देश किसानों की सहायता करने की ।

शेखावत ने बताया कि राज्य सरकारों और बैंकों को कहा गया है कि वह पंचायत के सहयोग से गांव में कैंप लगाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया को जल्दी शुरू करें । Samman Nidhi Yojana  सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को अब सिर्फ खेती तक सीमित नहीं रखा है इसमें पशुपालन और मत्स्य पालन का भी प्रावधान किया गया है । इन दो श्रेणियों में अधिकतम किसानों को 2 लाख तक दिए जाएंगे ई फार्मिंग में अधिकतम 3 लाख तक मिल सकते हैं ।

FAQ Questions Related प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

✔️ बिहार बोर्ड 2023 में कितना ऑब्जेक्टिव रहेगा?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर के लाखों छात्र छात्राओं के इंतजार को देखते हुए अपना फाइनल रूटीन जारी किया है। इसमें बताया गया है कि 2023 में आयोजित होने वाली इंटर परीक्षा में Hindi, English और Maths विषयों में प्रश्न बिलकुल Objective (वस्तुनिष्ठ) प्रकार के होंगे। इसमें से 50% प्रश्न का उत्तर छात्रों को देना होगा।

✔️ बिहार बोर्ड मैट्रिक का 2023 का रिजल्ट कब आएगा?

2023 में बीएसईबी 10वीं परिणाम: बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड ने बताया है कि बिहार बोर्ड 10वीं परिणाम 2023 को आज, 31 मार्च 2023, 1.15 बजे घोषित किया गया है। बिहार बोर्ड ने 2023 के 10वीं परिणाम की घोषणा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की थी, जो 31 मार्च 2023 को हुई।

✔️ 2023 के एग्जाम में कितना ऑब्जेक्टिव आएगा?

2023 के मैट्रिक इंटर वार्षिक परीक्षा के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एक नया पैटर्न जारी किया है। अगर हम 2022 की बात करें, तो उस परीक्षा में 50% वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए थे, जिनमें दुगुने विकल्प दिए गए थे। pm Kisan news अर्थात्, उस परीक्षा में 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होते थे, जिनमें से 50 का उत्तर देना था। लेकिन इस बार, 100 जगह पर सिर्फ वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे।

✔️ बिहार बोर्ड 2023 परीक्षा का पैटर्न क्या है?

बीएसईबी 12वीं परीक्षा पैटर्न के अनुसार, बीएसईबी 12वीं परीक्षा में 50% विकल्पवाले प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों विषयों में, थ्योरी पेपर में केवल 35 MCQ होंगे। परीक्षा की कुल अवधि 3 घंटे 15 मिनट है।

Exit mobile version